Paytm से Recharge कैसे करें (2021)

अगर आपके फोन का Recharge खत्म हो गया और आपको अपना रिचार्ज घर पर ही Paytm के द्वारा करना है लेकिन आपको Paytm से रिचार्ज करना नही आता है तो ये पोस्ट आपके लिए है आज की पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की Paytm से रिचार्ज कैसे करे। इस पोस्ट को पुरा पढ़ने के बाद आप भी अपना रिचार्ज खुद कर लिया करेंगे। 

paytm se recharge kaise kare

जैसा की सभी को पता है की टेक्नोलॉजी धीरे धीरे बड़ती जा रही है और हमारी लाइफ दिन प्रतिदिन आसान होती जा रही है पहले आपको किसी भी काम को करने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब आप वही काम को अपने फोन की सहायता से जल्दी कर सकते है वो भी अपने घर से इसके लिए आपको कंही जाने की जरूरत नही है। 

जैसे की फोन रिचार्ज, Electric Bills, Online पैमेंट, मनी ट्रांसफर, Tickets बुक, और भी कई सारे काम जो आप Paytm के  द्वारा स्वयं कर सकते है तो चलिए आज की पोस्ट को स्टार्ट करते है लेकिन उससे पहले हमारे लिए ये जानना जरूरी है की Paytm क्या है तो सबसे पहले हम Paytm क्या है इसके बारे में बात करते है।  

Paytm से Recharge कैसे करे

अब हम जान चुके है की Paytm क्या होता है और इसकी Full Form क्या होती है तो अब हम जान लेते है की Paytm से Recharge कैसे करते है। इन Steps को फॉलो करके आप आसानी से अपना रिचार्ज कर सकते है। 

Paytm से रिचार्ज करने से पहले जरूरी चीज़े

Paytm से रिचार्ज करने से पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है। 

1) आपके पास Paytm App होना चाहिए 

2) चालू ATM (Debit Card) या Active UPI ID 

3) मोबाइल नंबर जो आपके बैंक से रजिस्टर्ड हो 

4) आपकी बैंक में पैसे होने चाहिए 

Step 1) सबसे पहले आपको Paytm Download करना है और अपना Complete Paytm अकाउंट बना लेना है। अगर आप Account नही बनाना चाहते है तो आप Other Payments Method से भी रिचार्ज कर सकते है। 

Step 2) फिर आपको अपना Paytm ओपन करना है जिसमे आपको नीचे स्क्रॉल करने पर आपको मोबाइल रिचार्ज का Option मिल जायेगा। 

paytm recharge & bill payment

Step 3) अब आपको Mobile Recharge पर क्लिक कर देना है।  उसके बाद आपको जिस का भी मोबाइल रिचार्ज करना है उसका नंबर डालना है। और आपको Prepaid और Postpaid दो Option मिलेंगे  ज्यादातर सभी लोगो Prepaid Sim का ही इस्तेमाल करते है तो आप उसे Prepaid पर ही रहने दे। और Proceed पर क्लिक कर देना है। 

paytm mobile recharge

अगर आपकी Sim Postpaid होगी तो आपको Automatic Suggestion आ जायेगा जिसके बाद आप उसे Postpaid पर कर दे। 

Step 4) ये सभी Process करने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा। Paytm पर नंबर डालने पर Paytm पता लगा लेता है की आपकी Sim किस राज्य की है तो अगर Paytm आपसे चेंज Operator करने की बोले तो आपको Operator को चेंज कर देना है। 

अब आपको अपनी इच्छा अनुसार रिचार्ज प्लेन चुन लेना है या फिर आप Amount को टाइप करके भी रिचार्ज प्लेन को ढुंढ सकते है। 

prepaid recharge plans

Step 5) उसके बाद अगर आपके Paytm वॉलेट में पैसे है तो आपको Fast Forward पर क्लिक कर देना है और अगर Paytm वॉलेड में पैसे नही है तो फिर आपको उस को ऐसे ही छोड़ देना है और अगर आपको Plan को चेंज करना है तो आप Change Plan पर क्लिक करके Plan को चेंज भी कर सकते है।

अगर आपके पास कोई प्रोमो कोड है तो आपको उसे भी Apply कर देना है लेकिन अगर आपके पास प्रोमो कोड नही है, तो फिर आपको Pay पर क्लिक करना है। 

mobile recharge paytm

Step 6) उसके बाद अब आप पैमेंट् वाले पेज पर आ जाओगे जँहा से आपको पैमेंट् करना होगा। पैमेंट् करने के लिए आपके पास चार Option आयेंगे हम आपको सभी से पैमेंट् करना बतायेंगे।

paytm payment methods

1. Paytm से लिंक बैंक Account से

सबसे पहला पैमेंट् Method Paytm अकाउंट है अगर आपकी KYC और Paytm Account Complete है तो आप इससे आसानी से पैमेंट् कर सकते है 

जैसे – में Paytm Payments  बैंक का इस्तेमाल करता हुँ तो मुझे वँहा पर Paytm Bank का Option आ रहा है लेकिन अगर आप ने Paytm को किसी और बैंक से लिंक किया है तो आपको  Paytm बैंक की जगह वही बैंक शो होगी जो अपने Paytm से लिंक की है फिर आपको सिंपलि अपना चार अंक का पासकोड डालना है और फिर आपका रिचार्ज Successfully हो जायेगा। 

