Samsung कहा की कंपनी है इसका मालिक और CEO कौन है

Samsung आज इस नाम से तो बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी परिचित है क्योंकि हमारे घरों मे सैमसंग का कोई ना कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मिल ही जाता है, Samsung बहुत प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाता है जैसे की मोबाइल, टीवी, रेफ्रीजरेटर, स्मार्टवॉच, AC, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, ऑडियो डिवाइस, स्टॉरिज डिवाइस आदि। इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानेंगे की सैमसंग कहां की कंपनी है, इसका मालिक कौन है और इसके बारे मे कुछ अन्य रोचक जानकारियां। 

samsung ke bare me

भारत मे अधिकतर घरों मे कोई ना कोई सैमसंग का डिवाइस इस्तेमाल होता ही है अब चाहे वो मोबाईल हो या टीवी या फिर कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, आपने भी अपने बचपन मे Samsung का कोई Keypad मोबाइल जरूर चलाया होगा, सैमसंग के कीपैड फोन आज भी ग्राहकों की पहली पसंद होती है और ये लंबे समय तक चलते है।

जिस तरह से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है उसी तरह से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की कीमत कम हो रही है और आम लोगो तक पहुंच रही है, मशीन के इस्तेमाल से जिंदगी आसान हो जाती है और जिस काम को किसी इंसान द्वारा करने मे 1-2 दिन लग जाते है उसी काम को मशीनो द्वारा कुछ ही घंटों मे किया जा सकता है। 

Samsung किस देश की कंपनी है

सैमसंग साउथ कोरिया की एक मल्टीनेशनल कंपनी है जिसका मुख्यालय सुवान साउथ कोरिया मे स्थित है, ये दुनिया की सबसे बड़ी कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक बनाने वाली कंपनी है इसके अलावा Samsung दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है। आज दुनिया में अधिकांश देशों में Samsung अपनी सेवाएं देती है और मोबाइल फोन इंडस्ट्री में सैमसंग का भारत में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है। 

सैमसंग साउथ कोरिया की कुल GDP मे अपना 17% योगदान देती है इससे आप अंदाज लगा सकते है की सैमसंग कंपनी कितनी बड़ी है और ये South Korea के लिए कितनी महत्वपूर्ण है। हालांकि साउथ कोरिया एक छोटा सा देश है जिसकी सन 2018 मे जनसंख्या 5.16 करोड़ थी। 

Samsung कंपनी लगभग 74 देशों मे अपनी सेवाये उपलब्ध करवाती है जिसमे इनके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने और असेम्बल करने वाले प्लांट भी शामिल है, इस कंपनी में पूरी दुनिया से लगभग 3 लाख लोग काम करते है, अगर सभी तरह की कंपनीयो को शामिल किया जाए तो सैमसंग दुनिया की 18वी सबसे बड़ी कंपनी है।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है?

Lee Byung Chul (Samsung Founder)
Lee Byung Chul

Samsung कंपनी की स्थापना 1 मार्च 1938 में ली ब्यूंग-चुल ने की थी, हालांकि अपने शुरुआती दिनों मे ये कोई इलेक्ट्रॉनिक Manufacturing कंपनी नहीं बल्कि एक ट्रैडिंग कंपनी थी जो की मात्र 2500 रुपए की लागत से शुरू हुई थी। इसके बाद Samsung ने Grocery Store शुरू किया जिसमे ये फल व सब्जियां पास की किसी नजदीकी शहर से एक्सपोर्ट करते थे। 

Samsung कंपनी के फाउंडर या संस्थापक Lee Byung Chul है इनका जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ इन्होंने 1938 मे सैमसंग कंपनी की नीव रखी, सैमसंग कंपनी ने उस समय कई तरह के काम किए जैसे की फूड प्रोसेसिंग, Textile, इंश्योरेंस, सिक्योरिटी व रिटेल इसके बाद 1960 मे सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री मे कदम रखा। 

आज Lee Byung Chul इस दुनिया मे नहीं है पर साउथ कोरिया के लोगों के लिए Lee Byung Chul एक प्रेरणा का स्रोत है, ये अपने समय मे सबसे सफल बिजनेसमैन थे और वहा के लोगों ने इनसे इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस के बारे मे काफी कुछ सीखा है। 

आज Samsung कंपनी को उन्ही के परिवार के सदस्य Lee Jae-yong चला रहे है जो इस समय सैमसंग के चेयरमैन भी है। 


Samsung का CEO कौन है?

