Memes क्या है, Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए (₹75k/Month)

यदि आप भी Memes बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे है तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की Memes क्या है, Memes कैसे बनाये जाते है, Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए और Memes बनाकर Followers कैसे बढ़ाये।

memes kya hai memes banakar paise kaise kamaye

आपने काफी सारे सोशल मीडिया Platforms जैसे फेसबुक, Instagram, Twitter और WhatsApp आदि पर बहुत से प्रकार के Memes देखें होंगे और लोगों को भी Share किये होंगे। 

Memes देखना काफी सारे लोगों को पसन्द होता है, क्या आपने कभी सोचा है की इतने सारे Memers Memes क्यों बनाते है, क्या Memes बनाकर वह सिर्फ लोगो को हँसाते है। 

नही, ऐसा नही है वह Memes बनाकर बहुत सारे पैसे कमाते है। ये सच है की Memes बनाकर पैसे भी कमाए जाते है, यदि आपका भी मन Memes बनाने को करता है तो आप भी Memes बनाकर लाखों रुपए Earn कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको हमारी पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ना होगा। 

Memes क्या है, कितने प्रकार के होते है? 

Memes क्या होता है, Memes का मतलब क्या होता है, Memes का एक उदाहरण। ऐसे Question का जबाब ढुंढ़ने के लिए बहुत लोग गूगल पर Search करते है तो सबसे पहले हम इसी के बारे में जानेंगे की Memes क्या होता है। 

Memes एक ऐसा फोटो, वीडियो या Sentence होता है जिसे इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के द्वारा शेयर किया जाता है। मीम्स किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे फनी मीम्स, एंटरटेनमेंट मीम्स, सैड मीम्स आदि। 

मीम्स का इस्तेमाल सबसे पहले ‘रिचर्ड डॉकिंस’ के द्वारा अपनी किताब में 1976 में किया गया था। उन्होंने इस शब्द का पहली बार इस्तेमाल अपनी किताब “The Selfish Gene” में किया था। उसके बाद से ही मीम्स शब्द का प्रचलन हो रहा है।

मीम्स शब्द का मतलब होता है “विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत”। Memes शब्द को Mimeme शब्द से बनाया गया है।

लेकिन आज के डिजिटल जमाने में लोगों के द्वारा इंटरनेट पर इस्तेमाल किए जाने वाले मीम्स शब्द का मतलब रिचर्ड डॉकिंस के मीम्स शब्द के मतलब से बिल्कुल अलग है। 

आज के समय में मीम्स की परिभाषा के अनुसार एक ऐसा आईडिया जो मिमिक्री और मजाक के उद्देश्य से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भेजा जाता है, Memes कहलाता है. आज के समय में मीम्स फोटो, वीडियो, टेक्स्ट या GIF किसी भी रूप में हो सकता है।

एक और आसान भाषा में समझाए तो सोशल मीडिया पर आए हुए सभी पोस्ट जो वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट या GIF के रूप में होते हैं तथा Entertainment के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं मीम्स कहलाते हैं। 

आपने सोशल मीडिया पर ऐसी बहुत सारी पोस्ट देखी होंगी जहां पर फोटो और वीडियो को एडिट करके वहां पर कुछ टेक्स्ट या वॉइस जोड़ कर उसे मनोरंजन के लायक बनाया जाता है। इसे ही मीम्स कहते हैं।

Types Of Memes (मीम्स के प्रकार)

 तो अब आप यहां तक आप मीम्स क्या है (Memes Kya Hai) के बारे में समझ गए होंगे। अब हम आपको मीम्स के प्रकार के बारे में जानकारी देते हैं। वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे प्रकार के मीम्स मिलते हैं लेकिन यहां पर हम आपको कुछ शानदार मीम्स के प्रकार के बारे में जानकारी देंगे।

1. Classic Memes

 क्लासिक मीम्स ऐसे मीम्स होते हैं जिनमें किसी व्यक्ति के फोटो पर टेक्स्ट ऐड करके बनाया जाता है। इस तरह के मीम्स Situation, फीलिंग तथा मूड आदि को दर्शाता है।

2. The Trenders Memes

जैसे कि नाम से पता चलता है इस प्रकार के मीम्स ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाए जाते हैं इस तरह के मीम्स 1 महीने से 2 महीने तक चलते रहते हैं। यह वाली मीम्स बहुत तेजी से इंटरनेट पर वायरल होती है तथा आज की जनरेशन के द्वारा इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 

