Online Mobile Recharge कैसे करे; Paytm, Google Pay, Phone Pe, BHIM से

बदलते समय के साथ सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है, पहले के दिनों मे Mobile Recharge करके के लिए हमे नज़दीकी किसी मोबाईल रिचार्ज की दुकान पर जाना होता था, Internet का यूज होने और UPI के अविस्कार से डिजिटल पेमेंट मे काफी बढ़ोतरी हुई है, इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Online Mobile Recharge कैसे करे इसके बारे मे अलग अलग तरीके जानोगे। 

Online Mobile Recharge Kaise Kare

भारत मे Internet का ज्यादा इस्तेमाल 2016 से ही शुरू हुआ है, इससे पहले लोग Internet यूज तो करते थे लेकिन आज की तरह नहीं, पहले केवल ऑनलाइन चैटिंग या फिर किसी जरूरी काम के लिए Internet का इस्तेमाल किया जाता था। 

ऑनलाइन मोबाईल रिचार्ज करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है, आप UPI या फिर ATM / Debit Card से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो। यहा आपको Paytm, Phone Pe, Google Pay, BHIM और ATM Card से रिचार्ज कैसे करे इसके बारे मे बताया जाएगा। 

Online Recharge Karne के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है। 

ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आपको कुछ ही चीजों की जरूरत पड़ती है, आप Debit Card से किसी भी App का इस्तेमाल करके रिचार्ज कर सकते हो, यदि आप UPI का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको पहले जिस App से रिचार्ज करना चाहते है उसको बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है। 

  • एक चालू ATM / Debit Card
  • रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर
  • या Active UPI ID
  • Online Recharge App

ऑनलाइन Recharge करने के फायदे

ऑनलाइन खुद से मोबाईल रिचार्ज करने के कई फायदे है, जिसमे सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको मोबाईल रिचार्ज के लिए किसी भी दूसरे इंसान पर निर्भर नहीं रहना पड़ता, आप जब चाहो तब रिचार्ज कर सकते हो, इस तरह आप आत्मनिर्भर बनते हो। 

  • आप आत्मनिर्भर बनते हो, आपको किसी पर निर्भर रहने की जरूर नहीं रहती
  • आपका समय और पैसा बचता है
  • ऑनलाइन रिचार्ज करने पर बहुत आपको आपको कुछ ऑफर मिलता है जिसमे आपको कुछ बचत हो जाती है
  • आपको सभी रिचार्ज प्लान के बारे मे पता रहता है, आपको कोई भी झूठ नहीं बोल सकता
  • आपको धीरे धीरे ऑनलाइन सुविधाये समझ आने लगती है जिससे आपकी जिंदगी आसान होती है

ऑनलाइन Mobile Recharge कैसे करे

आज के समय मे Online Recharge करने के लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है, जैसे की अगर बड़े खिलाड़ियों की बात करे तो Paytm, Google Pay, Phone Pe आदि, इसके अलावा आप जिस कंपनी की SIM यूज कर रहे हो वो भी खुद की App या Website पर आपको ऑनलाइन रिचार्ज करने के सुविधा देती है। 

भले ही ऑनलाइन रिचार्ज करने के बहुत सारे प्लेटफॉर्म हो लेकिन Online पेमेंट करने का तरीका सभी जगह एक जैसा ही है, अगर आपको एक जगह ATM या Debit Card से पेमेंट करना आ जाता है तो आप किसी भी प्लेटफॉर्म से रिचार्ज कर सकते हो। 

Online Payment करने के लिए मुख्यत दो तरीके है पहला ATM या Debit Card और दूसरा UPI, आजकल सभी अकाउंट होल्डर के पास एक ATM Card तो होता है इसीलिए मैं इसको सबसे अच्छा तरीका मानता हु, आप ATM और Debit Card मे कन्फ्यूज़ ना हो ये दोनों एक ही है। 

Paytm से Mobile Recharge कैसे करे

Paytm एक बहुत ही अच्छा और पुराना डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है जहा आप दैनिक जीवन मे होने वाले बहुत से काम कर सकते हो जैसे की मोबाईल रिचार्ज, DTH Recharge, Bill Payment, Online Ticket Booking आदि, इसके अलावा ये एक Payments Bank और ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म भी है। 

