🤔Mobile Phone गर्म क्यू होता है; मोबाईल गर्म होने से कैसे बचाए

क्या आपका भी Mobile बहुत जल्दी गर्म हो जाता है, क्या आप जानना चाहते है की Mobile Phones गर्म क्यों होते है और Mobile गर्म होने से कैसे बचाये तो ये पोस्ट खाश आपके लिए है जिसमे हम आपको बतायेंगे की Mobile गर्म क्यों होता है, Mobile गर्म होने के कारण और उपाय। 

mobile garam kyu hota hai kaise bachaye

जैसा की सभी को पता है की आज टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि अब बहुत से काम टेक्नोलॉजी से ही होते हैं और Technology में हम सबसे ज्यादा उपयोग अपने फोन का ही करते है। 

ऐसे में Mobile अब हमारी जरूरत बन गया है और अब हम किसी भी काम के लिए अधिकतर Mobiles पर ही Depant रहते है जिसके कारण Mobile का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। 

जब Mobiles इतनी संख्या में Use होते है तो इनमें लगभग सभी लोगोँ को Mobile से जुड़ी  कुछ न कुछ समस्या का सामना करना पडता है जिनमें से एक Problem फोन का गर्म होना है देखा जाए तो ये एक ऐसी प्रॉब्लम है जो हर Mobile Users को फेस करनी पडती है। 

लेकिन अगर आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होता है तो ये एक गंभीर समास्या है फिर हमें इसका उपाय जरूर ढुंढ़ना चाहिए तो अगर आपके Mobile के साथ भी कुछ ऐसी प्रॉब्लम हो रही है तो ये पोस्ट पढ़ने से आपको काफी हेल्फ मिलेगी । 

जिसमे हम आपको बतायेंगे की Mobile गर्म क्यों होते है, Mobile को गर्म होने से कैसे बचाये, Phone ठंडा करने के लिए Best Apps और अपने फोन का तापमान कैसे चेक करे। 

Mobile गर्म क्यों होता है

तो आपको ये तो पता ही होगा की Mobile Phone एक Electronic Device है और Electronic Device का गर्म होना स्वभाविक है जैसे की T.V., A.C., फ्रीज़ और अन्य इलेक्ट्रॉनिक Devices। तो ऐसा Mobiles के साथ भी होता है। 

जब आप लगातार अपने Mobile में Game, Camera, WiFi और अन्य Apps लगातार  Use करते रहते है तो Phone का गर्म होना नॉर्मलि है जो सभी के साथ होता है जब हम अपने फोन को ज्यादा चलाते है तो मोबाइल गर्म हो ही जाता है। 

Mobile का गर्म होना तो नॉर्मलि है लेकिन अगर आपका Phone Overheat करता है तो ये  Problem वाली बात होती है। Overheat यानि बहुत ज्यादा तेजी से Phone का गर्म होना। 

अगर आपसे कोई पूछे की Mobile गर्म क्यों होता है तो आप उसे एक लाइन में जवाब नही दे पाएंगे क्योंकि मोबाइल गर्म होने के बहुत से कारण होते है जिनकी तरफ आप ध्यान नही देते है तो अब हम आपको बताते है की वो क्या क्या कारण है जिसकी वजह से आपका फोन गर्म होता है। 

1) Mobile का लगातार इस्तेमाल करना

मोबाइल के गर्म होने का सबसे बड़ा कारण यह है की आप मोबाइल को लगातार Non Stop Use करते रहते है और जब आप एक इलेक्ट्रॉनिक Device को लगातार Use करोगे तो वो गर्म तो होगी ही।

जब आप लगातार गेम खेलते है, Online Videos देखते है, इंटरनेट Use करते है, घंटो तक Calling करते है तो आपके फोन का Processor एक लिमिट तक आपकी इन Activities को सहन कर सकता है लेकिन जब ये Over  हो जाती है तो आपका प्रोसेसेर् धीरे धीरे गर्म होना स्टार्ट हो जाता है। 

