Mobile से Online पैसे कैसे कमाए (केवल सही तरीके 2021)

हैलो दोस्तों, आज हम इस Post में बात करेगे की मोबाइल से पैसे कमाए? (Mobile se Online Paise Kaise Kamaye) दोस्तों आने वाला समय टेक्नोलॉजी और इंटरनेट का होने वाला है। ऐसे लाखों लोग है जो Internet और Social Media की मदद से अच्छे खासे पैसे कमाते है। 

online paise kaise kamaye

बहुत से लोग Internet पर Search करते है की घर बैठे Mobile से पैसे कैसे कमाएं तथा बिना Investment के पैसे कैसे कमाएं? इनमे से ज्यादातर Students ही होते है, जो चाहते है कि अपने Free टाइम में वह कुछ पैसे कमा ले जिससे उनका जेब खर्च चलता रहे।

बहुत से लोग होते है जो Google पर Search करते है कि Phone से पैसे कैसे कमाएं, जो भी वेबसाईट उन्हे पैसे देने का लालच देती है वह उस वेबसाईट पर जाकर कुछ पैसे लगा देते, लेकिन बाद में पता चलता है की वह वेबसाईट तो Fraud थी। अतः वह सोचते है कि सही तरीके से Online पैसे नही कमाए जा सकते हैं, Online सिर्फ Fraud होता है। 

हम आपको बता दे ऐसा कुछ भी नही है, अगर आप मेहनत करे तो Online भी महीने के लाखो रूपये कमा सकते हैं। हां मैं मानता हूं कि कुछ वेबसाईट होती है जो फ्रॉड करती है, लेकिन उनका Fraud ज्यादा दिन तक नहीं चलता है। आपको Proper Research करके ही किसी Website या App को चुनना चाहिए। 

अगर आप Online पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अच्छे से Research करना चाहिए की Online पैसे कैसे कमाते है? Online पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके है? इन सभी के बारे में जानकारी लेने के बाद आप आसानी से Online पैसे कमाना Start कर सकते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Online पैसे कमाने के तरीके बताएंगे, जिससे आप घर बैठे Online पैसे कमा पायेंगे। हम आपको कुछ मोबाइल एप्स के बारे में भी बताएंगे जिससे आप पैसे कमा सकते है। 

इस Post को अंत तक पढ़िए इसे पढ़ने के बाद आप सभी Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान जायेगे।  

Online पैसे कैसे कमाए (Long Term Way + Slow Result = Big Money)

Mobile से पैसे कमाने के दो तरीके हैं, एक Long Term और एक Short Term, Long Term Way में मेहनत और समय दोनो लगते है, लेकिन अगर आपका Long Term Way Successful हो गया, और आप उससे Online पैसा कमाना सीख गए तो आप Long way से लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं। 

Short Term Way में आपको Time कम लगता है, इसलिए आपको पैसे भी काम मिलते है। अगर आप अपना Online Carrier बनाना चाहते है तो आपको Long Term Way चुनना चाहिए। इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। चलिए तो अब एक एक करके आपको Online Phone से पैसे कमाने (Mobile se Paise Kaise Kamaye) के बारे में बताते है। 

1. YouTube

YouTube तो आप Use करते ही होगे और बहुत सी Video देखते होगे। YouTube के Play Store पर 10 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, जबकि पूरे World की Population 7 Billion है। आप सोच रहे होगे ऐसा कैसे हो सकता है, अगर आप YouTube को हटाकर जितनी बार डाउनलोड करेगे उसे गिना जाता है, इसलिए इसकी डाउनलोड्स की संख्या पूरी Population से अधिक है। अगर YouTube के Active यूजर्स की बात करे तो 2 बिलियन से अधिक Active यूजर्स है।

क्या कभी आपने यह सोचा है कि जो लोग YouTube पर Video पर बनाते है, इतनी मेहनत करते है, अपना समय देते है इसके बदले में उन्हें क्या मिलता है। चलिए हम आपको बताते है, 

YouTube Video पर जो Ads आते है उन एड्स के पैसे मिलते है। यह Ads Google AdSense द्वारा लगाए जाते है। Google AdSense के एड्स अपने YouTube चैनल पर लगाने के लिए गूगल की कुछ Requirements पूरी करनी होती है। इसके अलावा और भी तरीके है जिनसे आप यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने वाले है। 

