🤔Signal App क्या है; Signal App का इस्तेमाल कैसे करें (सम्पूर्ण जानकारी) 

क्या आप भी जानना चाहते है कि Signal App क्या है, Signal App को डाउनलोड कैसे करे, Signal App कहाँ का App है और Signal अप्प Safe है Unsafe। इसके अलावा आप आज की पोस्ट में Signal App के बारे विस्तार से जानेगे। 

signal app kya hai iska use kaise kare

जैसा की आपको पता है की WhatsApp की नयी Privacy Policy को लेकर सभी लोग WhatsApp से नाराज है और उन्हे शक है की कहीं WhatsApp पर हमारा Data Safe है या नही। 

उसके बाद लोगों के बीच Signal App काफी पॉपुलर होने लगा और लोग WhatsApp की जगह Signal App का इस्तेमाल करने लगे। कुछ लोगों ने इसे WhatsApp का Alternative App कहा है। 

इसलिए हमारे लिए ये जानना बहुत जरुरी है की Signal App क्या है, क्या सच में Signal, WhatsApp से बेहतर है, Signal App कैसे Download करे और सिग्नल App के क्या क्या फीचर्स है। Signal App के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना होगा। 

पेज का इंडेक्स

Signal App क्या है ( What Is Signal App In Hindi) 

Signal App एक End-To-End Encrypted Messaging App है जिस पर आप WhatsApp की तरह Chat, Voice Call, Video Call कर सकते है इसके अलावा यह App Audio ग्रुप Chat  और Video Group Chat को भी स्पोर्ट करता है। 

Signal एक क्रॉस प्लेटफॉर्म मेसेज सेवा है, जिस पर आप इंटरनेट के माध्यम से Chat करते है, Signal App Users की Privacy और Security पर ज्यादा फोकस करता है इसलिए Signal App E2E Encrypted है और यह एक Open Source App है। 

इसके अलावा Signal App ने दावा किया है की वह Users के डेटा को अपने सर्वर पर Store नही करता है बल्कि Users का डेटा उसके ही फोन में लोकली स्टोर होता है तथा Signal App आपके Data का कहीं भी इस्तेमाल नही करता है। 


Signal App को कब और किसने बनाया? 

Signal App को Signal Foundation और Signal Messenger LLC द्वारा विकसित किया गया है यह अमेरिका की एक नॉन प्रॉफिट कंपनी है, Signal App को अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर Moxie Marlinspike और Brian Acton ने मिलकर बनाया है, Brian Acton WhatsApp के पूर्व Co-Founder है। विकिपीडिया के अनुसार सिग्नल App को 29 जुलाई 2014 को रिलीज़ किया गया था 


Signal App को Download कैसे करे? 

Signal App को आप Google Play Store से आसानी से Download कर सकते है, Google Play Store पर Signal App को 4.3 Stars की शानदार रेटिंग मिली है और 100M+ लोग Signal App को Download भी कर चुके है। Signal App को Download करने के लिए आपको नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है। 

Step 2) अब आपको गूगल प्ले स्टोर के Search वार मे Signal App लिखकर सर्च करना है। 

Step 3) उसके बाद Signal App आपके सामने आ जायेगी और अब आपको Install बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 4) इंस्टॉल बटन पर क्लिक करते ही आपका App Download हो जायेगा और अपने आप Install भी हो जायेगा। इसके अलावा आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी Signal App को Download कर सकते है। 


Signal App पर Account कैसे बनाये 

Signal App को Download करने के बाद इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इस पर अपना एकाउंट बनाना होगा। तभी आप Signal App का इस्तेमाल कर सकते है, Signal App पर एकाउंट बनाने के लिए नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले Signal App ओपन करे। अब आपको नीचे की ओर Continue का बटन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 2) उसके बाद Signal App आपसे कुछ Permissions मांगेगा। आपको उन्हे अच्छे से पढ़कर Allow कर देना है। 

Step 3) अब आपको अपना मोबाइल नंबर Enter करना है

mobile number enter kare

Step 4) आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस पर 6 अंक का एक कोड आयेगा। आपको उसे भी डाल देना है अगर नंबर उसी फोन में तो यह कोड या OTP Automatically खुद Fill हो जायेगा। अगर यह ऑटोमेटिकली Fill नहीं होता है तो आप Manually कोड देखकर डाल सकते है।