2) Brightness का ज्यादा होना 

आपके फोन का गर्म होने का एक यह भी कारण होता है की आपके फोन की Brightness सबसे ज्यादा होती है जब आप फुल Brightness मे अपना मोबाइल इस्तेमाल करते है तो आपकी बैटरी भी जल्दी खत्म होने लगती है, आपका फोन भी गर्म होने लगता है, और इससे आपकी आँखों पर भी बुरा असर पड़ता है। 

3) अत्यधिक कैमरा का उपयोग

जब आप अपने मोबाइल में हाई क्वालिटी में वीडियो एंड Photo क्लिक करते  है तो अक्सर आपका फोन गर्म होने लगता है अगर आप थोड़े Time के लिए कैमरा का इस्तेमाल करते है तो आपका फोन गर्म नही होगा लेकिन अगर आप 30 मिनिट की वीडियो बना रहे है और वो भी High क्वालिटी में। तो आपका मोबाइल धीरे धीरे Overheating करने लगेगा । 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैमरे को चलाने के लिए बहुत Power की जरूरत होती है। तो आपका फोन पहले की तुलना मे ज्यादा तेजी से काम करने लगता है  और फिर वो धीरे धीरे गर्म होने लगता है। 

4) WiFi और Bluetooth का इस्तेमाल

जब आप बहुत लम्बे समय तक अपने Mobile में WiFi और Bluetooth को On रखते है और उनका लगातार Use करते है तो आपका मोबाइल जरूर Overheating करता होगा। 

ऐसा इसलिए होता है क्योकि जब आप Wi-Fi और Bluetooth का इस्तेमाल करते है तो आपके मोबाइल को Wi-Fi और Bluetooth के नेटवर्क को Catch करना पड़ता है। और जब ये प्रोसेस लंबे समय तक होती है तो आपका फोन गर्म होने लगता है लेकिन अगर आप इस बात की ओर ध्यान नही देते है तो फिर वो Overheating करने लगता है। 

5) Online Movies देखना

जब आप Online कोई Movies देखते है चाहे वो YouTube पर, Netflix पर या फीर कोई अन्य प्लेटफॉर्म पर। जब आप लगातार यानि की 2 से 3 घंटे तक Online Movies देखते है तो आपका Mobile इससे भी गर्म होता है क्योकि Online देखने में आपके इंटरनेट का Use होता है।

6) खराब चार्जर के कारण 

अक्सर आपने देखा होगा की आप अपने फोन को चार्ज पर लगा देते है और जब अपने मोबाइल को चार्ज से हटाते है तो आपका फोन गर्म हो जाता है ऐसा इसलिए होता है या तो आपका चार्जर खराब हो गया है और या फिर आप लोकल चार्जर का उपयोग कर रहे है। 

बहुत से लोग किसी भी कंपनी का अडेप्टर ले लेते है 

और फिर किसी और कंपनी की डाटा केबल ले लेते है और उससे अपने फोन को चार्ज करते है जो की गलत बात है इससे मोबाइल तो गर्म होता ही है और इसके साथ में आपके मोबाइल की बैटरी के खराब होने के चांसेस् भी काफी बढ़ जाते है। 

7) Mobile कवर के कारण 

बहुत से लोगों को Mobiles कवर चेंज करना बहुत अच्छा लगता है जिससे उनका फोन Attractive लगता है लेकिन क्या आपको पता है की मोबाइल कवर के कारण भी आपका फोन गर्म होता है 

ऐसा इसलिए होता है क्योकि जब आप अपने मोबाइल को लगातार इस्तेमाल करते है तो आपका फोन धीरे धीरे गर्म होने लगता है और आपके मोबाइल से गर्म हवा निकालने लगती है लेकिन वो आपके मोटे मोटे बैक कवर के कारण बाहर निकल नही पाती है और वंही रुक जाती है जिससे की आपके मोबाइल के बैक साइड का Temperature बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 

8) Virus और Malware के कारण

हम सभी को कुछ न कुछ Download करने का शॉक रहता है चाहे वो कोई Game हो या Application या फिर कोई फाइल हो। लेकिन कभी कभी हमसे गलत फाइल Download हो जाती है जिसमें Virus और Malware होता है। 