इस प्रकार की मीम्स किसी सेलिब्रिटी, राजनेता या फेमस Personality के ऊपर बनाए जाते हैं। जब वह लोग कुछ बोलते हैं तो जनता उन्हें इस तरह के मीम्स बना कर ट्रॉल करती है। 

जब इस तरह की कोई नयी घटना घटित होती है तब इस तरह के मीम्स बनाए जाते हैं और इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाता है। जैसे जैसे समय बीतता है वैसे वैसे इस तरह के मीम्स गायब हो जाते हैं।

3. The Series

इस प्रकार के मीम्स को सिरिज या कलेक्शन में तैयार किया जाता है इस प्रकार की एंटरटेनमेंट सामग्री को बहुत बड़ी-बड़ी वेबसाइटों या Pages के द्वारा बनाया जाता है इस प्रकार की सीरीज में आपको सुपर फनी मीम्स मिलते हैं जो आपको हंसाने पर मजबूर कर देते हैं।

4. The One Hit Vendors

जैसे कि नाम से पता चल रहा है कि इस तरह के Meme एक बार बनाए जाते हैं और बहुत कमाल के होते हैं। इस तरह की मीम्स आपको एक बार देखने के बाद दोबारा नहीं दिखाई देते है। 

मतलब यह एक वनशॉट सामग्री है। इस तरह के मीम्स इंटरनेट पर बहुत कम समय के लिए वायरल होते हैं तथा इनका ट्रेंड बहुत जल्दी खत्म हो जाता है अगर आप इस तरह की मीम्स को अपने डिवाइस में सेव कर लेते हैं तभी आप इन्हें दोबारा देख सकते हैं।

5. The Niche Memes

इस तरह के मीम्स केवल एक ही कैटेगरी के हिसाब से और एक ही प्रकार के दर्शकों के लिए बनाए जाते हैं। यह मीम्स बहुत ही फनी होते हैं तथा आपको हंसाने पर मजबूर कर देते हैं आप इस तरह के मीम्स को पढ़कर मनोरंजन कर सकते हैं तथा उसे अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हैं।

6. The Obscurity Memes

यह इस तरीके का मीम्स होता है जिसका कोई मतलब नहीं होता है या तो इस तरह मीम्स पढ़कर आप बहुत जोर से हसेंगे है या फिर आपको इस तरह की मीम्स बिल्कुल भी समझ नहीं आएंगे। अगर इस तरह की मीम्स आपको समझ आते हैं तो आप निश्चित रूप से हसेंगे।

7. The Education

इस तरह की मीम्स सामग्री विद्यार्थियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है इस तरह की मीम्स एजुकेशन से जुड़ी हुई समस्या के समाधान के लिए फनी तरीके से बनाए जाते हैं। आप इस तरह की मीम्स को बहुत आसानी से याद रख सकते हैं।


Memes Kaise Banaye (मीम्स कैसे बनाये) 

 यहां तक आपने जाना की मीम्स क्या होते हैं तथा मीम्स के कितने प्रकार होते हैं लेकिन यदि आपका दिमाग क्रिएटिव है और आपको भी Memes बनाने का मन करता है तो आप भी आसानी से Memes बना सकते है। Memes आप दो तरीकों से बना सकते है, पहला वेबसाइट द्वारा और दूसरा Application द्वारा। हम आपको दोनो तरीके से मीम्स बनाना बतायेंगे। 

1. Imgflip वेबसाइट के द्वारा Memes बनाये

मीम्स बनाने के लिए इस वेबसाइट का बहुत इस्तेमाल किया जाता है और यँहा से Memes बनाना भी काफी आसान है, यहाँ आपको ट्रेंडिंग Memes Images मिलती है जिस पर आप टेक्स्ट लिखकर उसे और अच्छा Memes बना सकते है, Memes बनाने के लिए नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करे। 

Step 1) Imgflip के द्वारा मीम्स बनाने के लिए सबसे पहले आप ब्राउसर् ओपन करे और Imgflip लिखकर सर्च करे और Imgflip की वेबसाइट पर चले जाए। या फिर आप यंहा क्लिक करके Direct इस वेबसाइट पर पहुँच सकते है। 

Step 2) अब आपको Imgflip की वेबसाइट पर Create का एक Option मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपको Make A Meme पर क्लिक करना है।

imgflip se meme  banane ke liye create par click kare

Step 3) Make a Meme पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा Interface देखने को मिलेगा।जिसमें आपको बहुत सारे Options मिलेंगे। 

meme ko design kare

1) Upload New Template – इस पर क्लिक करके आप कोई भी फोटो Upload कर सकते है जिस पर आप Meme बनाना चाहते है यँहा आप Image का URL भी Paste कर सकते है। 

