PayPal पर Account कैसे बनाये (सम्पूर्ण जानकारी)

क्या आपको भी अपना PayPal Account बनाना है लेकिन आपको पता नही है की PayPal Account कैसे बनाते है अगर आप जानना चाहते है की  PayPal क्या है और PayPal Account कैसे बनाते है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है इसलिए Post को Last तक जरूर पढ़े। 

paypal par account kaise banaye

Internet, जो की एक ऐसा Word है जो दुनिया के हर व्यक्ति ने सुना होगा क्योकि अब Internet हमारी जरूरत बन चुका है आज बड़े से बड़े काम और छोटे से छोटा काम आप Internet की मदद से कर सकते है चाहे फिर वो काम Money Transaction, Bills Payment, Online Shopping और भी बहुत से काम जो आप Internet की मदद से आसानी से और जल्दी से कर सकते है। 

तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते है की PayPal क्या है फिर उसके बाद PayPal पर Account कैसे बनाये के बारे में बात करेंगे तो चलिए आज की पोस्ट को स्टार्ट करते है। 

Paypal क्या है? 

तो जिस प्रकार आपने Money Transaction Apps जैसे Paytm, Google Pay और Phone Pe के बारे में सुना होगा उसी प्रकार PayPal भी एक Money Transaction App है।

Paypal America की World Famous कंपनी है, 

जिसकी मदद से आप पूरे वर्ल्ड में कँही भी किसी को भी Money Transfer या Money Receive कर सकते है वो भी बिना किसी परेशानी के और बहुत ही सिंपल तरीके से। 

Paypal  Dollar,Euro या फिर कोई भी Currency को Rupees में Convert करके आपके बैंक Account में भेज देता है अगर आप एक Freelancer है या फिर आप Online Work करके पैसे कमाते है तो आपको Paypal Account जरूर बनाना होगा। 

Paypal Account बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए 

Paypal Account बनाने से पहले आपके पास कुछ जरूरी Documents और भी जरूरी चीज़े होना चाहिए तभी आप Paypal पर अपना Account बना सकते है। 

1) Mobile Number

2) Pan Card 

3) Bank Account

4) Gmail ID

5) Credit या Debit Card 

अगर आपके पास ये चीज़े Available है तब आप बड़ी आसानी से Paypal पर अपना Account बना सकते है। 

Paypal पर अपना Account कैसे बनाये?

 आपने यह तो देख लिया कि PayPal क्या है? आइए अब देख लेते हैं कि PayPal पर Account कैसे बनाते हैं?, PayPal पर Account बनाना बहुत ही सिंपल है? हम पूरा प्रोसेस Step By Step देखेंगे, इन स्टेप्स में हम PayPal पर अकाउंट बनाएंगे और अकाउंट को Verify भी करवाएंगे, वैसे तो PayPal अकाउंट बनाना बहुत ही सिंपल है, लेकिन Bank Verification में आपको कुछ प्रॉब्लम हो सकती है, इसलिए इन Steps को ध्यान से और आखिर तक जरूर देखिये, चलिए शुरू करते हैं।

Step 1) सबसे पहले Step में आपको PayPal की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है, आप चाहें तो PayPal Mobile Application के द्वारा भी आसानी से अकाउंट बना सकते हैं, लेकिन अगर आप वेबसाइट खोलेंगे तो आपको अधिक सरलता होगी, आपको फर्जी वेबसाइटों से दूर रहना है और ओरिजिनल Paypal.com ही खोलनी है, जैसे ही आप Site के Home Page पर आएंगे तो नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार Page आपके सामने खुलेगा, यह Page समय के अनुसार थोड़ा बहुत चेंज भी हो सकता है।

जैसे ही आप होम पेज पर आएंगे तो आपको राइट साइड कोने में Signup ओर Login का बटन दिख जाएगा, यहां से आपको Signup बटन पर क्लिक कर देना है।

paypal par account kaise banaye

Step 2) जैसे ही आप अकाउंट बनाने की प्रोसेस में आगे बढ़ते हैं और Sign Up के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, यहां पर आपके सामने दो ऑप्शन होंगे Individual Account और Business Account अगर आप PayPal पर Individual Account बनाना चाहते हैं तो सेलेक्ट कर लें।