जो हमारे फोन को बहुत नुकसान पहुँचता है और ये हमारे मोबाइल के Background में लगातार चलता रहता है जिससे आप जब भी फोन को Use करते है तो आपका Phone बहुत जल्दी गर्म होने लगता है। 

9) Full Storage के कारण 

जिन लोगों के पास Phone Storage और Ram कम होती है और वो उसे भी फुल कर लेते है तो उनका मोबाइल गर्म होने के साथ साथ हैंग भी होता है क्योकि फिर आपके फोन में जरा सा भी स्पेस नही बचता है और जब आप अपने फोन को चलाते है तो वो काफी हैंग होता है और फिर वो गर्म होना स्टार्ट हो जाता है। 

10) Sunlight के कारण

आपके फोन का गर्म होना बाहर के Temperature पर भी निर्भर करता है बहुत से लोग सूर्य से सामने बैठकर Mobile को चलाते है जिससे सूर्य की किरणें Direcot आपके फोन पर पड़ती है और आपके फोन को गर्म करती है। 

11) Software का Update न होना 

अगर आप अपने फोन और Apps को Update नही करते है तो ये आपकी बहुत बड़ी गलती है क्योंकि ये भी फोन गर्म करने का एक कारण है अगर आप Apps और Software Update नही करते है तो आपके फोन में उनका ओल्ड Version ही Run करता है जिसके कारण आपका फोन हैंग होने लगता है और फिर धीरे धीरे गर्म होने लगता है। 

Phone गर्म होने से कैसे बचाय 

अगर आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होता है तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने फोन को गर्म होने से बचा सकते है। 

1) सबसे पहला तरीका तो ये ही है की आप अपने फोन को कभी भी लगातार इस्तेमाल न करे। अगर आपको ऐसा लगता है की Game खेलने से आपका फोन गर्म हो रहा है तो आपको Phone को कुछ समय के लिए Rest करने देना है एक बार वो ठंडा हो जाए तो फिर आप वापस से Game खेल सकते है। 

2) आपको अपने Phone के लिए कभी भी मोटे और बंद Back Cover नही लेने है आप हमेशा ऐसे बैक कवर ले जिसमें से मोबाइल की गर्म वायु तोड़ी बहुत निकल जाए। 

3) अगर आपका फोन गर्म होने लगे तो आपको अपने फोन के बैक कवर को हटाकर रख देना है ऐसा करने से आपका फोन बहुत जल्दी ठंडा हो जायेगा। 

4) आपको कभी भी अपने फोन को लोकल चार्जर या अलग कंपनी के चार्जर से चार्ज नही करना है जिस कंपनी का आपका फोन है उसी कंपनी  के चार्जर से अपने फोन को चार्ज करे। 

5) आपको अपने फोन को कभी भी चार्ज पर लगे रहते समय चलाना नही है ऐसा करने से एक साथ दो प्रोसेस होती है एक तो आप उसे चार्ज कर रहे है और दूसरी ओर उस चार्ज को खत्म कर रहे है जिसके कारण आपका फोन गर्म होने लगता है लोग चार्ज होते समय अपना फोन Use नही करे इसलिए चार्जर की केवल हमेशा छोटी बनाई जाती है। इसके अलावा आपको अपने फोन को कभी भी 100% चार्ज नही करना है। 

6) आपको अपने फोन को जितना हो सके उतनी कम Brightness पर रखना है ऐसा करने से आपकी बैटरी सेव होगी और आपका फोन भी गर्म नही होगा। मेरे हिसाब से आपको अपनी Brightness को Auto Brightness पर रखना चाहिए। 

7) आपको अपने Phone में कभी भी Full Storage नही होने देना है जिन Apps को आप Use नही करते है उनको आप Uninstall कर दे या फिर आप Uninstall नही कर सकते तो उन्हे Force Mode के द्वारा बंद कर दे। 

