मोबाईल से Resume कैसे बनाए (संपूर्ण जानकारी)

किसी नौकरी में आवेदन करने के लिए आपके पास एक Resume का होना बेहद जरूरी है, Resume के बारे में बताएं तो यह एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसमें सरल व बहुत ही कम शब्दों में हमारा व्यक्तिगत परिचय, शैक्षणिक योग्यता और स्किल्स जैसे आदि जानकारी लिखा हुआ रहता है। 

Mobile Se Resume Kaise Banaye

यदि आप मोबाइल से Resume Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते हैं, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में बताएंगे जो की आपको अपने मोबाइल से Resume बनाने में सहायता करेगा। 

Resume काफी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है, यदि आपका Resume देखने में अच्छा और उसमे आपके द्वारा लिखा गया सभी डिटेल अच्छे से व कम शब्दों में लिखा हुआ रहेगा तो इससे आपको नौकरी मिलने में सहायता होगा। तो चलिए Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में जानते हैं।   

Resume क्या होता है 

यदि आप कहीं नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप शायद रिज्यूम के बारे में जानते होंगे, और यदि आप नहीं जानते तो बता दें की Resume एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है, इस डॉक्यूमेंट में आपकी शैक्षणिक योग्यता, कौशल, उपलब्धि, पुरस्कार के बारे में अच्छे से व कम शब्दों में लिखा हुआ रहता है। 

साधारण भाषा में बताएं तो Resume एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो की आपसे संबंधित जरूरी जानकारी को किसी को कम व सरल शब्दों में बताने में सहायता करता है। जब हम किसी नौकरी में आवेदन करने के लिए जाते हैं, तब वहां पर हमसे सबसे पहले हमारे Resume के बारे में ही पूछा जाता है। 

Resume की बात की जाए तो यही किसी Job को पाने का पहला और मुख्य कदम होता है, क्योंकि Resume के माध्यम से ही एक Interviewer को आपके बारे में अच्छे से पता चलता है, की आप काम करने के योग्य है या नहीं। रिज्यूम को आप जितने अच्छे से बनाएंगे वह आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।  

Resume में क्या लिखा जाता है?  

यदि आप Mobile से Resume बनाना चाहते हैं, तो जानकारी के लिए बता दें की आपको आपके Resume में कई सारे जरूरी जानकारी को दर्ज करना होता है जैसे की आपका Personal Detail (नाम, उम्र, फोन नंबर और एड्रेस), शैक्षणिक योग्यता और पिछला कार्य का अनुभव इत्यादि। 

Mobile से Resume कैसे बनाए

Resume का भूमिका किसी नौकरी को पाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इस लिए आपको आपके Resume को अच्छे से बनाना चाहिए। यदि आप सोचते हैं की मोबाइल से Resume बनाना मुश्किल है, तो आपको बता दे की आप नीचे बताया गया प्रोसेस के द्वारा आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं। तो मोबाइल से Resume बनाने के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए आपको Play Store में जाकर Resume Builder ऐप को डाउनलोड कर लेना होगा। आप चाहे तो नीचे डाउनलोड पर क्लिक करके भी ऐप को Download कर सकते है। 
  1. Resume Builder ऐप Download हो जाने के बाद, App को आपको Open कर लेना होगा। 
  1. Resume Builder ऐप Open हो जाने के बाद, आपको नीचे Create के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Resume Builder ऐप Open करके Create के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  1. Create के Option पर क्लिक करने के बाद, आपको Personal Detail के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Personal Detail पर क्लिक करें
  1. Personal Detail के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको कई सारे ऑप्शन देखने मिलेगा जैसे –
  • Name – इस Field में आपको आपका नाम लिखना होगा। 
  • Address – इस Field में आपको आपका घर का पता लिखना होगा। 
  • Email – इस Field में आपको आपका Email ID लिखना होगा।
  • Phone – इस Field में आपको आपका फोन नंबर लिखना होगा।
  • Photo – आप अपने Resume पर जो Photo Add करना चाहते है, वह Photo आपको इस Field पर क्लिक करके Add करना होगा। 
Personal Detail Add करें

Personal Detail के सभी जरूरी Field को सही से भर देने के बाद, आपको नीचे Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

