हिन्दी में टाइप कैसे करे मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में (2021)

आजकल ऑनलाइन चैटिंग करना तो एक आम बात हो गई है हर कोई सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी बात लोगों के साथ शेयर करता है, ज़्यादकर लोग हिन्दी भाषा की जगह Hinglish भाषा मे लिखते है जो कई बार पढ़ने मे मुश्किल होती है, यहा आप मोबाईल और कंप्यूटर मे हिन्दी मे कैसे टाइप करे इसके बारे मे सबसे आसान तरीके जानोगे। 

Hinglish खुद मे कोई भाषा नहीं है यह लोगों द्वारा बना दी गई है, बेहतर यही होता है की यदि हम हिन्दी भाषा मे किसी से चैटिंग कर रहे है या फिर कुछ लिख रहे है तो हिंगलिश मे लिखने की बजाय हिन्दी मे लिखे। मोबाईल और कंप्यूटर मे दोनों मे ही आप इंग्लिश की बोर्ड से हिन्दी मे टाइप कर सकते है और ये काफी आसान भी है। 

हिन्दी मे ब्लॉगिंग करने या फिर किसी प्रोफेशनल काम के लिए भी हिन्दी मे लिखने की जरूरत पड़ती है, भारत मे इंटरनेट और मोबाईल के बढ़ते इस्तेमाल और हिन्दी भाषा जानने वालों का इंटरनेट को बड़े पेमाने पर इस्तेमाल को देखकर आजकल Microsoft और Google दोनों ही अपने सिस्टम मे आपको हिन्दी मे आसानी से टाइप करने का फीचर उपलब्ध करवाती है। 

Mobile मे हिन्दी मे कैसे लिखा जाता है?

जब भी कोई नया मोबाईल लेता है तो उसमे डिफ़ॉल्ट लैंग्वेज इंग्लिश ही आती है फिर लोग लोग इंग्लिश मे ही चैट करना शुरू कर देते है, हिन्दी मे भी कीबोर्ड होता है लेकिन उस कीबोर्ड से लिखने मे नुकसान ये है की आपको दोनों कीबोर्ड सीखने पड़ते है एक English भाषा का और दूसरा हिन्दी का। 

पर आपको दो कीबोर्ड पर टायपिंग सीखने की जरूरत नहीं है क्यू की आप अपने स्मार्टफोन मे केवल इंग्लिश भाषा के शब्दों से हिन्दी मे लिख सकते है, लाजिकलदोस्त पर भी हम इसी तरीके का इस्तेमाल करते है, इस तरीके मे आप Hinglish मे लिखते है और वो अपने आप हिन्दी मे बदल जाता है। 

एक Android स्मार्टफोन मे गूगल का कीबोर्ड आता है जिसे आप Gboard के नाम से जानते है, वैसे तो ये एक एप है लेकिन आपको कभी भी फोन की होम स्क्रीन पर नहीं दिखती क्यू की ये Android सिस्टम के साथ आती है, हालांकि इसे होम स्क्रीन पर दिखाने का ऑप्शन भी होता है जिसे इनैबल करने पर ये आपको बाकी App के साथ मिल जाती है। 

हिन्दी मे टाइप करने के कई तरीके है यहा मैं आपको मोबाईल मे हिन्दी मे लिखने का सबसे आसान तरीका बता रहा हु इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी होती है इसके अलावा इसे सभी एंड्रॉयड यूज़र इस्तेमाल कर सकते है। 

1. सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग को ओपन करे इसके बाद यदि आपके फोन मे सेटिंग मे सर्च करके का ऑप्शन है तो Keyboard सर्च करे, यदि आपके फोन की सेटिंग मे सर्च करने का ऑप्शन नहीं है तो आप खुद से सर्च करे। 

यदि आप कोई दूसरा कीबोर्ड यूज कर रहे हो तो आप उन्हे Uninstall कर दे या फिर Keyboard सेटिंग मे Gboard को चुने, ये गूगल का ही कीबोर्ड है जो की सभी कीबोर्ड से बेहतर है, यहा आपको बहुत से फीचर मिलते है। 

2. यदि आप पहले से ही डिफ़ॉल्ट Gboard को इस्तेमाल कर रहे है आपको कुछ भी टाइप करने के लिए कीबोर्ड ओपन करना है और फिर Space के बड़े से बटन पर कुछ सेकंड के लिए टप (दबाकर) रखना है जिसके बाद चेंज कीबोर्ड का सेक्शन ओपन होगा, यहा आपको Language Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Gboard Settings