जिसके बाद आप न तो उस App को Use कर सकते है और न ही उस पर कोई Notification आयेगा। Force Mode On करने के लिए आपको हमारी Digital Wellbeing वाली पोस्ट को पढ़ना होगा। 

8) आपको अपने फोन को सूर्य से आने वाली Direct किरणो से बचाना है। 

9) आपको अपने फोन के Software और Apps को हमेशा Update रखना है। 

10) ये आपके पास लास्ट Option है अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते है तब भी आपका Phone गर्म हो रहा है तो आपको अपने Phone को Hard Reset कर देना है लेकिन याद रहे उसके बाद आपका पुरा डाटा चला जायेगा और अगर फिर भी आपका फोन ठीक नही हुआ तो फिर आपको नजदीक किसी Mobile Store पर जाकर अपने फोन को Repair कराना है। 

Note – अगर आपका Phone बहुत गर्म हो चुका है और आप सोच रहे है की इसे ठंडा होने के लिए फ्रीज़ में रख देते है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे है ऐसा करने से बहुत बुरा परिणाम हो सकता है इसलिए कभी भी अपने फोन को फ्रीज़ में न रखे। 


Phone ठंडा करने के लिए Apps

Google Play Store पर Phone ठंडा करने वाली बहुत सी Apps उपलब्ध है लेकिन उनमे से कुछ काम करती है तो कुछ एक दम बेकार है इसलिए आज हम आपको Phone ठंडा करने के लिए Best Apps बता रहे है। 

1) Cooling Master 

Cooling Master एक Best Cooling Apps में से एक है गूगल प्ले स्टोर पर इस App को 4.4 की रेटिंग मिली है और 1M+ से ज्यादा लोगों ने इस Application को Download भी कर लिया है। यंहा क्लिक करके Cooling Master को Download कीजिये। 

इस App को Download करने के बाद ये App आपको बता देगा की आपके Phone का Temperature कितना है इसमे नीचे की ओर एक Option आता है जिस पर क्लिक करके आप पता लगा सकते है की कौन कौन से Apps आपके फोन को ज्यादा गर्म कर रही है। 

उसके बाद स्कैनिंग होगी और फिर आपके सामने उन Apps की एक लिस्ट आ जायेगी जो आपके फोन को गर्म कर रही है यदि आप उन Apps को हटा नही सकते है तो फिर आपको Clean Up पर क्लिक करना है उसके बाद ये App आपसे कहेगा की अपने फोन को बंद करके कुछ मिनट के लिए अकेला छोड़ दे । उसके बाद आप देखेंगे की आपका फोन ठंडा हो चुका होगा। 

2) CPU Cooler

ये App भी आपके फोन को ठंडा करने में बहुत हेल्प करेगा और इसका Use करना भी बहुत आसान है गूगल प्ले स्टोर पर इस App को 4.6 की रेटिंग मिली है और 10M+ से ज्यादा Downloads प्राप्त है। CPU Cooler को Download करने के लिए यँहा क्लिक करे। 

इस App में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे इसमे आप Real Time में फोन का Temperature देख सकते है और उन Apps की लिस्ट भी देख सकते है जो आपके फोन को ज्यादा गर्म कर रहे है इसके अलावा यह आपके फोन के Ram को क्लीयर करके आपके फोन को फास्ट बना सकता है, स्पेस क्लीयर करने के लिए जंक फाइलस्  को हटा सकते है और बैटरी  को ज्यादा चलाने के लिए इसमे Battery Saver Mode भी है। 

3) Phone Master – Junk Clean Master 

Phone Master App को Google Play Store पर 4.6 की रेटिंग प्राप्त है और 100M+ से ज्यादा लोग इस App को इस्तेमाल कर रहे है इस App में आपको Mobile ठंडा करने के अलावा कुछ Extra फीचर्स देखने को मिलेंगे। 

यह App Automatically जंक Files को Delete करके आपके फोन Space को खाली कर देता है ,इसमे आप One Tap करके अपने Phone की Speed Boost कर सकते है, बैटरी लंबे समय तक चलाने के लिए Battery Saver Mode और ये आपके फोन में मौजूद Virus को मार के आपके फोन को Protect करता है।