2) यदि आप New टेंप्लेट Upload नही करना चाहते है तो आप Upload New Template के नीचे जो Trending टेंप्लेट आ रहे है को Choose कर सकते है और उन पर Text Add कर सकते है। 

3) Add Image – इस पर क्लिक करके आप एक से अधिक Images Add (जोड़) कर सकते है। 

4) Draw – Draw पर क्लिक करके आप Images पर कुछ भी ड्रॉ कर सकते है जिससे आपकी Meme और भी अच्छी लगे। 

5) Add Text – आपको सबसे नीचे दो बॉक्स दिखाई दे रहे। यँहा आप Text लिख सकते है जो आपकी Images पर प्रिंट हो जायेगा। यंहा आप टेक्स्ट के फोंट को चेंज कर सकते है, बोल्ड कर सकते है इसके अलावा और भी Options है जिसकी मदद से आप Meme को और भी Attractive बना सकते है जैसे मैंने पहले बॉक्स में लिखा है की Other Tech Blogs और दूसरे मे LogicalDost.in और यह फोटो पर लिख गया। 

Step 4) Meme एडिट करने के बाद आपको नीचे की ओर दो चेक बॉक्स मिलेंगे। अगर आप Imgflip.com का Watermark हटाना चाहते है तो आपको इसका प्रीमियम प्लान लेना होगा। Memes को Download करने के लिए आपको Private चेकबॉक्स को Fill करना होगा और फिर Generate Meme पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको Memes Download करने का Option मिल जायेगा। 

meme banne ke baad generate meme par click kare

2. iLoveIMG वेबसाइट से Memes  बनाये

iLoveIMG भी एक अच्छी वेबसाइट है जिसकी मदद से आप आसानी से Memes बना सकते है, iLoveIMG से Memes बनाने के लिए नीचे बतायी गयी Steps को फॉलो करे। 

Step 1) सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

Step 2) अब आप वेबसाइट के होम पेज पर आ जायेंगे। फिर आपको नीचे की ओर स्क्रोल करना है जँहा आपको “Meme Generator” पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब आपको दो Option मिलेंगे। पहला Upload image और दूसरा Select Meme Template।

Step 4) अब आपके सामने Image या टेंप्लेट ओपन हो जायेगी। अब आप उस इमेज पर टेक्स्ट एड कर सकते है और उसे एडिट करते है। 

Step 5) इमेज एडिट होने के बाद आपको Generate Meme पर क्लिक कर देना है। 

Step 6) अब आपके सामने “Download Your Meme” का Option मिल जायेगा। जँहा से आप Meme को Download कर सकते है और सोशल मीडिया पर Share भी कर सकते है। 

3. Meme Generator App से Memes बनाये

अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तथा वेबसाइट पर जाकर मीम्स नहीं बनाना चाहते है तो आप अपने मोबाइल फोन में Meme Generator एप्लीकेशन डाउनलोड करके उसकी सहायता से भी मीम्स बना सकते हैं।

Step 1) Meme Generator App से Memes बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Meme Generator App को Install करना है या फिर आप यँहा क्लिक करके इस App को Download कर सकते है। 

Step 2) App को ओपन करते ही आपके सामने Privacy Policy का Page ओपन होगा। अगर आप उनकी Privacy Policy से Agree है तो Yes, I Agree पर क्लिक करे। नही तो No, Thank You पर क्लिक करे। 

Step 3) अब आप App के होम पेज पर आ जायेंगे। जँहा आपको बहुत तरीके की Memes Templates दिखाई देगी।

Step 4) आपको जो टेंप्लेटस पसन्द आये उस पर क्लिक कीजिये। यदि आप खुद की यानि की Custom Meme बनाना चाहते है यो “Custom Meme” पर क्लिक करे। 

app se meme banane ke liye custom meme par click kare

Step 5) टेंप्लेट सेलेक्ट या Upload करने के बाद आप उस पर Text Add कर सकते है, Stickers लगा सकते है, टेक्स्ट को कलर कर सकते है, फोटो को क्रॉप और Meme को Save और Share भी कर सकते है। 

meme ko design kare or fir download kare

Step 6) Meme बनाने के बाद आप “Save” पर क्लिक करके उस Meme को Download कर सकते है। 


Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मीम्स बनाकर पैसे भी कमाए जा सकते हैं? जी हां बहुत सारे ऐसे तरीके हैं  जिन्हे फॉलो करके आप मीम्स बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। यहां पर हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे।

