Mobile को अपडेट कैसे करें; मोबाइल अपडेट करने से क्या होता है

0

Mobile को Update कैसे करे यह सवाल अकसर लोगो द्वारा पूछा जाता है, क्योंकि Mobile Updated करने का Option आसानी से नहीं मिलता है। अगर आप भी अपना Mobile Update करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। आज की पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि Mobile को Update कैसे करें।

mobile update kaise kare

आपका किसी भी कंपनी का Mobile हो आप इस Post में बताई गई जानकारी की मदद से आसनी से अपने फोन को Update कर पाएंगे। Mobile Company अपने सभी Phones के Software के एक दो Update देते ही है, जिससे कि Software में जो भी Bug आए हो वो सभी समाप्त हो जाए और Phone अच्छे से काम करने लगे। 

अगर आपका Phone Slow चल रहा है या Hang हो रहा है तो किसी न किसी से आपने जरूर सुना होगा कि अपने Phone के Software को Update कर लो जिससे आपका Phone Fast हो जायेगा और भी बहुत सारे New Features आ जायेंगे।  

Mobile Update करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

Mobile Update करते समय बहुत सी बातें है जिन्हे आपको ध्यान में रखना चाहिए, चलिए उन्हे भी जान लेते है।

Mobile Data 

Mobile Update करने के लिए Internet की जरूरत होती है आपके पास Internet होगा तभी आप अपने मोबाइल को अपडेट कर पाएंगे। अतः मोबाइल अपडेट करते समय ध्यान रखे कि आपके पास पर्याप्त Data है या नही अगर आपका Data बीच में ही खत्म हो गया तो Mobile Update Download नही हो पायेगा। 

Mobile Charging

Phone की Charging कितनी है यह आपको देख लेना है, क्योंकि अगर आपका Mobile Charger नही होगा तो Update बीच में रुक सकता है, इसलिए अपने Mobile को Charge कर ले। Mobile को Charge करने के बाद ही आप Update करे।


Mobile Update कैसे करें

Mobile Update करने के लिए आपको कुछ Simple Steps Follow करने है। इन्ही Steps को Follow करके आप आसानी से Mobile को Update कर सकते हैं।

1) Mobile Update करने के लिए आपको Mobile की Settings में जाना है।

2) Mobile की Settings में आपको Software Update का Option दिख जायेगा इसी पर क्लिक करे। या फिर आप Search Bar में Software Update Search भी कर सकते हैं। आगे क्लिक करके आप अपडेट और अपग्रेड मे अंतर जान सकते है।

mobile update settings

3) Software Update पर क्लिक करने के बाद आपको Update का Option दिख जायेगा। इसी पर क्लिक करके आप अपने Mobile को अपडेट कर सकते हैं। 

4) चूंकि मेरा फोन पहले से Update है, तो यहां पर Update का Option नही दिख रहा है। अगर आपका Phone भी पहले से अपडेट होगा तो आपको भी Software Update का Option नही दिखेगा। 

mobile software update kaise kare

इस प्रकार आप अपने Phone को आसनी से Update कर सकते हैं। 


Mobile Update करने से क्या होता है

जब आपका Mobile का Software Update Download हो जायेगा तो, Software Update Install होने लगेगा और Install होने के बाद मोबाइल अपने आप Restart होने लगेगा और Restart होते ही आपके Mobile में बहुत से बदलाव आ जायेंगे।

जैसा की हमने बताया Mobile Update करने से बहुत Features भी मिलते है, जब Mobile Restart हो जायेगा तो आपको बहुत सारे New Feature मिलेंगे और कुछ पुराने Features और बेहतर हो जायेंगे। जैसे

  • Speed बढ़ जायेगी।
  • Operating System और बेहतर हो जायेगा।
  • Mobile का थीम भी Update हो जायेगा।
  • Mobile Security और बेहतर हो जायेगी।

Mobile Update करने के फायदे

  1. अगर आपका Mobile Slow चल रह है तो आपको Mobile को Update करना चाहिए, Mobile को Update करने से इसकी Speed काफी बढ़ जाती है। 
  1. Mobile Update करने के बाद आपको बहुत सारे New Features मिलेंगे। 
  1. Update करने पर आपको New Theme भी Download हो जाता है। 
  1. कई बार Mobile कंपनी को बाद में पता चलता है कि उसके Mobile में कुछ Issue आ रहा है, तो वह अपने New Update में वह सभी Problem Solve करने की कोशिश करती है। 
  1. Internet Speed Fast हो जायेगी।
  1. Battery की Performance भी काफी बेहतर हो जायेगी। 

सारांश

Mobile Phone Update करना काफी आसान है, जो इस पोस्ट में हमने विस्तार में समझा है। Mobile Software Update के बारे में आपके जो भी सवाल है वह आप Comment में पूछ सकते है। यह जानकारी अपने दोस्तो के साथ Share करे और आपको यह पोस्ट कैसी लगी Comment करके जरूर बताए। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here