Photo बनाने वाले सबसे अच्छे App (2021)

ये डिजिटल दुनिया है, यहा सभी अपनी फोटो और विडिओ को अच्छे से अच्छा बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहते है, कई बार मोबाईल से फोटो लेने पर उसे सजाने की जरूरत पड़ती है और ऐसे मे याद आते है Photo Banane Wala App, सभी फोटो एडिटिंग एप अच्छे नहीं है इसलिये यहा आपको सबसे अच्छे फोटो बनाने वाले एप के बारे मे बताया गया है। 

sabse acchi photo banane ki apps

इंटरनेट पर वाइरल होने या ज्यादा से ज्यादा पसंद किया जाना सभी चाहते है, हर किसी को अच्छा लगता है की उनके बारे मे लोग बात करे उनकी फोटो को लाइक करे, इसलिए हर कोई हमेशा ही अच्छे से अच्छा फोटो लेने की कोशिश भी करता है, अपने पसंद के अनुसार हर बार फोटो क्लिक नहीं होती फिर उसे एडिट करके सजाना पड़ता है। 

Photo Banane Wale Apps आपको Google प्ले स्टोर या फिर एप्पल के एप स्टोर पर लाखों मिलेंगे पर उन्मे से केवल कुछ ही आपके काम के होते है, ज्यादाकर एप मे तो नॉर्मल फीचर भी नहीं होते। Photo Banana एक कला है जिसको हर कोई सिख सकता है। 

Photo बनाने वाले सबसे अच्छे App

  1. Photo Editor Pro
  2. PicsArt Photo Studio
  3. Snapseed – By Google
  4. Adobe Photoshop Express
  5. PhotoDirector

यहा आपको फोटो बनाने वाले सबसे अच्छे एप के बारे मे बताया गया है, इन एप को इस लिस्ट मे रखने से पहले हमने इन पर काफी रिसर्च की इसके साथ ही इनको इस्तेमाल करके भी देखा है, इन एप को जो यूज़र यूज कर रहे है वो इनके बारें मे क्या बोल रहे है इस बात का भी ध्यान रखा गया है। 

Note – ये बिल्कुल नहीं है की लिस्ट मे सबसे ऊपर का एप ही बेस्ट है, यहा दिए गए सभी Photo Banane Wale App अच्छे है सभी एप कुछ ना कुछ अलग फीचर उपलब्ध कराते है। हालांकि लिस्ट मे सबसे ऊपर से एप सबसे ज्यादा इस्तेमाल कीये जाते है और यूजर इन्हे पसंद भी करता है। 

1. Photo Editor Pro

Photo Editor Pro

Photo बनाने के लिए Photo Editor Pro एक कमाल की एप है जहा आप चाहे वैसे फोटो को सजा सकते है, ये एप आपको वो सभी फीचर उपलब्ध करवाती है जिसकी आपको किसी फोटो को अच्छी बनाने के लिए जरूरत पड़ती है, इस एप के स्टाइलिश फोटो इफेक्ट, फ़िल्टर, और ड्रॉ टूल आपको एक एसी फोटो बनाने मे मदद करते है जो सबकी आँखों को अच्छी लगती है। 

Photo Editor Pro फोटो बनाने की एप मे आपको 60 से भी ज्यादा फ़िल्टर मिलते है जिसमे लोमों पिंक, वेगनेट, Netural, वॉर्म, डेव, डार्क आदि शामिल है। इस एप मे आप अपनी फोटो का बैकग्राउन्ड हटा सकते हो और एप मे ही उपलब्ध गैलरी मे से कोई अच्छा सा बैकग्राउन्ड सेलेक्ट करके लगा भी सकते हो। 

इसके अलावा एप मे आपको 100 से भी ज्यादा फोटो इफेक्ट मिलते है जिनको इस्तेमाल करना भी काफी आसान है, एक बार फोटो को गैलरी से एप मे इम्पोर्ट करने के बाद आप Effects के ऑप्शन पर क्लिक करे फिर स्क्रॉल करके देख सकते है की आपकी फोटो पर कोनसा इफेक्ट सबसे ज्यादा अच्छा लग रहा है। 

Photo Editor Pro फोटो बनाने की एप मे आपको किसी फोटो को ब्लर करने का फीचर भी मिलता है जो की काफी अच्छे से काम करता है, इस फीचर की मदद से आप अपनी फोटो मे DSLR का इफेक्ट दे सकते हो जिसके बाद आपकी फोटो की क्वालिटी काफी बढ़ जाती है। 