1) Instagram पर Meme Page बनाकर पैसे कमाए

Instagram आज के Time पर पैसे कमाने के लिए एक बेस्ट Social Media Platform है, Instagram पर Memes से पैसे कमाने के लिए आपको Instagram पर Page बनाना होगा और उस पर डेली 4 से 5 Memes डालने होंगे।

आप देखेंगे की आपके Instagram पेज पर Followers बढ़ने लगेंगे और जब आपके Followers 10K+ हो जायेंगे तो आप भी नीचे दिये गए निम्न तरीके से Instagram से पैसे कमा सकते है। 

  1. Promotion करके 
  2. Affiliate Marketing द्वारा
  3. खुद का प्रोडक्ट सेल करके
  4. Sponsorship द्वारा
  5. Instagram Account Sell करके 

Read – Instagram से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

2) Facebook पर Meme पेज बनाकर पैसे कमाए

फेसबुक पर भी आप Memes बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है, फेसबुक पर बहुत तरीके है जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते है, फेसबुक पर आप इन तरीके से पैसे कमा सकते है। 

  1. Facebook पर आप Memes Group बनाकर पैसे कमा सकते है। 
  2. Facebook पर Memes Page बनाकर
  3. Affiliate Marketing से
  4. Facebook Id Sell करके

Read – Facebook पेज से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

3) YouTube Channel बनाकर Memes से पैसे कमाए 

यदि आप Memes बनाकर बहुत ज्यादा पैसा कमाने की सोच रहे है तो YouTube आपके लिए सबसे अच्छी जगह है, YouTube पर आप अपने खुद का Memes का चैनल बना सकते है। 

जँहा आप डेली Memes पब्लिश करे। जब आपके YouTube Channel पर 4000 घंटे का Watch Time और 1K Subscriber पूरे हो जाए। तब आप Google AdSense के जरिये बहुत सारे पैसे कमा सकते है। 

Google AdSense ही नही। बल्कि आप अपने YouTube चैनल को कई तरीके से Monetize कर कर सकते है। जैसे – Affiliate Marketing और Brand Promotion करके आदि। 

Read – YouTube से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

4) Fiverr Meme Gigs बनाकर पैसे कमाए

Fiverr एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिस पर आप पार्ट टाइम और फुल टाइम काम करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है इसके लिए आप Fiverr पर Meme Gigs बना सकते है, रिसर्च के द्वारा देखा गया है की कुछ लोग अपने Social मीडिया Accounts के लिए, Meme Page बनाने के लिए, प्रोडक्ट सेल के लिए ऐसे लोगों की खोज करते है जो एक अच्छे Memer हो और उनके लिए Memes बना सके। 

इसलिए वह इसकी खोज के लिए Fiverr पर आते है, Fiverr पर कुछ लोग Dank Memes बनाकर, Social Media Memes बनाकर यँहा तक कुछ लोग हजारो Memes की फाइल बेचकर भी पैसे कमा रहे है। 

इस प्रकार आप भी Fiverr पर Meme Gigs बनाकर Memes से पैसे कमा सकते है हालाँकि इसमें आपको ऑर्डर मिलने में समय लग सकता है लेकिन अगर आप Consistency के साथ काम करते है तो आप भी Fiverr पर Meme बनाकर पैसे कमा सकते है। 

Read – Freelancing Kya Hai; फ्रीलांसिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

5) PicturePunches पर Memes पोस्ट करके पैसे कमाए

PicturePunches.com एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप अपनी खुद की बनाई हुई Meme पोस्ट करके पैसे कमा सकते है इस वेबसाइट पर Memes Upload करने के लिए आपको पॉइंट्स की जरूरत होती है यदि आपके पास पॉइंट्स नही है तो आप Memes Upload नही कर सकते है। 

पॉइंट्स कमाने के लिए आप दूसरे लोगों के Memes को देख सकते है इससे आपको पॉइंट्स मिलते है यदि आप ज्यादा पॉइंट्स कमाना चाहते है तो आप अन्य Users के चैनल को Subscribe कर ले।

यह वेबसाइट हर Memes के नीचे एक Ads डालता है जिससे इस वेबसाइट की Earning होती है। यह वेबसाइट अपनी Earning का कुछ हिस्सा आपको देती है तो इस प्रकार आप PicturePunches पर Memes बना कर पैसे कमा सकते है और जब आप 1$ Earn कर लेते है तब आप Paypal के द्वारा Withdraw कर सकते है। 