Individual PayPal Account

अगर आपको Individual Account और Business Account अकाउंट में फर्क नहीं पता है तो में आपको बता दूं कि Individual Account में केवल पैसे भेजे जा सकते हैं, आप रिसीव नहीं कर सकते, केवल ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर पेमेंट कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक Business Account बनाते हैं, तो आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती है, अगर आप Freelancer है तो आपके लिए Business Account ठीक है, Business Account के माध्यम से आप पैसे भेज भी सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं, Business Account इंटरनेशनल होता है, इसलिए आप कहीं से भी पैसे रिसीव कर सकते हैं। 

अगर आप इंडिया में लोकल INR में पेमेंट रिसीव करना चाहते हैं तो इसके लिए Business Account को KYC Updated कराना होगा, और बिज़नेस अकाउंट में किसी भी प्रकार की मेंटेंनेंस कॉस्ट नहीं होती।

यहाँ हम दोनों प्रकार के अकाउंट बनाने के बारे में देखेंगे, तो आइए पहले Individual Account के बारे में जान लेते हैं, इसके लिए हम individual Account को सेलेक्ट करते हैं और Next के बटन पर क्लिक कर देते हैं।

Step 3) नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स दिखेगा यहां पर आपको अपना ओरिजिनल ईमेल एड्रेस देना है, उसके नीचे मोबाइल का कॉलम है उसमें आपको अपना प्राइमरी मोबाइल नंबर Enter करना है, और इसी डायलॉग बॉक्स में आपको अपना पासवर्ड भी Create करना है, नीचे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। 

जहां पर Create Your Password And Confirm Password लिखा होगा, इन दोनों में एक ही पासवर्ड भरना है, पासवर्ड आपको बहुत ही कठिन रखना है, पासवर्ड कुछ ऐसा रखिए कि आपके अलावा उस तरह का पासवर्ड कोई और सोच ना सके, PayPal के पासवर्ड में एक अपरकेस, एक नंबर, और एट द रेट (@) जरूर लगाएं इससे आपका पासवर्ड बहुत ही सुरक्षित होगा। 

जब आप ईमेल, फोन नंबर, और पासवर्ड इंटर करके Next बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा, आपको यह ओटीपी आगे आने वाली स्क्रीन में भरना है, आप नीचे राइट साइड कोने में देख सकते हैं।

Sign Up PayPal

Step 4) इस स्टेप में आपको PayPal के लिए अपनी डिटेल भरनी है, यहां पर सबसे पहले आपको First Name & Last Name भरना है। 

इसके बाद आपको Address Line 1 & 2 को भी भरना है, ऐड्रेस लाइन में आप अपना Home Number और गली का नाम दे सकते हैं, ऐड्रेस लाइन 2 में आपको अपना कस्बा या गांव भरना है, इसके जस्ट नीचे Town/City का ऑप्शन मिलेगा यहां पर आपको अपने शहर का नाम भरना है, यहां अगर आप शहर में नहीं रहते तो अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम भर दीजिए।

उसके बाद आपको अपना राज्य और देश सलेक्ट करना है, और पिन कोड भरना है, अगर आपको पिन कोड नहीं पता है तो अपना शहर का पिन कोड आप गूगल से भी निकाल सकते हैं, लेकिन कोई भी इंफॉर्मेशन आपको गलत नहीं देनी है।

अगर आपको एड्रेस भरने में किसी भी प्रकार कि कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप अपने आधार कार्ड या पैन कार्ड का एड्रेस As It Is यहां भर दीजिए।

इसके बाद आपको सबसे नीचे वाले जैक बॉक्स “By Clicking The Button Below, I Agree To Be Bound By PayPal’s User Agreement And Privacy Statement” को चेक कर देना है,बीच वाला चेकबॉक्स आपको Already Checked मिलेगा।

