🤔Facebook Story Archive कैसे देखे (आसान तरीका)

0

इस Digital जमाने में लगभग हर एक व्यक्ति फेसबुक इस्तेमाल करता है। Facebook अभी तक यूट्यूब के बाद सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो कि बिल्कुल फ्री है। 

Facebook Story Archive कैसे देखे

इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लगभग हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है। आपको प्रत्येक व्यक्ति के स्मार्ट फोन में फेसबुक का एप्लीकेशन देखने को जरूर मिलेगा। 

Facebook पर हम स्टोरी भी डाल सकते है, यह 24 घंटे बाद Archive में स्टोर हो जाती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि Facebook Story Archive क्या है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है। 


Facebook Kya Hai( फेसबुक क्या है)

फेसबुक के बारे में अगर बात करें तो फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी पोस्ट को फोटो वीडियो ऑडियो एनिमेशन आदि के रूप में अपने विचारों टैलेंट तथा सुझावों को फेसबुक की ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हैं।

फेसबुक इतना बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है कि आप यहां पर पूरी दुनिया मैं अपने हिसाब से दोस्त बना सकते हैं तथा उनसे मैसेज के जरिए बातचीत कर सकते हैं। फेसबुक के द्वारा हाल फिलहाल में ही एक नया फीचर लॉन्च किया गया है जिसका नाम है फेसबुक लाइव,आप फेसबुक लाइव का इस्तेमाल करके लाइव लोगों से जुड़ सकते हैं।

इस सोशल मीडिया एप्लीकेशन को अमेरिकी नागरिक मार्क जुकरबर्ग के द्वारा बनाया गया है। अभी हाल ही में फेसबुक का नाम बदलकर मेटा (Meta) कर दिया गया है।

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया  प्लेटफार्म जहां पर आप फोटो, वीडियो, ऑडियो के रूप में अपनी पोस्ट अपलोड कर सकते हैं । 

आपकी पोस्ट फेसबुक पर आपके दोस्तों तक पहुंचती है तथा वहां पर आपको लाइक तथा कमेंट मिलते हैं।  फेसबुक की सहायता से आप देश और विदेश सभी जगहो से दोस्त बना सकते हैं। 

इन दोस्तों से आप फेसबुक पर मैसेज के माध्यम से बातचीत भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए आप सोशल रुप से लोगों के साथ कनेक्ट रहते हैं।

इसके अलावा आप फेसबुक के माध्यम से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं तथा यहां पर पॉपुलर हो सकते हैं।


Facebook Story Kya Hai( फेसबुक स्टोरी क्या है)

फेसबुक स्टोरी का आर्काइव देखने से पहले आप के लिए फेसबुक स्टोरी क्या है के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक स्टोरी फेसबुक के द्वारा लांच किया गया एक ऐसा फ़ीचर है जहां पर आप अपने किसी भी कंटेंट को फोटो, वीडियो, तथा जीआईएफ के रूप में 24 घंटे के लिए अपनी प्रोफाइल पर लगा सकते हैं। 

फेसबुक स्टोरी 24 घंटे के लिए आपकी फेसबुक दोस्तों को दिखाई देती है उसके बाद यह गायब हो जाती है। जिस तरह इंस्टाग्राम स्टोरी तथा व्हाट्सएप स्टेटस काम करते हैं बिल्कुल उसी तरह फेसबुक स्टोरी भी काम करती है।


Facebook Story Archive कैसे देखें

फेसबुक और फेसबुक स्टोरी के बारे में जानने के बाद अब हम आपको फेसबुक स्टोरी आर्काइव कैसे देखें इसके बारे में जानेंगे। आप बहुत ही आसानी से अपनी फेसबुक पर स्टोरी के आर्काइव को देख सकते हैं। 

अगर आप फेसबुक स्टोरी आर्काइव देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निम्न स्टेपस को फॉलो करना होगा।

1. फेसबुक स्टोरी आर्काइव देखने के लिए सबसे पहले आप फेसबुक एप्लीकेशन को डाउनलोड करें तथा इसमें अपने आईडी तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