3. यहा आपको English भाषा का कीबोर्ड दिखाई देगा, यदि आपने इसके अलावा कोई भी दूसरा कीबोर्ड यहा जोड़ा है तो उसे ऊपर दिए गए पेंसिल के आइकान पर क्लिक करके डिलीट कर दे। यदि केवल एक ही कीबोर्ड है तो आप Add Keyboard के बटन पर क्लिक करे। 

Add Keyboard in Gboard

4. अब आपके सामने दुनिया की सभी भाषा आ जाएगी यहा आप अपनी भाषा को सर्च भी कर सकते है, मैं यहा हिन्दी को सेलेक्ट कर रहा हु। 

Hindi Language in Gboard

5. भाषा सेलेक्ट करने के बाद आपको ये सेलेक्ट करना है की आप हिन्दी किस तरह से लिखना चाहते है, जिसमे abc – हिन्दी , जिसका मतलब है की आप उसी तरीके से लिखोगे जैसे आप पहले लिखते थे पर वो हिन्दी मे लिखा जाएगा, इसे Hinglish से हिन्दी लिखना बोलते है, दूसरा ऑप्शन हिन्दी से ही हिन्दी मे लिखने का है। 

Gboard Hindi Language Settings

यदि आप पहले English Keyboard का इस्तेमाल करते थे तो आपको हिन्दी कीबोर्ड से हिन्दी लिखने मे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और इस कीबोर्ड से लिखने मे समय भी लग सकता है। 

6. यहा आप abc – हिन्दी का ऑप्शन सेलेक्ट करे इसके बाद नीचे Multilingual Typing के ऑप्शन को बंद कर दे (महत्वपूर्ण)

7. अब आप हिन्दी मे लिख सकते है और WhatsApp या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हिन्दी मे चैटिंग कर सकते है। किसी भी समय हिन्दी मे लिखने के लिए Space के बटन के पास Internet के आइकान से बने बटन पर क्लिक करे जिसके बाद इसी कीबोर्ड से आप हिन्दी भाषा मे लिख पायेंगे। और जब आपको वापस भाषा बदलनी हो तो वापस उसी बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आप English या Hinglish मे लिख सकते है। 

मोबाईल मे हिन्दी मे लिखने के और भी तरीके है लेकिन ये सबसे अच्छा और सरल तरीका है जिसमे ना तो आपको कोई App डाउनलोड करनी पड़ती और ना ही कीबोर्ड को English से हिन्दी मे लिखने के लिए बदलने के लिए समय देना पड़ता, जब भी भाषा बदलनी हो तो आपको केवल एक क्लिक करना होता है। 


मोबाईल मे बोलकर हिन्दी मे कैसे लिखे

आपने कई बार आपने अपने दोस्तों या फिर किसी व्यक्ति के साथ चैटिंग करते समय देखा होगा की वो बहुत ही कम समय मे एक बड़ा सा पैराग्राफ लिख देते है, आप भी एसा कर सकते है, मोबाईल से बोलकर टाइप करने मे लिखने के मुकाबले बहुत ही कम समय लगता है, हालांकि आपको एक दम स्पष्ट बोलना होता है और आपके आस पास किसी भी तरह का कोई सोर ना हो। 

मोबाईल मे बोलकर लिखने के लिए भी आपको Gboard कीबोर्ड का इस्तेमाल करना है, इसे सेटअप करना भी काफी आसान है आपको कुछ सेटिंग करनी होती है फिर जिस भी भाषा मे आप चाहे बोलकर लिख सकते है। 

1. सबसे पहले आपको Gboard की सेटिंग ओपन करनी है इसके लिए आप अलग अलग तरीके अपना सकते है, जैसे की एक तरीका ये है की आप कुछ टाइप करने के लिए Keyboard ओपन करो, अब आपको ऊपर सेटिंग का आइकान दिखेगा इस पर क्लिक करने के बाद Keyboard सेटिंग खुल जाएगी। 

Setting Icon in Gboard

2. यहा कीबोर्ड की सभी सेटिंग होती है आप चाहे तो उन्हे भी देख सकते है, बोलकर टाइप करने के लिए आपको Voice Typing के ऑप्शन पर क्लिक करना है, अगली स्टेप मे यदि यह इनैबल नहीं है तो इसे इनैबल करे। 

Gboard Voice Typing Settings

3. अब Offline Speech Recognition पर क्लिक करे, यहा आप जिस भाषा मे बोलकर टाइप करना चाहते है उसे सेलेक्ट करना है, यहा आप एक से ज्यादा भाषा भी सेलेक्ट कर सकते है। यहा आप English मे Type करने के लिए English India चुने और हिन्दी के लिए हिन्दी (भारत) चुने और सेव पर क्लिक करे। 