यहा आप बहुत सारी फोटो को सेलेक्ट करके एक Collage भी बना सकते है, जिसमे आपको अलग अलग लेआउट सेलेक्ट करने के ऑप्शन मिलते है, जो की सभी एडिटिंग टूल के साथ काम करते है। 

इस ऐप को यूजर द्वारा काफी पसंद किया गया है, Google प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.8 है और इसे 50 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। आप इसकी पॉपुलैरिटी देख कर ही अंदाजा लगा सकते है की ये एप कितना अच्छा है। इस App को InShot ने ही बनाया है जिनकी एक बहुत अच्छी Video बनाने वाली App भी है। 


2. PicsArt Photo Studio

PicsArt Photo Studio

Photo बनाने के लिए PicsArt भी एक कमाल की एप है जिसे कोई एक बार इस्तेमाल करना सिख जाता है तो फिर हमेशा ही इसी एप के द्वारा अपनी फोटो को एडिट करेगा, PicsArt का कहना है की हम यूज़र को 3000 से भी ज्यादा एडिटिंग टूल इस एप मे देते है। 

PicsArt का इस्तेमाल आप प्रोफेशनल कामों के लिए भी कर सकते हो, इस ऐप का इस्तेमाल बहुत से YouTuber अपनी YouTube Video का थमनैल फोटो बनाने के लिए भी करते है, PicsArt वैसे तो फ्री एप है पर आपको यहा कुछ ऐड देखने को भी मिलते है, इसके अलावा एप मे कुछ स्पेशल फीचर्स को ख़रीदा जा सकता है। 

PicsArt मे भी आपको वो सभी फीचर मिलते है जो की आपको एक अच्छी से अच्छी फोटो बनाने के लिए चाहिए होते है, इस एप की खास बात ये है की यहा आपको हजारों टेम्पलेट मिलती है जिसमे आपको केवल अपनी फोटो ही लगानी होती है बाकी सारा काम एप आपको पहले से ही कर कर देती है। 

PicsArt मे बड़ी ही आसानी से बैकग्राउन्ड को हटाया जा सकता है, इसे हटाने के लिए आपको ऑब्जेक्ट को अच्छे से सेलेक्ट करना होता है , यहा आपको करोड़ों फ्री इमेज मिलती है जिनका इस्तेमाल आप अपनी फोटो के बैकग्राउन्ड या कही और कर सकते हो, इस फीचर से आपका Google पर कोई अच्छी फोटो सर्च करने वाला टाइम बच जाता है। 

एप मे आपको सभी एडिटिंग के फीचर जैसे की फोटो की साइज़ को बदलना, फोटो की ब्राइटनेस कम ज्यादा करना, कोई स्पेशल इफेक्ट देना, कोई दूसरी फोटो ऐड करना, नाम लिखना, अलग अलग फ़ॉन्ट सेलेक्ट करना, चेहरे का आकार और साइज़ को बदलना आदि। 

PicsArt एप की Google प्ले स्टोर पर 4.2 रेटिंग है और इसे 50 करोड़ से भी ज्यादा यूजर ने डाउनलोड किया है। अड्वान्स फोटो एडिटिंग के लिए ये काफी अच्छी एप्स में से एक हो सकता है शुरुआत मे आपको इसे इस्तेमाल करने मे थोड़ी परेशानी हो पर जैसे जैसे आप इसे इस्तेमाल करोगे आपको ये आसान लगने लगेगी। 


3. Snapseed

Snapseed

Photo Banane के लिए Snapseed भी एक अच्छा एप है जिसे Google द्वारा बनाया गया है, गूगल की सभी एप कमाल की होती है और लोगों का गूगल पर भरोसा भी बहुत है, Snapseed एप मे आपको PicsArt या InShot की Photo Editor Pro एप की तरह बहुत सारे फीचर तो नहीं मिलते पर जो भी मिलते है उनका मुकाबला कोई भी एप नहीं कर सकती। 

Snapseed एप की खास बात ये है की यहा आपको कोई भी ऐड देखने को नहीं मिलता, ये एप पूरी तरह से फ्री है, इसलिए यदि आपको Photo Banane Wali App मे कोई ऐड नहीं चाहिए तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

एप मे आपको सभी बेसिक फीचर जैसे की इमेज को टून करना, क्रॉप करना, रोटेट करना, नाम लिखना फोटो को साफ (Clear) करना, ब्लर करना, HDR इफेक्ट देना आदि मिलते है। यहा आप कई तरह की फ्रेम सेलेक्ट कर सकते है जो कि बिल्कुल रियल लगती है। जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया इस एप मे आपको बहुत सारे फीचर नहीं मिलते यदि हम बाकी एप से तुलना करे तो, लेकिन जीतने भी फीचर यहा उपलब्ध है बहुत ही अच्छी तरह से काम करते है। 

