💾Disk Partition Delete Kaise Kare; डिस्क पार्टिशन डिलीट करे

अक्सर हमे कई बार किसी कारणवश किसी Storage डिवाइस मे मौजूद Partition को Delete करना पड़ता है। तो ऐसे मे आपको इस कार्य को करने के लिए सही जानकारी होना आवश्यक है। वरना गलत तरीके से Partition Delete करने से आपके Personal Data भी Delete हो सकते है या फिर आप दूसरी परेशानी मे पड़ सकते है।

Disk Partition Delete Kaise Kaire

इस आर्टिकल मे आपको Disk Partition Delete कैसे करे इसके बारे मे बताया गया है। आपको स्टेप्स के साथ कम्प्लीट प्रोसेस को आसान भाषा मे बताया गया है। किसी स्टॉरिज डिवाइस जैसे की HDD, SDD, CD इत्यादि मे Partition किसी कमरा मे अलग-अलग रूम के तरह होते है।

जैसे एक रूम किसी खास प्रकार का समान रखने के लिए बनाया रहता है और उस रूम की जरूरत नहीं पड़ने पर उसे तोड़ कर किसी दूसरा रूम मे मिला दिया जाता है जिससे की दो रूम मिलकर एक बड़ा रूम हो जाता है उसी प्रकार Partition भी किसी खास फाइल को रखने के लिए बनाया रहता है और जरूरत नहीं पड़ने पर दूसरे Partition मे मिला दिया जाता है जिसके कारण दोनों Partition आपस मे मिलकर अधिक स्पेस प्रदान करते है।


Disk Partition Delete Kaise Kare

Disk Partition Delete करना बहूत ही आसान होता है इसके लिए आपको सही प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है। वैसे तो आपको इंटरनेट पर Disk Partition Delete करने के लिए बहूत सारे टूल मिल जाते है पर इस आर्टिकल मे आप Windows के तरफ से दिया गया डिफ़ॉल्ट Disk Management टूल के मदद से Partition को Delete करना जानेंगे।

Windows मे डिफ़ॉल्ट रूप से दिया गया Disk Management टूल बिल्कुल फ्री है इसके मदद से हम स्टॉरिज डिवाइस मे Partition या ड्राइव को मैनेज कर सकते है। यानि की किसी Partition को Delete, Extend, Shrink, फॉर्मैट इत्यादि ऑपरेशन कर सकते है।

आगे बढ़ने से पहले आपके पास निम्नलिखित Requirement होने चाहिए-

Disk Partition Delete करने के लिए Requirements-

1. यह सुनिश्चित कर ले की आप एक Adminstrator यूजर है यानि की आपके पास फूल अथॉरिटी है जिससे की आप कंप्युटर मे किसी भी सेटिंग्स को बदल सकते है।

2. आपके हार्ड Disk मे C Drive के अलावा दूसरा या फिर एक से अधिक Partition होने चाहिए।

नोट: आप C ड्राइव नाम का Partition Delete नहीं करे इसी मे आपका ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल रहता है। यह Delete हो जाने के बाद आपके लिए समस्याएं बढ़ सकती है।

3. पहले सुनचित करले की आप किस Partition को Delete करना चाहते है उसके बाद फिर उसके सभी इम्पॉर्टन्ट फाइल को बैकअप कर ले यदि इम्पॉर्टन्ट नहीं है तो फिर इसे छोड़ भी सकते है।

4. आपका Laptop फूल चार्ज होना चाहिए। 

ऊपर दिए गए सभी रिक्वाइर्मन्ट को आप ध्यान पूर्वक पढ़ ले और Requirements पूरा होने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

नीचे आपको Disk Partition Delete करने लिए स्टेप्स दिए गए है। इन्हे आप ध्यानपूर्वक फॉलो करके किसी स्टॉरिज डिवाइस (जैसे-SSD या HDD) मे उपलब्ध Partition/ वॉल्यूम या ड्राइव को Delete कर सकते है जरूरत पड़ने पर आप नया Partition भी बना सकते है।

स्टेप 1) सबसे पहले विंडो सर्च बार मे जाकर Disk Management को टाइप करे और फिर उसे ओपन करे आप नीचे स्क्रीन शॉट मे देख सकते है।

disk management open kare

स्टेप 2) उसके बाद आप उस Partition को सिलेक्ट करे जिसे Delete करना चाहते है फिर राइट क्लिक करे और फिर Delete Volume को सिलेक्ट करे।

delete disk partition

स्टेप 3) अब आपसे वार्निंग मे डाटा बैकअप के लिए पूछता है तो आप Yes पर क्लिक करे।

delete simple volume warning

स्टेप 4) कुछ ही मिनट मे वह Partition Delete हो जाता है और फिर आपके सामने एक नया Unallocated स्पेस आ जाता है। आप इस खाली स्पेस को दूसरे ड्राइव के साथ Extend कर सकते है। उसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।


Unallocated Partition को Extend कैसे करे

Unallocated Partition का मतलब एक खाली जगह होता है जिसका न ही कोई नाम दिया रहता है और न ही उसमे कुछ रखा रहता है। तो आप इस खाली जगह को या तो एक नाम देकर एक नया Partition बना सकते है या फिर आप उसे दूसरे Partition के साथ Extend कर सकते है।

Partition Extend करने से Partition का साइज़ पहले के तुलना मे बढ़ जाता है यानि की आपको और अधिक स्पेस मिल जाता है। इस कार्य को करने के लिए नीचे स्टेप्स दिए गए है।

स्टेप 1) सबसे पहले आप उस Partition को सिलेक्ट करे जिसे आप Extend करना चाहते है। ध्यान रखे की आपके हार्ड Disk मे Unallocated Space होना चाहिए अन्यथा Extend नहीं होता है।

extend free volume

स्टेप 2) फिर आप Extend पर क्लिक करे और फिर Next पर क्लिक करे।

select disk in MB

स्टेप 3) अब आप उतना Mb (मेमोरी साइज़) दे जितना आप बढ़ाना चाहते है (उदाहरण के लिए 5, 000Mb = 5 Gb) आप यदि सभी खाली जगह को Extend करना चाहते है तो सब कुछ डिफ़ॉल्ट ही रहने दे और Next पर क्लिक कर दे।

स्टेप 4) तो इस तरह कुछ ही मिनट मे आपका Partition Extend हो जाता है आप स्क्रीन पर पहले के तुलना मे Partition का बढ़ा हुआ साइज़ को देख सकते है।


अंतिम शब्द:

इस आर्टिकल मे आपने Disk Partition Delete Kaise करते है इसके बारे जाना आपने Unallocated Partition को Extend कैसे करते है इसके बारे मे भी जाना। ध्यान दे आपके हार्ड Disk मे Unallocated स्पेस होने चाहिए तभी आप Partition को Extend कर सकते है।

आपने Disk Partition Delete करने के लिए Disk Management टूल का इस्तेमाल किया है। यह एक फ्री टूल है आप अड्वान्स कार्य के लिए इसके जगह पर Paid टूल का भी Use कर सकते है। उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको बेहद इन्फॉर्मटिव लगी होगी किसी भी तरह के डाउट के लिए नीचे कमेन्ट करे।

आप के काम के अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here