Language Select in Gboard

4. अब आप बोलकर हिन्दी या English मे टाइप कर सकते है, ध्यान रखे जब आपको हिन्दी मे बोलकर लिखना हो तो कीबोर्ड को भी हिन्दी (abc – हिन्दी) पर कर ले और Keyboard पर स्थित माइक के आइकान पर क्लिक करके बोलना शुरू करे। 

बोलकर हिन्दी मे लिखने पर कई बार कुछ गलतीया हो जाती है इसलिए पूरे टेक्स्ट को एक बार पढकर चेक कर ले, शांत वातावरण मे बोकलर काफी अच्छे से लिखा जा सकता है इसके अलावा आप किस तरह से बोलते है इससे भी फरक पड़ता है। 


कंप्यूटर मे हिन्दी मे कैसे लिखे

लैपटॉप या कंप्यूटर मे भी हिन्दी मे लिखना अब आसान है क्यू की इंटरनेट पर एसे बहुत से टूल उपलब्ध है जिनकी मदद से आप English कीबोर्ड से हिन्दी मे लिख सकते है, इसे Hinglish से हिन्दी मे लिखना बोलते है। Microsoft के विंडोज़ 10 मे आपको पहले से ही हिन्दी मे लिखने का ऑप्शन मिलता है। 

यदि आप केवल किसी ब्राउजर मे हिन्दी मे लिखना चाहते है तो आप Google की Extention डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है लेकिन ये Extention ब्राउजर के बाहर काम नहीं करती, आप Microsoft Exel या ब्राउजर के अलावा किसी भी दूसरे सॉफ्टवेयर मे इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। 

यहा आपको कंप्यूटर मे हिन्दी मे लिखने के लिए 2 तरीके बताए गए है आप इनमे से कोई भी तरीका अपना सकते है, सबसे अच्छा यही होता है की जब भी आपको हिन्दी मे कुछ भी लिखना हो तो आप एक ही सॉफ्टवेयर से सभी जगह अप लिख पाये और इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है माइक्रोसॉफ्ट का इनबिल्ड Hinglish से हिन्दी मे लिखने का फीचर। 

1. Windows 10 Inbuilt फीचर

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 10 के Version 2004 मे English Keyboard से हिन्दी मे लिखने का फीचर ऐड किया था, ये बिल्कुल Google Input Tool की तरह काम करता है, इसके अलावा यहा भी आपको गूगल इनपुट टूल की तरह शब्दों के बारे मे सुझाव के ऑप्शन मिलते है, इसके अलावा आप किस शब्द को किस तरह से लिखते हो इसका भी ध्यान रखा जाता है और अगली बार लिखने पर आपको उसे एडिट नहीं करना पड़ता। 

लैपटॉप या कंप्यूटर मे हिन्दी मे लिखने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है क्यू की ये सभी सॉफ्टवेयर के साथ डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड की तरह काम करता है। माइक्रोसॉफ्ट का ये फीचर यूजर के इस्तेमाल से हर दिन अच्छा होता जा रहा है। इस फीचर के साथ कंप्युटर मे हिन्दी मे टाइप करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने है। 

1. सिस्टम की सेटिंग ओपन करके सर्च बार मे Language सर्च करे, यहा Preferred Language के सेक्शन मे Add a Language पर क्लिक करे। 

Windows Language Settings

2. अब आपके सामने दुनिया की बहुत सारी भाषायें आएगी यहा आप हिन्दी सर्च करके इसे सेलेक्ट करे और Next के बटन पर क्लिक करे, आगे आपको बताया जाएगा इस इस Language Pack मे क्या क्या डाउनलोड होगा। 

Windows Language Settings for Hindi

3. यहा हिन्दी का नॉर्मल कीबोर्ड जो की हिन्दी से हिन्दी मे लिखने के काम आता है पहले से ही Add होगा, आप Add a New Keyboard पर क्लिक करके हिन्दी Input Method (Hindi Phonetic)सेलेक्ट करे, इसके बाद पहले से ऐड Hindi Traditional कीबोर्ड को डिलीट कर दे।

Windows Language Settings for Hindi

4. Language Pack डाउनलोड होने मे कुछ समय लेगा, डाउनलोड होने के बाद आप Hinglish से हिन्दी मे लिख सकते है, भाषा बदलने के लिए आपको Windows + Space का बटन दबाना है। 

