LinkedIn क्या है? LinkedIn अकाउंट कैसे बनाए? LinkedIn इस्तेमाल कैसे करें

LinkedIn एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो प्रोफेशन के लिए बनाई गई है। यह दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल नेटवर्क बन चुकी है जिसके साथ आज लाखों मेंबर जुड़े हैं। इस पोस्ट में हम LinkedIn क्या है, LinkedIn पर अकाउंट कैसे बनाएं, LinkedIn use कैसे करे और LinkedIn use करने के फायदे क्या-क्या हैं सभी के बारे में Step By Step डिटेल में जानेंगे।

Linkedin account kaise banaye

चाहे वह कोई मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव हो, या फिर कोई मैगजीन एडिटर, जर्नलिस्ट हो, या कोई बिजनेस owner, यहां तक कि ग्रेजुएशन के बाद अपना पहला job देख रहा कोई फर्स्ट इयर कॉलेज का स्टूडेंट हो linkedin परफेक्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। Linkedin हर उस इंसान के लिए है जो अपने प्रोफेशन को बहुत ही seriously लिया है और वह कोई नया मौका तलाश रहा है अपने कैरियर को ग्रो अप करने के लिए और दूसरे प्रोफेशन से कनेक्ट होने के लिए।

आज भले ही यह दुनिया का बेस्ट प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट बना हुआ हैं लेकिन इसकी शुरूआत 18 साल पहले 2002 में कैलिफोर्निया, US में हुई थी लेकिन इसको लांच 5 मई 2003 में रेड हॉफमैन के द्वारा किया गया। फरवरी 2021 में यह रिपोर्ट पाया गया है कि आज के टाईम में linkedin पर 200 से ज्यादा country से 740 मिलियन मेंबर्स जुड़ चुके हैं।

Linkedin क्या है?

Linkedin बिजनेस और एम्प्लॉयमेंट ओरिएंटेड फ्री ऑनलाइन सर्विस है जो वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से चलाया जाता है। Linkedin का जो main purpose है वह है कि प्रोफेशनल नेटवर्किंग और जॉब को डेवलप करना। Linkedin आपको एक एबिलिटी देता है अपनी प्रोफाइल, अपने expertise को दिखाने के लिए, और कनेक्शन बनाने के लिए। linkedin परमिशन देता है जॉब सीकर्स को CV पोस्ट करने की  जिससे वह अपनी expertise को दिखा सके और employer को जॉब पोस्ट करने की जो अपनी कंपनी के लिए employee चाहते हैं।

जब recruiters और employers कैंडिडेट के लिए linkedin पर सर्च करते हैं तो आपका प्रोफाइल आपका फर्स्ट प्रोफेशनल इंप्रेशन बनता है। linkedin पर अकाउंट बना कर प्रोफाइल को सेट अप करते है जिससे बिजनेस नेटवर्क बिल्ड होता है और इसी प्रोफाइल के through जॉब मिलता है या फिर उससे अप्लाई किया जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप linkedin पर पर्सनल प्रोफाइल तैयार कर सकते हो।

Linkedin पर Account कैसे बनाए?

1. LinkedIn अकाउंट क्रिएट करने के लिए 

सबसे पहले LinkedIn वेब पेज पर जाए आप यहा क्लिक करके सीधे वहा तक पहुच सकते है, इसके बाद एक पेज ओपन होगा जहां पर Serval text होंगे। 

साइन अप करने के लिए – यहां आपको अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन को enter करना होगा यह सभी आप मेन पेज पर प्रोवाइड दिए गए फॉर्म पर करोगे। LinkedIn सभी इंफॉर्मेशन को लेगा – 

फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, ईमेल आईडी – आप वही ईमेल आईडी प्रोवाइड करो जिस पर लिंक्डइन आपसे कांटेक्ट कर सके। 

पासवर्ड – LinkedIn के लिए पासवर्ड prefer करो जो स्ट्रांग होना चाहिए।

Join now बटन पर क्लिक करें – इंफॉर्मेशन फॉर्म के नीचे join now का बटन दिया जाता है जिस पर क्लिक करके LinkedIn को ज्वाइन किया जा सकता है।

Country Choose करें – ज्वाइन करते ही आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू दिए जाएंगे जहा आपको अपने कंट्री को सेलेक्ट करना है।

अपना zip code को डालें– Country box के नीचे ही जिप कोड दिया रहता है वहा पर अपने सिटी के हिसाब से अपना zip code इनपुट करे। उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करें। जो जिप कोड के नीचे ही दिया रहता है।

इंडिकेट करो कि आप स्टूडेंट हो या नहीं – आपको next page पर टॉप पे Are you student का ऑप्शन दिया जाता है केवल यस और नो मे answer देना होता है। यह विजिटर्स को आपके बारे में जानकारी के लिए हेल्प करता है जो कोई भी आपके प्रोफाइल पर विजिट करता है।