Step 5) अब आपको अपनी Profile Setup करनी है जिसमें आपको अपना First Name, Last Name और एक फोटो लगाना है जिसे हम DP बोलते है और फिर Next पर क्लिक करना है। 

signal app par apni profile set kare

Step 6) अब आपको 4 अंक का एक PIN Create करना होगा। जिसके लिए आपको Create New PIN पर क्लिक करना होगा। 

Step 7) PIN को Confirm करने के लिए एक बार और PIN दर्ज करे।

इतना सब कुछ करने के बाद Signal App पर आपका एकाउंट बन जायेगा। इसके बाद आप इसका Use कर सकते है। 


Signal App का इस्तेमाल कैसे करे

Signal App पर एकाउंट बनाने के बाद अब आप Signal App का इस्तेमाल कर सकते है तो अब हम जानेंगे की Signal App को Use कैसे किया जाता है। 

Signal App पर Chat कैसे करे

Step 1) Signal App पर Chat करने के लिए सबसे पहले आपको Signal App Open करना होगा। 

Step 2) अब आपको Right साइड में नीचे की ओर बने Pencil के Icon पर क्लिक करना होगा। 

signal app par chat karne ke pencil icon par click kare

Step  3) अब आपके Contacts में जो भी Signal App Use करता होगा। उनकी लिस्ट आपके सामने आ जायेगी। 

Step 4) अब आपको जिस को भी मेसेज करना है उसके नंबर पर क्लिक करे। उसके बाद आप उसे मेसेज भेज सकते है। तो इस प्रकार आप Signal App पर Chat कर सकते है। 


Signal App पर Video और Audio Call कैसे करे  

जिस भी व्यक्ति को आपको Video या ऑडियो Call लगाना है उसके नंबर पर क्लिक करके चैट बॉक्स ओपन करे। अब आपको ऊपर की ओर Audio और Video Call दोनो का Option मिल जायेगा। उन पर क्लिक करके आप Audio और Video दोनो Call लगा सकते है। 

signal app par call lagaye

Signal App पर ग्रुप कैसे बनाये

Signal App पर आप WhatsApp की तरह ग्रुप भी बना सकते है जहाँ आप लोगों से Chat कर सकते है और ग्रुप वीडियो एंड वॉइस Call भी कर सकते है, Signal App पर ग्रुप बनाने के लिए आपको नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले आपको Signal App के होम पेज पर आना है जँहा आपको नीचे की ओर पेंसिल के बने Icon पर क्लिक करना है। 

Step 2) अब आपको New Group पर क्लिक करना है। 

signal par group banane ke liye new group par click kare

Step 3) अब आपको Members Add करना है और फिर नीचे बने Arrow के Icon पर क्लिक करना है। 

Step 4) अब आपको अपने ग्रुप को नाम देना है और एक फोटो लगाना है। ये सब करने के बाद नीचे की ओर दिए Create बटन पर क्लिक करना है। 

group ka naam rakhe or photo lagaye

इतना सब करने के बाद Signal App पर आपका ग्रुप बन जायेगा। अब इसमें आप Group Link और QR Code के द्वारा और भी मेंबर्स को इस ग्रुप में Add कर सकते है। याद रहे आप Signal Group में अधिकतम 1000 लोगों को ही Add कर सकते है। 


Signal App पर ब्लॉक कैसे करे

Signal App पर आप किसी भी व्यक्ति को Block भी कर सकते है, सिग्नल App पर ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको उसकी Profile पर क्लिक करना। अब आपको नीचे की ओर स्क्रोल करना है, आपको सबसे नीचे ब्लॉक का Option मिल जायेगा जँहा से आप उसे ब्लॉक कर सकते है। 


Computer या Laptop में Signal App को Use कैसे करे

अगर आप कंप्यूटर पर या लैपटॉप पर Signal App Use करना चाहते है तो आप बिल्कुल कर सकते है इसके लिए आपके कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में Signal App इंस्टॉल होना चाहिए।  