इसके बाद आपको Agree & Create Account” के बटन पर क्लिक कर देना है।

PayPal Account Details

Step 5) इसके बाद आपको अपना Debit या Credit कार्ड यहां पर लिंक करना है, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप डेबिट कार्ड भी लिंक कर सकते हैं, सबसे पहले आपको अपने कार्ड का नंबर भरना है, और फिर कार्ड टाइप Select करना है, यानी कि आपको Select करना है कि आपका कार्ड Visa कार्ड है, Mastercard है, या रुपे कार्ड है, और उसके बाद आपको कार्ड की Expiry Date भरनी है और Security कोड भरना है जो आपको कार्ड के बैक साइड में लिखा हुआ मिल जाएगा।

यह सारी Information आपको आपके कार्ड के ऊपर ही मिल जाएगी इन सभी इंफॉर्मेशन को सही से भरें और नीचे Billing Address Select करें, यह एड्रेस जो आपने पहले भरा था वह Automatic लिया जाएगा या यहां से आप Select भी कर सकते हैं, और फिर आपको “Link Card” बटन पर क्लिक कर देना है।

Link Credit and Debit Card

Step 6) जैसे ही आप लिंक कार्ड के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा, क्योंकि यहां पर Verification के लिए आपके बैंक से ₹2 काटे जाएंगे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपने जो कार्ड इनफार्मेशन भरी है, वह कार्ड Real में है या नहीं, अपने मोबाइल पर आपको जो भी OTP मिला है, वह यहां पर भरें और Submit बटन पर क्लिक कर दें।

PayPal Account Verification

Step 7) ये सब करने के बाद आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा और अब आपको अपने Dashboard पर आ जाना है, जैसे ही आप डैशबोर्ड पर आएंगे तो सबसे पहले आपको अपनी ईमेल आईडी Confirm कर लेनी है, इसलिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार Confirm Your ईमेल पर क्लिक करना है।

Confirm Your Mail

Step 8) Email Address Confirm करने के लिए आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जहां से आपको Send लिंक के बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके ईमेल पर एक लिंक जाएगा आपको कंफर्मेशन लिंक पर क्लिक करना है, जैसे ही आप अपने ईमेल में कंफर्मेशन लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपसे PayPal का पासवर्ड पूछा जाएगा, पासवर्ड भरने के बाद थोड़ी सी वेरिफिकेशन होगी और आपका काम पूरा हो जाएगा।

आपका Individual अकाउंट बनकर तैयार है, आप अपने Dashboard पर आ जाइए आप पाएंगे कि आप PayPal के द्वारा किसी को भी Payment कर सकते हैं, लेकिन Individual अकाउंट में आप Payment  Received नहीं कर सकते क्योंकि यह एक Personal अकाउंट होता है, अभी मैं आपको बताऊंगा कि आप Individual अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में किस तरह से Convert कर सकते हैं, तो आइये सभी Steps ध्यान से देख लेते है।


PayPal मे Individual Account को Business Account में Convert करना

सबसे पहले आपको Screen Shot में लेफ्ट साइड दिखाएं अनुसार Get Paid के बटन पर क्लिक करना है यह ऑप्शन आपको आपके डैशबोर्ड पर ही मिल जाएगा, जैसे ही आप Get Paid के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जैसा की स्क्रीनशॉट की राइट साइड वाली इमेज में देख सकते है , यहाँ आपको Upgrade पर क्लिक करना है।

Change Business PayPal Account

Step 2) अब Second स्टेप में आपको नीचे दिखाएं अनुसार डायलॉग बॉक्स खुलेगा, यहां से आपको अकाउंट टाइप में Individual Select कर लेना है, क्योंकि आप Individual से Business Account बनाना चाहते हैं, यहां पर आप Individual सिलेक्ट कीजिए और Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 PayPal Business Account