Google Adsense- आप यही सोच रहे होगे की Google Adsense क्या है? चलिए तो पहले आपको Google Adsense के बारे में बताते है। Google Adsense, Google का ही एक Department है जो आपकी ऑनलाइन Video या वेबसाईट पर आने वाले लोगो को Ads दिखा कर आपको पैसे कमाने का मौका प्रदान करती है।

Google AdSense से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। बहुत से YouTube Creator है जो Google AdSense से ही महीने के लाखो पैसे कमाते है। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानिए की Google से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको YouTube पर एक चैनल बनाना होगा। जिस भी चीज में आपको इंटरेस्ट है या आपको लगता है कि आप इस Niche पर आप Video बना सकते है उस पर आप चैनल बना सकते है। 

YouTube Channel बनाने के बाद आपको Video डालनी होगी। पेशंस और Consistence रखना होगा। जब आपके Channel पर 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber हो जायेगे तब आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते हैं। 

आपको आसानी से एडसेंस मिल जायेगा, और आपके पास पैसे आना Start हो जायेगे, हो सकता है 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करने में आपको Time लगे लेकिन जैसे यह पूरा होगा आपको AdSense मिल जायेगा।

Affiliate Marketing- YouTube पर आप Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। आपने बहुत से YouTubers को देखा होगा जो अपनी Video में किसी Product की Link डाल देते है, और आप से बोलते हैं कि अगर आप उस Product को खरीदना चाहते है तो उनकी लिंक से खरीदे। 

अगर आप Amazon के प्रॉडक्ट को एफिलिएट करना चाहते तो आपको Amazon की Website पर जाकर As a Affiliate Marketer का Account बनाना होगा। 

जिस भी Product को आप Affiliate करना चाहते हैं उसकी आपको एफिलिएट लिंक Copy करके अपनी YouTube Video के डिस्क्रिप्शन में डाल दे, और Video में भी आप उस Product के बारे में तोड़ा बता दे।

जीतने लोग आपको Link से उस Product को खरीदेगे आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलेगा। अगर आपके YouTube Channel पर Watch time और 1000 सब्सक्राइबर पूरे नही हुए है, फिर भी आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।  

Brand Promotion- जब आपके YouTube Channel पर अच्छे Subscriber हो जाते है तथा Engagement अच्छी आती है तो बहुत से Brands आपके पास Promotion कराने के लिए आते है। यह Brands आपको अधिक पैसे देते है, आपको बस अपनी Video में इनके बारे में बताना होता है। 

आपने बहुत सारे YouTubers को देखा भी होगा जो अपनी Video में किसी App का या किसी Product का Promotion करते है। Brand Promotion के जरिए भी आप आसानी से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।


2. Blogging 

Blogging, हो सकता है इसका नाम आपने नही सुना हो, क्योंकि ज्यादातर लोग Blogging की तुलना में YouTube पर Video पसन्द करते है। हम आपको बता दे अगर आपको YouTube पर वीडियो में बनाना अच्छा नही लगता या Video Editing नही आती है तो आपके लिए Blogging Best रहेगी, आप इसमें YouTube जितने पैसे आसानी से कमा सकते हैं। 

Blogging क्या हैं- Blog एक प्रकार की Website होती है, जिसे आप फ्री में बना सकते है। आप गुगल पर जो भी Search करते है और जो Result आता है, उनमें से अधिकतर Blog ही होते है। Blog में आप किसी एक Niche को सिलेक्ट करके उसके बारे में लिख सकते है। जैसे की अगर आपको टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट है तो आप Tech के बारे में लिख सकते है। ब्लॉग क्या है आप हमारी इस ब्लॉग पोस मे विस्तार से जान सकते है।

अगर आप Free Blog बनाना चाहते हैं तो आप Blogger का Use कर सकते है। Blogger पर आप Free में ब्लॉग बना सकते है। अब आप सोच रहे होगे की ब्लॉग मे हमे करना क्या होता है ? जैसे की आप इस Article को पढ़ रहें हैं, उसी प्रकार आपको किसी Topic पर Article लिखकर Blog में Post करना होता है। 

इसमें भी आप YouTube की तरह Google AdSense का Approval लेकर अपने Blog पर Ads लगा सकते है। जहां से आप Earning कर सकते हैं। YouTube की तरह Blogging में भी AdSense के अलावा और भी तरीके होते है जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। 