2. लॉग इन करने के पश्चात होम पेज पर आप बाई तरफ अपनी फेसबुक प्रोफाइल फोटो देखेंगे। इस प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपकी फेसबुक प्रोफाइल ओपन हो जाएगी।

3. अब आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर दाईं तरफ तीन बिंदु देखेंगे।

fb profile settings

फेसबुक स्टोरी का आर्काइव देखने के लिए आपको इन तीन बिंदुओं पर क्लिक करना होगा।

4. जैसी आप तीन बिंदुओं पर क्लिक करते हैं नया इंटरफेस आपके सामने कुछ इस तरह ओपन होगा।

fb archive option

5. अब आप यहां पर इस इंटरफेस में दूसरे नंबर पर आर्काइव का विकल्प देखेंगे। अगर आपको अपनी फेसबुक स्टोरी का आर्काइव देखना है तो इस विकल्प पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस पर  क्लिक करते हैं आपके सामने कुछ नया इंटरफेस इस तरह होगा।

fb story archive setting

6. इंटरफ़ेस में आपके सामने तीन विकल्प स्टोरी आर्काइव, रीसायकल बिन तथा फिल्टर्स दिखाई देते हैं। क्योंकि आपको फेसबुक स्टोरी का आर्काइव देखना है तो आप पहले वाले विकल्प यानी स्टोरी आर्काइव पर क्लिक करेंगे।

7. जैसे ही आप स्टोरी आर्काइव वाले विकल्प पर क्लिक करते हैं अब अगले इंटरफ़ेस में आपके सामने वह सभी पोस्ट तारीख के साथ आ जाएंगी जिनको आपने फेसबुक स्टोरी के रूप में पोस्ट किया था।

8. अब आप उन सभी Stories पर एक-एक करके क्लिक करके आर्काइव चेक कर सकते हैं। जब आप प्रत्येक स्टोरी पर क्लिक करके आर्काइव चेक करते हैं तो वहां पर आपको शेयर तथा फीचर्स का ऑप्शन भी मिलता है। आप दोबारा से अपनी उन स्टोरी को शेयर कर सकते हैं।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से हमारे द्वारा बताए गए इस  स्टेप्स को फॉलो करके अपनी फेसबुक स्टोरी का आर्काइव देख सकते हैं।


फेसबुक पर आर्काइव स्टोरी डाउनलोड कैसे करें

अगर आप चाहते हैं कि आपने जो स्टोरी अपनी फेसबुक पर पहले कभी पोस्ट की थी वह दोबारा से आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाए आप दोबारा से उन स्टोरी को इस्तेमाल कर पाए तो इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

1. सबसे पहले ऊपर बताए गए Steps को Follow करके अपनी Facebook की Story Archive में आ जाए। 

2. Archive में आपको सभी स्टोरी दिख रही होगी जिस भी Story को आप डाउनलोड करना चाहते है उस पर क्लिक करे।

3. Story Open हों जायेगी और उसके ऊपर आपको थ्री डॉट दिख रहे होगे उन पर क्लिक करे।

4. क्लिक करते ही आपको दो विकल्प Save To Your Story तथा Delete देखेंगे।

आपको स्टोरी फिर से अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करनी है तो आप यहां पर पहले वाले विकल्प यानि Save To Your Story पर क्लिक करके स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह आप बहुत ही आसान चरणों को पूरा करके अपने मोबाइल फोन में दोबारा से वही स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं जो आपने पहले कभी फेसबुक स्टोरी के रूप में इस्तेमाल की थी।