  1. Save के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Education के Option पर क्लिक करना होगा। 
  1. Education के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको “+ Add” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको कई सारे Field देखने को मिलेगा जैसे – 
  • Course/Degree – आपके पास जिस Course का Degree है, वह आपको इस Field पर लिखना होगा जैसे मान लीजिए आपके पास B.com का Degree है तो आपको इस Field पर B.com लिखना है।
  • University – इस Field पर आपको आपके College या फिर University का नाम लिखना होगा।  
  • Grade – किसी Course या फिर Degree को करने के बाद हमें एक Grade मिलता है, उसी Degree के Grade को आपको इस ऑप्शन पर लिखना होगा। 
  • Year – आपने आपका Degree Course किस साल से किस साल के बीच किया था वह आपको इस ऑप्शन पर लिखना होगा जैसे कि मान लीजिए आपका Degree Course 2010 से 2013 के बीच का है तो आपको इस ऑप्शन पर 2010-13 लिखना होगा। 
आपन Educational Background लिखे।

Course, University, Grade और Year को लिख देने के बाद आप यदि कोई और Course को भी Add करना चाहते है तो आप उसे Add पर क्लिक करके Add कर सकते हैं। तो Education ऑप्शन के सभी Field को सही से भर देने के बाद आपको Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

ध्यान दे – “आपके पास जो Degree सच में है, केबल उसके बारे में ही आपने रिज्यूम में लिखे खुद से कुछ ना लिखे, क्योंकि आपको आपने Resume के साथ Original Document को भी Interviewer को  दिखाना होता है, तो इस कारण यदि आप कोई इंफॉर्मेशन ऐसे ही रिज्यूम में लिख देते हैं, तो यह बाद में  आपके रिज्यूम पर गलत प्रभाव फैलता है।”

  1. Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद, आपको Experience के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Experience के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Add के विकल्प पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको कई सारे Field देखने को मिलेगा जैसे – 
  • Company Name – आपने पहले जिस कंपनी पर काम किया था, उस कंपनी का नाम आपको इस Field पर लिखना होगा। 
  • Job Title – पिछले काम पर आपने किस पद पर नौकरी किया था, वह आपको इस Field पर लिखना होगा जैसे यदि आपने Data Analyst का काम किया था तो आपको Job Title के Field पर Data Analyst लिखना है। 
  • Start Date – आपने अपना पिछला नौकरी जिस तारीख शुरू किया था, वह तारीख आपको इस फील्ड पर लिखना होगा। 
  • End Date – पिछला नौकरी आपने जिस तारीख छोड़ दिया था, वह तारीख आपको इस फील्ड पर लिखना होगा। 
  • Details – इस फील्ड पर आपको आपके पिछले नौकरी का अनुभव लिखना होगा, जैसे नौकरी कैसा था नौकरी से आपने क्या सीखा आदि।
Previous Job Experience लिखे।

तो Experience ऑप्शन के सभी फील्ड को सही से भर देने के बाद, आपको Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यदि आपने पहले कहीं नौकरी नहीं किया है, तो इस विकल्प को आप छोड़ सकते हैं।  

  1. Save के Option पर क्लिक करने के बाद आपको Skills के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Skills के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद, आपको जो Skills आता है, वह आपको बॉक्स पर लिख देना होगा फिर नीचे Level पर क्लिक करके आपको आपके Skill का Level चुन लेना होगा जैसे यदि आप आपने Skill में बहुत अच्छे है तो आपको 5 पर क्लिक करना होगा और वही यदि आप आपने Skill में Average है, तब आपको 3 या फिर 4 पर क्लिक करना होगा।

Skills को Add कर देने के बाद यदि आप और भी Skills को आपने Resume में Add करना चाहते है, तो आपको Add के ऑप्शन पर क्लिक करके एक एक करके सभी Skills को Add कर देना होगा फिर उसके बाद Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

  1. Save पर क्लिक कर देने के बाद, आपको Objective के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर जिस नौकरी के लिए आप Apply कर रहे है, उस Company को Grow करने के लिए आप क्या करेंगे वह आपको इस फील्ड पर लिख देना होगा और फिर उसके बाद आपको Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Objective Par Click Kare

ध्यान दे – “यह फील्ड Resume के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, इस कारण इस फील्ड को आपको अच्छे से लिखना होगा। आप नौकरी के विकास के लिए क्या करना चाहते हैं, वह आपको इस ऑप्शन पर अच्छे से व कम शब्दों में लिखना होगा।”  

