WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाए (आसान तरीका)

हैलो दोस्तों, अगर आपके पास Android Phone हैं, तो आप WhatsApp तो आप यूज करते ही होगे, क्योंकि WhatsApp यूज करना आजकल Necessary हो गया है, वैसे तो आपको WhatsApp के बारे में जानते ही होगे फिर भी हम आपको WhatsApp से जुड़े कुछ फैक्ट्स बताते है। व्हाट्सएप के प्ले स्टोर पर 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स हैं। तथा इसे फेसबुक ने 19.3 मिलियन डॉलर में खरीदा था, तब से इसे Facebook द्वारा मैनेज किया जाता है।

whatsapp par blue tick kaise hataye

समय समय पर अपने यूजर्स के Experience को बेहतर बनाने के लिए WhatsApp में नए नए फीचर्स Add किए जाते है। बहुत सारे Business तो सिर्फ WhatsApp की मदद से Grow होते है।

जब WhatsApp में नए फीचर्स आते हैं तो ज्यादातर लोगों को तो यह पसंद आते है, लेकिन कुछ लोगो को यह पसंद नहीं आते है। ऐसा ही एक फीचर है Blue Tick का जिसे बहुत से लोगो द्वारा पसंद नहीं किया जाता है। आज हम इसी के बारे में बात करने वाले की Blue Tick क्या है, और WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए बस कुछ ही मिनटों में आप अपने WhatsApp से Blue Tick हटा पायेंगे।

Blue Tick क्या हैं यह कैसे काम करता है

जब आप WhatsApp पर Chat करते हैं, तो आपके मैसेज के नीचे एक Tick दिखता है जिससे हम पता लगा सकते है कि जिसे हमने मैसेज Send किया है, उस तक पहुंचा या नहीं, या फिर उसने Seen किया या नहीं। मेसेज Send करने के बाद अगर मैसेज के नीचे एक Tick आ रहा है इसका मतलब आपकी तरफ से मैसेज सेंड हो चुका है, दो Black कलर के Tick आ रहे तो जिसे अपने  मैसेज सेंड किया है, उनके WhatsApp पर पहुंच गया है, और अगर दोनो Tick Blue हो जाते है तो जिसे अपने मैसेज सेंड किया था उसने मैसेज Seen कर लिया है।

बहुत से लोग मेसेज Seen करके Reply नही देना चाहते, लेकिन सामने वाले व्यक्ति को Blue Tick से पता चल जाता है कि इन्होंने मैसेज Seen करने पर भी रिप्लाई नहीं दिया, इसीलिए बहुत से लोग इस Blue Tick के फीचर को बंद करना चाहते है जिससे अगर वह किसी का मैसेज Seen करने के बाद भी उसे Reply नही देना चाहते तो सामने वाले व्यक्ति को पता न चले की इन्होंने मैसेज Seen किया या नहीं।

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं

ज्यादातर लोगों को पता ही नही होता है की WhatsApp पर Blue Tick का फीचर बंद भी किया जा सकता है। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं। 

1.सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है और Search Box में WhatsApp Search करके उसे अपडेट कर लेना है। WhatsApp को अपडेट करना जरूरी होता जिससे की अगर WhatsApp में कोई प्रोब्लम आ रही हों तो वह अपडेट करने पर सही हो जाती है।

2.अब आपको WhatsApp को Open करना है, और ऊपर दिख रहे थ्री Dots पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शंस दिखने लगेंगे, आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)

3.Settings पर क्लिक करने पर WhatsApp की सारी सेटिंग्स आपको दिख जायेगी, आपको Account पर क्लिक करना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)

4. Account पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy पर क्लिक करना है। 

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)

5.Privacy में आपको बहुत से सेटिंग्स देखने को मिल जायेगी। आपको यहां Read Receipts का ऑप्शन दिख रहा होगा, जोकि On होगा। आपको Read Receipts पर क्लिक करके इसे OFf कर देना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)

जिससे आपके WhatsApp पर Blue Tick बंद हो जायेगा।


Yo WhatsApp में Blue Tick कैसे हटाएं

अब आप ये सोच रहे होंगे कि, Yo WhatsApp क्या हैं? Yo WhatsApp, WhatsApp का ही एक Modified Version हैं जो कि बिल्कुल WhatsApp के जैसे काम करता है। बस इसमें WhatsApp से अधिक फीचर्स होते है। इसमें आप Theme Change कर सकते हो, Status को Save कर सकते हो। ऐसे ही बहुत से फीचर्स आपको मिलते है, आप आगे क्लिक करके Yo WhatsApp के बारे में और भी जानकारी ले सकते है। फिलहाल हम Yo WhatsApp में Blue Tick कैसे हटाएं इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप बात करते है। जिससे आप आसानी से Blue Tick हटा पाएंगे।

1.Yo WhatsApp को Open करे आपको ऊपर की तरफ थ्री Dots दिख रहे होगे उन पर क्लिक करे। यहां आपको सबसे ऊपर के ऑप्शन FM Modes पर क्लिक करना है।

2. FM Modes पर क्लिक करने के बाद आप Yo WhatsApp की सेटिंग्स में पहुंच जायेंगे। यहां आपको Privacy And Security पर क्लिक करना है।

3.Privacy And Security में जाने पर यहां पर आपको सारी Advance Settings देखने को मिल जायेगी। आपको नीचे की और Scroll करना है यहां आपको “Show Blue Tick After Reply” का ऑप्शन दिख रहा होगा जो की बंद होगा उस पर क्लिक करके उसे On कर दे।

इसे On करने के बाद अगर आप मैसेज Seen कर लेते तो भी दूसरे व्यक्ति को Blue Tick nahi दिखेगा, जब आप उसे Reply करेंगे, तो Reply करने के बाद भी उस व्यक्ति को Blue Tick दिखाई देगा। इस प्रकार आप Yo WhatsApp पर से Blue Tick बंद कर सकते है। 


सारंश- वैसे अगर आप Official WhatsApp का यूज करते है तो आपको Yo WhatsApp Download करने की आवश्यकता नही है, क्योंकि Yo WhatsApp से आपकी Privacy को खतरा हो सकता है। आपको यह जानकारी कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं और ऐसी ही और जानकारी के लिए हमारे Blog की नोटिफिकेशन को On कर ले, जिससे रोज आपको नया कुछ सीखने को मिलेगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here