🤔👉GIF Animation Image कैसे बनाये; GIF बनाने वाले Best Apps

यदि आप भी अपने मोबाइल से GIF Animation Image बनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है, यँहा आप जानेंगे की GIF Animation Image क्या है, मोबाइल की मदद से GIF Animation Image कैसे बनाये। 

gif animation image kaise banaye

जैसा की आप जानते है की GIF Animation Image दिखने में बहुत अच्छी लगते है आपने WhatsApp और Facebook पर बहुत सारे GIF Image देखी होंगी। 

क्या आपको पता है की आप भी अपने मोबाइल की मदद से GIF Animation Image बना सकते है और उसे Download करके Share भी कर सकते है, आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर/लैपटॉप दोनो में GIF Animation Image बना सकते है। 

आज की पोस्ट में आप जानेंगे की GIF Image क्या है, Mobile से GIF Image कैसे बनाये, WhatsApp GIF Image कैसे बनाये, GIF बनाने वाली Apps कौन सी है.

GIF Animation Image क्या है (What Is GIF Animation Image In Hindi) 

Gif Animated Image बनाने से पहले हमें पता होना चाहिए की GIF Image क्या है और GIF Image की Full Form क्या होती है तो अब हम जानेंगे की GIF Image क्या है। 

जिस प्रकार इमेज के कई Format होते है जैसे JPG. PNG और EPS. आदि। उसी प्रकार से GIF भी Image का ही एक फाइल Format होता है, GIF की फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होता है। 

इस फाइल Format की मदद से आप एक Animated इमेज बना सकते है जो की मूव करती हो। एवं इसकी मदद से आप एक स्थायी इमेज भी बना सकते है। GIF का अधिकतर उपयोग वेब ग्राफिक्स को बनाने मे किया जाता है. 

GIF Images में Sound नही होता है, GIF को अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक Steve Wilhite के नेतृत्व में एक Online Service Provider Team CompuServe ने 15 जून 1987 को रिलीज किया गया था। 


Mobile से GIF Animation Image कैसे बनाये 

आज कल ज्यादातर लोग मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल ज्यादा करते है और मोबाइल फोन में GIF Animation इमेज बनाना भी आसान है इसलिए आज हम आपको मोबाइल से GIF Animation Image बनाने के 2 तरीके बतायेंगे। 

  1. Website के द्वारा
  2. App के द्वारा 

1) Online GIF Animation Image कैसे बनाये 

वेबसाइट की मदद से आप Online GIF Animation Image बना सकते है, Online GIF अनिमेशन इमेज बनाने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा।

Step 1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउसर् ओपन कर लेना है। 

Step 2) अब आपको Chrome पर GIFmaker.me टाइप करना है या फिर आप यंहा क्लिक करके Direct इस वेबसाइट पर पहुँच सकते है। 

Step 3) उसके बाद यह वेबसाइट ओपन हो जायेगी। अब अगर आप Image से GIF बनाना चाहते है तो आपको Upload Image पर क्लिक करना होगा और यदि आप Video से GIF बना रहे है तब आपको Video To GIF पर क्लिक करना होगा। 

images to gif banane ke liye upload image par click kare

Step 4) Upload इमेज पर क्लिक करने से आपके मोबाइल की गैलरी ओपन हो जायेगी। जँहा से आप जिन फोटोस् की GIF बनाना चाहते है उन्हे सेलेक्ट कीजिये। यंहा आप अधिकतम 300 JPG, PNG और GIF Images ही Upload कर सकते है। 

Step 5) Images Upload होने में थोड़ा टाइम लगेगा, आपको Wait करना है जब Images Upload हो जायेगी। तब आपको बहुत सारे Options देखने को मिलेंगे। 

click create gif animation in gifmaker
  1. Control Panel – यँहा आप अपनी Upload की हुई इमेज को अनिमटेड होते हुए या GIF के रूप में देख सकते है। 
  2. Animation Speed – यँहा से आप इमेज की अनिमेशन स्पीड यानि की इमेज मूव करने की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते है। 
  3. Repeat Time – यँहा से आप Images के लूप को कितनी बार चलाना चाहते है वो सेट कर सकते है। 
  4. Music URL – यदि आप अपने GIF में Music लगाना चाहते है तो आप इस Option की मदद से YouTube से Music की लिंक कॉपी करके यँहा पेस्ट कर सकते है यह Optional पार्ट है आप इसे छोड़ भी सकते है। 