2. Debit Card (ATM) या Credit Card

अगर आपका Paytm Account और KYC Complete नही है तो आप Debit और Credit कार्ड की मदद से रिचार्ज कर सकते है इसके लिए आपको Debit और Credit Cards के Option पर क्लिक करना है जिसके बाद एक Pop Up ओपन होगा जिसमे आपको 16 अंक का Card Number, Expiry/Validity और कार्ड के पीछे दिया 3 अंक का CVV नंबर डालना है। 

उसके बाद 6 अंक का एक OTP आयेगा और एक नया पेज ओपन होगा आपको उस OTP को वँहा पर डाल  देना है जिसके बाद आपका रिचार्ज Successfully हो जायेगा। 

लेकिन याद रहे की OTP उस नंबर पर ही आयेगी जो आपकी बैंक से लिंक हो अगर आपका नंबर  बैंक से लिंक नही है तब आप पैमेंट् नही कर सकते है। 

3. BHIM UPI 

अगर आपके पास BHIM UPI ID है तो आपको BHIM UPI पर क्लिक करना है उसके बाद एक पॉप अप ओपन होगा जिसमे आपको अपनी UPI ID डालनी है और Pay पर क्लिक कर देना है। 

उसके बाद Paytm आपसे आपका UPI पिन मांगेगा आपको पिन को डाल देना है और Submit पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके रजिस्ट्रेड नंबर पर रिचार्ज Successfully का मेसेज आ जायेगा। 

4. Net Banking 

Net Banking से रिचार्ज करने के लिए आपको Net Banking पर जाना है अब आपको जिस भी बैंक से पैमेंट् करना है उसे Select कर लीजिये और फिर उसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स भरते जाना है पूरी डिटेल्स देने के बाद आपका पैमेंट् हो जायेगा और बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नं. पर मेसेज भी आ जायेगा। 


Paytm से रिचार्ज करने कर फायदे 

Paytm से रिचार्ज करने के काफी फायदे है जो आज हम आपको बताने वाले है 

1 ) Paytm से रिचार्ज करने पर आपको Cashback मिलता है जिससे आपको प्रॉफिट हो जाता है। 

2) Paytm से रिचार्ज बिना किसी परेशानी के बहुत कम समय में हो जाता है। 

3) आपको रिचार्ज करने के लिए कंही जाने की जरूरत नही है जिससे आपका काफी टाइम बच जाता है

4) Paytm से आप किसी भी वक्त रिचार्ज कर सकते है। 

5) Paytm से आप बिना KYC के भी रिचार्ज कर सकते है। 


Paytm क्या है  

Paytm एक Digital Wallet है जिसमे आप अपने पैसे सुरक्षित रख सकते है और जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग कर सकते है Paytm को सन् 2010 में Launch किया गया था, Paytm के मालिक और CEO विजय शेखर शर्मा है जो की भारत में रहते है। Paytm का मुख्यालय नोएडा (उत्तर प्रदेश) में है। 

Paytm शुरू में  इतना पॉपुलर नही था लेकिन जब से भारत में  नोटबंदी हुई तब से Paytm धीरे धीरे पॉपुलर होने लगा और आज इतनी बड़ी कंपनी बन गयी। 

Paytm का Full Form क्या है 

काफी लोगो को Paytm की Full Form पता नही होती है तो अब हम Paytm की Full फॉर्म जान लेते है, Paytm की Full Form – Pay Through Mobile होता है जिसका हिंदी मे मतलब मोबाइल से रिचार्ज करना है। वैसे कंपनी की तरफ से इसकी कोई ऑफिसियल फूल फॉर्म नहीं है।


Paytm से जुड़े कुछ सवाल (FAQ) 

1. क्या Paytm चाइना का App है? 

Paytm App चाइना का नही है इसे भारत में बनाया गया है और इसका मुख्यालय नोएडा में है। 

2. क्या हम बिना Paytm KYC के रिचार्ज कर सकते है?

हाँ, बिल्कुल आप बिना किसी Paytm KYC के Debit और Credit Card की मदद से अपना रिचार्ज कर सकते है। 

3. Paytm पर Cashback कैसे ले

अगर आपके पास प्रोमो कोड है तो आप Paytm से Cashback ले सकते है। रिचार्ज करते वक्त आपको प्रोमो कोड डालने का Option मिलता है, Promo कोड Apply करने के बाद 24 Hour के अंदर आपका Cashback आपको मिल जायेगा। 

4. Paytm से पैसे Cut गए लेकिन रिचार्ज नही हुआ?

काफी लोगो के साथ ये  Issue हो जाता है की जब वो अपना रिचार्ज करते है तो कभी कभी Technical Issue के कारण उनका Payment तो कट जाता है लेकिन रिचार्ज नही होता है तो इस Situation में आपको घबराने के जरूरत नही है Paytm 7 दिनों के अंदर आपके पैसा आपको वापस कर देगा अगर ऐसा नही होता है तो आप Customer Care से बात कर सकते है। 


सारांस – 

तो आज हमने सिखा की Paytm क्या है, Paytm की फुल फॉर्म क्या है, Paytm से रिचार्ज कैसे करे और Paytm से रिचार्ज करने के फायदे। मुझे यकीन है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी Paytm की मदद से आसानी से अपना रिचार्ज कर सकते है। अगर रिचार्ज करने में अभी भी आपको प्रॉब्लम आ रही है तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here