Blog से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें- Blog से एफिलिएट मार्केटिंग करना और भी आसान है। YouTube की तुलना में और ज्यादा Chance रहता है की लोग आपकी लिंक से Product खरीदेगे। आप आपकी Niche से रिलेटेड Product के रिव्यू लिख सकते है और उनकी एफिलिएट लिंक उसी Post में दे सकते है। जैसे की अगर आपका Blog Tech से Related है तो आप Gadgets का रिव्यू लिख सकते है। यदि आपका Blog Health से Related है तो आप Beauty Products, Best Face Pack आदि पर Post लिख कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

Guest Post- Guest Post एक ऐसा Article होता है। जो किसी दूसरी Website पर अपनी Website के नाम से तथा अपनी Web Link के साथ Publish करते है। इसका फायदा यह होता है की आपको Backlink तो मिलती ही है साथ ही उस वेबसाईट से Traffic भी आता है। 

अगर आपकी वेबसाईट पर अच्छा Traffic आ रहा है, तो आप भी दूसरो की Guest Post अपनी वेबसाईट पर Post करने के लिए पैसे ले सकते है। 

Promotion- बहुत से ब्रांड्स और वेबसाईट, Apps आपसे Contact करते है की आप उनके बारे में Post लिख कर Promote करे। Promotion करने पर भी आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।

Blogging बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे आप घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं। इसका प्लस प्वाइंट यह है कि इसमें आप एडसेंस, एफीलिएट मार्केटिंग तथा Promotion से पैसे कमा सकते है। 


3. Freelancing

Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हम बात करते है। Freelancing का अर्थ, आपको कोई Skill आती है, और उससे आप किसी दूसरे व्यक्ति का कार्य करते है उसके बदले वह आपको पैसे देता है। अगर आपको कोई Skill नही आती है तो चिंता की कोई बात नही है, जन्म से कोई कुछ सीख कर नही आता है।

ऐसी बहुत सी वेबसाईट है जहां आप बहुत सारी Skills सीख सकते है। YouTube पर भी बहुत से Video Courses डाले हुए है, जिन्हे देख कर आप सीख सकते है। 

ऐसी बहुत सी Skills है, जिन्हे सीख कर आप पैसे कमा सकते हैं जैसे: Web Designing, Web Development, Content Writing, Graphic Designing आदि। इन सभी को आप YouTube से Free में सीख सकते है। 

Skills सीखने के बाद बात आती है, कि काम कहा़ दूढ़े ऐसी बहुत सी वेबसाईट है जो Freelancer को काम देती है, जैसे: LinkedIn, Freelancer, Fiverr आदि। इन सभी की मदद से आप Mobile से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको कोई Skill आती हैं, तो धीरे धीरे करके और लोगो को अपने साथ जोड़े और एक Team बना ले और साथ में Freelancing करे। आगे चल कर आप इसे एक बड़ी कम्पनी में भी बदल सकते है। Freelancing में बहुत Scope है।


4. Drop Shipping 

हमने YouTube और Blogging के बारे में तो बात कर ली। बहुत से लोग सोचते है कि क्या हम Online Business करके पैसे कमा सकते हैं या नहीं। ज़ी हां आप Online Business करके भी पैसे कमा सकते हैं। ऐसा ही एक Business है Drop Shipping।

Drop Shipping एक ऐसा Business है जिसमे आप Online Store बनाकर Product बेचते है, इसमें आपको Product को खरीदकर स्टोर करके रखने की जरूरत नहीं होती है। इसमें आपको Retailer का काम करना होता है जो दूसरे लोगों के Product की लिस्टिंग अपनी वेबसाईट पर करता है,। और उस Product को Manufacturer Product को Customer तक भेजता है। 

Drop Shipping के लिए आपकी एक वेबसाईट होना अति आवश्यक है, उसी वेबसाईट पर आप Product की लिस्टिंग करेंगे। Product List करने के बाद आपको अपनी Website के Ads करने होगे इसके लिए आप YouTube Ads, Facebook Ads आदि का Use कर सकते हैं, जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर आकर Product को खरीदेगे और आपको अच्छा Profit होगा।