Step 1) Signal App की ऑफिशियल वेबसाइट Signal.org से आप Desktop के लिए Signal App को Download कर सकते है या फिर आप यँहा क्लिक करके विंडोज के लिए Signal App को Download कर सकते है। 

Step 2) Signal App को Download करने के बाद अब आपको इसे अपने Computer या लैपटॉप में इंस्टॉल कर लेना है। 

Step 3) Signal App इंस्टॉल होने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको एक QR कोड दिखाई देगा। 

Step 4) अब आपको अपने मोबाइल में Signal App को ओपन करना है और अपनी Profile पर क्लिक करना है। 

profile par click kare

Step 5) अब आपके सामने Settings ओपन हो जायेगी। जँहा आपको Linked Devices पर क्लिक करना है। 

linked devices par click kare

Step 6) उसके बाद नीचे की ओर दिये + (Plus) के Icon पर क्लिक करना है। 

Step 7) इतना करने के बाद यह आपसे परमिशन मांगेगा। परमिशन Allow करने के बाद आपके फोन का Camera ओपन हो जायेगा। अब आपको कंप्यूटर पर दिये QR Code को स्कैन कर लेना है। उसके बाद Signal App को आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर इस्तेमाल कर सकते है। 

तो इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Signal App का इस्तेमाल कर सकते है। 


Signal App के कुछ बेहतरीन फीचर्स

Signal App एक इंस्टेंट Messaging App है तो इसमें वह सभी फीचर्स है जो बाकी Messaging Apps में होने चाहिए जैसे – Chat, Video एंड Audio Calls, ग्रुप चैट आदि। लेकिन Signal App में आपको कुछ Extra फीचर्स देखने को मिलते है जो Signal को बाकी Apps से खाश बनाता है। 

1) Chat Colors, Wallpaper And Theme 

सिग्नल App पर आप Chat का Color, Wallpaper और Theme चेंज कर सकते है आप सिग्नल App को Dark और Light दोनो Mode में चला सकते है। 

2) Disappearing Messages 

Signal App पर आपको Disappearing Messages भेजने का Option मिलता है इसका मतलब होता है गायब होने वाला मेसेज। जैसे मान लीजिये आप इस फीचर को On करते है और इसे 5 सेकंड पर सेट करते है। तो मेसेज 5 सेकंड बाद Automatically अपने आप गायब हो जायेगा। 

3) QR Code और Groups Links 

सिग्नल App पर आप QR Code Scan कराके आप अपने फ्रेंड को Signal पर बुला सकते है और ग्रुप लिंक्स और QR Code की मदद से अपने ग्रुप में Add भी करा सकते है। 

4) Mentions (@) In Group Chat 

इस फीचर्स की मदद से आप ग्रुप Chat में किसी दूसरे ग्रुप मेंबर को Mention कर सकते है 

5) View Message Details 

इस फीचर्स की मदद से आप मेसेज डिटेल्स देख सकते है की मेसेज सेंड हुआ या नही, मेसेज कब भेजा गया, मेसेज सीन हुआ या नही आदि। सब आप इस फीचर्स की मदद से पता लगा सकते है। 

6) Language Option

आप Signal App की Language भी Change कर सकते है इसके अलावा आपके फोन में जो Language सेट होती है यह By Default उसी Language में सेट हो जाता है। 

7) Delete For Everyone

यह फीचर् आपको WhatsApp में भी देखने को मिल जायेगा। इस फीचर की मदद से आप मेसेज भेजने वाले और मेसेज रेसिव करने वाले दोनो के मोबाइल से मेसेज Delete कर सकते है। 

8) Font Size Option

इस फीचर की मदद से आप मेसेज के Font Size को बड़ा या छोटा कर सकते है। यह Option आपको Settings मे Appearance में मिल जायेगा। 

9) Mark As Unread 

यदि आपने कोई मेसेज सीन कर लिया है और आप चाहते है की मेसेज भेजने वाले को इसका पता न लगे। तो इसके लिए आप उसे Mark As Unread कर सकते है जिसके बाद मेसेज सेंड करने वाले को ऐसा लगेगा की उसने मेसेज सीन ही नही किया है। 

