Instagram Story पर Views कैसे बढाये (2022)

1

जिस तरह आप फेसबुक पर स्टोरी शेयर करते हैं तथा व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाते हैं, उसी तरह आप इंस्टाग्राम पर भी स्टोरी लगा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आप फोटो तथा वीडियो शेयर करने के साथ-साथ फोटो, वीडियो तथा टेक्स्ट आदि के रूप में स्टोरी लगा सकते हैं। यह स्टोरी 24 घंटे के लिए होती है। 

instagram story par views kaise badhaye

उसके बाद यह स्टोरी ऑटोमेटिक रूप से डिलीट हो जाती है। इंस्टाग्राम पर आप जो भी स्टोरी लगाते हैं वह आपके फॉलोवर्स तथा जिन लोगों को आप फॉलो कर रहे हैं उन तक पहुंचती है। आपके फॉलोवर्स तथा आपके फॉलोइंग आप की स्टोरी पर लाइक कमेंट कर सकते हैं तथा उसको शेयर भी कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम स्टोरीज पर Views आना आपके फॉलोवर्स की संख्या पर निर्भर करता है। अगर आपके Followers अच्छे खासे हैं तो निश्चित रूप से आप की स्टोरी पर ज्यादा व्यूज आएंगे। अगर आपके फॉलोवर्स ज्यादा होने पर भी आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर ज्यादा व्यूज नहीं आते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ टिप्स के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर हजारों की संख्या में व्यूज लेकर आ सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यूज लाने के बारे में जानने से पहले आपके लिए जरूरी है कि आप यह जाने कि इंस्टाग्राम स्टोरी क्या होती है।

Instagram Story क्या है

इंस्टाग्राम स्टोरी इंस्टाग्राम का एक ऐसा फ़ीचर है जहां पर कोई भी यूजर फोटो तथा वीडियो के रूप में Content को 24 घंटे के लिए स्टोरी ले रुप में पोस्ट कर सकता है। यूजर के द्वारा पोस्ट किया गया यह कंटेंट 24 घंटे के बाद ऑटोमेटिक रूप से डिलीट हो जाता है। 

इसे ही इंस्टाग्राम स्टोरी कहते हैं। Snapchat के स्टोरी फ़ीचर को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम स्टोरी की शुरुआत 2016 में हुई. Instagram story मे आपको फ़ोटो तथा वीडियो लगाने के साथ-साथ स्टीकर लगा सकते हैं एल्बम म्यूजिक लगा सकते हैं तथा विभिन्न प्रकार के फिल्टर भी लगा सकते हैं। 

Instagram story को आप अपने या दोस्तों को फेसबुक व्हाट्सएप तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा शेयर कर सकते हैं। Instagram का स्टोरी वाला फ़ीचर बिल्कुल फेसबुक स्टोरी तथा व्हाट्सएप स्टेटस की तरह काम करता है।

Instagram Story पर Views कैसे बढाये

यहां तक आप इंस्टाग्राम स्टोरी क्या है कि बारे में समझ गए होंगे। अब हम आपको बताएंगे कि आप किन-किन तरीकों को फॉलो करके अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज ला सकते हैं।

1. रियल फॉलोअर्स बनाएं

इंस्टाग्राम स्टोरी पर ज्यादा Views लाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स बनाएं। अगर आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर ऐसे फॉलोअर्स हैं जो एक्टिव ही नहीं है तो उन तक आपकी  इंस्टाग्राम स्टोरी पहुंचेगी तो सही लेकिन आपको वहां से व्यूज नहीं आएंगे। 

वहीं दूसरी तरफ अगर आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर ऐसे फॉलोअर्स है जो रियल है और एक्टिव हैं तो आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी उन तक पहुंचेगी तथा वह लोग आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी को देखेंगे और इस तरह आप इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज आएंगे।

