वेब ब्राउजर क्या है? ये कितने प्रकार के होते है और सबसे अच्छा वेब ब्राउजर कोनसा है?

इंटरनेट का इस्तेमाल तो आज हर कोई कर रहा है चाहे वो किसी भी कारण से हो, इंटरनेट दिखने मे जितना आसान लगता है उतना है नहीं  इसके काम करने का तरीका काफी जटिल है, आज भले ही आप मोबाईल एप या फिर अन्य तरीकों से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो लेकिन शुरुआती दिनों मे इंटरनेट पर कुछ भी देखने या एक्सेस करने के लिए वेब ब्राउजर एक मात्र तरीका था। 

यहा आप वेब ब्राउजर क्या होता है, इसका इतिहास क्या है, ये कितने प्रकार के होते है और सबसे अच्छे ब्राउजर कोनसे है इनके बारे मे जानोगे, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद वेब ब्राउजर से संबंधित आपके सवालों के सभी जवाब मिल जायेंगे। 

यहा आप क्या क्या जानोगे:-

वेब ब्राउजर क्या होता है? 

वेब ब्राउजर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम है जिसके माध्यम से हम दुनिया की किसी भी वेबसाइट या सर्वर पर उपलब्ध जानकारी अपने कंप्यूटर या मोबाईल मे देख सकते है, वेब ब्राउजर मशीनी भाषा को इंसानी भाषा मे बदलने का काम करते है। 

वेब पेज HTML कंप्यूटर भाषा मे लिखे जाते है और वेब ब्राउजर उन्हे इंसानी भाषा मे यूज़र के सामने प्रदर्शित करता है। अक्सर लोग एक Web Browser को एक Search Engine समझ लेते है लेकिन ये दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। 

वेब ब्राउजर का काम केवल इतना ही है की वो आपको किसी वेबसाइट या सर्वर से जोड़े और मशीनी भाषा को इंसानी भाषा मे बदले जिसके फलस्वरूप आप उस पेज मे दिखाए गए सभी उत्पादों जैसे की फोटो, लेख, विडिओ, ऑडियो आदि को देख सके। 

वेब ब्राउजर की दूसरी परिभाषा ये भी दी जा सकती है की ये एक यूज़र को किसी वेबसाइट या सर्वर से जोड़ने मे मदद करते है। वेब ब्राउजर से आप किसी दूसरे लोकल कंप्यूटर से भी डाटा का आदान प्रदान कर सकते है। 


वेब ब्राउजर कितने प्रकार के होते है? उदाहरण

देखा जाए तो वेब ब्राउजर का केवल एक ही प्रकार होता है क्यू की सभी ब्राउजर HTML नामक कंप्यूटर भाषा पर काम करते है लेकिन आज के समय मे एक यूज़र के पास एक ब्राउजर को इस्तेमाल करने के लिए की सारे ऑप्शन है, नीचे आपको कुछ पोपुलर वेब ब्राउजर के नाम बताए गए है। 

  1. Google Chrome
  2. Microsoft Edge
  3. Safari
  4. Mozilla Firefox
  5. Opera
  6. DuckDuckGo
  7. Internet Explorer
  8. Brave Browser
  9. Vivaldi
  10. Samsung Browser

इनके अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे ब्राउजर है लेकिन ऊपर दिए गए ब्राउजर पुराने और लोगों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल कीये जाते है। 


सबसे अच्छे वेब ब्राउजर कोनसे है

जिस तरह रियल लाइफ मे हमे हमारी सिक्युरिटी का ध्यान रखना होता है उसी तरह आज के समय मे वर्चुअल लाइफ को सिक्युर करना होता है, आप एक ब्राउजर मे अपनी बहुत से जरूरी जानकारी देते है इसलिए हमेशा एक सिक्युर और विश्वसनीय वेब ब्राउजर का चयन करे। नीचे आपको कुछ अच्छे ब्राउजर के बारे मे बताया गया है। 

 1) गूगल क्रोम

Google Chrome एक क्रास प्लेटफॉर्म वेब ब्राउजर है जो की गूगल द्वारा बनाया गया है, इस ब्राउजर को सितंबर 2008 मे पहले Microsoft Windows प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च किया था, जिसके बाद फरवरी 2012 मे गूगल ने Android के लिए इसका बीटा वर्ज़न लॉन्च किया। 

