IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाये: Train Ticket Online कैसे बुक करे

टेक्नोलॉजी के कारण हमारे बहुत से काम आसान हो गए हैं जहां पहले हमें रेलवे की टिकट बुक करवाने के लिए महीनों पहले रेलवे स्टेशन पर लाइन में खड़ा होकर रिजर्वेशन करवाना पड़ता था, लेकिन अब आप घर बैठे केवल कुछ ही मिनटों में अपनी ट्रेन टिकट Book कर सकते  हैं। ट्रेन टिकट का रिजर्वेशन ऑनलाइन करने के लिए या फिर यूं कहें ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए हमें क्या-क्या करना पड़ता है| इस ब्लॉग पोस्ट में आप IRCTC Par Account Kaise Banaye इसके बारे में जानोगे |

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको  अपना एक IRCTC पर अकाउंट बनाना होता है उसके बाद ही हम रेल टिकट ऑनलाइन बुक कर पाते हैं। लेकिन अब बात यह आती है कि हम अपना अकाउंट IRCTC  Par Account Kaise Banaye और IRCTC क्या है।

Related Articles

IRCTC का फुल फॉर्म होता है Indian Railway Catering and Tourism Corporation (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम)

IRCTC रेलवे द्वारा संचालित की गई एक संस्था है जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक कर सकते हैं, IRCTC की वेबसाइट को 1 दिन में लगभग 10 लाख से ज्यादा लोगी दवारा खोला जाता है। इसके अलावा इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है जिसमें पहले स्थान पर USA दूसरे पर चाइना और तीसरे पर रशिया आता है।

IRCTC Par Account Kaise Banaye ?

IRCTC पर अकाउंट बनाने  के लिए जरूरी बाते

  • पहली आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आपके पास एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल ID होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड (ज्यादा टिकट बुक करने पर)

आपको IRCTC पर अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत ना आए इसके लिए मैंने वीडियो ट्यूटोरियल भी बनाया है जिसमे आप अपने मोबाइल की मदद से बहुत ही आसानी से IRCTC पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

IRCTC पर अकाउंट बनाते वक्त जो डीटेल आपसे मांगी जाए उसे बड़े ही ध्यान से भरना होता है अगर आप सभी डिटेल्स सही सही भरोगे तो आपको IRCTC पर अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

  1. सबसे पहले आप को IRCTC की वेबसाइट को ओपन करना होगा या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे आईआरसीटीसी की वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। ( www.irctc.co.in )
  2. आईआरसीटीसी की वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको एक ऐसा Page नजर आएगा जिसमें ऊपर लिखा होगा Log in और Sign up, यहां आपको Sign up पर क्लिक कर देना है।
IRCTC Par Account Kaise Banaye
IRCTC Par Account Kaise Banaye

क्लिक करने के बाद आप के सामने यह पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स को भरना होगा। इसमें आपको पहले अपने बारे में सबी डिटेल्स को भरना होगा उसके बाद आप कहां रहते हैं और अपने मोबाइल नंबर और ईमेल ID  डालनी होगी।

IRCTC Par Account Kaise Banaye
IRCTC Par Account Kaise Banaye

इस पेज में आपको इन सब को एक एक करके भरना होगा जिसमें।

  • Username

यूज़रनेम डालते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जैसे कि आपका यूज़रनेम यूनिक होना चाहिए, मतलब पहले किसी ने भी आप का यूजर नेम यूज़ में नहीं लिया हो अगर आप जो यूजर नेम डाल रहे हो वह पहले से किसी ने यूज में लिया होगा तो आपको वहीं पर साइड में validate username पर क्लिक करके देखना होगा कि आपका यूज़रनेम अवेलेबल है या फिर नहीं। यूज़रनेम में आप कुछ भी डाल सकते हैं पर ध्यान रहे कि आपका यूज़रनेम आपको हमेशा याद रहे ( 4 से 9 अक्षरों तक  )

  • Password

यूज़रनेम डालने के बाद आपको अपना एक पासवर्ड डालना है, पासवर्ड डालते वक्त आप को यह ध्यान में रखना है कि आपका पासवर्ड कम से कम 8 से 15 अक्षरों तक का हो और इसमें एक कैपिटल लेटर और एक नंबर भी शामिल हो।