10) Pin Or Unpin Chats

अगर आप ग्रुप में किसी Chat या मेसेज को सबसे ऊपर रखना चाहते है तो आप उसे Pin कर सकते है और उसे ऊपर से हटाने के लिए  Unpin कर सकते है। 

11) Message Reactions

इस फीचर्स की मदद से आप Messages पर React कर सकते है इसके लिए आपको मेसेज पर होल्ड करना होगा। उसके बाद इमोजी आ जायेगी। जिससे आप मेसेज पर React कर पाएंगे। 

12) View Once Media

इस फीचर की मदद से आप किसी मीडिया को एक बार ही दिखा सकते है, उसके बाद वह अपने आप Delete हो जायेगी। 

13) Stickers

Signal App पर आपको बहुत अच्छे अच्छे Stickers देखने को मिलते है जिन्हे आप Chat करते समय Use कर सकते है। सिग्नल पर बाकी सभी चीजों की तरह Stickers भी Encrypted होते है, सिग्नल पर इन सभी Stickers की एक लिस्ट होती है।

इसके अलावा आप अपने खुद के Custom Stickers भी बना सकते है या अन्य लोगों द्वारा भेजे जाने वाले Stickers पैक को इंस्टॉल भी कर सकते है। 

14) Typing Indicators

जिस प्रकार WhatsApp पर जब कोई टाइपिंग है तो typing.. लिख कर आता है जिससे हमे पता चल जाता है की वह टाइपिंग कर रहा है उसी प्रकार Signal पर थ्री Animated डॉट्स आते है जो देखने में काफी अच्छे लगते है और आप इन डॉट्स को किसी भी समय Enable और Disable कर सकते है 

15) Screen Security

इस फीचर को Enable करने के बाद आप Signal App पर किसी भी चीज का Screenshot नही ले पायेंगे। इसे Enable करने के लिए सबसे पहले आपको सिग्नल के Settings मे जाना है उसके बाद Privacy पर क्लिक करना है जंहा आपको नीचे की ओर Screen Security का Option मिल जायेगा। 

16) Read Receipt 

इस फीचर को Enable करने के बाद किसी को यह पता नही चलेगा की आपने उनका Message मेसेज देखा है नही। लेकिन याद रहे की फिर आपको भी ये पता नही चलेगा की सामने वाले ने आपका मेसेज सीन किया है नही। 

17) Backup And Restore Messages 

इस फीचर की मदद से आप Signal App का लोकल डाटा जैसे मेसेजस्, Pictures एंड फाइल का Backup ले सकते है और उसे Restore कर सकते है। 

18) Block Number और ग्रुप्स 

Signal App पर आप किसी भी नंबर और ग्रुप्स को ब्लॉक कर सकते है जिसके बाद कोई भी आपको Signal App के माध्यम से मेसेजस् और Call नही लगा सकता है। 

19) View And Save Media और Files

Signal App पर आप Media और Files को देख व सेव कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको उसकी Chat ओपन करनी है जिसने आपको कोई मीडिया या File सेंड की हो और आप उसे Download करना चाहते है। 

अब आपको जो मीडिया या फाइल Download करनी है उस पर क्लिक कीजिये। अब आपको ऊपर की ओर बने थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है जँहा आपको Save का Option मिल जायेगा। 

20) Linked Device

इस फीचर् की मदद से आप Signal App को कंप्यूटर या लैपटॉप पर चला सकते है लेकिन इसके लिए आपके कंप्यूटर में Signal App इंस्टॉल होनी चाहिए। 

21) Signal PIN

सिग्नल पिन एक कोड होता है जिसकी मदद से आपने जो मोबाइल नंबर सेव नहीं किये है उनकी पहचान कर सकते है इसका मतलब है की जब आप अपने मोबाइल को खो देते है या स्विच करते है तो आप इस पिन की सहायता से अपने Contacts, Settings, Profile और आपने जिन लोगो को ब्लॉक किया है आदि सब को रिकवर कर सकते है।


Signal App और WhatsApp में क्या अंतर है? 