Paytm से रिचार्ज करने के लिए आपको एक ATM Card की जरूरत पड़ती है इसके अलावा जब आप कार्ड की  डीटेल डालके सबमिट करोगे तो आपको OTP भी डालना होता है जो की आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर आता है। 

स्टेप 1 – Paytm से Mobile Recharge करने के लिए आपको सबसे पहले यहा अपने मोबाईल नंबर डालकर अकाउंट बनाना होता है, यदि आपका Paytm अकाउंट पहले से है तो ठीक है, अगर नहीं है तो आप यहा क्लिक करके Paytm Account बनाना सिख सकते है। 

स्टेप 2 – पेटीएम अकाउंट बन जाने के बाद आपको इसमे लॉगिन करना है और Recharge & Pay Bills के बटन पर क्लिक करना है, यहा मैं बताना चाहूँगा की आपको Recharge करने के लिए KYC कराने की जरूरत नहीं होती, आप बिना KYC के भी अपने Debit Card या UPI से पेमेंट कर सकते है। Paytm Wallet मे पैसे रखने के लिए KYC कराने की जरूरत पड़ती है। 

Paytm Home Page

स्टेप 3 – अब आपके सामने Recharge और Bill Pay करने के लिए काफी सारे ऑप्शन आ जायेंगे, यहा Prepaid / Postpaid के बटन पर क्लिक करे जो की मोबाईल के आइकान के साथ है

Paytm Mobile Recharge

स्टेप 4 – अब आपको अपने वो नंबर डालने है जिस पर आप रिचार्ज करना चाहते है, यहा आपको Prepaid और Postpaid दोनों का ऑप्शन मिलता है, यदि आप हर बार अपने नंबर के लिए रिचार्ज करवाते है तो आपका Number प्रीपैड ही है। 

Paytm Recharge Enter Number

नंबर डालने पर Paytm आपने आप पता लगा लेता है की ये किस कंपनी और किस राज्य का है, यहा यदि App SIM की कंपनी गलत बताए तो आप Change Operator के बटन पर क्लिक करके बदल सकते है। 

स्टेप 5 – Mobile Number डालने के बाद आपको प्लान सेलेक्ट करना होता है और सारे प्लान आपको इसी एप मे मिल जाते है, सभी प्लान देखने के लिए Browse Plans पर क्लिक करे, जिसके बाद आप सभी प्लान को देखकर कोई एक प्लान सेलेक्ट कर सकते हो। 

Paytm Recharge Browser Plans

स्टेप 6 – Plan Select हो जाने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए Proceed to Recharge के बटन पर क्लिक करना होता है, जिसके बाद आपके पास कोई Promocode है तो आप Apply Promocode के बटन पर क्लिक करके उसे लगा सकते है, यदि नहीं है तो Proceed to Pay के बटन पर क्लिक करे। 

Paytm Recharge Airtel

स्टेप 7 – अब आपके सामने Online पैसा Pay करके के लिए कुछ ऑप्शन खुल जाते है, जैसे की Debit Card, Credit Card, BHIM UPI, और Net Banking, यहा आप इनमे से किसी भी ऑप्शन से पेमेंट कर सकते है, मैं आपको Debit Card से Payment करना बता रहा हु। 

Paytm Payment Page Debit Card

Payment करने के लिए आपको अपने ATM / Debit Card के 16 अंकों के नंबर को पहले वाले सबसे बड़े बॉक्स मे लिखना होता है, ये नंबर आपके ATM Card पर बड़े अक्षरों मे लिखा रखता है। इसके बाद नीचे वाले बॉक्स मे कार्ड की Expiry Date और इसके बाद CVV नंबर डालने होते है। 

Expiry Date आपके कार्ड नंबर के नीचे लिखी होती है, जिसमे केवल महिना और साल होते है, इसके बाद CVV नंबर कार्ड के पीछे होते है जो की 3 अंकों के होते है। ये सब डीटेल डालने के बाद Pay के बटन पर क्लिक करे। 