  • Security question

यहाँ आपको अपना सिक्योरिटी क्वेश्न डालना है जहां आपको बहुत सारे आप्शन मिलते हैं जैसे की आप की पहली कार या बाइक कौन सी थी या फिर आपका चाइल्डहुड का नाम क्या था इसमें आप कोई भी सिक्योरिटी क्वेश्चन सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • Security answer

आपने जो ऊपर सिक्योरिटी क्वेश्चन डाला है उसका उत्तर आपको सिक्योरिटी अन्स्वेर के आगे जो बॉक्स है उसमे लिखना होता है।

  • Preferred language

इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते हैं इंग्लिश और हिंदी आपको जो भाषा अच्छे से समझ में आती है आप यहां से वह भाषा सिलेक्ट कर सकते है। आप जो भाषा यहां पर सिलेक्ट करोगे उसी के अनुसार आपको मैसेज और टिकट मिलेगी।

  • First name

यहां आपको अपना नाम डालना है जैसे कि मेरा नाम प्रदीप सिंह है तो मुझे केवल अपना पहला नाम मतलब कि प्रदीप डालना है।

  • Middle name

इस बॉक्स में आपको अपने नाम का बीच  का शब्द डालना है जैसे कि आपका नाम प्रदीप सिंह राठौर है तो आपको इस बॉक्स में केवल सिंह डालना है और अगर आपका नाम केवल 2 शब्दों का है जैसे कि प्रदीप सिंह तो आपको इस बॉक्स को खाली छोड़ देना है।

  • Last name

यहां आपको अपने नाम का आखरी शब्द डालना है जैसे कि मेरा नाम प्रदीप सिंह है तो मैं यहां सिंह डाल दूंगा।

  • Gender

जेंडर में आप लड़का हो या लड़की वह बताना है अगर आप लड़का हो तो आप को मेल पर क्लिक करना है और अगर आप लड़की हो तो आपको female पर क्लिक करना है।

  • Married status
  • Date of birth
  • Occupation

ऑक्यूपेशन में आप क्या काम करते हो उसके बारे में डालना है अगर यहां जो लिस्ट दी गई है उसमें आप जो काम करते हैं उसका नाम नहीं आ रहा तो आप Others सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • Aadhar card No

वैसे तो आप चाहें तो इसे खाली भी छोड़ सकते हैं लेकिन बेहतर यही होगा कि आप अपने आधार कार्ड के नंबर भी यहां डाल दें क्योंकि गवर्नमेंट ने यह रूल कर दिया है कि जिस भी व्यक्ति ने आधार कार्ड को अपने IRCTC अकाउंट से लिंक करके रखा है वह 12 रेलवे टिकट प्रत्येक वर्ष बुक कर सकता है। इसके अलावा भी आपको आधार कार्ड लिंक करने के भविष्य में फायदे हो सकते हैं।

  • PAN card

अगर आपके पास अपना पैन कार्ड है तो आप यहां अपने पैन कार्ड के नंबर डाल सकते हो यह भी ऑप्शनल है आप चाहो तो इसे खाली छोड सकते हो।

  • Country
  • Email

ईमेल में आपको वह ईमेल ID डालनी है जो आप हमेशा अपने साथ रखते हो मतलब कि हमेशा आप उस ID को यूज में लेते हो क्योंकि इसी ईमेल ID पर आपका अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए OTP Code आएगा और बाद में जब भी आप टिकट बुक करोगे तो आप को ईमेल ID पर आप का PNR नंबर और सीट नंबर मिलेगा। इसके अलावा जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तब भी आपको अपने ईमेल ID की जरूरत पड़ती है।

  • ISD mobile

यहां आपको अपने मोबाइल नंबर डालने हैं इन्हीं मोबाइल नंबर पर आपका ओटीपी कोड और अकाउंट वेरिफिकेशन होगा। भविष्य में जब भी आप टिकट बुक करोगे तो इन्हीं मोबाइल नंबर के माध्यम से आपको अपनी ट्रेन और सीट आदि की जानकारी मिलेगी।

  • Nationality

इतना सब पूरा हो जाने के बाद आपको अपने एड्रेस के बारे में डिटेल भरनी होगी।

शायद आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस प्रोसेस में हमारे एड्रेस की क्या जरूरत पड़ती है?

