Google क्या है इसका मालिक व CEO कौन है इसे किसने बनाया

Google, इस नाम को तो आज हर कोई जानता है क्योंकि गूगल अब हमारी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन गया है, गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट है जिन पर ये दुनिया निर्भर है जैसे की सर्च इंजन, Android ऑपरेटिंग सिस्टम, YouTube, जीमेल आदि, ये कहना भी गलत नहीं होगा की गूगल इंटरनेट की दुनिया मे राज करता है। 

Google Ke Bare Me

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Google के बारे मे सभी जरूरी बाते जानेंगे जैसे की गूगल किस देश की कंपनी है, गूगल का मालिक व सीईओ कौन है, इसके नाम का मतलब क्या है आदि। स्मार्टफोन मे तो गूगल का दबदबा पहले से ही है इसके साथ ही स्मार्ट टीवी मे भी गूगल अपने पेर जमा रहा है। 

जो लोग स्मार्टफोन रखते है वो जरूर ही गूगल की सेवाओं का इस्तेमाल करते है क्योंकि एन्ड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम भी गूगल का है इसका इस्तेमाल एप्पल के फोन को छोड़कर सभी मे किया जाता है। इसके अलावा ज़्यादाकर लोग जीमेल व गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करते है वो भी गूगल के ही प्रोडक्ट है। 

Google क्या है? 

गूगल एक बहुराष्ट्रीय टेक्नॉलजी कंपनी है जो मुख्य रूप से इंटरनेट आधारित सेवाएँ उपलब्ध करवाती है जैसे की सर्च इंजन, ऑनलाइन मार्केटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि गूगल का नाम दुनिया की टॉप 5 टेक्नॉलजी कंपनी मे शामिल है इसके साथ ही गूगल एक पब्लिक कंपनी है। 

गूगल को ज़्यादाकर सर्च इंजन के लिए जाना जाता है लेकिन आज के समय मे गूगल के बिना इंटरनेट के बारे मे सोचने मे भी डर लगता है, हालांकि गूगल के अलावा भी कई सर्च इंजन है लेकिन उन सभी में गूगल सबसे बेहतरीन सेवा देता है। 

हमारा स्मार्टफोन जिस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है वो भी गूगल का है जिसे हम Android के नाम से जानते है, इसके अलावा Google Maps, Google Docs, YouTube  व गूगल पे जैसी बहुत सारी सेवाएँ गूगल द्वारा दी जा रही है।  

गूगल सर्च इंजन की शुरुआत लेरी पेज व सर्गी ब्रिन मे 1996 मे की थी उस समय ऐसा कोई भी सर्च इंजन नहीं था जो यूजर की जरूरत के अनुसार सर्च रिजल्ट दिखाता था, आज कोई भी जानकारी लेना काफी आसान है आपको केवल एक सर्च करना पड़ता है लेकिन आज से 22 साल पहले इंटरनेट से कोई भी जानकारी प्राप्त करना काफी मुश्किल था। 


Google का फूल फॉर्म क्या है? 

ऑफिशियल रूप से Google की कोई फूल फॉर्म नहीं है, Google ये नाम Googol से आया है जो दर्शाता है की 1 के आगे 100 ज़ीरो लगे हुए है मतलब की एक बहुत बड़ा नंबर। हालांकि Google को कुछ लोग ग्लोबल ऑरगेनाइज़ेसन ऑफ ऑरिएन्टेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ भी कहते है। 


गूगल का मालिक कौन है? 

गूगल बहुत बड़ी कंपनी है जिसकी सेवाओं का इस्तेमाल चाइना को छोड़कर सभी देशों मे किया जाता है, इसके अलावा गूगल का नाम दुनिया की टॉप 10 बड़ी कंपनीयो की लिस्ट मे भी आता है, गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट है। 

आज से करीब 22 साल पहले सन 1998 मे गूगल कंपनी की स्थापना Larry Page व Sergey Brin ने की, ये दोनों स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी मे पढ़ रहे थे और इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई, इन दोनों ने स्कॉट हसन के साथ मिलकर सर्च इंजन बनाने की पेसकस की। 

अब आप सोच रहे होंगे की लेरी पेज व सर्गी ब्रिन गूगल के मालिक है लेकिन नहीं अब गूगल पर इनका भी पूरी तरह से हक नहीं है क्योंकि साल 2004 मे गूगल एक प्राइवेट कंपनी से एक पब्लिक कंपनी बन गया था जिसके बाद कंपनी के हिस्सेदारी बहुत सारे लोगों के बीच मे बंट गई, हालांकि Larry Page व Sergey Brin के पास आज भी Google के सबसे ज्यादा शेयर है। 