गूगल क्रोम आज सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला वेब ब्राउजर है जिसका विश्व मे सभी ब्राउजर के बीच 68% मार्केट शेयर है, इस ब्राउजर मे आपको गूगल सर्च इंजन पहले से ही सेट किया हुआ मिलता है यदि आप चाहे तो इसे बदल भी सकते है। गूगल क्रोम का इस्तेमाल Android, iOS, Windows, और macOS मे किया जा सकता है। 

2) Microsoft Edge

माइक्रोसॉफ्ट एज साल 2015 मे विंडोज़ 10 के लिए लॉन्च किया गया था, Microsoft ने ये ब्राउजर कुछ बड़े खिलाड़ी जैसे की गूगल क्रोम और मोजिला फ़ायरफ़ॉक्स को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया था, आज ये ब्राउजर बहुत से लोगों की पहली पसंद है। 

माइक्रोसॉफ्ट एज इंटरनेट एक्सप्लोरर वेब ब्राउजर की जगह की लॉन्च किया गया था क्यू की Internet Explorer का इस्तेमाल धीरे धीरे खत्म हो रहा था। इस ब्राउजर का इस्तेमाल आप Windows, macOS, Android, और iOS प्लेटफॉर्म पर कर सकते हो। 

Microsoft Edge वेब ब्राउजर Microsoft कंपनी का है जिसमे आपको Bing सर्च इंजन पहले से सेट करके दिया जाता है क्यू की bing सर्च इंजन का मालिकाना अधिकार Microsoft कंपनी का है। 

3) Mozilla Firefox

मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स Mozilla Foundation द्वारा बनाया गया एक ओपन सोर्स वेब ब्राउजर है जिसको सितंबर 2002 मे लॉन्च किया गया था, ये ब्राउजर भी साल 2020 तक गूगल क्रोम के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल कीये जाने वाला ब्राउजर था। 

Mozilla Firefox आज 90 भाषाओ के उपलब्ध है इसके अलावा इसे Android, iOS, Windows, macOS, Linux प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता हा। इस ब्राउजर मे आपको गूगल सर्च इंजन पहले से सेट किया हुआ मिलता है हालांकि Google ये करने के लिए Mozilla Foundation को 1 बिलियन से भी ज्यादा अमेरिकी डॉलर भुगतान करता है। 

4) Safari

सफारी वेब ब्राउजर को Apple कंपनी द्वारा जनवरी 2003 मे अपने macOS के लिए लॉन्च किया था, ये ब्राउजर केवल Apple के उत्पाद जैसे की iPhone, iPad, MacBook इत्यादि मे चलता है, आप इसे Android या Windows कंप्यूटर मे इस्तेमाल नहीं कर सकते, Apple मे 2007 से 2012 तक विंडोज़ के लिए भी इस ब्राउजर को उपलब्ध करवाया था। 

Statcounter की रिपोर्ट के अनुसार सभी ब्राउजर मे Safari का मार्केट शेयर 16.65% है जो की Google Chrome के बाद दूसरे नंबर पर है। एप्पल मे iPhone के लिए इस ब्राउजर की 2007 मे पेशकश की थी।


वेब ब्राउजर का इतिहास; सबसे पहला वेब ब्राउजर 

वेब ब्राउजर इस दुनिया मे तब से है जब से इंटरनेट की शुरुआत हुई थी क्यू की उस समय केवल वेब ब्राउजर के माध्यम से ही इंटरनेट को एक्सेस किया जा सकता है, पुराने समय के ब्राउजर आज की तरह इतने समझदार नहीं थे, उन्मे बहुत सारी कमिया थी, आज के वेब ब्राउजर बड़े ही सुंदर तरीके से एक पेज को दिखाते है पर शुरुआती दिनों मे ये केवल टेक्स्ट (लेख) को ही प्रदर्शित करते थे। 