Signal App के बारे 

  1. Signal App पर आप Status नही लगा सकते है।  
  2. Signal को हैक कर पाना लगभग Impossible है
  3. Signal पर आपको Screen Security का फीचर मिलता है यह फीचर Screenshot को ब्लॉक कर देता है। 
  4. Signal App पर आपको Signal PIN का फीचर मिलता है जिस की मदद से आप अपने कॉन्टेक्ट्स, प्रोफाइल और सेटिंग्स को रिकवर कर सकते है। 

WhatsApp के बारे में 

  1. WhatsApp पर आप Status लगा सकते है
  2. WhatsApp पर आपको Screen Security का फीचर नही मिलता है। 
  3. WhatsApp हैक होने की बहुत सी घटनाये हो चुकी है. 
  4. WhatsApp पर आपको सिग्नल पिन जैसा कोई फीचर नहीं मिलता है। 

Note – इस अर्टिकल का उद्देश्य किसी एक App को बढावा देना या किसी एक App को नीचा दिखाना नही है यह बस आपकी जानकारी के लिए है। 


WhatsApp और Signal में बेहतर कौन है, दोनो में से क्या Use करे। 

अगर बात की जाए Privacy को Secure रखने की तो Signal App, WhatsApp से बेहतर है, Signal App पर आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है क्योकि सिग्नल आपके डाटा को सर्वर पर स्टोर नहीं करता है बल्कि आपका डाटा आपके मोबाइल में ही लोकली स्टोर रहता है. लेकिन अगर फीचर्स की बात की जाए तो इसमे WhatsApp ही आगे है। 

अब यह आपके ऊपर है की आपको Security चाहिए या फीचर्स। अगर आप फीचर्स को मायने देते है तो आपके लिए WhatsApp एक बेहतरीन विकल्प है लेकिन अगर आपके लिए Privacy और डेटा Important है तो आपको Signal App ही Use करना चाहिए। 


क्या Signal App सुरक्षित है 

जी हाँ, सिग्नल App पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह End-to-end Encrypted होता है जिससे आपकी Chat को आपके और मेसेज भेजने वाले के अलावा कोई Third Party Person पढ़ नही सकता है। इसके अलावा यह आपके डेटा को Cloud Storage पर स्टोर नही करता है बल्कि आपके फोन में ही आपका डेटा स्टोर रहता है। 


 Signal App से रिलेटेड कुछ सवाल 

1) Signal App किस देश का App है? 

Signal App को 2014 में Moxie Marlinspike और Brian Acton ने मिलकर बनाया था और इस App को कैलिफोर्निया, अमेरिका में बनाया गया था इसलिए Signal App एक American App है। 

2) क्या Signal App को हैक किया जा सकता है? 

जी नही, Signal App को हैक नही किया जा सकता है क्योंकि यह End-to-end Encrypted होता है इसके अलावा इसमें Messages के Metadata Hidden होता है जिससे मेसेजस् की सही Location का पता नही चलता है।

3) क्या Signal App पर Audio और Video Call किया जा सकता है? 

जी हाँ, Signal App पर आप Encrypted Video एंड ऑडियो Call कर सकते है। 

4) Signal आपके डेटा को कहाँ स्टोर करता है

Signal आपके डेटा को आपके फोन में ही Locally Store करता है। 

5) क्या सिग्नल App Users के डेटा को किसी सर्वर पर स्टोर करता है

जी, नही Signal App आपके डेटा को किसी सर्वर पर स्टोर नही करता है बल्कि यह आपके Messages, Files, Links और Photos को आपके फोन में ही Locally स्टोर करता है। 

6) क्या Signal App पर बिना मोबाइल नंबर के एकाउंट बनाया जा सकता है। 

जी, नही Signal App पर एकाउंट बनाने के लिए आपको मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है। 


सारांश – तो आपकी पोस्ट में आप ने जाना कि सिग्नल App क्या है, सिगनल एप किस देश का ऐप है, सिगनल ऐप को डाउनलोड कैसे करें, सिगनल ऐप का इस्तेमाल कैसे करें और Signal App के फीचर्स क्या क्या है। 

मुझे उम्मीद है कि आपको अच्छी हमारी पोस्ट आपकी पसंद आई होगी और आप भी सिगनल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपको सिगनल ऐप को इस्तेमाल करने में अभी भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप कमेंट के जरिए हम से पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here