Telegram क्या है किस देश का है मालिक कौन है; टेलीग्राम चैनल क्या होता है

WhatsApp का इस्तेमाल तो आप में से अधिकतर लोग करते होंगे, परंतु क्या आप Telegram क्या है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि, Telegram भी WhatsApp की तरह ही एक आनलाइन Messaging ऐप है। Telegram ऐप WhatsApp के तरह ही है, पर हमें Telegram एप पर व्हाट्सएप से भी अधिक फीचर और फंक्शन देखने को मिल जाता है।

Telegram Kya Hai

Telegram ऐप अभी के समय में इंटरनेट का एक बहुत ही अच्छा मैसेजिंग ऐप है, यह ऐप बिल्कुल ही फ्री है सिर्फ यही नहीं बल्कि यह WhatsApp के तुलना में बहुत ही सुरक्षित और भरोसेमंद है। हमें इस ऐप पर लगभग हर तरह के फीचर देखने को मिल जाता है, जहां व्हाट्सएप के ग्रुप में हम 256 से अधिक लोगों को नहीं जोड़ सकते वहीं इस एप्लीकेशन पर हम मनचाहा लोगों को ग्रुप में जोड़ सकते हैं। 

आज के इस पोस्ट पर हम आप सभी को Telegram क्या है? Telegram किस देश की कंपनी है? Telegram का मालिक कौन है? के साथ Telegram कैसे चलाते है? और  टेलीग्राम चैनल क्या होता है? के बारे में भी विस्तार में बताएंगे, तो अगर आप Telegram के विषय में विस्तार में जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़े। तो चलिए Telegram क्या है के बारे में जानते है। 

Telegram क्या है? 

Telegram एक Cloud Based ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से हम किसी के साथ भी ऑनलाइन Chat कर सकते हैं। इस Telegram ऐप को आप WhatsApp के जैसा ही समझ सकते हैं परंतु इस ऐप पर हमें WhatsApp के मुकाबले कई गुना ज्यादा फीचर्स और फंक्शन देखने को मिल जाता है। 

Telegram ऐप को आप Android व IOS दोनों डिवाइस के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं, और साथ ही में यह टेलीग्राम PC Users के लिए भी वेबसाइट के फॉर्मेट में उपलब्ध है। यह Telegram मैसेजिंग ऐप Cloud Based System पर आधारित है, जिसका मतलब यह है, कि इस Telegram ऐप का सभी Data आपके Storage पर स्टोर ना होके, यह Telegram के सर्वर में स्टोर होता है।

Telegram का UI यानी User Interface बहुत ही साधारण है, जिस कारण इस ऐप को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। इस ऐप पर हमें WhatsApp के मुकाबले कई गुना ज्यादा फीचर्स देखने को मिल जाता है, जो कि इस ऐप को दूसरे ऐप से अलग बनाता है। जैसे WhatsApp Group पर हम केवल 256 लोगों को ही ऐड कर सकते हैं, परंतु टेलीग्राम के ग्रुप पर हम अनगिनत लोगों को ऐड कर सकते हैं। 


Telegram किस देश की कंपनी है?

Telegram किस देश का है, के बारे में बताने के पहले बता दे कि, Telegram कोई चाइनीस या फिर भारतीय ऑनलाइन मैसेज करने वाला ऐप नहीं है। Telegram ऐप किस देश का है? के बारे में बताने से पहले बता दें कि इस, टेलीग्राम मैसेज ऐप को जिन दो भाइयों ने मिलकर बनाया था, वह रसिया के रहने वाले थे। 

टेलीग्राम कंपनी के कुछ आईटी संबंधी कारणों के कारण, इस कंपनी को रूस छोड़कर लंदन, बर्लिन और सिंगापुर में जाना पड़ा। Telegram कंपनी का हेड क्वार्टर अभी के समाई पर दुबई में स्थित है। दुबई का राजधानी अरब अमीरात है, इस वजह से हम यह कह सकते है, कि यह टेलीग्राम कंपनी दुबई देश का है। 


Telegram का मालिक कौन है

Telegram क्या है और टेलीग्राम किस देश का है यह तो आप जान ही गए होंगे, परंतु क्या आप Telegram 

का मालिक कौन है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दे कि रूस के दो भाई निकोलाई डूओरोव (Nikolai Durov) और पावेल डूओरोव (Pavel Durov) ही टेलीग्राम कंपनी के मालिक हैं और इन दोनों भाइयों ने मिलकर ही 2013 में टेलीग्राम को बनाया था। 

Telegram ऐप को बड़े भाई Nikolai Durov ने बनाया था, और छोटे भाई Pavel Durov ने इस ऐप के आर्थिक व्यवस्था को संभालने का कार्य किया था। अभी यह ऐप इतना लोकप्रिय है कि इसे 40 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं, बल्कि यह ऐप सुरक्षा के मामले में भी दूसरे ऐप के मुकाबले बहुत ही ज्यादा सुरक्षित और उपयोगी है। यह ऐप दूसरे मैसेजिंग एप के मुकाबले बहुत ही अलग है। 