  1. दुनिया का सबसे पहला वेब ब्राउजर टिम बर्नर्स-ली द्वारा 1990 मे बनाया गया था, जिसको वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) नाम दिया गया, बाद मे वास्तविक वर्ल्ड वाइड वेब से अंतर करने के लिए इसका नाम बदलकर नेक्सस (Nexus) कर दिया, उस समय इंटरनेट तक पहुचने का केवल ये एक मात्र तरीका था। 
  2. इसके बाद सन 1992 मे LYNX ब्राउजर बनाया गया जिसमे केवल टेक्स्ट को पढ़ा जा सकता था, इसमे इसकी सबसे बड़ी दिक्कत ये थी की ये ग्राफिक सामग्री जैसे की फोटो या विडिओ को नहीं दिखा सकता था। 
  3. सन 1993 मे मोजेक ब्राउजर आया जिसमे अब टेक्स्ट के साथ फोटो को भी देखा जा सकता था, ये ब्राउजर काफी लोकप्रिय रहा।
  4. इसके बाद सन 1994 मे नेटस्केप नेविगेटर आया जिसमे मोजेक की कुछ कमियों को दूर किया। 
  5. 1995 मे Microsoft मे अपना पहला वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर लॉन्च किया, ये ब्राउजर लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया। 
  6. 1996 मे ओपेरा मे अपना एक ब्राउजर बनाया जिसके बाद मुख्य रूप से IE 3 और नेविगेटर 3 और ओपेरा के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ी और फलस्वरूप ये ब्राउजर नए नए फीचर्स lलाते गए। 
  7. 2003 मे Apple ने अपना पहला ब्राउजर सफारी Macintosh कंप्युटर के लिए लॉन्च किया। 
  8. इसके बाद सन 2004 मे मोज़िला ने फ़ायरफ़ॉक्स को नेटस्केप नेविगेटर के रूप में लॉन्च किया। 
  9. 2007 मे एप्पल मे मोबाईल प्लेटफॉर्म के लिए अपना सफारी ब्राउजर लॉन्च किया, जो iPhone यूजर द्वारा काफी पसंद किया गया। 
  10. 2008 मे Google Chrome आया जिसमे जल्द ही पूरे ब्राउजर मार्केट पर अपना कब्ज़ा कर लिया। 
  11. 2008 से 2015 तक गूगल क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और सफारी का कब्ज़ा रहा। 
  12. 2015 मे माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल क्रोम से मुकाबला करने के लिए अपना नया ब्राउजर Microsoft Edge लॉन्च किया
  13. 2020 मे माइक्रोसॉफ्ट एज, गूगल क्रोम के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल कीये जाने वाला ब्राउजर बना

ब्राउजर का उपयोग क्यों किया जाता है

इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या सर्वर से जानकारी हासिल करने या फिर किसी वेबसाइट या सर्वर से जुड़ने के लिए वेब ब्राउजर का उपयोग किया जाता है, एक वेब ब्राउजर से दुनिया की सभी सोशल मीडिया वेबसाइट, या e-कॉमर्स वेबसाइट को एक्सेस किया जा सकता है। 


भारतीय वेब ब्राउजर

ज़्यादकर बड़े और अच्छे ब्राउजर दूसरे देशों के है जैसे की अगर बात करे Google Chrome और Microsoft Edge की तो ये दोनों ब्राउजर अमेरिकी कंपनी के है। भारत मे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने से कुछ भारतीय कंपनीयो ने अपने वेब ब्राउजर लॉन्च कीये है। 

1) Bharat Browser

बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप ब्लूस्की इन्वेंशन द्वारा विकसित, भारत ब्राउज़र की होम स्क्रीन में भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सामग्री है। ब्राउज़र को कम लागत वाले एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ काम करने के लिए bबनाया गया है। 

2) Jio Browser

भारतीय टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने JioBrowser को लॉन्च किया है, आप इसे UCBrowser की जगह इस्तेमाल कर सकते है। ये ब्राउज़र क्षेत्रीय भाषाओ के समर्थन के साथ आता है और इसमें एक डार्क थीम भी शामिल है, JioBrowser ऐप वॉयस सर्च का भी समर्थन करता है। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने वेब ब्राउजर क्या है कितने प्रकार के होते है और इनका इतिहास के क्या है इनके बारे मे जाना, उम्मीद है आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया, यदि नहीं तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते है। एसी जी जरूरी चीजें अपनी Email पर जानने के लिए इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here