नोट – जब आप समझ जाये की आपका फ़ोन काम कैसे करता है और क्या ये आपके फ़ोन के लिए सही है तभी आप इनका उपयोग करे अगर आपके फ़ोन में कोई भी खराबी होती है तो उसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे


मेरे मोबाईल का तापमान कितना है कैसे पता करें

अब आप में से बहुत से लोग Google पर Search करते है की मेरे Mobile का तापमान कितना है कैसे पता करे। तो चलिए अब हम आपको ये भी बता देते है की कैसे आप अपने फोन का Temperature पता कर सकते है। 

हम आपको Mobile Temperature पता करने के लिए दो तरीके बतायेंगे आपको जो पसंद हो आप उससे अपने Mobile का तापमान देख सकते है। 

1) Ampere App से 

मोबाइल तापमान चेक करने का सबसे पहला तरीका है की आप Ampere को Download कर ले। इस App को आप Google Play Store से आसानी से Download कर सकते है। 

इस App की मदद से आप Battery की Life, Battery Performance, Level, Health और Battery Status देख सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर Ampere App को 4.5 स्टार्स की शानदार रेटिंग मिली है और 10M+ Downloads प्राप्त है। यँहा क्लिक करके Ampere App को Download करे। 

2) Code द्वारा 

Mobile तापमान चेक करने का ये दूसरा तरीका है जो की बहुत सरल ही इसके लिए आपको कोई भी App Download नही करनी है। बस इसके लिए आपको अपने Dialpad में इस *#*#4636#*#* Code को Dial करना है। और Call Button पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने बहुत से Options आ जायेंगे आप Battery Info पर क्लिक करके बैटरी लाइफ, बैटरी Status और तापमान देख सकते है। 


Phone गर्म होने से जुड़े कुछ सवाल 

1) Mobile को धूप में रखने से क्या होता है 

अगर आप मोबाइल को तेज धूप में रख देते है तो सूर्य से आने वाली किरणे Direct आपके फोन पर पड़ती है जिससे आपका फोन का Temperature बढ़ जाता है और इसका सीधा असर आपके मोबाइल की बैटरी पर पड़ता है। 

2) चार्जर गर्म क्यों होता है 

ऐसा इसलिए होता है की जब आप  लोकल चार्जर से अपने फोन को चार्ज करते है तो Mobile की बैटरी को जितनी पॉवर की जरूरत होती है वो चार्ज उतनी पॉवर दे नही पाता है जिसके कारण चार्जर गर्म होने लगता है इसलिए हमेशा ओरिजिनल और मोबाइल बैटरी के हिसाब से ही नया चार्जर खरीदे। 

3) तापमान बहुत अधिक है यदि तापमान बढ़ता रहा तो फोन बंद हो जायेगा। 

वैसे तो अभी जितने भी नये Phones आ रहे है उनमे यह फीचर होता है की जब आपका Phone Heat होता है तो आपके पास एक अलर्ट आता है की आपका फोन बहुत गर्म हो चुका है कृप्या अपना फोन Use करना बंद कर दे। लेकिन अगर आप इस चेतावनी को अनदेखा कर देते है और लगातार अपने मोबाइल को चलाते रहते है तो उससे आपका Phone बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है और फिर एक ऐसा Time आता है की आपका मोबाइल अचानक बंद हो जाता है। 

4) कमरे का सामान्य तापमान कितना होता है

कमरे का सामान्य तापमान 20 से 25 डिग्री  सेल्शियस होता है। 


सारांस – 

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की मोबाइल गर्म क्यों होता है, मोबाइल को ठंडा कैसे करे, मोबाइल को ठंडा करने वाले बेस्ट Apps और अपने मोबाइल का तापमान कैसे चेक करे। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और आपको अपने काफी Questions का आंसर भी मिल गया होगा। लेकिन अगर फिर भी कोई और सवाल जो रह मुझसे रह गया हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here