  1.  Save ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आपको Projects के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, फिर Add पर क्लिक करके आपको प्रोजेक्ट का नाम और डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिख देना होगा फिर Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Projects Add करें

यदि आपने पहले कोई Project पूरा किया है, केवल तभी आप Project को आपने Resume में Add करें अन्यथा Project को Resume में Add करने का कोई भी आवश्यकता नहीं है। 

  1.  Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद, आपको नीचे View CV के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  1. View Resume के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद, आपको कई सारे Template देखने को मिलेगा जिसमें से आप आपने Resume पर जो Template Add करना चाहते है, उस Template पर आपको क्लिक कर देना होगा। 
Resume Template Par Click Kare
  1. Template पर क्लिक करने के बाद, आपका Resume Create हो जाएगा जिसके बाद आपको Download पर क्लिक करना होगा।

Download पर क्लिक करने के बाद, Resume आपके Mobile पर Download हो जाएगा जिसके बाद आप चाहे तो अपने रिज्यूम को Print करवा सकते है, या फिर डायरेक्ट आप आपने Resume को Mail के माध्यम से किसी को भेज सकते है। 


Resume बनाते वक्त क्या ध्यान रखें

Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में तो आप अच्छे से जान गए होंगे, तो अब यदि हम Resume बनते वक़्त ध्यान रखने वाले कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Resume में सभी जानकारी को अच्छे से व  कम शब्दों में लिखने का कोशिश करें, क्योंकि जितने कम शब्दों में आप अपने बारे में लिखेंगे वह आपके Resume के लिए उतना ही बेहतर होगा। 
  • Resume में केवल वह जानकारी दें, जो की Valid हो, कोई भी अन्य जानकारी ऐसे ही आपने रिज्यूम में ना Add करें, क्योंकि एक Interviewer आपके Resume को देखने के साथ साथ आपके Original Document को भी देखता है।
  • Resume पर Experience, Skills और Objective को अच्छे से लिखे क्योंकि वह इंफॉर्मेशन ही आपके Resume को बेहतर बनाने में मदद करता है, और इससे ही एक Interviewer को पता चलता है, की आप काम करने के योग्य है या फिर नहीं। 
  • Resume पर Objective और Previous Work Experience को कहीं से Copy Paste करके ना लिखे, खुद अच्छे से लिखे क्योंकि एक Interviewer को पता होता है, की आपके द्वारा बताया गया जानकारी Copy Paste है या फिर नहीं। 

मोबाइल से Resume कैसे बनाए से संबंधित F.A.Q – 

1) Resume में क्या लिखे? 

रिज्यूमे में आपको अपना व्यक्तिगत परिचय, शैक्षणिक योग्यता और कौशल बहुत अच्छे से और कम शब्दों में लिखना होता है।

2) मोबाइल से Resume कैसे बनाए?

आप ऊपर बताया गया तरीके के माध्यम से आपने Mobile से Resume बना सकते है, या फिर आप Canva, या कोई और Resume App का इस्तेमाल करके आपने Mobile में Resume बना सकते है।

3) Resume को सबसे अच्छा कैसे बनाएं?

Resume का डिजाइन Simple रखे और Resume में इंफॉर्मेशन को अच्छे से व कम शब्दों में लिखें इससे आपका रिज्यूम देखने में अच्छा लगेगा। 

4) Resume में ऐसा क्या लिखे जो Interviewer को पसंद आए?

आप आपने Resume पर Skills,Objective और Work Experience को अच्छे से लिखे क्योंकि वहीं इंफॉर्मेशन एक Interviewer को पसंद आता है, और इसी से वह अंदाजा लगा पाते हैं की आप काम करने के उपयोगी है या फिर नहीं।


अंतिम शब्द – 

Resume का भूमिका किसी भी नौकरी में आवेदन करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, यदि आपको नहीं पता था की मोबाइल से Resume Kaise Banaye तो उम्मीद करते हैं, की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे से जान गए होंगे की Mobile Se Resume Kaise Banaye। 

ऊपर Mobile Se Resume Banane के जो तरीके के बारे में हमने आप सभी को बताया है, उससे आप बहुत ही अच्छे से व प्रोफेशनल तरीके से अपना रिज्यूम बना सकते हैं, और यदि आपके मन में मोबाइल से Resume Kaise Banaye से संबंधित कोई प्रश्न है तब आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here