Router क्या होता है; कैसे काम करता है, राउटर और मोडेम मे क्या फर्क है

हर कोई आज इंटरनेट का इस्तेमाल करते है, लोग आज इंटरनेट के बगैर जीवन का कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। चाहे मोबाइल रिचार्ज करवाना हो या फिर ऑनलाइन कोई सामान खरीदी करना सभी काम आज केवल इंटरनेट के तहत ही सं भव हो पाता है।

Router kya hai

इंटरनेट के विषय में यदि आप रुचि रखते हैं, तब शायद आप Router Kya Hai के बारे में जानते होंगे और यदि आप नहीं जानते की Router Kya Hota Hai तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम Router Meaning In Hindi के बारे में बताएंगे। 

Router एक Networking Device है, जो की एक कंप्यूटर को दो या दो से ज्यादा कंप्यूटर नेटवर्क के साथ Connect करने में सहायता करता है। तो चलिए Router Kya Hai, Modem और Router मे क्या फर्क है, Router कितने प्रकार के होते है, और  Router काम कैसे करता है के बारे में जानते हैं।

Router क्या होता है Meaning in Hindi

Router एक छोटा सा डिवाइस है जो की Wired या फिर Wireless Connection के जरिए एक कंप्यूटर को दो या दो से अधिक कंप्यूटर नेटवर्क के साथ या फिर एक कंप्यूटर नेटवर्क को इंटरनेट के साथ कनेक्ट करने में सहायता करता है।

क्योंकि Router आपके Computer को किसी दूसरे Computer या Internet के साथ Connect करने में मदद करता है, इस कारण Router आपके Modem और Computer के बीच में रहता है। राउटर का इस्तेमाल नेटवर्क पर किया जाता है। 

Router एक हार्डवेयर नेटवर्किंग डिवाइस है, जो की Incoming Network Packets यानी Data को Receive करता है, उसके बाद उस नेटवर्क Packets या Data को Analyse करके दूसरे नेटवर्क प्वाइंट पर Forward या फिर Move कर देता है। 

क्योंकि Router एक कंप्यूटर नेटवर्क को दो या दो से ज्यादा कंप्यूटर नेटवर्क के साथ Connect करने में सहायता करता है, इस कारण एक कंप्यूटर से दूसरे या उससे अधिक कंप्यूटर नेटवर्क में डाटा Forward करने के लिए इसका प्रयोग Office में भी किया जाता है। 

सिर्फ Office में ही नहीं बल्कि Router का प्रयोग घर में Computer के साथ इंटरनेट को Connect करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, जिस कारण अधिकांश Router में Ethernet Port दिया जाता है, ताकि राउटर को Cable या फिर डीएसएल Modem के साथ Connect किया जा सके। 


राउटर कितने प्रकार के होते है

Router kya hota hai व Router meaning in hindi के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, परंतु क्या आप Router कितने प्रकार के होते हैं के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें की राउटर अनेकों प्रकार के होते हैं, परंतु यदि राउटर के मुख्य प्रकार के बारे में बात करें तो वह है – 

1) Broadband RouterBroadband Router को Wired Router भी कहा जाता है, इस प्रकार के Router का इस्तेमाल एक कंप्यूटर को दो या फिर दो से ज्यादा कंप्यूटर नेटवर्क या फिर कंप्यूटर को इंटरनेट कनेक्शन के साथ Connect करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

broadband router

2) Wireless Router – Wireless Router की बात करें, तो Wireless Router का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इस प्रकार के राउटर का उपयोग ज्यादातर घर, विद्यालय, कॉलेज और ऑफिस में किया जाता है। इस प्रकार के Router का इस्तेमाल Wireless तरीके से Mobile, Computer में Internet को एक्सेस करने के लिए किया जाता है। 

wireless router

Wireless Router आपने Range के अंदर Signal का एक Area तैयार करता है, फिर उस Range के अंदर जितने भी डेविस मौजूद होता है, सभी को इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने में सहायता करता है। ताकि कोई और अन्य डेविस इंटरनेट को एक्सेस ना कर पाय, इस कारण Wireless Router में Password और IP Address का उपयोग किया जाता है। 

3) Core Router– Core Routers का प्रयोग मुख्य रूप से Office में होता है, यह एक ऐसा राउटर है, जो की एक अलग अलग जगह पर स्थित बहुत सारे Router को आपस में Connect करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Core Router Lan Network के Backbone की तरह कार्य करता है। 

core router

4) Edge Router – अन्य Router की तरह Edge Router का इस्तेमाल भी किया जाता है, इस प्रकार के राउटर को ISP यानी Internet Service Provider के बीच रखा जाता है। और यह Edge Router Border Gateway Protocol जैसे और बाहरी प्रोटोकॉल को दूसरे ISP के BGP के साथ Configure करने का कार्य करता है। 

edge router

Router काम कैसे करता है

Router मुख्य रूप से Packet यानी Data को एक कंप्यूटर नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में Forward करने का कार्य करता है। आसान भाषा में Router कैसे काम करता है को परिभाषित करें, तो राउटर Packet यानी Data को Source से Destination Address तक पहुंचाने का कार्य करता है। Router Data Packet को Receive करता है, उसके बाद Data Packet को Receiver के पास भेज देता है। 

Router के कार्य

Router के कई सारे कार्य है, यदि हम राउटर के कुछ उपयोगी कार्य के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Router Local Area Network यानी Lan को Broadcast होने से रोकता है।
  • Router Network में Route तैयार करने का कार्य करता है। 
  • एक कंप्यूटर नेटवर्क को दो या फिर 2 से ज्यादा कंप्यूटर नेटवर्क के साथ जोड़ने में सहायता करता है। 
  • कंप्यूटर को इंटरनेट के साथ जोड़ने में भी राउटर सहायता करता है। 
  • किसी डेस्टिनेशन पैकेट यानी डाटा को Shortest path के द्वारा पहुंचाने में मदद करता है। 

मोडेम और राउटर मे क्या फर्क है

Router kya hai यह तो आप जानते ही होंगे क्या आप मोडेम और राउटर में क्या फर्क है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें की Modem और Router के बीच सबसे बड़ा अंतर कनेक्टिविटी का है।

जहां Modem आपके घर के नेटवर्क को ISP यानी Internet Service Provider के साथ कनेक्ट करता है, वही Router आपके Wired या Wireless Devices को एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट करने के साथ इंटरनेट के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है। 

Modem बगैर Router के भी इंटरनेट Provide कर सकता है, पर Router बिना Modem के सीधे Internet को प्रोवाइड नहीं कर सकता है। Modem केवल एक कंप्यूटर को ही इंटरनेट प्रदान कर सकता है परंतु Router एक साथ 2 या फिर 2 से ज्यादा कंप्यूटर को इंटरनेट Provide कर सकता है। 


सबसे अच्छे राउटर कोनसे है

क्या आप किसी सबसे अच्छे राउटर के संधान में है, पर आपको कोई अच्छा राउटर देखने को मिल नहीं रहा है तब आपको बता दें की नीचे हमने 5 सबसे अच्छे Router का Link दिया है जहां से आप सबसे अच्छा राउटर को खरीद सकते हैं – 


सारांश – 

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने Router kya hota hai के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि Router क्या होता है, राउटर कितने प्रकार के होते है, Router काम कैसे करता है. 

Router एक नेटवर्किंग Device है, जो एक कंप्यूटर नेटवर्क को दूसरे या उससे ज्यादा कंपाइटर नेटवर्क या कंप्यूटर को इंटरनेट के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है। यदि आपके मन में Router meaning in hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here