अब आपको अपना जॉब टाइटल और कंपनी जहां आप काम कर रहे हैं Fill करना है। 

Linkedin Job Profile

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आप अपने स्कूल का नाम टाइप करें और year डालें जिस साल आपने स्कूल ज्वाइन किया और कब आप ग्रेजुएशन की प्लानिंग कर रहे हैं। उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें, अब आप जो भी पेज को कस्टमाइज करेंगे वह आपके linkedin होम पेज पर show होगा।

2. लिंक्डइन होम पेज को पर्सनलाइज करना है 

Linkedin Account Creation

फिर आपको पर्सनलाइज ऑप्शन पर सलेक्ट करना है यहां जो भी आप इंफॉर्मेशन देंगे वह सब आपके प्रोफाइल पर show होगा।

आप अपना ईमेल एड्रेस को ओपन करो

वही ईमेल एड्रेस ओपन करो जो आपने साइन अप के वक्त यूज़ किया था। LinkedIn कन्फर्मेशन के लिए आपके ईमेल आईडी पर मेल करेगा जहां आपको कंफर्म करना होगा। 

Linkedin Account Creation email confirmation

अगर आपको इनबॉक्स में LinkedIn के द्वारा mail नहीं मिलता, तो आप स्पैम फोल्डर में भी चेक कर सकते हैं। वहां कन्फर्मेशन पर क्लिक करना है। अगर आप अपने कांटेक्ट को अपने ईमेल एड्रेस से इंपोर्ट करना चाहते हैं तो कंटिन्यू पर क्लिक करें नहीं तो उसे स्कीप कर दे।

प्रोफाइल पर अपनी फोटो अपलोड करें 

फोटो अपलोड करते टाइम हमेशा यह ध्यान रखें कि वह फोटो बहुत ही क्लियर और प्रोफेशनल दिखनी चाहिए क्योंकि इस तरह की प्रोफेशनल फोटो Employer के द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है, जो आपके जॉब opportunity को और नेटवर्क opportunity के chances को बढ़ा देता है। उसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें। अब आपके सामने चैनल्स दिए जाएंगे जिसे आप फॉलो कर सकते हो। आप जिस भी चैनल को फॉलो करोगे उन सभी की इंफॉर्मेशन आप के होम पेज पर दिखाई देगी। आप चाहो तो इसे स्किप भी कर सकते हो।

नीचे राइट कॉर्नर में नेक्स्ट बटन दिया होता है जिस पर आप क्लिक करे। अब आपका LinkedIn प्रोफाइल ऑफीशियली सेटअप हो चुका है। अब आप अपने अकाउंट मे अपने स्किल्स से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन को ऐड कर सकते हो।

3. अपने प्रोफाइल को एडिट करें 

edit linkedin profile

राइट टॉप कॉर्नर पर मी टैब दिया रहता है जहां से आप व्यू प्रोफाइल पर क्लिक करके अपने प्रोफाइल पर जा सकते हैं।

आपके प्रोफाइल के राइट साइड में पेंसिल आइकन दिया रहता है 

जिस पर क्लिक करके अपने इंट्रो को एडिट कर सकते हैं जैसे – 

  • First name और Last name
  • Headline – यहां कुछ brief पर्सनल डिस्क्रिप्शन दीजिए। 
  • करंट पोजीशन – जो भी आपकी करंट पोजीशन कंपनी में जैसे – “writer at vogue” 
  • लोकेशन इंफॉर्मेशन – यहां अपने कंट्री का नाम, जिप कोड और सिटी इंफॉर्मेशन दे सकते हैं। 
  • Summary – जो भी आपका goal है, mission statement है, उसके बारे में डिटेल में डिस्क्रिप्शन दे सकते हैं। 
  • Education – इस ऑप्शन में आप अपने स्कूल और यूनिवर्सिटी को ऐड कर सकते हो।

उसके बाद आप सेव कर दो यह सभी इंफॉर्मेशन को कोई भी देख सकता है

आप अपने बैकग्राउंड में वर्क एक्सपीरियंस को edit कर सकते हो। 

add work expriene  in linkedin profile

आपने जो भी आज तक काम किया है, क्या टाइटल था, क्या रोल था, उसके बारे में कंप्लीट इंफॉर्मेशन दे सकते हो। उसके बाद इसे सेव कर दे। नेक्स्ट आप देखोगे वर्क एक्सपीरियंस ऑप्शन। 

जो भी आपका एक्सपीरियंस है उसे आप यहां लिस्ट कर सकते हो और बाद में आप उसे एडिट भी कर सकते हो।  बिजनेस नेम से लेकर ईयर और टाइम तक, जहां अपने काम किया है, आप यहां लिंक भी ऐड कर सकते हो। इन सभी चीजों को कंप्लीट करने के बाद save बटन पर क्लिक कर दो। अब आपका लिंकडइन प्रोफाइल पूरी तरीके से कंप्लीट हो गया। आप इसे जब चाहे तब एडिट कर सकते हो और डिलीट भी कर सकते हो।

