एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल व VI SIM का Number कैसे निकाले

आज के समय मे हम 1-2 खाना खाए बिना रह सकते है लेकिन मोबाईल और इंटरनेट के बिना रहना मुश्किल है, आज लगभग सभी चीजें इंटरनेट के माध्यम से होने लगी है, अब चाहे हम Online बैंकिंग की बात करे या फिर एजुकेशन की, इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। 

All SIM Mobile Number Check Code

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप किसी भी SIM का Number Check कैसे करे इसके बारे मे जानोगे, जिसमे सभी टेलीकॉम कंपनीया जैसे की Reliance Jio, Airtel, Vodafone, Idea, और BSNL है। भारत मे Jio के आने के बाद यही कुछ कंपनीया बची है।

इस पोस्ट मे पढ़ने के बाद आपके खुद मे अपना मोबाईल नंबर जानना भी आसान लगेगा, और यकीन मानिए ये बहुत आसन है। यहा आपको सभी SIM का मोबाईल नंबर जानने के बारे मे बताया गया है, नीचे आपको जिस SIM का नंबर जानना है उस पर क्लिक करे।

जिस SIM का नंबर आपको जानना है उस पर क्लिक करे:-

वैसे तो आप आसानी से किसी फैमिली मेम्बर या फिर दोस्त के मोबाईल नंबर पर कॉल करके अपना मोबाईल नंबर जान सकते हो लेकिन हर बार ये संभव नहीं होता कई बार कुछ एसी कन्डिशन होती है जिसमे आप वो तरीके नहीं अपना सकते।

1) Airtel SIM का Number कैसे निकाले

Airtel भारत मे दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिसका साल 2020 मे 28.38% मार्केट शेयर है, Jio के लॉन्च के बाद Airtel की मुसकीले काफी बड़ गई थी हालांकि आज कंपनी ट्रैक पर है और अच्छा प्रॉफ़िट कमा रही है। 

Airtel मे आप मात्र केवल एक USSD Code से अपनी एयरटेल सिम का मोबाईल नंबर जान सकते हो, आप नीचे दिए गए कोड को डायल करे जिसके बाद स्क्रीन पर आपको आपके नंबर दिखाई देंगे, ज़्यादकर राज्यों मे पहला कोड काम कर जाएगा लेकिन अगर नहीं करता है तो आप दूसरा कोड जरूर इस्तेमाल करके जानने की कोसिस करे। 

Airtel Mobile Number Check Code

  • *121*1#
  • *121*9#
  • *282#

Airtel मे आप मोबाईल एप से भी अपना Mobile Number Check कर सकते हो, एप मे आपको मोबाईल नंबर के साथ साथ ये भी बताता है की ये SIM किसके नाम है। App को आप Google Play Store या फिर Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हो। 


2) Vodafone का Number कैसे निकाले

Vodafone साल 2018 से पहले एक अलग कंपनी हुआ करती थी लेकिन अक्टूबर 2018 मे Vodafone और Idea का विलय हो गया जिसमे बाद इस कंपनी का नाम Vodafone Idea हो गया। अब ये दोनों कंपनी एक है और भारत मे दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

अपने Vodafone SIM कार्ड का नंबर खुद से जानने के लिए आप USSD Code का इस्तेमाल कर सकते हो जिसमे आपको केवल एक नंबर डायल करना होता है और स्क्रीन पर आपका नंबर शो हो जाता है। आप *111*2# डायल करके अपना नंबर जान सकते है।

अगर ये नंबर आपके राज्य मे काम नहीं करता है तो आप नीचे दिए गए अन्य Code का इस्तेमाल करे, हालांकि ज़्यादकर राज्यों मे ये कोड काम कर जाएगा।