स्टेप 8 – Pay के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा जहा आपको 6 अंकों के OTP Code डालने है, ये कोड आपके Registered Mobile Number पर आता है, यदि आपका नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो ये कोड नहीं आएगा और बिना इस कोड के आप पेमेंट भी नहीं कर सकते। 

HDFC Bank OTP Page

इस तरह से आप Paytm से Online अपना Mobile Number Recharge कर सकते है, एक बार पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपके कार्ड के डीटेल सेव हो जाती है फिर अगली बार पेमेंट करते समय आपको केवल CVV डालना होता है। 


Google Pay से Mobile Recharge कैसे करे

Google Pay भारत मे एक UPI आधारित पेमेंट एप है जिसका UPI से होने वाले पेमेंट मे लगभग 60% योगदान है, मतलब की UPI से होने वाले कुल पेमेंट मे 60% पेमेंट Google Pay के माध्यम से होता है जो की इसे Paytm और अन्य पेमेंट एप से भी बड़ा बनाता है। 

Google Pay की सबसे अलग बात ये है की ये App केवल UPI के माध्यम से चलता है, यानि की पेमेंट करने के लिए आप डेबिट कार्ड या फिर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर सकते। Google Pay से Recharge करने के लिए आपको पहले इस App से अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होता है और इसके लिए आपको UPI ID बनानी होती है। 

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको इस App को अपने Bank अकाउंट के साथ लिंक करनी होती है जो की UPI के द्वारा होती है, इसके लिए आपको यहा UPI ID बनानी होती है जिसके लिए आपको अपना Debit Card और रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर चाहिए होता है। आप विस्तार से यहा क्लिक करके Google Pay ID कैसे बनाए जान सकते हो।

स्टेप 2 यदि आपने पहले ही UPI ID बना ली है तो आप Google Pay App को ओपन करके नीचे +New Payment के बटन पर क्लिक करे, इसके बाद ऊपर आपको Mobile Recharge का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। 

Google Pay Home Page

स्टेप 3 – अब आपको जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हो वो नंबर डालकर नीचे तीर के बटन पर क्लिक करना है, ये एप अपने आप पता लगा लेती है की आपका SIM Card किस कंपनी और राज्य का है, कई बार सिम पोर्ट कराने पर आपको कंपनी अलग बता सकता है आप इसे ड्रॉप डाउन के बटन पर क्लिक करके बदल सकते हो। 

Google Pay Recharge

स्टेप 4 – Continue के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको प्लान सेलेक्ट करना होता है, यहा आपको सभी प्लान दिखाए जाते है, आप अपने अनुसार कोई भी सेलेक्ट कर सकते है। 

Google Pay Recharge Plan

स्टेप 5 – प्लान सेलेक्ट करने के बाद पेमेंट करना होता है जिसके लिए  Proceed to Pay के बटन पर क्लिक करे, अब अगली स्टेप मे आपको अपना UPI PIN डालना होता है ये 4 या 6 अंकों का होता है जो UPI ID बनाते समय आपके द्वारा ही सेट किया गया था। 

सही UPI PIN लगाने के बाद आपका Mobile Recharge सफलतापूर्वक हो जाता है और आपके बैंक की तरफ से पैसे कटने और SIM ऑपरेटर की तरफ से रिचार्ज होने का मैसेज आ जाता है। 


Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करे

Phone Pe भी Paytm की तरह अपने यूजर को बहुत सारी सर्विसेज़ देता है जैसे की Mobile Recharge, Bill Payment, Insurance आदि Phone Pe को December 2015 मे लॉन्च किया गया था। Phone Pe मे आप एटीएम या डेबिट कार्ड से भी रिचार्ज कर सकते है। 

Phone Pe से रिचार्ज करने के लिए आपको अपने मोबाईल नंबर डालकर अकाउंट बनाना होता है, जिसके बाद यदि आप Phone Pe का Wallet यूज करना चाहते है तो आपको KYC कराने की जरूरत पड़ती है, यदि आप केवल UPI या फिर एटीएम  कार्ड से ही पेमेंट करना चाहते है तो KYC की जरूरत नहीं पड़ती। 

स्टेप 1 – सबसे पहले अपना Phone Pe अकाउंट बनाए यदि पहले से बनाया हुआ है तो Phone Pe एप मे लॉगिन करे। 