Drop Shipping के बहुत फायदे है, इसमें आपको Product खरीदना नही पड़ता है और न ही आपको Delivery की चिंता होती है, वह सब Manufacturer द्वारा किया जाता है। इसमें काफी अच्छा Profit होता है, आपको अपनी Profit Margin Set करके Product list करना होता है, जिससे आप अच्छा Profit बना सकें। 


5. Social Media

Social Media तो आजकल सभी लोग यूज करते है। बहुत से लोग Social Media पर अपना समय खराब करते रहते है, लेकिन उन्हें यह पता नही होता है की वह Social Media की मदद से पैसे भी कमा सकते हैं। कुछ लोगो को पता भी होता है, कि Social Media से पैसे कमाये जा सकते है लेकिन उन्हें सही तरीका पता नही होता है ,जिससे वह Fail हो जाते है। हम आपको Best Way बताएंगे जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। 

Social Media से अगर आपको पैसा कमाना है तो आपको कोई एक प्लेटफार्म चुनना होगा जिस पर आप काम करेंगे। जैसे: Instagram, Facebook, Twitter आदि क्योंकि शुरुआत में अगर आप सभी प्लेटफॉर्म पर काम करेगे तो आप अच्छे से ध्यान नहीं दे पाएंगे। सबसे पहले हम बात करते है Instagram की।

Instagram- Instagram पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है। लगभग हर Celebrity Instagram Use करता है। अगर आपको किसी Niche में अच्छी Knowledge है तो आप उससे Related Page बना सकते है और वहां पर अपनी Knowledge Share कर सकते हैं। 

जब आपके Followers अच्छे बढ़ने लगेंगे तो आप Brand Promotion कर सकते हैं। एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते है, और भी बहुत तरीके है जिससे आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं। 

आपको Instagram पर Fake Followers कभी नहीं बढ़ाने है, आपको बस अपने Content की Quality बढ़ानी है तथा अच्छे से अच्छे Content Post करना है। Followers अपने आप बढ़ जायेंगे।

इसके बारे में और भी जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते है की Instagram से पैसे कैसे कमाएं जाते है।

Facebook – Facebook के Play Store पर 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है की कितने सारे लोग Facebook का Use करते है। YouTube और Instagram से पैसे कैसे कमाएं यह तो लगभग सभी को पता होता है, लेकिन Facebook से पैसे कैसे कमाएं यह ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। आप भी फेसबुक का Use करते ही होगे। बहुत से लोगो का सवाल होता है कि Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

ज़ी हां, Facebook से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। जिस प्रकार YouTube पर Video डाल कर पैसे कमाए जा सकते है उसी प्रकार Facebook से भी पैसे कमाए जा सकते है। Facebook पर भी monetization होता है। 

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको एक Facebook Page बनाना होगा, जिस पर आप किसी Niche से Related Videos डालेंगे। Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक पेज को Monetize करना होगा इसके लिए आपके आपके Page पर 10,000 से अधिक Followers होने चहिए, और जितने भी आपने Videos डाले है उन पर Last 30 Days में कम से कम 30,000 Views होने चाहिए। 

यह Views Count तभी किए जायेगे जब व्यक्ति आपकी Video को 1 मिनिट या उससे अधिक समय तक देखेगा यदि वह 1 मिनिट से कम के लिए देखेगा तो वह View Count नही किया जायेगा। ध्यान रहे आपको Video को 3 मिनिट की या उससे अधिक बड़ी वीडियो डालनी होगी। 

यह सभी रिक्वारिमेंट पूरे होने के बाद आपको Facebook For Creators पर जाकर आपने Facebook Page का Monetization On कर लेना है। Facebook Monetize होने के बाद आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

Twitter- Twitter एक Social Media Platform है। इसके Play Store पर 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स हैं। ट्विटर के 330 मिलियन Monthly एक्टिव यूजर्स है। इससे आप समझ ही गए होगे की Twitter से पैसे कमाने जा सकते हैं, क्योंकि जहां ज्यादा Audience होगी वहां पैसे कमाने के रास्ते खुल ही जाते है। अगर आपका कोई बिजनेस है, तो आप आसनी से उसे Promote कर सकते हैं। 

Twitter से पैसे कमाने के लिए आपके Twitter Account पर अच्छे खासे Followers होने चाहिए तथा Post पर अच्छा Engagement होनी चाहिए। 