Step 6) इतना सब करने के बाद अब आपको Create GIF Animation पर क्लिक करना है। 

Step 7) उसके बाद अगर आप  GIF को Download करने से पहले एक बार देखना चाहते है तो आपको View The GIF पर क्लिक करना है या फिर आप Download The GIF पर क्लिक करके Direct GIF को Download भी कर सकते है। 

gif download karne ke liye download the gif par click kare

तो इस प्रकार आप Online वेबसाइट की हेल्प से आसानी से एक अच्छा GIF Animation इमेज बना सकते है। 

Best GIF Maker Websites – 

यदि आपको ये वेबसाइट पसन्द नही आती है तो आप और भी Websites की मदद ले सकते है ये रही कुछ Best GIF Maker Websites 

 2) App से GIF Animation Image कैसे बनाये

App से GIF Animation इमेज बनाना और भी आसान है और आप App के द्वारा एक बहुत ही अच्छी GIF बना सकते है। चलिए अब हम जानते है की Apps से GIF Animation Image कैसे बनाये। 

Step 1) GIF अनिमेशन इमेज बनाने के लिए सबसे पहले आपको GIPHY App को प्ले स्टोर से Download करना होगा। या फिर आप Download बटन पर क्लिक करके भी GIPHY App को Download कर सकते है। 

Step 2) GIPHY App को Download करने के बाद अब आपको उसे ओपन कर लेना है और फिर Get Started पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब यह आपसे एकाउंट बनाने की कहेगा। लेकिन आप ऊपर बने Cross (×) के Icon पर क्लिक करके इस स्टेप को Skip भी कर सकते है। 

Step 4) अब आप App के Home पेज पर आ जायेंगे। जँहा पर आपको Trending GIF, Clips Stories और Stickers आदि भी देखने को मिलेगे। जिन्हे आप Download भी कर सकते है, GIF बनाने के लिए आपको Create + पर क्लिक करना होगा। 

giphy app par gif banane ke liye create par click kare

Step 5) अब आपको गैलरी में से फोटो या वीडियो को सेलेक्ट कर लेना है। 

gallery mein se photo ya video select kare

Step 6) हम Video To GIF बना रहे है तो हमने एक वीडियो को सेलेक्ट किया है

gif ko design kare giphy app mein

अब इसमें आपको कई Options देखने को मिलेंगे 

  1. इस Option की मदद से आप वीडियो में Text जोड़ सकते है। 
  2. इसकी मदद से आप अनिमेशन Filters लगा सकते है
  3. यँहा से आप वीडियो में Stickers लगा सकते है। 
  4. वीडियो को Trim करने के लिए इस Option पर क्लिक करे। 

Step 7) ये सब करने के बाद आपको Arrow के Icon (➡) पर क्लिक करना है उसके बाद आपकी गिफ बनकर रेडी हो जाएगी। अब आप इस GIF को Download भी कर सकते है।


WhatsApp पर GIF Animation Image/Video कैसे बनाये 

क्या आप जानते है की आप WhatsApp से भी एक Animated GIF बना सकते है इसके लिए न ही आपको कोई वेबसाइट की जरूरत है और न ही किसी Apps की। 

Step 1) WhatsApp पर Video से GIF बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में WhatsApp ओपन करना है और जिसे आप GIF भेजना चाहते उसके Chat को ओपन करे। 

Step 2) अब आपको जिस वीडियो का GIF बनाना है उस वीडियो को ओपन करिये। 

whatsapp par gif banane ke liye gallery par click kare

Step 3) अब आपको वीडियो में कहाँ से कहाँ तक की GIF बनाना है उसे Decide कीजिये। लेकिन याद रहे की आप WhatsApp पर 0.06 Second की ही GIF बना सकते है। 

whatsapp par gif design kare

Step 4) जैसे ही आप 0.06 सेकंड तक वीडियो को Trim कर देते है तो Right Side में GIF का एक Option आने लगता है जैसे ही आप उस पर क्लिक करते है, वीडियो में से साउंड बन्द हो जाता है और वह GIF बन जाती है आप अपनी GIF में Emojis और Text भी डाल सकते है। 

Step 5) GIF पूरी तरह बनाने के बाद आपको Send के Icon पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आप देखेंगे की वह GIF के Format में ही सेंड हुआ है। 