अच्छी टिप – Preferred Languages मे आप केवल दो ही भाषा रखे जिनमे पहला English (United States) और दूसरा Hindi इससे फायदा ये होगा की जब भी आपको Windows + Space दबाकर भाषा बदलनी होगी तो आपको किसी भी प्रकार का कनफूजन नहीं होगा इससे आपका काफी समय बचेगा। 


2. Google Input Tools (Extension)

गूगल इनपुट टूल्स के इस्तेमाल से आप ब्राउजर मे हिन्दी मे टाइप कर सकते हो ये Extension क्रोम और Firefox दोनों ब्राउजर के लिए उपलब्ध है, यदि आप हिन्दी मे टाइप केवल ब्राउजर से संबंधित कामों के लिए करना चाहते हो तो इसका इस्टमाल कर सकते हो। 

1. सबसे पहले यहा क्लिक करके Extension अपने गूगल क्रोम या Firefox ब्राउजर मे डाउनलोड करे

2. डाउनलोड होने के बाद आपके ब्राउजर मे ऊपर राइट साइड मे उपलब्ध आइकान पर क्लिक करके Extension Options पर क्लिक करे। 

3. अब आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है, यहा आप Hindi – हिदी ढूंढ कर उस पर क्लिक करे इसके बाद आपके सामने एक तीर का आइकान आएगा इस पर क्लिक करे जसके बाद आपने जो भाषा चुनी है वो दूसरी साइड मे आ जाएगी। यहा आप एक से ज्यादा भाषा भी चुन सकते है। 

Google Input Tools Language Select

4. हिन्दी मे लिखने के लिए आप Extension के आइकान पर क्लिक करे, चालू होने से पहले इसका कलर काला होता है चालू होने पर इसका कलर नीला हो जाता है। 

आप हिन्दी और English के कीबोर्ड के लिए Extension मे शॉर्टकट बना सकते है, इसका डिफ़ॉल्ट शॉर्टकट Alt + Shift + N होता है। 


कंप्यूटर मे बोलकर कैसे लिखा जाता है?

मोबाईल मे तो आप बोलकर लिख ही सकते है इसके साथ ही कंप्यूटर या लैपटॉप मे भी बोलकर लिखा जा सकता है हालांकि इसके लिए आपको डिफ़ॉल्ट कोई फीचर नहीं मिलता लेकिन इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाईट है जहा आप हिन्दी मे बोलकर लिख सकते है। 

Google Doc मे भी बोलकर लिखा जा सकता है यहा मैं आपको इसी के बारे मे बटाउगा, यदि आपने Google Doc को पहले काभी इस्तेमाल नहीं किया है तो बता दु ये Microsoft World की तरह है जहा आप कुछ भी लिख सकते है, ज़्यादकर बढ़े ब्लॉगर पहले अपना ब्लॉग पोस्ट Google Doc पर ही लिखते है। 

1. सबसे पहले दूसरी टैब मे Google Doc की वेबसाइट ओपन करे, यहा आप अपनी ईमेल आइडी से लॉगिन हो जाओगे और आपका सारा डाटा ऑनलाइन रहेगा। 

2. अब आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस आ जाएगा यहा बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध है, हिन्दी मे बोलकर लिखने के लिए आप Tools पर क्लिक करे इसके बाद Voice Typing पर क्लिक करे, अब आपके सामने माइक का आइकान आ जाएगा। 

Google Doc Voice Typing

3. इस स्टेप मे आपको भाषा सेलेक्ट करनी है, यहा डिफ़ॉल्ट भाषा English रहती है, आप माइक के ठीक ऊपर भाषा के आगे डॉप डाउन के बटन पर क्लिक करके हिन्दी भाषा को सेलेक्ट करे। 

Google Doc Voice Typting Mic

4. हिन्दी भाषा सेलेक्ट करने के बाद आप माइक के बटन पर क्लिक करके बोलकर लिख सकते है। 

बोलकर लिखने मे कई बात गलतीया हो जाती है इसलिए आप टेक्स्ट को दोबारा से चेक कर ले, इसके अलावा शांत वातावरण मे ये टूल अच्छे से काम करता है। 


सारांश

यहा आपमे मोबाईल और कंप्युटर मे हिन्दी मे टाइप कैसे करे इसके बारे मे जाना, मोबाईल मे हिन्दी मे लिखने के लिए Gboard मे आपको कुछ सेटिंग करनी होती है, इसके अलावा लैपटॉप मे भी हिन्दी मे लिखना काफी आसान है क्यू की माइक्रोसॉफ्ट खुद आपको Hinglish से हिन्दी मे लिखने का फीचर उपलब्ध करवाती है। 

आप अपने सवाल कमेन्ट के माध्यम से पूछे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर करके हमे सपोर्ट करे।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here