सबसे पहल तरीका है, Brand Promotion. Brand Promotion के जरिए आप Twitter से पैसे कमा सकते हैं। पहले आपको खुद Brands को अप्रोच करना होता है, की हम आपके Product को अपने Account पर Promotion कर सकते हैं, उसके लिए इतने पैसे Charge करेगे। जब आपके Followers अधिक हो जायेगे तो ब्रांड्स आपसे खुद Contact करेगा। आप अपने Account पर अपना Mail डाल दे जिससे Brands आपसे आसानी से Content कर सकें। 

Twitter पर आप Affiliate Marketing कर के भी पैसे कमा सकते हैं, Affiliate Marketing में आपको काफी अच्छा Commission मिल जाता है। साथ ही आप दूसरे नए यूजर्स का Account Promote कर सकते हैं, इसके बदले में आप Promotion करने के पैसे Demand कर सकते हैं। 


6. Link Shortening

Link Shortening बहुत ही आसान तरीका है, पैसे कमाने का, इसमें आपको किसी भी प्लेटफॉर्म पर अधिक Follower बढ़ाने की जरुरत नहीं है। Link Shortening या URL Shortening भी बहुत अच्छा तरीका है पैसे कमाने का, इससे आप Instagram, Twitter तथा अन्य Social Media Platform पर भी पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सी Link Shortening Website है जिन के लिंक कॉपी करके आप अपने Social Media पर शेयर करते है, तो जो भी व्यक्ति उस लिंक पर जाता है तो उसे एक Ad दिखाया जाता है, उसके बाद जिस भी Content की Link आपने Share की जैसे Funny,News, Education आदि उनको दिख जायेगा। 

यह बहुत ही अच्छा तरीका है, Social Media से पैसे कमाने का। इसे आप WhatsApp पर भी Share करके Paise कमा सकते हैं। बहुत सी वेबसाईट है जहां आप अपना Account बना कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 


7. Reselling

Reselling एक Online Business है, जो की एफीलिएट मार्केटिंग से तोड़ा मिलता जुलता है। Reselling में आपको न तो Product खरीदना होता है और न ही उसक Storage करके रखना होता है। बहुत सी वेबसाईट और Mobile Apps है जिनकी आप Reselling Services join कर सकते हैं, और पैसे Earn कर सकते हैं। 

Reselling क्या हैं- Reseller दो शब्दो से मिलकर बना है, Re तथा Seller. Re का अर्थ है फिर से और Seller का बेचना। अतः Reselling का पूरा अर्थ किसी Product को खरीदकर फिर से बेचना Reselling कहलाता है। 

आप सोच रहे होगे Reseller कैसे बने, Reseller बनना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आपके पास एक Smartphone और अच्छा Internet Connection होना चाहिए। 

आपको Reseller बनाने के लिए Offline जाकर कही Form या Documents जमा करने की जरूरत नहीं है। यह बहुत ही आसान होता है। बहुत सी कम्पनियां होती है, तो Reseller रखती है, आपको उनकी Website पर जाकर As a Reseller अपनी डिटेल्स भर देना है, और Account बना लेना है। 

आपको बस Product को Customer को Product बेचना है, Delivery का सारा काम Website का होता है। इससे आप Unlimited Earning कर सकते हैं। Glow Road, Meesho, Shop 101 आदि Top Reseller कम्पनियां है। 


मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (Short Term Way + Fast Result = Very Low Money)

Mobile से Earning करने के Long Term तरीके के बारे में तो हमने आपको बता दिया, अब बात करते Mobile से पैसे कमाने के Short Term Way के बारे में, बहुत से Mobile Apps होते है जो आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका देता है, इसमें आप बस कुछ घंटे Game खेलकर या अन्य काम करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

जैसे की हमने बताया की यह Short Term Way है, इसमें आपको पैसे तो जल्दी मिलने लगेंगे, लेकिन इन एप्स का इस्तेमाल करके कभी भी आप Long Way जितना पैसा नही कमा पाएंगे। हां इन एप्स से आपकी पॉकेट मनी आती रहेगी, और आप अपना खर्च चला सकते है। 

बहुत से लोग है जिन्होंने इन एप्स से लाखो रुपए भी कमाए है, ऐसा Ads में दिखाया जाता है, अब वह आप पर निर्भर करता है, कि आप कितना कमा पाते है। चलिए अब आपको मोबाइल से पैसे कमाने वाले Apps के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. Winzo App