Step 6) GIF को Download करने के लिए आपको GIF को ओपन करना है, ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करते ही आपको Save का Option मिल जायेगा। जँहा से आप GIF को Download कर सकते है। 


GIF Image बनाने वाले Apps (GIF Animator Apps For Android)

ऊपर आपने जाना की वेबसाइट और Apps की मदद से GIF Animation इमेज कैसे बनाये, WhatsApp की मदद से GIf Animation इमेज कैसे बनाये। अब हम जानेंगे GIF बनाने वाले Best Apps के बारे। 

1) GIF Maker, GIF Editor

यह App GIF बनाने वाले Apps में से One Of The Best App है जिसकी मदद से आप High Quality मे GIF बना सकते है वो भी बिना किसी Watermark के। इस App की मदद से आप इमेज और Videos को Convert करके GIF इमेज बना सकते है। 

इसमे आपको  बहुत सारे Powerful Tools ( Crop, Resize, Speed, Emojis, Handwriting आदि) मिलते है जिनकी मदद से आप एक बहुत अच्छा और Easily GIF बना सकते है और उसे Download भी कर सकते है। Google Play Store पर इस App को 4.5 स्टार्स की रेटिंग मिली है और 10M+ लोग इस App को Download कर चुके है। 

2) GIF Maker – Video To GIF, GIF Editor

GIF बनाने वाले Apps की श्रेणी में GIF Maker भी एक बेहतर Choice है, GIF बनाने के लिए। इस App को Google Play Store पर 4.3 स्टार्स की शानदार रेटिंग मिली है और 1M+ Downloads प्राप्त है। 

GIF Maker App में आप Image और Video को GIF में और GIF को Video और Image में Convert कर सकते है और GIF Edit भी कर सकते है। इसी के साथ साथ आपको इस अप्प में Meme Maker Tool, Speed Control, Reverse GIF, Emojis, Add Frame, Text आदि Tools मिलते है इसके साथ साथ आप GIF को High Quality Resolution में Download भी कर सकते है। 

3) GIF Maker – GIF Editor 

GIF Maker App में आप Video और Multi Images को GIF में Convert कर सकते है और इस GIF को Social Media जैसे Instagram, Facebook, Twitter और WhatsApp आदि पर Share कर सकते है। 

इस App में आप Video को GIF में Convert करने से पहले वीडियो को Cut और Trim कर सकते है और इसमें आप GIF बनाने के लिए 200 से अधिक Images को जोड़ सकते है। इस App को Kayak Studio ने बनाया है और इसे 5M+ Downloads प्राप्त है। 

4) ImgPlay 

ImgPlay की मदद से आप आसानी से एक अच्छा सा GIF बना सकते है इस App में आप Video और Multiple Images को GIF मे Convert कर सकते है, साथ ही GIF को Funny और सुंदर बनाने के लिए आप Filters का इस्तेमाल कर सकते है। यह अप्प Download करने के लिए Download बटन पर क्लिक करे। 

5) EZ GIF Maker 

EZ GIF Maker एक Free अप्प है जिसमे आप आसानी से Tools को सेट करके Animated कंटेंट बना सकते है इस App में आप GIF Edit कर सकते है एवं एक क्लिक पर Images और Videos को Convert करके GIF Create कर सकते है और उसमे Contrast, invert, Hue जैसे और भी Special Effects लगा सकते है। 


GIF Image बनाने से रिलेटेड कुछ सवाल 

1 ) GIF की Full Form क्या है

GIF की फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होती है। 

2) क्या हम मोबाइल से GIF इमेज बना सकते है

हाँ, बिल्कुल बना सकते है आप ऊपर बताये तरीके से मोबाइल से GIF बना सकते है। 

3) GIF कब बनाया गया था 

GIF को 15 जून 1987 में CompuServe के Steve Wilhite के द्वारा बनाया गया था। 

4) GIF का उपयोग कहाँ किया जाता है 

GIF का उपयोग Blogs, Instant Messaging Apps और सोशल मीडिया पर Emotive Reactions के लिए उपयोग किया जाता है। 


सारांस – आज की पोस्ट में आपने जाना की GIF क्या होता है,  GIF Animation इमेज कैसे बनाये, WhatsApp पर GIF Animation इमेज कैसे बनाये और GIF बनाने वाले बेस्ट Apps के बारे में। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी आसानी से अपने मोबाइल की मदद से GIF बना सकते है। लेकिन अगर आपको GIF बनाने में अभी भी कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here