Airtel Balance और Data बैलेंस कैसे चेक करे (2021)

Airtel भारत में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिसका टेलीकॉम इंडस्ट्री में लगभग 30% मार्केट शेयर है। Jio के आने से पहले Airtel, Vodafone, और Idea द्वारा ग्राहकों से इंटरनेट सर्विस के काफी पैसे वसूलें जाते थे। इस ब्लॉग पोस्ट में आप Airtel का Balance और Data Balance कैसे चेक करते है और यह कितने तरीकों से चेक किया जा सकता है इस बारे में जानोगे। 

Airtel Balance Check Kaise Kare

अगर देखा जाये तो भारत में रिलायंस जिओ के आ जाने के बाद से ही Internet का इस्तेमाल होने लगा है, इससे पहले लोग केवल इंटरनेट कुछ जरूरी काम या चैटिंग के लिए ही इस्तेमाल करते थे। Jio के आने से पहले बाकी सभी कंपनियों के Data प्लान काफी महगें हुआ करते थे, उस समय 350 रूपये में केवल 1GB 3G डाटा मिलता था। 

एयरटेल में नेट बैलेंस चेक करने या फिर Main Balance चेक करने के लिए आपके पास कई तरीके है जैसे की USSD Code, IVR और Airtel Thanks App, यहाँ आपको ये तीनों तरीके बताये जायेंगे। जाने – Jio Balance Check करने का नंबर

Airtel में बैलेंस और Net Balance कैसे चेक करे 

आजकल हम इंटरनेट और कॉल करने के लिए अलग अलग रिचार्ज नहीं कराते है, अब हमें एक कॉम्बो प्लान मिलता है जिसमे Internet Data, Voice Call और SMS तीनों को एक ही प्लान में दिया जाता है, और जब हम Call बैलेंस या फिर डाटा बैलेंस चेक करते है तो तीनो के बारे में जानकारी मिल जाती है। 

Airtel Data Balance Check Number – *123*10#

अब पहले की तरह हमारे पास 2G, 3G के प्लान नहीं रहे आजकल सभी प्लान 4G Data के होते है और लोग भी केवल 4G Internet पैक खरीदना चाहते है, इसलिए आपको मैं यहाँ केवल एक ही नंबर बताउगा जिससे आप अपने किसी भी प्लान की जानकरी विस्तार से ले सकते है। 

एयरटेल में 4G डाटा बैलेंस चेक करने के लिए आपको *123*10# डायल करना है जिसके तुरंत बाद आपको आपकी स्क्रीन पे एक पॉप अप दिखाई देखा जिसमे आपके प्लान के बारे में जानकारी होगी, इसमें आपका प्लान कब ख़तम होगा आपका इंटरनेट डाटा बैलेंस कितना बचा है और आपके वॉइस बैलेंस के बारे में जानकारी मिलेगी। 


Airtel Thanks App से बैलेंस व डाटा बैलेंस चेक कैसे करे

Airtel के ग्राहक अपने मोबाइल नंबर से रिलेटेड किसी  प्रकार की जानकारी से लिए Airtel Thanks App का इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ आपको बैलेंस और डाटा बैलेंस के अलावा आपके नंबर पर सभी प्रकार के ऑफर और रिचार्ज प्लान की जानकारी मिलती है। 

इसमें Log in करने के लिए आपको अपने एयरटेल के नंबर डालकर OTP कोड इंटर करना होता है, लॉगिन करने के बाद आपको अप्प के होम पेज पर ही उस दिन के बचे हुए डाटा बैलेंस, आपके प्लान की लास्ट डेट और बैलेंस के बारे में जानकारी मिलती है। 

Airtel Balance Check Kaise Kare

इसी App में आपको Wynk Music और कुछ Live TV चैनल और मूवी मिल जाती है, यहाँ आपको कुछ स्पोर्ट्स चैनल जैसे की Sony Ten 3 और Sony Ten 1 मिल जाता है।  इसी अप्प की हेल्प से आप सभी रिचार्ज प्लान देख सकते हो और रिचार्ज भी कर सकते हो। 

एयरटेल थैंक्स अप्प में आप अपना डिजिटल बैंक अकाउंट भी ओपन कर सकते हो हलाकि आपको बाद में KYC करानी होती है जिसके बाद आप लेन देन कर सकते हो। 


Airtel Website से अपने प्लान के बारे में जानकारी कैसे ले

एयरटेल आपको वेबसाइट के द्वारा भी बैलेंस चेक करने और इंटरनेट 4G Data बैलेंस जानने की सुविधा देता है, इसके लिए आपको यहाँ क्लिक करके Airtel.in पर जाना है जिसके बाद अपने मोबाइल नंबर और OTP कोड डालकर Log in करना है। 

आपको यहाँ OTP प्राप्त करने के लिए Get OTP के बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर आपको OTP कोड मिलेगा, आप यहाँ से भी सभी प्लान देख सकते है और रिचार्ज  कर सकते है 


बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

Airtel में ऑफर कैसे चेक करे?

एयरटेल में ऑफर चेक करने के लिए आपको *121*1# डायल कर सकते है, इसके अलावा आप Airtel Thanks App का यूज़ भी कर सकते है।

Airtel में 4G Net बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

एयरटेल में आप किसी भी तरह का डाटा बैलेंस *123*10# डायल करके चेक कर सकते हो, साथ ही Airtel Thanks मोबाइल अप्प में भी ये सुविधा मिलती है।

Airtel के सभी प्लान कैसे पता करे?

इसके लिए आप Airtel.in वेबसाइट या फिर Airtel Thanks App का इस्तेमाल कर सकते है, Paytm और Phone Pe से भी आप यह जानकारी ले सकते है।

Airtel SIM Card के नंबर कैसे पता करे?

अपने Airtel SIM के नंबर पता करने के लिए आपको *282# डायल करना है।


सारांश

उम्मीद करता हु अब आपने Airtel में बैलेंस और 4G Data बैलेंस चेक करना जान लिया, अगर आप Airtel अप्प में एंटरटेनमेंट  और न्यूज़ चैनल देखना पसंद नहीं करते हो तो आपके लिए USSD Code से बैलेंस चेक करना सबसे अच्छा तरीका रहेगा

आप अपने सवाल कमेंट करके पूछ सकते है, साथ ही कमेंट के  माध्यम से हमें ये भी बताये की आपको ये पोस्ट कैसे लगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here