Vodafone Number Check Code

  • *111#
  • *111*2#
  • *555#

Vodafone मे आप मोबाईल एप के माध्यम से भी आपण मोबाईल नंबर जान सकते है, लेकिन इसमे शर्त ये है की आप App मे ऑटोमैटिक लॉगिन हो जाए, ज़्यादकर मोबाईल मे नंबर ऑटो डिटेक्ट हो जाता है और अपने आप ही लॉगिन भी हो जाता है।

Vodafone मोबाईल एप मे आपको नंबर के साथ साथ ये भी बताता है की ये SIM Card किसके नाम है और ये सिम के ओनर के बारे मे पता करने का सबसे अच्छा तरीका है। एप App स्टोर और Play स्टोर से MyVodafone एप को Download कर सकते हो।


3) Idea का Number कैसे निकाले

Idea भी उन टेलीकॉम कंपनीयो मे से एक है जिसको Jio के आने के बाद और AGR के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, ये कंपनी बंद होने के कगार पर आ गई थी जिसमे बाद Vodafone और Idea के विलय होने से चीजें थोड़ी ठीक हुई।

Idea मे SIM का नंबर जानने के लिए आप USSD Code और मोबाईल एप का इस्तेमाल कर सकते हो, आपको अपने Idea Number से *131*1# डायल करना है जिसमे बाद स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज दिखाई देखा जिसमे आपके Idea Mobile नंबर दिखाए जायेंगे। 

अगर *131*1#आपके राज्य या मोबाईल नंबर पर काम नहीं करता है तो आप नीचे दिए गए अन्य कोड का इस्तेमाल करके जानने कि कोसिस करे, ये होता है की कई बार एक ही नंबर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में काम नहीं करता। 

Idea Number Check Code

  • *131*1#
  • *147*1*3#

आइडिया में आप मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अपना सिम कार्ड का नंबर जान सकते हैं लेकिन इसमें शर्त यह है कि आप App मे ऑटोमैटिक लॉगिन होने चाहिए, ज्यादातर मोबाइल फोन में ऑटोमेटिक मोबाइल नंबर डिटेक्ट करने का फीचर उपलब्ध है जिससे आप ऐप में बिना नंबर डालें ही लॉगिन कर लेते हो

आइडिया मोबाइल ऐप में आप अपने मोबाइल नंबर के साथ साथ आपका नंबर किसके नाम है यह भी जान सकते हो,  सिम कार्ड के ओनर के बारे में पता करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल अप स्टोर से My Idea अप डाउनलोड कर सकते हैं। 


4) Jio का Number कैसे निकाले

रिलायंस जिओ भारत की सबसे बड़ी और सबसे नई टेलीकॉम कंपनी है जो 5 सितंबर 2016 में लॉन्च हुई थी, शुरुआती दिनों में जिओ ने अपनी सभी सेवाओं को कुछ महीनों तक फ्री रखा जिसके कारण काफी ज्यादा यूजर्स Jio के साथ जुट गए।

Jio का नंबर चेक करने का सबसे आसान तरीका 1299 पर कॉल करना है ये कॉल बिल्कुल फ्री होता है, डायल करने के 1-2 सेकंड बाद आपके Jio नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमे आपको मोबाईल नंबर बताया जाता है। यहा आपको मोबाईल नंबर के साथ साथ आपके प्लान की पूरी जानकारी भी बताई जाती है, जैसे की आपका कोनसा प्लान चल रहा है आपने उस दिन मे कितना डाटा और वॉयस कॉल इस्तेमाल कर लिया है आदि। 

Jio Number Check Code – 1299

Jio मे भी आप मोबाईल नंबर जानने के लिए MyJio एप Download कर सकते है जिसमे आपके नंबर के साथ साथ SIM Card किसके नाम है ये भी बताया जाता है, MyJio App मे आपको अब Jio Cinema, JioSaavn का एक्सेस भी मिलता है, साथ ही आप यहा से Online रिचार्ज भी कर सकते है। 

Jio Mobile Number Check

Jio मे आपको मोबाईल नंबर चेक करने के लिए कोई भी USSD Code नहीं मिलता है, इसमे आप केवल 1299 पर कॉल करके या फिर मोबाईल एप का यूज़ करके ही अपना नंबर जान सकते हैं। 