इसी कारण आपकी जानकारी के लिए बता दूं की रेल टिकट बुक करते समय आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला e ticket और दूसरा I ticket  जब आप e-ticket पर क्लिक करके टिकट बुक करते हो तो वह इलेक्ट्रिक टिकट होती है मतलब कि वह आप के मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से आपको मिलेगी या फिर आप IRCTC की मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अपनी टिकट को प्राप्त कर सकते हो।

लेकिन जब आप I ticket पर क्लिक करके टिकट बुक करते हैं तो वह टिकट आपको कागज पर मिलती है मतलब कि आपको वह टिकट अपनी यात्रा से कुछ दिन पहले ही बुक करनी होती है और आपके दिए गए एड्रेस पर रेलवे उस टिकट को आप तक पहुंचाता है। इसलिए जब भी ऑनलाइन टिकट बुक करें तो यह ध्यान रखें कि आप I ticket बुक कर रहे हो या फिर e ticket. वैसे बाय डिफ़ॉल्ट आपको e-ticket पर ही क्लिक किया हुआ मिलता है।

इतना सब हो जाने के बाद में आपको नीचे एक कैप्चा कोड दिया हुआ होगा उसे डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।

सबमिट पर क्लिक करते हैं आपसे टर्म एंड कंडीशन को एग्री करने के लिए बोलेगा जैसा की आप को इस पिक्चर में दिखाया गया है, आपको आई एग्री टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपकी विंडो पर यह मैसेज दिखेगा। जहां आपको बोला जाएगा कि Please Click Here Log in and active account आपको यहां क्लिक करके अपने अकाउंट को एक्टिव करवाना होगा।irctc par account kaise banaye

IRCTC अकाउंट को एक्टिव करने के लिए आपने जो ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डाले हैं उन पर एक ओटीपी कोड मिलेगा जिसको आपको यहां पर डालना होगा।

IRCTC Par Account Kaise Banaye
IRCTC Par Account Kaise Banaye

मोबाइल नंबर और ईमेल ID के ओटीपी वेरीफिकेशन करने के बाद आप अपने IRCTC के अकाउंट में लॉगिन करके टिकट बुक कर सकते हैं। उमीद करता हु की आप समज ही गये होंगे की IRCTC Par Account Kaise Banaye और अगली बार जब की ट्रेन से यात्रा करेगे तोह टिकट खुद ऑनलाइन ही बुक करेगे|

उमीद करता हु की IRCTC Par Account Kaise Banayeअगर आपका कोई सवाल हो तोह आप निचे comment करकर पूछ सकते है|

8 Comments on “IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाये: Train Ticket Online कैसे बुक करे”

    1. Verify Kyu Nhi Ho Ri Matalab Kya error Aa ra Hai, Mobile me OTP nahi aara ya Fir E Mail par Nahi aara Aap muje Proper Batao toh Sayad Main aapki Help Kar Pau

  1. Mera pan number dalata hau fir bad me name mugar not valid name show what I do sir first name not valid

    1. Hello Sir
      Ek Bar Bina Pan Number Ke Try karo, aur kai baar IRCTC Ki Website Sahi se kam nahi karti toh Thodi der bad me Try Karne ki Kosis Karna
      Thanks

    1. Hello Sir,
      IRCTC Par App Kitne Bhi account Bana skte Ho Par aapko har Bar Mobile Number aur E-mail Id alag dalna Hoga

  2. Mene new account banaya hai email PR toh otp aa gaya but mob. PR nhi aaya ab open bhi kese kre Irctc PR

    1. Hello Sir,
      Koi Baat Nahi Hai Agar Appke Mobile Number Par OTP Code Nahi Aaya Toh, Aap Dubara Se Log In Karoge Toh Appko Resend OTP ka Option Mil Jayega.
      Log in Karne Ke Liye aapko Apna User Id Aur Password Dalna Hai.
      Agar Aub Bhi Koi Dikkt Aaye Toh Aap Dubara Se Puch Lena Par Main Umid Karta Hu Ki aub aapko koi Dikkat Nhi aayegi.
      Thanks

Leave a Reply