स्टेप 2 – Login करने के बाद आपको होम पेज पर काफी सारे ऑप्शन होंगे यहा रिचार्ज करने के लिए Mobile Recharge के बटन पर क्लिक करे। 

Phone Pe Home Page

स्टेप 3 – अब वो नंबर डाले जिस पर आपको Recharge करना है, Number डालने के बाद ये एप अपने आप पहचान लेता है की आपकी SIM किस कंपनी और राज्य की है, यदि गलत बताता है तो आप इसे बदल भी सकते है। 

Phone Pe Recharge Amount Select

स्टेप 4 – अब आपको प्लान सेलेक्ट करना होता है इसके लिए आप View Plans के बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आपके नंबर पर उपलब्ध सभी प्लान आपको दिखा दिए जायेंगे। यहा आप ऊपर दी गई केटेगरी पर क्लिक करके भी अन्य प्लान देख सकते है। 

स्टेप 5 – प्लान सेलेक्ट करने के बाद नीचे पेमेंट ऑप्शन सेलेक्ट करे, यहा आपको BHIM UPI, Debit Card और Credit कार्ड का ऑप्शन मिलता है, यहा मैं आपको ATM / Debit Card से पेमेंट करना बता रहा हु। 

Phone Pe Recharge

स्टेप 6 – Debit Card का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने कार्ड की डीटेल डालनी है जिसमे सबसे पहले वाले बॉक्स मे Card Number डालने है जो की 16 अंकों के होते है, नीचे कार्ड की Expiry Date डालनी है जो की आपके कार्ड नंबर के नीचे लिखी रहती है, इसमे केवल महिना और साल होते है। 

इसके बाद CVV Code डालने है जो की आपके कार्ड की पीछे की साइड मे होते है, ये केवल 3 अंकों के होते है। सभी डीटेल डालने के बाद Recharge के बटन पर क्लिक करे। 

स्टेप 7 – अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP Code आएगा जो की 6 अंकों का होता है वो डालकर Proceed के बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आपका मोबाईल रिचार्ज हो जाएगा। पेमेंट करने की ये लास्ट स्टेप है बिना OTP के आप पेमेंट पूरा नहीं कर सकते। 

HDFC Bank OTP Page

इस तरह आप Phone Pe से अपना Mobile Recharge कर सकते हो, Phone Pe मे आपको UPI का भी सपोर्ट मिलता है आप चाहो तो इसका भी इस्तेमाल कर सकते हो। 


BHIM UPI से Mobile रिचार्ज कैसे करे

BHIM एप ऑफिसियल UPI एप है जो NPCI द्वारा लॉन्च की गई थी, वैसे देखा जाए तो बाकी सभी UPI App इसी की मदद से चल पा रही है लेकिन फीचर्स कम होने की वजह से इसका मार्केट शेयर काफी कम है, कुछ समय पहले तक इसमे केवल आप पैसे का लेन देन कर सकते थे इसके अलावा यहा आपको कोई भी दूसरा फीचर नहीं मिलता था। 

Bhim UPI Home Page

BHIM UPI एप धीरे धीरे बदल रहा है इसमे नए नए फीचर ऐड होते जा रहे है, अब आप BHIM UPI एप से Life Insurance, DTH Recharge, Broadband Bill Payment, Education Fee, LPG Gas और पॉस्टपेड मोबाईल रिचार्ज कर सकते हो। 

अभी के समय मे आप इस एप से अपने प्रीपैड मोबाईल नंबर के लिए रिचार्ज नहीं कर पाओगे, क्यू की इस एप मे ये फीचर उपलब्ध नहीं है, उम्मीद है जल्द ही प्रीपैड मोबाईल रिचार्ज करने का ऑप्शन भी इस एप मे ऐड किया जाएगा। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने ऑनलाइन मोबाईल रिचार्ज कैसे करे इसके बारे मे अलग अलग तरीके जाने, Mobile Recharge करने के लिए आपके आपको Debit Card या फिर Active UPI ID की जरूरत पड़ती है, हालांकि डेबिट कार्ड से पेमेंट करना आसान होता है। यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here