Step 3) इस टैब में आपको अपने बिजनेस के बारे में थोड़ा सा Description देना है, पहला ऑप्शन है Product ओर Service Keywords यहां पर आप अपनी Category वाइस अपने बिजनेस से रिलेटेड कीवर्ड्स दे सकते हैं, जैसे अगर आप एजुकेशन सेक्टर में है तो यहां पर आप एजुकेशन कीवर्ड भी दे सकते हैं, नीचे आपको अपने बिजनेस का Purpose कोड पर्सनल पेन और बिजनेस स्टार्ट करने की Date भरनी है, अगर आपकी बिजनेस की कोई वेबसाइट भी है तो नीचे Business URL में वेबसाइट दे सकते हैं।

जब आप किसी के पास पैसे भेजेंगे तो आपकी पहचान के लिए आपके द्वारा भेजे गए आईडी का CC Statement नंबर जाएगा जो कि आप यहां से Choose कर सकते हैं, सारी डिटेल सही से भरने के बाद  Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Describe Your Business

Step 4) इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी है, आपको अपनी करेंसी सेलेक्ट करनी है, अपनी D.O.B Select करनी है और बाकी की जो भी Information मांगी जाए वह भरनी है।

Step 5) अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जहां पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे लेकिन स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार लिंक बैंक अकाउंट पर क्लिक कर देना है, क्योंकि अगर आप Paypal पर ID बना रहे हैं तो बैंक अकाउंट लिंक करना बहुत जरूरी है।

Link Bank Account

Step 6) जैसे ही आप लिंक बैंक अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नीचे दिखाई स्क्रीन अनुसार ऑप्शंस खुलेंगे, यहां पर आपको अपनी सारी बैंक की डिटेल भर देनी है, यहां पर आपको IFSC कोड, अकाउंट नंबर भरना है, और उसके बाद बिजनेस और पर्सनल दो ऑप्शन मिलेंगे, मैं यहां पर पर्सनल सिलेक्ट कर रहा हूं क्योंकि यह अकाउंट मेरे बिजनेस का नहीं है, इसके बाद लिंक Your Bank पर क्लिक कर देना है।

Link a Bank account

बैंक अकाउंट Add होने के कुछ समय बाद वेरिफिकेशन की प्रोसेस को आगे बढ़ाना है, जब आप दोबारा Link Your Bank की कॉलम में आएंगे तो आपसे Deposit के बारे में पूछा जाएगा, यहां पर आपके बैंक में दो Transection की जाएंगी जोकि एक रुपए और कुछ पैसे को मिलाकर होगी, आपको की गई ट्रांजैक्शन की डिटेल भरनी है।

आपके अकाउंट में कितने रुपए और कितने पैसे आए हैं आपको सही-सही भरने हैं, इससे आपका बैंक अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा, एक बार बैंक अकाउंट Verify होने के बाद आप पैसे रिसीव कर पाएंगे, लेकिन अभी भी आप केवल इंटरनेशनल मनी ही रिसीव कर सकते हैं, इंडिया में लोकल करंसी रिसीव करने के लिए आपको अपने लोकल Document भी देने होंगे जिसकी KYC प्रोसेस भी आगे देख लीजिए।

Step 7) अब KYC  Process Complete करने के लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।

Upload Your Identity Documents

Step 8) KYC की प्रोसेस बहुत ही सिंपल है, KYC Complete करने के लिए आपको आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल देनी है, इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट का Proof देना है, बैंक अकाउंट के Proof के रूप में आप अपने बैंक की लास्ट Six Month  की स्टेटमेंट अपलोड कर सकते हैं, यह आप अपने Net Banking से डाउनलोड कर सकते हैं, या अपने बैंक में जाकर भी ले सकते हैं, जब आप इतने इंफॉर्मेशन भरकर सबमिट कर देंगे तो आपकी KYC कम्पलीट हो जाएगी और आप भारतीय रुपयों में भी ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।


अंतिम बात:-

आज की पोस्ट में हमने जाना की PayPal क्या है और PayPal पर Account कैसे बनाये। मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट PayPal पर Account कैसे बनाये बहुत पसंद आयी होगी। अब आप भी इस पोस्ट की मदद से आसानी से PayPal पर अपना Account बना सकते है। अगर आपको Account बनाने में अभी भी कोई प्रॉब्लम हो रही है तो आप Comment के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here