किसी भी कंपनी और प्रोडक्ट के मालिक बदल सकते है क्योंकि मालिक वो होता है जो या तो उसे खरीद लेता है या फिर उसके पास उस कंपनी मे हिस्सेदारी होती है इसीलिए आज Google के मालिक वो सभी है जिनके पास गूगल का शेयर है। कुछ शेयर स्टॉक मार्केट के जरिए भी खरीदे जा सकते है। 

Google की पेरेंट कंपनी Alphabet है जिसके सबसे   ज्यादा शेयर लेरी पेज व सर्गी ब्रिन के पास है, इन दोनों का नाम दुनिया में सबसे अमीर लोगों की लिस्ट मे भी आता है। कुछ दिग्गज लोग जैसे की वारेन बफै, जेफ़ बेजोस, सुंदर पिचाई की भी कंपनी मे हिस्सेदारी है। 


Google किसने बनाया (Founder)

Google Founders

गूगल का आविष्कार Larry Page व Sergey Brin ने 4 सितंबर 1998 मे किया, लेरी व सर्गी स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी मे पढ़ते थे और वही दोनों की मुलाकात हुई, उस समय इंटरनेट पर जानकारी लेना काफी मुश्किल था क्योंकि ऐसा कोई भी सर्च इंजन नहीं था जो सही सर्च रिजल्ट दिखाता था। 

लेरी व ब्रिन 1996 से ही गूगल सर्च इंजन पर काम कर रहे थे, लेरी पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को हुआ, ये अमेरिका के नागरिक है। लेरी का नाम दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट मे भी शामिल है, 2020 मे लेरी दुनिया के 13वे सबसे अमीर आदमी थे। 

सर्गी ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 मे सोवियत यूनियन मे हुआ 6 साल की उम्र मे इनका पूरा परिवार अमेरिका आ गया और बाद मे इन्हे अमेरिका की नागरिकता भी मिल गई। Sergey का नाम भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियो की लिस्ट मे है, 2020 मे ये दुनिया के 9वे सबसे अमीर आदमी थे। 


Google किस देश की कंपनी है? 

गूगल अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय टेक्नॉलजी कंपनी है जो मुख्यत इंटरनेट आधारित सेवाएँ देती है, गूगल कंपनी की स्थापना लेरी पेज व सर्गी ब्रिन ने 4 सितंबर 1998 मे की थी, आज गूगल की सेवाएँ हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। 

गूगल का जन्म अमेरिका मे जरूर हुआ लेकिन कंपनी आज सभी देशों मे अपनी सर्विस देती है, गूगल के लिए सबसे बड़ा मार्केट इंडिया है क्योंकि चाइना मे गूगल के सर्च इंजन सहित सभी सेवाओं पर बैन लगाया हुआ है। Google का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफ़ोर्निया अमेरिका मे है। 

भारत मे गूगल के 4 बड़े ऑफिस हैदराबाद, बंगलोर, गुड़गाँव, व मुंबई मे है। अमेरिका मे गूगल का मुख्यालय बहुत बड़े इलाके मे फेला हुआ है गूगल के कर्मचारी मुख्यालय के अंदर ही एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते है। 


Google का सीईओ कौन है? 

Sundar Pichai (Google & Alphabet CEO)

Google के सीईओ सुंदर पिचाई है जिन्हे अगस्त 2015 मे सीईओ का पद सोपा गया था, ये भारतीय है इनकी स्कूल व कॉलेज की पढ़ाई भारत मे ही हुई है, ये एक बहुत ही मध्यम वर्गीय परिवार से आते है, सुंदर पिचाई की सैलरी आज करोड़ों मे है लेकिन एक ऐसा भी समय था जब इन्हे अमेरिका जाने की टिकट के लिए अपने पापा की पूरी साल की कमाई खर्च करनी पड़ती थी। 

किसी भी कंपनी मे एक सीईओ का काम कंपनी को आगे बढ़ाना होता है, कंपनी मे होने वाले ज़्यादाकर बड़े फेसले एक सीईओ के द्वारा लिए जाते है, सुंदर पिचाई ने गूगल को बहुत आगे बढ़ाया है और इसी के चलते 2020 मे इन्हे गूगल की पेरेंट कंपनी Alphabet का भी सीईओ बना दिया गया। 


सुंदर पिचाई की सैलरी कितनी है?

Google व Alphabet के सीईओ सुंदर पिचाई की सालाना सैलरी 20 लाख अमेरिकी डॉलर है अगर इसे भारतीय रुपए मे बदले तो ये कुछ 15 करोड़ के आस पास होती है, अगर महीने के हिसाब से देखे तो 1.25 करोड़ और यदि हम सुंदर पिचाई की एक दिन की सैलरी निकाले तो वो कुछ 4 लाख होती है।


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की गूगल का मालिक कौन है इसे किसने बनाया व इसकी शुरुआत कैसे हुई उम्मीद है सभी बाते आपको आसानी से समझ आई, आज हर कोई गूगल द्वारा दी गई सेवाओं का इस्तेमाल कर रहा है। आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here