Video Memes कैसे बनाए

वीडियो मीम्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ी बहुत वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए। अगर आपको वीडियो एडिटिंग करनी नहीं आती है तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जिनकी मदद से आप बिल्कुल फ्री में वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग सीखने के बाद आप मोबाइल में KineMaster एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए वीडियो मीम्स बना सकते हैं यह बहुत अच्छा एप्लीकेशन है आप इस पर फोटो को जोड़कर बहुत ही अच्छा वीडियो मीम्स बना सकते हैं। 

गूगल प्ले स्टोर पर काइन मास्टर एप्लीकेशन के अलावा भी VN जैसे बहुत सारी एप्लीकेशन है जिसकी मदद सेआप वीडियो मीम्स बना सकते हैं।

Read – 10+ सबसे अच्छे Video Edit करने वाले ऐप के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।


Memes बनाकर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

अच्छी-अच्छी मीम्स बनाना सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़ाने का बहुत अच्छा तरीका है। आप लोगों के इंटरेस्ट के हिसाब से अच्छी अच्छी मीम्स बनाकर अपने सोशल मीडिया हैंडल जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम टि्वटर तथा यूट्यूब चैनल पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको अच्छी-अच्छी यूनीक User-friendly तथा ट्रेंडिंग मीम्स बनानी है और उन्हें नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर शेयर करना है। 

धीरे धीरे लोग आपके मीम्स कंटेंट को पसंद करने लगेंगे तथा वह आपके सोशल मीडिया हैंडल्स को फॉलो करने लगेंगे। इस तरह आप यहां पर मीम्स बनाकर फॉलोअर्स बढ़ा सकते है।


Memes बनाने के फायदे

अगर आप अच्छी-अच्छी मीम्स बनाने में माहिर है तो आप को आपकी इस Skill से निम्न फायदे हो सकते हैं-

  1. मीम्स बनाकर आप लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं तथा उनके बीच फेमस हो सकते है 
  2. मीम्स बनाकर आप बहुत जल्दी सोशल मीडिया Influencer बन सकते हैं।
  3. मीम्स बनाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  4. मीम्स बनाकर आप अपने फॉलोअर्स की संख्या को Increase कर सकते हैं।
  5. अगर आप नियमित रूप से मीम्स बनाते हैं तथा उन्हें शेयर करते हैं तो लोगों के बीच में आपकी पहचान एक हंसाने वाले के रूप में हो जाती है।
  6. मीम्स बनाकर आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं।
  7. अगर आप ब्लॉगर हैं तो मीम्स के जरिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ले जा सकते हैं।

Memes से रिलेटेड कुछ सवाल

1. मीम्स का मतलब क्या होता है?

मीम्स का मतलब होता है वीडियो,ऑडियो, टेक्स्ट या GIF के रूप में ऐसा कंटेंट जो मजाक उड़ाने तथा ट्रोल करने के उद्देश्य से बनाया जाता है।

2. मीम्स को किस तरह बनाया जाता है?

मीम्स को बनाने के लिए आप वेबसाइट तथा एप्लीकेशन की सहायता ले सकते हैं इस आर्टिकल में हमने कुछ वेबसाइट तथा एप्लीकेशन के बारे में बताया है जहां पर आप मीम्स बना सकते हैं। इसके अलावा एप्लीकेशन की मदद से भी वीडियो मीम्स बना सकते हैं।

3. मीम्स बनाकर पैसे कमाने का कौन सा तरीका है?

सबसे पहले User-Friendly और यूनिक मीम्स बनाएं और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करें। धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर आपके फॉलोअर्स बनने लगेंगे तथा यहां पर आप एक इनफ्लुएंसर के रूप में स्थापित हो जाएंगे। अब आप यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग करके, स्पॉन्सरशिप करके, प्रमोशन करके या फिर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करके पैसे कमा सकते हैं।

4. मीम्स को किसने बनाया था?

मीम्स शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले वर्ष 1976 में रिचर्ड डॉकिंस के द्वारा किया गया था। तभी से मीम्स की शुरुआत मानी जाती है।

5. Meme का उदाहरण क्या है?

Educational Meme जिसमे हम Education से रिलेटेड Meme बनाते है यह Meme का एक उदाहरण है।


सारांश

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Memes क्या है, Memes कैसे बनाये, वेबसाइट की मदद से Meme कैसे बनाये, अप्प डाउनलोड करके Memes कैसे बनाये, Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए, वीडियो Memes कैसे बनाये तथा Memes बनाकर फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाये।

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी Memes बना सकते है और पैसे कमा सकते है. लेकिन अगर आपको अभी भी कोई डाउट है तो आप कमैंट्स के जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here