5) BSNL का Number कैसे निकाले 

बीएसएनल भारत की एकमात्र सरकारी टेलीकॉम कंपनी है जो कि 1 अक्टूबर 2000 में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित की गई थी, कुछ राज्यों में बीएसएनल आज भी अपनी 3जी सेवा देती है, बीएसएनल का टेलीकॉम इंडस्ट्री में लगभग 10% शेयर हैं, साल 2019 में बीएसएनएल की हालत बहुत खराब थी उसके बाद गवर्नमेंट ने इसे रिवाइव करने का फैसला लिया। 

BSNL मे अपना मोबाईल नंबर खुद से जानने के लिए आपको *99# डायल करना है जिसके बाद स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज दिखाई देगा जिसमे आपके मोबाईल नंबर शो होंगे। यह कोड सभी राज्यों मे काम नहीं करता और एसा कोई भी एक कोड नहीं है जो सभी राज्यों मे काम करता हो 

इसलिए नीचे दिए गए अन्य कोड का इस्तेमाल करके अपना नंबर जानने की कोसिस करे।

BSNL Number Check Code

  • *222#
  • *888#
  • *1#
  • *785#
  • *555#

अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह बीएसएनल का मोबाइल एप आपको अपना नंबर नहीं बताता बीएसएनएल के मोबाइल ऐप में लॉग इन करने के लिए आपको अपना नंबर डालना होता है। साथ ही बीएसएनल मोबाइल एप काफी कठिन और user-friendly नहीं है।


बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

अपना Mobile Number कैसे पता करे?

सभी टेलीकॉम कंपनीया खुद का नंबर जानने के लिए एक USSD Code उपलब्ध करवाती है जिसको डायल करने के बाद अपना मोबाईल नंबर चेक किया जा सकता है, इसके अलावा आप अपनी SIM Card  टेलीकॉम कंपनी की मोबाईल एप को इस्तेमाल करके भी अपना नंबर जान सकते है।

SIM Card किसके नाम है कैसे पता करे?

आपका नंबर किसके नाम है ये जानने के लिए आपको अपने SIM Card कंपनी की मोबाईल एप डाउनलोड करनी है जैसे की, MyJio, Airtel Thanks, MyVodafone, My Idea इसके बाद एप मे लॉगिन हो जाने के बाद जिसके नाम सिम कार्ड होगा उसका नाम App के होम पेज पर ऊपर की साइड दिखाई देगा। अभी BSNL मे ये सेवा उपलब्द नहीं है।

Jio का Net Balance कैसे Check करे?

Jio SIM में नेट बैलेंस चेक करने के लिए कई तरीके है जिनमे सबसे बेस्ट मिस कॉल से नेट बैलेंस चेक करना है, आपको इसके लिए 1299 पर कॉल करना है, यह कॉल बिलकुल फ्री है।

Airtel में 4G Net बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

एयरटेल में आप किसी भी तरह का डाटा बैलेंस *123*10# डायल करके चेक कर सकते हो, साथ ही Airtel Thanks मोबाइल अप्प में भी ये सुविधा मिलती है।

सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने सभी सिम के मोबाइल नंबर खुद से कैसे पता करें इसके बारे में जाना उम्मीद है आप जो जानने के लिए आए थे वह आपको अच्छे से समझ आया, आप अपने सवाल सुझाव कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक पहुंचा सकते हैं इसके साथ ही यह भी जरूर बताएं कि ये पोस्ट आपको कैसा लगा। 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

    • खुशी हुई हमारे कंटेन्ट से आपको कुछ मदद हुई, उम्मीद करता है जिस SIM मे खुद का मोबाईल नंबर चेक करने के बारे मे जानना चाहते थे वो जान लिया, हमारे प्लेटफॉर्म के साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here