फेसबुक स्टोरी के लाभ

  1. फेसबुक स्टोरी के माध्यम से आप अपने दोस्तों को अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में जागरूक कर सकते हैं। 
  2. फेसबुक स्टोरी पर आप कोई भी नया इवेंट पोस्ट कर सकते हैं। 
  3. फेसबुक स्टोरी के माध्यम से आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर ज्यादा यूजर इंगेजमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 
  4. अगर आपके द्वारा अपलोड की गई फेसबुक स्टोरी लोगों को पसंद आती है तो फेसबुक पर आपकी फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं।
  5. अगर आप नियमित रूप से बहुत अच्छी पोस्ट स्टोरी के रूप में लगाते हैं तो आप यहां पर बहुत जल्दी फेमस हो सकते हैं।

फेसबुक स्टोरी के नुकसान

  1. अगर आप नियमित रूप से फेसबुक स्टोरी अपडेट करते हैं तो यह आपके फेसबुक दोस्तों पर गलत इफेक्ट डालता है। धीरे-धीरे आपके फेसबुक दोस्त आपकी फेसबुक स्टोरी देखना बंद कर देते हैं।
  2. बहुत से लोग गलत तरीके से अपनी प्रोफाइल ग्रो करने के लिए गलत तरीके से फेसबुक स्टोरी का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए वह लोग आपको लोभ-लालच आदि देते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहें।

फेसबुक स्टोरी से संबंधित प्रश्न

1. फेसबुक स्टोरी के माध्यम से क्या पोस्ट कर सकते हैं?

फेसबुक स्टोरी के माध्यम से आप फेसबुक पर उन सभी पोस्ट को शेयर कर सकते हैं जिन्हें आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर शेयर करते हैं। आप फेसबुक स्टोरी पर फोटो, वीडियो, एनीमेशन, ऑडियो तथा जीआईएफ आदि पोस्ट कर सकते हैं।

2. फेसबुक पर लगाई गई स्टोरी कितने घंटे तक दिखाई देती है?

फेसबुक पर लगाई गई स्टोरी की अधिकतम समय सीमा 24 घंटे होती है। 24 घंटे के बाद यह स्टोरी ऑटोमेटिक रूप से गायब हो जाती है। फेसबुक स्टोरी बिल्कुल इंस्टाग्राम स्टोरी तथा व्हाट्सएप स्टेटस के जैसी है।

3. फेसबुक स्टोरी पर ज्यादा व्यूज तथा लाइक कैसे लाएं?

अगर आपके फेसबुक प्रोफाइल पर दोस्त अधिक है तो निश्चित ही आप की स्टोरी पर ज्यादा व्यूज तथा लाइक आएंगे। जैसे अगर आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर 2000 दोस्त हैं तो आप की स्टोरी उन सभी 2000 दोस्तों के पास पहुंच जाती है। अब आपके उन फेसबुक दोस्तों में से जितने लोग आपकी फेसबुक स्टोरी को देखते हैं तथा लाइक करते हैं उतने ही व्यूज तथा लाइक आप की फेसबुक स्टोरी पर आती है।

4. फेसबुक स्टोरी कैसे काम करती है?

फेसबुक स्टोरी का एल्गोरिदम बिल्कुल इंस्टाग्राम स्टोरी तथा व्हाट्सएप स्टेटस की तरह है। लेकिन व्हाट्सएप स्टेटस पर आप की स्टोरी पर लाइक नहीं आते हैं लेकिन फेसबुक स्टोरी पर आप की स्टोरी पर लाइक तथा व्यूज दोनों आते हैं। यह स्टोरी 24 घंटे के लिए दिखाई देती है। फेसबुक स्टोरी पर कमेंट भी आ सकते हैं।

5.  फेसबुक स्टोरी को वायरल कैसे करें?

फेसबुक स्टोरी को वायरल करने के बहुत सारे तरीके है। फेसबुक स्टोरी वायरल करने के लिए आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर स्टोरी बना सकते हैं, ट्रेंडिंग #(हैशटैग) का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी फेसबुक स्टोरी शेयर कर सकते हैं।

सारांश

आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से Facebook Story Archive कैसे देखें के बारे पर सीखा है। उम्मीद करता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़कर Facebook Story Archive कैसे देखें के बारे में बहुत अच्छी तरह समझ गए होंगे। जो भी लोग Facebook Story Archive के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here