MI कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Mi कंपनी ने जिस तरह से भारत मे अपनी शुरुआत की उससे सभी परिचित है, अपने शुरुआती दिनों में कंपनी ने उस समय के हिसाब से एक से बढ़कर एक अच्छे स्मार्टफोन बाजार मे लॉन्च किए, देखते ही देखते Mi कंपनी स्मार्टफोन के लिए लोगों की पहली पसंद बन गई। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानोगे की Mi कहां की कंपनी है और इसे किसने बनाया है। 

भारत देश बहुत बड़ा हैं इसकी जनसंख्या लगभग 130 करोड़ के आस पास है इसलिए स्मार्टफोन और कन्सूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी के लिए चाइना के बाद भारत सबसे बड़ा मार्केट है। आज इंडिया की खुद की अच्छी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां बहुत ही कम है और चाइनीज कंपनी भारत मे अपनी जगह बना रही है। 

Mi कंपनी को Redmi, Xiaomi के नाम से भी जाना जाता है, Redmi इस कंपनी का सब ब्रांड है जिसके तहत बजट फोन लॉन्च किए जाते है, Redmi Phone ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किए जाते है। Mi कंपनी को बनाने वाले इंसान की भी गजब कहानी है जिसके बारे मे आपको नीचे बताया गया है। 

Mi किस देश की कंपनी है?

Xiaomi एक चाइनीज मल्टीनेशनल कंपनी है जिसका मुख्यालय बीजिंग चाइना मे है, ये कंपनी स्मार्टफोन बनाने के अलावा भी बहुत से अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे की लैपटॉप, बैग, जूते, घर मे काम आने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि बनाती है। Mi दुनिया मे 4थी सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी भी है। 

Xiaomi कंपनी की शुरुआत अप्रैल 2010 मे हुई थी जिसके बाद बहुत ही कम समय मे इसने चाइना के मार्केट मे अपना सिक्का जमा लिया, Mi ने अपना पहला फोन अगस्त 2011 चाइना मे लॉन्च किया था, जिसके बाद बहुत ही तेजी से 2014 मे ये कंपनी चाइना की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कि कंपनी बन गई। 

आज के समय मे देखा जाए तो ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा की Xiaomi हर इंडस्ट्री मे घुसने का प्रयास कर रही है, इन्होंने इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश से लेकर इलेक्ट्रिक जूते तक बाजार मे लॉन्च किए है। पूरी दुनिया मे Xiaomi कंपनी के साथ 18700 कर्मचारी काम करते है इसके अलावा Mi 2019 की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी की लिस्ट मे 468 वे नंबर पर आती है। 

कंपनी का कहना है की ये एक इंटरनेट व सॉफ्टवेयर कंपनी है और Mi की फूल फॉर्म होती है Mobile Internet, Mi के फोन मे ग्राहकों को ऐड दिखाए जाते है जब मनु कुमार जैन से इंटरव्यू में पूछा गया कि आपके फोन में इतने ऐड क्यों दिखाए जाते हैं तो मनु कुमार ने इसका मुख्य कारण यही बताया कि हम एक इंटरनेट कंपनी है, हालांकि आज के समय में कंपनी की ज़्यादकर कमाई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बेचने से ही होती है। 

Mi कंपनी Xiaomi Corporation के नाम से रजिस्टर्ड है इसके अलावा कंपनी के कई Sub-Brand भी है जैसे की Redmi, Poco, Mijia BlackShark, Redmi ब्रांड को जुलाई 2013 मे बजट स्मार्टफोन के लिए बनाया गया था, इस ब्रांड के तहत लॉन्च कीये जाने वाले सभी फोन आपको 5 से 15 हजार की प्राइस मे देखने को मिलते है। 


Xiaomi कंपनी का मालिक कौन है? 

Lei Jun (Founder of Xiaomi)

Mi कंपनी 6 अप्रैल 2010 मे Lei Jun द्वारा बनाई गई थी Lei Jun का जन्म 16 दिसम्बर 1969 Xiantao, Hubei चाइना मे हुआ इन्होंने Wuhan University से कंप्युटर साइंस मे BA किया और अपने कॉलेज के दिनों मे ही अपनी पहली कंपनी बनाई। 

1992 मे Lei Jun ने Kingsoft कंपनी एक इंजीनियर के तोर पर जॉइन की कुछ सालों में कंपनी ने अच्छे से काम करने के बाद 1998 मे Lei Kingsoft के CEO बन गए, इसके बाद साल 2007 मे Lei Jun ने कंपनी के सीईओ व प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा दे दिया, इसके पीछे उनके स्वास्थ्य से संबंधित कारण बताए गए। 

Mi कंपनी आज जिस लेवल पर है उसे यहां तक पहुचाने मे Lei Jun के अलावा भी अन्य 6 लोग Lin Bin, Li Wanqiang, Zhou Guangping, Wong Kong-Kat, Hong Feng, Liu De है, हालांकि कंपनी की शुरुआत मुख्य रूप से Lei Jun ने ही की थी बाद में अन्य लोगों ने कंपनी के साथ काम करना शुरू किया। 

Lei Jun ने joyo.com की स्थापना भी की थी ये एक ऑनलाइन बुक स्टोर था बाद मे Amazon ने इसे खरीद लिया, Kingsoft छोड़ने के बाद इन्होंने कई कंपनी और स्टार्टअप मे इन्वेस्ट किया।


भारत में Xiaomi

भारत मे Xiaomi का बेंगलुरु मे मुख्यालय है 15 जुलाई 2014 को MI ने अपना पहला फोन भारत मे लॉन्च किया था, उस समय Xiaomi भारत मे एक छोटी कंपनी थी, शुरुआत मे इन्होंने केवल ऑनलाइन स्टोर Flipkart के माध्यम से फोन बेचे, ये फोन फ्लैश सेल के माध्यम से खरीदे जाते थे। 

भारत मे Xiaomi के हेड मनु कुमार जैन है इनका जन्म 25 जनवरी 1981 को हुआ था, Xioami इंडिया के हेड बनने से पहले इन्होंने Jabong.com बनाया था, ये एक ऑनलाइन स्टोर था जहां से विभिन्न तरह की डिजाइन वाले कपड़े खरीदे जा सकते थे। 

भारत मे Xiaomi का 23% मार्केट शेयर है अक्टूबर 2020 मे Samsung ने 24% मार्केट शेयर के साथ MI को पीछे छोड़ दिया और अब सैमसंग भारत मे स्मार्टफोन बेचने के मार्केट शेयर मे सबसे बड़ी कंपनी है


सारांश 

यहा आपने जाना की Mi कंपनी कहा की है और इसे किसने बनाया, Xiaomi चाइना की एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है, Mi के बारे मे ये भी बोला जाता है की ये चाइना की एप्पल है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here