Telegram App के कुछ Features 

टेलीग्राम ऐप लगभग हर तरह के मैसेजिंग एप के तुलना में बहुत ही अलग हैं, इस टेलीग्राम एप पर हमें बहुत अलग-अलग प्रकार के फीचर और फंक्शन देखने को मिल जाता है जिसके माध्यम से हम मैसेजिंग ऐप को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाते हैं। यदि हम Telegram ऐप के कुछ मुख्य फीचर के बारे में बताएं तो वह है –

  • Live location – लाइव लोकेशन फीचर के माध्यम से आप, किसी को भी अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकते है, व दूसरे लोगों का लाइव लोकेशन प्राप्त भी कर सकते हैं। 
  • Secret Chat – इस Telegram ऐप पर आप सभी को Secret Chat का फीचर देखने को मिल जाता है, जिस कारण आपके और दूसरे व्यक्ति का चार्ट हिस्ट्री पूरे तरीके से खुद ब खुद डिलीट हो जाता है। 
  • Password – आप चाहे तो इस ऐप पर पासवर्ड भी लगा सकते हैं।
  • Custom themes – WhatsApp पर भी आपको Background कलर या फिर इमेज चेंज करने का ऑप्शन देखने को मिल जाता है परंतु Telegram के जरिए आप बैकग्राउंड को चेंज करने के साथ मैसेज कलर और थीम को भी चेंज कर सकते हैं। 
  • Telegram Poll – इसके जरिए आप टेलीग्राम में Poll या फिर Quiz भी ऐड कर सकते हैं। 
  • Multiple Devices – इस मल्टीपल डिवाइस फीचर के माध्यम से आप, अपने टेलीग्राम अकाउंट को किसी भी डिवाइस में एक ही समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • Telegram Bots – यदि आपके पास कोई टेलीग्राम चैनल या फिर ग्रुप है, तब आप वहां पर यदि कोई ऑटोमेटिक मैसेज फीचर ऐड करना चाहते हैं, तब आप Telegram Bot फीचर का प्रयोग कर सकते हैं।
  • Group – Whatsapp पर भी आप लोगों को ग्रुप का फीचर देखने को मिल जाता है, परंतु वहां पर आप केवल 500 लोगों को ही ऐड कर पाते है, परंतु टेलीग्राम ग्रुप पर आप अनगिनत लोगों को ऐड कर सकते। 

Telegram कैसे चलाते है?

यदि आप टेलीग्राम का प्रयोग करना चाहते हैं, तब सर्वप्रथम आपको प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से Telegram ऐप को डाउनलोड कर लेना होगा। उसके बाद आपको Country को सिलेक्ट करके, फोन नंबर को वेरीफाई कर लेना होगा, यह प्रोसेस कुछ हद तक व्हाट्सएप के जैसा ही है, जिस कारण आप टेलीग्राम अकाउंट को बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। 

Telegram ऐप पर फोन नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद, आपको आपका नाम और प्रोफाइल फोटो दे देना होगा, उसके बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट बन जाएगा। अब आपको कांटेक्ट के ऑप्शन को ओपन करना होगा, उसके बाद आप जिस भी व्यक्ति के साथ चैट करना चाहते हैं, उसे आपको कांटेक्ट लिस्ट से चयन कर लेना होगा। 


Telegram चैनल क्या होता है

यदि हम टेलीग्राम चैनल क्या है, के बारे में बताएं तो Telegram Channel कोई ग्रुप के जैसा ही होता है, जिसके माध्यम से हम एक ही जगह से कोई भी News, Movie या फिर Latest Game और ऐप को देख या फिर डाउनलोड कर सकते हैं।

अधिकतर लोग, टेलीग्राम ऐप को केवल Telegram Channel के फीचर के कारण ही इस्तेमाल करते हैं। यदि आप Telegram के कुछ Best Channel Link ढूंढ रहे थे, तब आप हमारे Best Telegram Channel Link के ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है। 


अंतिम शब्द- 

आज हमने इस ब्लॉग पोस्ट पर आप सभी को, टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम किस देश का है के बारे में बताया है, । आज के समय में टेलीग्राम एक बहुत ही लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है, इस ऑनलाइन मैसेजिंग ऐप पर हमें दूसरे ऐप की तुलना में बहुत ज्यादा मात्रा में फीचर देखने को मिल जाता है। 

यदि आपके मन में Telegram क्या है और Telegram का मालिक कौन है से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको आज का यह ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगा है, तब आप LogicalDost ब्लॉग के और उपयोगी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here