इस एप से फोटो बनाने पर आपकी फोटो सबसे ज्यादा रियल लगेगी क्योंकि इस एप को इसी तरह से बनाया गया है, और शायद यही कारण है की Google इसमे अन्य एप के जैसे फीचर ऐड नहीं कर रहा है। 

गूगल प्ले स्टोर पर इस एप की रेटिंग 4.5 है इसके अलावा इसे 100 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। अगर आप चाहते हो की आपकी फोटो ज्यादा से ज्यादा वास्तविक लगे तो आपको इसी एप से फोटो को बनाना चाहिए। 


4. Adobe Photoshop Express

Adobe Photoshop Express

Adobe Photoshop एडिटिंग की दुनिया का बादशाह है, कंप्यूटर पर एडिटिंग का सबसे अच्छा और पुराना सॉफ्टवेयर यही है, और इसी की वजह से लोग किसी फोटो के एडिट किए जाने पर बोलते है की ये फोटो फ़ोटोशॉप की हुई है। Adobe Photoshop मे आप कैसी भी फोटो एडिट कर सकते हो इसकी कोई लिमिट नहीं है ये केवल हमारी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है। 

Adobe Photoshop Express फोटो बनाने वाली एप का इंटरफेस बिल्कुल आसान है, इसमे आपको ऐसे फ़िल्टर और इफेक्ट मिलते है जिनको आप एक टच मे इस्तेमाल कर सकते हो, यहा आपको फोटो के हिसाब से फ़िल्टर और इफेक्ट दिखाए जाते है। 

ये एप भी इस्तेमाल करने के लिए बिल्कुल फ्री है और इसमे आपको किसी भी प्रकार का कोई ऐड देखने को नहीं मिलता, इस एप से बनाई हुई फोटो भी वास्तविक दिखती है। फोटो बनाने के बाद आप सीधा उन्हे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हो। 

इस एप मे फोटो को ब्लर करने का फीचर बिल्कुल DSLR इफेक्ट के साथ काम करता है, गूगल प्ले स्टोर पर इस एप को यूजर द्वारा ओसतन 4.5 की रेटिंग दी गई है और इसे 100 करोड़ से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है। 


5. PhotoDirector

PhotoDirector

PhotoDirector फोटो बनाने वाली एप को Cyberlink Corp द्वारा बनाया गया है जिनकी एक अच्छा विडिओ एडिटिंग एप PowerDirector भी है, इस एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको एडिटिंग के बारे मे बेसिक नॉलेज की जरूरत पड़ती है, 1-2 फोटो एडिट करने के बाद इसे इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाता है। 

यहा आपको हजारों एडिटिंग के टूल्स और फीचर मिलते है जिनसे आप अपनी फोटो को किसी भी तरह का लुक दे सकते है, यहा आप डिजिटल नॉइज़, कम लाइट और अन्य कॉमन समस्याओं को कुछ ही क्लिक मे हटा सकते हो। 

PhotoDirector एप मे आपको अच्छी क्वालिटी की फोटो मिलती है जिसे आप बैकग्राउन्ड फोटो या किसी दूसरे काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा यहा बड़ी ही आसानी से नाम, स्टिकर, और कुछ विजुअल इफेक्ट ऐड किए जा सकते है। 

यदि आपकी फोटो मे आसमान है और वो सही से नहीं दिख रहा तो इस फोटो बनाने वाली एप से आप पूरी तरह से आसमान को बदल सकते हो जिसके बाद फोटो काफी अच्छी दिखेगी। एप मे आपको चेहरे के आकर और साइज़ को बदलने का फीचर भी मिलता है। 

गूगल प्ले स्टोर पर इस एप की रेटिंग 4.6 है जो की काफी अच्छी होती है इसके अलावा 50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे अपने फोन मे डाउनलोड लिया है। एप मे आपको कुछ स्पेशल फीचर को यूज करने के लिए पैसे देने पड़ते है इसके अलावा ये एप पूरी तरह से फ्री नहीं है। 


सारांश

इस पोस्ट मे आपने Photo Banane Wale App के बारे मे जाना, ऊपर दी गई सभी एप की की मदद से ही आप कमाल की फोटो बना सकते हो, सभी एप मे खुद के युनीक फीचर है। फोटो एडिटिंग एक कला है जो समय और प्रेक्टिस के साथ अच्छी होती है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here