Samsung के अभी 3 सीईओ है जो की Koh Dong-Jin, Kim Ki Nam व Kim Hyun Suk है, इन तीनों को साल 2018 में Samsung CEO का पद सौंपा गया था। CEO की फूल फॉर्म होती है Chief Executive Officer, एक CEO का कंपनी को चलाने मे बहुत बड़ा रोल होता है कंपनी मे होने वाले सभी बड़े फैसले CEO की पर्मिशन के बाद ही होते है। 

सैमसंग एक बहुत बड़ी कंपनी है इसलिए इसमे दुनिया के बहुत सारे इन्वेस्टर ने पैसा लगा रखा है, एक इन्वेस्टर का कंपनी के कोर सिस्टम मे तो कोई खास रोल नहीं होता क्योंकि सारे निर्णय कंपनी के चेयरमेन, CEO और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर द्वारा लिए जाते है, एक इन्वेस्टर मुख्यत कंपनी को फंड करता है। 


Samsung कंपनी का इतिहास

सैमसंग कंपनी की शुरुआत एक ट्रैडिंग कंपनी से हुई थी Lee Byung-chul ने केवल $25 की लागत से इस कंपनी की शुरुआत की थी बाद मे इन्होंने इस काम को छोड़ कर फल सब्जियां और मछली को एक्सपोर्ट करने का काम शुरू किया। 

1950 से 1960 तक सैमसंग ने जीवन बीमा टेक्सटाइल के क्षेत्र मे भी काम किया लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली, इसके बाद इलेक्ट्रानिक्स के बढ़ते चलन को देखते हुए कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री मे कदम रखा जो की कंपनी का सबसे अच्छा फैसला भी माना जाता है और यही बाद मे टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ।

इस तरह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत हुई, उस समय टीवी नया नया था और ज़्यादकर लोग टीवी को इस्तेमाल करना चाहते थे इसलिए कंपनी ने सबसे पहले एक टीवी बनाने पर काम किया और सन 1970 मे अपना पहला ब्लैक एण्ड व्हाइट टीवी बाजार मे लाया। सैमसंग का ये टीवी लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया जिसके बाद कंपनी मे कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे की फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव आदि लॉन्च किए। 

एक दशक बाद यानि की सन 1980 मे मोबाईल फोन लोगों के लिए नया नया था और इसका चलन बढ़ता जा रहा था, यहा भी कंपनी मे मोबाईल फोन के उपयोग और जरूरत को देखते हुए मोबाईल फोन व मोबाईल फोन के लिए काम आने वाले प्रोडक्टस जैसे की मेमोरी कार्ड बनाने पर जोर दिया, सैमसंग ने साथ ही कंप्युटर कॉमपोनेन्ट को भी बाजार मे उतारा। 

Samsung के अच्छे प्रोडक्टस और सर्विस की वजह से लोगों द्वारा इसे काफी पसंद किया गया और देखते ही देखते सैमसंग इतना बड़ा ब्रांड बन गया। 


भारत मे Samsung

चाइना, भारत और अमेरिका इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के लिए सबसे बाद मार्केट है इसलिए भारत मे भी सैमसंग ने 1995 मे अपना कदम रखा और श्रीपेरंबदूर मे अपना प्लांट लगाया, Samsung कंपनी के भारत मे 1.5 लाख से भी ज्यादा रीटेल आउट्लेट है। 

सैमसंग मे दुनिया का सबसे बड़ा मोबाईल बनाने का प्लांट नोएडा सेक्टर 81 मे लगाया है जो की लगभग 35 एकड़ मे फेला हुआ है, इस प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा किया गया था। 


क्या Samsung एक चीनी कंपनी है? 

नहीं, सैमसंग एक साउथ कोरियन कंपनी है जो विश्व भर में अपनी सेवाये देती है, आज दुनिया के सभी बड़े देशों मे Samsung ने अपना सिक्का जमा रखा है, भारत मे भी सैमसंग के प्रोडक्ट काफी इस्तेमाल और खरीदे जाते है, यहा सैमसंग को एक विश्वसनीय और अच्छा ब्रांड माना गया है। 


सारांश

यहा आपने जाना की सैमसंग किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है, Samsung को Lee Byung-chul द्वारा बनाया गया था और ये साउथ कोरिया की कंपनी है। उम्मीद है इस ब्लॉग पोस्ट में आपको सभी सवालों के जवाब मिल गए यदि नहीं तो आप कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here