Instagram क्या है कहा की कंपनी है और मालिक कौन है

इंस्टाग्राम, नाम से तो आजकल हर कोई वाक़िफ़ है, इंस्टाग्राम को 15 से 30 साल तक की उम्र के लोग ज्यादा इस्तेमाल करते है, इंस्टाग्राम को मुख्यत फोटो शेयर करने के लिए बनाया गया था लेकिन धीरे धीरे इसमे विभिन्न तरह के फीचर जुडते गए। इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको Instagram के बारे मे सभी जरूरी बाते जैसे की Instagram किस देश का है? मालिक कौन है व कब बना आदि के बारे मे बताया गया है। 

Instagram Ke Bare Me

इंटरनेट का मतलब बहुत से लोगों के लिए केवल सोशल मीडिया ही है क्योंकि वे इंटरनेट का इस्तेमाल केवल इसी काम के लिए करते है लेकिन इंटरनेट बहुत बड़ा है और यहा बहुत सारी इन्फार्मेशन उपलब्ध है जिसे जानकर लोग अपने जीवन को बेहतर भी बना रहे है। 

जब सोशल मीडिया की बात आती है तो Instagram बहुत से लोगों की पहली पसंद है, आज इंस्टाग्राम पर आप फोटो शेयर करने के साथ साथ विडिओ भी शेयर कर सकते है साथ ही इंस्टाग्राम एक ऐसा फीचर भी लॉन्च कर सकता है जहा आप अपनी बात लिख कर भी शेयर कर सकते है। 

Instagram क्या है? 

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहा लोग अपनी फोटो व विडिओ शेयर कर सकते है, इसके साथ ही यहां विडिओ कॉल व चैट करने का ऑप्शन भी उपलब्ध है, इंस्टाग्राम पर प्राइवेट प्रोफाइल मे आप सामने वाले व्यक्ति को बिना फॉलो किए केवल उसकी प्रोफाइल फोटो देख सकते है। 

प्राइवसी के मामले मे इंस्टाग्राम Facebook से काफी बेहतर है, आपकी Instagram फ़ीड पर केवल उन्ही लोगों के पोस्ट आते है जिन्हे आप फॉलो करते है, इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति से जुडने के लिए आपको उसे पहले फॉलो करना होता है उसके बाद यदि सामने वाला व्यक्ति भी आपसे जुड़ना चाहता है तो वो आपको फॉलो बैक करेगा। 


Instagram किस देश की कंपनी है? 

इंस्टाग्राम अमेरिका का एक फोटो व विडिओ शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, NapoleonCat.com के अनुसार साल 2020 मे केवल भारत मे ही इंस्टाग्राम के 13 करोड़ से ज्यादा यूजर थे जिसमे 27.7% महिलाये व 72.3% पुरुष है, इसमे सबसे ज्यादा 18-24 साल की उम्र के लोग है। 

इंस्टाग्राम के कई देशों मे मुख्यालय है जैसे की यूनाइटेड स्टेट, जर्मनी, फ़्रांस, ब्राजील व UAE, इंस्टाग्राम के सबसे ज्यादा यूज़र अमेरिका मे है इसके बाद भारत का नंबर आता है, इसके अलावा दुनिया के सबसे बड़े देश चाइना मे इंस्टाग्राम बेन है। 

इंस्टाग्राम को San Francisco मे 2010 मे बनाया गया था शुरुआत मे इसका नाम Burbn था जिसे बाद मे बदलकर instagram रख दिया गया, ये नाम इन्स्टेन्ट कैमरा व टेलीग्राम को ध्यान मे रखकर रखा गया था। ये नाम रखने के साथ साथ ही इस ऐप मे काफी बदलाव भी किए गए जो लोगों को काफी पसंद आए और इंस्टाग्राम के डाउनलोड तेजी से बढ़े। 

इंस्टाग्राम काफी तेजी से पॉप्यूलर हो रहा था और बहुत से लोग अब Facebook की जगह Instagram को इस्तेमाल करने लगे और अपनी फोटो शेयर करने लगे, इसी बीच Facebook के फाउन्डर मार्क जुकरबर्ग अपने आने वाले तगड़े कॉम्पिटीटर को पहचान लिया और 2012 मे 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर मे Instagram को खरीद लिया। 


Instagram का मालिक कौन है? 

इंस्टाग्राम को 2010 मे Kevin SystromMike Krieger द्वारा बनाया गया था जिसे शुरुआत मे Burbn के नाम से जाना जाता था, Instagram की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए Facebook के फाउन्डर मार्क जुकरबर्ग ने इसे 2012 मे 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर मे खरीद लिया जिसके बाद अब Facebook ही इंस्टाग्राम का मालिक है। 

बड़ी कंपनीयो के बारे मे अक्सर ये देखा जाता है की वो अपने होने वाले बड़े कॉम्पिटीटर को खरीद लेती है जिसके बाद पूरा कंपटीशन ही खत्म हो जाता है और बड़ी कंपनीया और ज्यादा तरक्की कर जाती है, हालांकि अमेरिका मे अब ऐसे कई कानून बन रहे है जिसमे किसी एक कंपनी की मोनोपॉली होना धीरे


Instagram के संस्थापक (Founder) कौन है? 

इंस्टाग्राम के संस्थापक केविन सिस्ट्रोम व माइक क्रीगर है जिन्होंने इंस्टाग्राम को 2010 मे बनाया था, किसी भी चीज के मालिक बदल सकते है पर उसे बनाने वाला कभी नहीं बदलता इसलिए Kevin Systrom व Mike Krieger का नाम इंस्टाग्राम के संस्थापक के रूप मे हमेशा रहेगा। 

Facebook के इंस्टाग्राम खरीदने के बाद भी केविन ने इंस्टाग्राम के सीईओ पद पर सितंबर 2018 तक काम किया, केविन मे अपनी ग्रैजवैशन पूरी करने के बाद Google जॉइन किया और वहा Gmail, गूगल कैलेंडर, डॉक्स आदि पर काम किया, केविन ने गूगल के साथ 2 साल तक प्रोडक्ट मैनेजर के तोर पर काम किया और बाद मे गूगल से इस्तीफ़ा ले लिया। 


Instagram के CEO कौन है? 

केविन सिस्ट्रोम इंस्टाग्राम के सीईओ थे इन्होंने सितंबर 2018 तक Instagram CEO पद पर काम किया, केविन अपने अगले पैशन प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते है इसलिए उन्होंने इंस्टाग्राम को अलविदा बोला। अब Adam Mosseri इंस्टाग्राम के हेड है। 

सारांश

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे अमेरिकी नागरिक केविन व माइक द्वारा 2010 मे बनाया गया, 2012 मे इसे Facebook ने खरीद लिया। उम्मीद है इस ब्लॉग पोस्ट मे बताई गई सभी बाते आपको आसानी से समझ आई, Instagram से संबंधित अन्य सवाल आप कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here