WhatsApp की Language (भाषा) कैसे बदले

आज के समय में व्हाट्सएप लगभग सभी के फोन में इंस्टॉल रहता ही है, उम्मीद करते हैं कि आपके फोन में भी व्हाट्सएप इंस्टॉल है। व्हाट्सएप के बारे में जानकारी देने से पहले WhatsApp के इतिहास के बारे में थोड़ा बता दें, WhatsApp 2010 में लॉन्च किया गया था। तब इस एप्लीकेशन का यूजर्स के संख्या बहुत ही कम था। क्योंकि इससे पहले Facebook लॉन्च हो गया था और सभी फेसबुक का इस्तेमाल करते थे। मगर, जितने भी दिन बढ़ते गए WhatsApp का यूजर्स संख्या बड़ता ही गया। और इसका एक मात्र कारण है WhatsApp की नए नए फीचर्स। 

अभी के तारीख में WhatsApp की यूजर्स संख्या मिलियन से भी अधिक है। आप सभी यह तो जानते ही होंगे की WhatsApp का डिफॉल्ट लैंग्वेज इंग्लिश है,  मगर आप चाहे तो इस भाषा को कुछ ही स्टेप्स के तहत आसानी से बदल भी सकते है, व्हाट्सएप कई प्रकार के Language को सपोर्ट करता है, जैसे की हिंदी, Bangla, मराठी इत्यादि। तो यदि आप WhatsApp की Language कैसे चेंज करें के बारे में जानना चाहते है, तब यह पोस्ट WhatsApp भाषा की परिवर्तन के विषय जान ने में सहायता करेगा। 

WhatsApp की Language कैसे बदले

आमतौर पर स्मार्टफोन के सेटिंग्स एप्लीकेशन के माध्यम से फोन में keyboard की भाषा बदली जा सकती है। जहां इस प्रक्रिया के तहत विभिन्न एप्लीकेशन को अपनी भाषा में परिवर्तित करके उस एप्लीकेशन को इस्तेमाल की जा सकती है। वहीं WhatsApp एक ऐसा एप्लीकेशन है जहां पर chat करने के लिए अलग अलग भाषा उपलब्ध है। मगर इस सुविधा की उपस्थिति के वायोजुद भी यूजर्स अंग्रेजी भाषा में ही चैट करते है। ज्यादातर समय प्रचलित नियम के अनुसार अंग्रेजी शब्द में अपने भाषा को जोर कर WhatsApp पर चैट की जाती है। 

इसमें बोहोत सारे लोग है जिन्हे इंग्लिश भाषा में Whatsapp में चैट करने से दिक्कत होती है, फिर भी इंग्लिश लैंग्वेज में ही चैट करना पड़ता है, क्यों की WhatsApp पर भाषा परिवर्तन के बारे में बोहोत सारे लोगों को शायद पूरी जानकारी नहीं है। आज इस पोस्ट के द्वारा हम WhatsApp की भाषा कैसे बदले के बारे में बताएंगे।

आप लोगों को जानकारी के लिए बता दें की व्हाट्सएप की भाषा आप जब चाहे अपने इच्छा के अनुसार बदल सकते हैं। यह WhatsApp पर किसी को block व unblock कैसे करें जैसा ही आसान है। मगर उसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया का पालन करना होगा जैसे –

  1. सबसे पहले WhatsApp पर क्लिक करके उसे open करना होगा।
  1.  इसके बाद व्हाट्सएप के स्क्रीन के ऊपर 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
WhatsApp ki bhasha kaise badle setting
  1.  3 डॉट्स पर क्लिक करने के बाद वहां एक pop up box ओपन होगा, जहां कुछ ऑप्शन्स आयेंगे जिनमें से settings पर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp ki bhasha kaise badle setting
  1.  Settings पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिनमें से chats पर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp ki bhasha kaise badle setting
  1.  Chats के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको App Language ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp ki bhasha kaise badle setting
  1. App Language Option पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक Pop Up बॉक्स Open हो जाएगा, जिसमे आपको कई प्रकार के भाषा देखने को मिल जाएगा, आप जिस भाषा में WhatsApp को इस्तेमाल करना चाहते हैं, वह Language आपको लिस्ट में से चुन लेना होगा। 
WhatsApp ki bhasha kaise badle setting

अब आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा की WhatsApp की भाषा तो बदली जा सकती है। मगर, WhatsApp की जो भाषा है अर्थात डिफॉल्ट लैंग्वेज यानी की English इस भाषा को कैसे वापस लाएं, तो इसके बारे में बता दे की ऊपर बताया गया प्रोसेस के जरिए आप वापस व्हाट्सएप के भाषा को अंग्रेजी में बदल सकते हैं।  


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने WhatsApp की भाषा कैसे बदले के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि WhatsApp की भाषा कैसे चेंज की जाती है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में WhatsApp की भाषा कैसे बदले से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप LogicalDost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here