Winzo के बारे में तो आपने सुना ही होगा, यह बहुत ही Popular पैसे कमाने वाला App है। Winzo के 3 करोड़ से अधिक डाउनलोड्स है। यूजर्स द्वार इसे 4.6 की Ratting दी गईं है। Winzo App Play Store पर उपलब्ध नहीं हैं। इसे आपको Winzo की Official Website से डाऊनलोड करना पड़ेगा, या फिर आप यहां क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे अगर आप अच्छे से खेले तो रोज 500 से 1000 रूपये कमा सकते हैं। 

Winzo App Download करने के बाद आपको अपने Mobile Number या Gmail से Sign up कर लेना है। इसके बाद आप पैसे कमाना शुरू कर सकते है। Winzo से पैसे कमाने के Multiple तरीके है, इससे आप आसानी से मोबाइल से पैसे कमा सकते है। चलिए तो अब उन तरीको के बारे में बात करते है। 

Winzo में आपको बहुत सारे Games मिल जाते है, जिन्हे खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं। Daily Puzzle Solve करके और Fantasy Games भी आपको Winzo में मिल जाते है जाइए खेलकर आप Earning कर सकते हैं। 

Winzo में आपको Spin का Feature भी मिलता है, इसमें आप Daily Free में Spin करके Rewards जीत सकते हैं। इसमें Refer And Earn का Feature अधिकतर लोगो को पसंद आता है , Winzo को आप अपने दोस्तो और Family में Refer करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें प्रत्येक Refer पर आपको 30 रुपए तक मिलते है। 

Winzo में बहुत से Tournaments होते रहते है, जिनमे Participate करके आप पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप जीते हुए पैसे को Paytm Wallet या Bank में Transfer कर सकते हैं। Winzo से पैसे अपने Bank या Paytm में Transfer करना बहुत ही आसान है।


2. Swagbucks Answer

यह एक Survey App है तथा Game खेलकर भी इसमें पैसे कमाए जा सकते हैं। Swagbucks Answer ऐप के Play Store पर 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, तथा यूजर्स द्वारा इसे 4.2 की Ratting दी गई है। Swagbucks बहुत ही पुराना और Trusted APP है। Swagbucks अपने यूजर्स को अभी तक 50 करोड़ रूपए से अधिक पैसे का Payment कर चुका है। इसे आप Play Store से Download कर सकते हैं।

Swagbucks आपको पैसे कमाने के Multiple तरीके देता है। इसमें आप Servy कंप्लीट करके, Game खेलकर, Video देखकर, Yahoo पर Search करके तथा Online Shopping करके आपको Sb Points मिलते है। 

इन Sb Points को आप Redeem करके अपने Bank में पैसे Transfer कर सकते हैं या फिर Amazon और Flipkart के Gift Card ले सकते है। इन Gift Cards का इस्तमाल आप Online Shopping के लिए कर सकते है।


3. SkillClash

SkillClash एक गेम खेलकर पैसे कमाने वाला App है। SkillClash के 20 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है। इसमें 50 से अधिक Games है, जिन्हें खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं। SkillClash को आप यहां पर क्लिक करके Downloads कर सकते हैं। 

SkillClash Download करने के बाद आपको, जो Number आपके Paytm Wallet से Link से उससे Sign up कर लेना है। Sign Up करने के बाद आपको जो भी Game पसन्द है, उसको खेले और पैसे Earn करना Start करे। Sign Up करने पर भी आपको Bonus Cash मिलता है।

इसमें आप Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको Mobile Recharge का Option भी मिलता है। SkillClash से आप जो भी पैसे कमाते है उनका आप रिचार्ज कर सकते हैं, तथा अपने Paytm Wallet में भी Transfer कर सकते हैं। 


4. Roz Dhan

Roz Dhan App में आपको Task दिए जाते है, जिन्हे पूरा करके आप पैसे कमा सकते हैं। Roz Dhan के Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स हैं तथा यूजर्स ने इसे 4 Stars की Rating दी है। आप Roz Dhan को यहां पर क्लिक करके Download कर सकते हैं। Sign Up करने के बाद आपको 50 रुपया का Sign Up Bonus मिलता है। 

Roz Dhan को डाउनलोड करने के बाद आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इसमें आप News पढ़कर, Game खेलकर तथा Task Complete करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप अपने दोस्तों को Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