LinkedIn का use कैसे करे 

अगर आप linkedin को जॉब सर्च के लिए यूज कर रहे हो तो एक प्रोफेशनल अकाउंट सेटअप करने के बाद अपनी CV को ऐड करने के बाद, linkedin पर जॉब सर्च कर सकते हो। सर्च बॉक्स में जाकर अपने नेटवर्क से रिलेटेड कीवर्ड टाइप करो जैसे कि “फ्रीलांस कंटेंट राइटर”। किस तरह का जॉब चाहिए ( पार्ट टाइम, फुल टाइम, फ्रीलांस, कॉन्ट्रैक्ट), linkedin internship चाहिए, किस लोकेशन पर चाहिए, इन सभी को सेट अप करने के बाद आपके सामने बहुत सारे जॉब्स देखने को मिलेंगे आप वहीं से अप्लाई नाऊ पर क्लिक करके अपना एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हो। वहा नोटिफिकेशन अलर्ट भी आता है जिस को ऑन कर देने पर उसी से रिलेटेड आपके ईमेल अकाउंट पर जॉब नोटिफाइड होते रहता है। अगर आप अपने नेटवर्क से रिलेटेड लोगों से कनेक्शन बनाना चाहते हो, तो उसी सर्च बॉक्स में जाकर कीवर्ड टाइप करो और उनके ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकते हो।

ग्रुप्स फॉलो और कनेक्शन बनाने के बाद linkedin न्यूज़, आर्टिकल जॉब से रिलेटेड इन्फॉर्मेशन ईमेल आईडी पर नोटिफिकेशन देता रहेगा जो आपके कैरियर को एडवांस बनाने में और भी ज्यादा हेल्प करेगा।

LinkedIn Use करने के फायदे

यहां मैं आपको 7 बेनिफिट बताऊंगी कैसे linkedin अकाउंट आपकी जॉब सर्च में वैल्यू ऐड कर सकता है।

  • 93% रिक्रूटर्स कैंडिडेट के लिए LinkedIn पर रिसर्च करते हैं जो उनके key डिसीजन पर आपकी प्रोफाइल दिखाता है इसका मतलब जब आपका नाम सर्च इंजन पर होगा जैसे कि गूगल, तो आपका एक ऑनलाइन पर्सनल ब्रांड बनेगा। इसीलिए LinkedIn प्रोफाइल को और उसी तरह से CV को स्ट्रांग बनाना बहुत जरूरी है। 
  • LinkedIn अकाउंट पर होना रिक्रूटर्स और employers के साथ एक ट्रस्ट बिल्ड करता है वह आपकी रिकमेंडेशन और कनेक्शन को देख सकते हैं जिसको आपने वैल्यू दिया हुआ है।
  • LinkedIn अकाउंट होना मतलब आप किसी कंपनी को रिसर्च करने के लिए, इंटरव्यू के लिए, रिक्रूटर्स के लिए और हायरिंग मैनेजर के लिए रिसर्च कर सकते हो। यहा अपने एप्लीकेशन को सबमिट करने से पहले ही इसके बारे में पहले ही पता चल जाता है की आपका इंटरव्यू ले रहा है, और उस इंटरव्यू को कंडक्ट कौन कर रहा है जो बहुत ही हेल्पफुल है। 
  • LinkedIn job opportunity बहुत सारी आती है जहां आप डायरेक्ट अपने सूटेबल रोल के लिए अप्लाई कर सकते हो। जॉब सर्च को सेव करके रख सकते हो या फिर आप रिक्रूटर्स को फ्लैग कर सकते हो जिससे रिक्रूटर्स को पता चलता है कि आप इस अपॉर्चुनिटी के लिए ओपन हो।
  • अपने सभी पास्ट वर्क को recommend और इनडोर्स कर सकते हो और जब कोई दूसरा आपको recommend और endorse करता है, तो कोई भी आपका प्रोफाइल देखता है वह इन सब चीजों को देख सकता है इससे एक स्ट्रांग कनेक्शन बनता है। आप अपनी क्रेडिबिलिटी को endorsement और टेस्टिमोनियल के द्वारा बिल्ड कर सकते हो। LinkedIn आपके कांटेक्ट को प्रोफाइल पर leave कर सकता है।
  • LinkedIn रिसर्च इंफॉर्मेशन के लिए और लोगों के लिए एक कमाल का टूल है। आप इसका यूज अपने नेटवर्क के अंदर काम कर रहे लोगों को टारगेट कर सकते हो या जहां आप काम करना चाहते हो। 
  • आप LinkedIn ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हो जहां अपने नेटवर्क के लोगों से कम्युनिकेशन बनता है इनसे कनेक्शन बनाकर अपने इंडस्ट्री से रिलेटेड नॉलेज को बिल्ड कर सकते हो।

सारांश

उम्मीद करते हैं कि LinkedIn क्या है की इन्फॉर्मेशन आपको useful लगी होगी। अगर आपको इससे जुड़ा कोई भी questions या queries हो तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। और साथ ही इसे दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here