इसमें Task Complete करने की कोई Limitation नही है। एक दिन में आप जितने चाहे Task पूरे कर सकते हैं। पैसे कमाने के बाद आप Paytm Wallet में अपने पैसे Transfer कर सकते हैं या Bank Account में Transfer कर सकते हैं। 


5. 5Paisa

5Paisa के बारे में तो आपने सुना ही होगा और इसके Ads भी देखे होगे। 5पैसा के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है तथा यह Government द्वारा Verify है। अतः इस पर Trust किया जा सकता है।  यहां पर क्लिक करके आप 5Paisa पर Sign Up कर सकते हैं।

5Paisa की मदद से आप ट्रेडिंग कर सकते हैं तथा स्टॉक मार्केट में पैसे लगा सकते हैं। अगर आपको Stock Market के बारे में नॉलेज है, तो आप Stocks में Invest करके पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको Stock Market तथा Trading के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप 5Paisa को Refer करके पैसे कमा सकते हैं। 

Refer And Earn- अधिकतर लोग जो Stocks के बारे में नहीं जानते वह 5Paisa से Refer करके पैसा कमाते है। पहले Refer पर आपको 500 रूपये मिलते है, उसके बाद प्रत्येक Refer पर आपको 250 रूपये मिलते है। अगर आप 15 लोगों को Refer करते है तो आपको 7500 रूपये अलग से Bonus मिलते है। 50 लोगो को Refer करने पर आपको 35,000 रुपए Bonus मिलते है। 

ध्यान रखें यह Bonus आपको तभी मिलेगी जब यह Account Active होगे। महीने के अंत में यह पैसे आपके Bank Account में Transfer हो जाते है। 

5Paisa में Sign Up करते समय आप हमारा Promo Code ( JAYP646 ) Use करे जिससे Account Activate होते ही आपको 200 रूपये का Bonus मिलेगा। Account Activation में 24 से 30 घंटे लग सकते है। एक्टिवेट होते ही आप Refer And Earn करके पैसे कमा सकते हैं। 

5Paisa के बारे में और अधिक जानने के लिए आप यह पोस्ट 5Paisa पर Account कैसे बनाए? पढ़ सकते हैं, इसमें आपको विस्तार से 5Paisa तथा अन्य पैसे कमाने वाले ऐप्स के बारे में बताए गया है। 


Mobile से पैसे कमाने के फायदे

आज का युग टेक्नोलॉजी का है। सभी लोग चाहते है कि वह घर बैठे पैसे कमा पाए, उन्हे पैसे कमाने के लिए बाहर न जाना पड़े। वह खुद के Boss बनना चाहते हैं, किसी के नीचे काम नही करना चाहते। ऐसे ही तरीको के बारे में हमने इस Post में बताया है, जिससे आप घर बैठे Mobile Se Paise Kama सकते हैं। Mobile से पैसे कमाने के बहुत से फायर है 

1.अगर आप Mobile से पैसे कमाते है, तो आपको किसी व्यक्ति के नीचे काम नही करना पड़ेगा। किसी का Order नही मानना पड़ेगा। आप खुद के Boss होगे।

2.अगर आप Mobile से पैसे कमाते है, तो आपको कही बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठें पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो पूरी दुनिया में घूमते हुए भी Mobile से पैसे कमा सकते हैं।

3.आप अपनी मर्जी के मालिक होते है। जब चाहे आप छुट्टी ले सकते है। 

4.Mobile की मदद से आप अच्छी खासी Passive Income कमाने लगते है।


सारांश – हमे हमारे समाज में बताया जाता है कि पैसे कमाना बहुत मुश्किल काम है, अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको डिग्री करनी पड़ती है, अपनी लाइफ में Financially Free होने के लिए Government Job करना जरूरी है। 

यह सभी Myth हैं, हम मानते है की पैसे कमाने के लिए Job एक अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर आप खुद के बॉस बनना चाहते है और महीने के लाखो कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए Long Way सही रहेगा। Long Way में आपको मेहनत और समय दोनों लगेंगे लेकिन आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे और Financially Free हो पाएंगे। 

आपको यह जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तो को यह Post Share करे, जिससे सही नॉलेज सभी तक पहुंच सकें। ऐसी ही और जानकारी के लिए हमारे Blog की Notification Bell को On कर लिजिए जिससे रोज आपको नई जानकारी मिलती रहेंगी।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here