2. अपने अकाउंट को पब्लिक करें

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट है तो आपकी स्टोरीज पर व्यूज नहीं आएंगे। अगर आप चाहते हैं कि आप की स्टोरी पर व्यूज आए तो इसके लिए आपको अपने अकाउंट को पब्लिक करना होगा, क्योंकि जब आप का इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक होगा तभी आप की स्टोरी, फोटो, वीडियो तथा पोस्ट को अन्य इंस्टाग्राम यूजर देख पाएंगे। इस तरह आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा ऑडियंस रीच मिलेगी तथा आप की स्टोरी पर ज्यादा व्यूज भी आएंगे।

3. Trend के साथ चलें

सोशल मीडिया पर वह चीज ज्यादा वायरल होती हैं जो ट्रेंडिंग होती हैं। अगर आप भी ऐसे टॉपिक्स पर सोशल मीडिया पोस्ट डाल रहे हैं जो इस समय trend कर रही हो तो बहुत ज्यादा संभावनाएं होती हैं कि आपकी वह पोस्ट वायरल हो जाए। 

ठीक इसी तरह आप अपनी Instagram story ट्रेंडिंग टॉपिक्स के साथ बना सकते हैं। ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर स्टोरी बनाने पर आप की स्टोरी वायरल होने की बहुत ज्यादा संभावनाएं होती हैं। अगर आपकी एक भी स्टोरी वायरल हो जाती हैतो आपको वहां से अनलिमिटेड व्यूज आएंगे। साथ ही साथ आपको अनलिमिटेड फॉलोअर्स तथा लाइक भी मिलेंगे। इस तरह आप ट्रेंडिंग इंस्टाग्राम स्टोरी बनाकर ज्यादा व्यूज ला सकते हैं।

4. Hashtag का प्रयोग करें

अगर आप अपने किसी भी इंस्टाग्राम स्टोरी/पोस्ट/फोटो में Tag का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्टोरी या पोस्ट या फिर फोटो एक सिलेक्टेड ऑडियंस तक पहुंचती है। Tag का इस्तेमाल करना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का हिस्सा होता है। 

जिसकी सहायता से आप अपनी किसी भी पोस्ट या स्टोरी को वायरल कर सकते हैं। अगर आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में इस तरह के टैग यूज़ करते हैं तो आपकी स्टोरी ज्यादा लोगों तक पहुंचती है तथा उसे अच्छा यूज़र इंगेजमेंट मिलता है। 

इन Tags को अपने स्टोरी में ऐड करने से जब कोई भी इंस्टाग्राम पर इन Tags के बारे में सर्च करता है तो सबसे पहले उसे आप की स्टोरी तथा पोस्ट दिखाई देती है, तथा साथ ही साथ आपके स्टोरी और पोस्ट को ज्यादा क्लिक मिलते हैं। इस तरह के Tags को आप अपनी स्टोरी में लगा कर ज्यादा व्यूज पा सकते हैं।

5. स्टोरी में दोस्तों को मेंशन करें

इंस्टाग्राम स्टोरी में फ्रेंड को मेंशन करने का फीचर मिलता है। आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में अपने दोस्तों को मेंशन करके अच्छे Views पा सकते हैं। जब आप अपने सभी दोस्तों को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में मेंशन करते हैं तो इसकी नोटिफिकेशन आपके सभी दोस्तों के पास पहुंच जाती है। 

इस नोटिफिकेशन को आपके सभी दोस्त निश्चित रूप से ओपन करके देखते हैं और इस तरह आपको आपकी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर व्यूज मिल जाते हैं। अगर आपके दोस्तों को आपकी स्टोरीज अच्छी लगती है तो वह आपकी स्टोरी को अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर करते हैं तब आप आपकी स्टोरीज पर और भी ज्यादा व्यूज पाते हैं।

6. फेसबुक पर शेयर करें

जैसे ही आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी बनाते हैं तो आप ज्यादा व्यूज पाने के लिए उसे फेसबुक में शेयर कर सकते हैं। फेसबुक में आप के जितने भी फ्रेंड होंगे वह सभी आप की स्टोरी को देखते हैं तथा वहां से लिंक पर क्लिक करके आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर आते हैं। इस तरह आप फेसबुक के माध्यम से अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अच्छी व्यूज पा सकते हैं। 

अगर आपके फेसबुक फ्रेंड को आपकी स्टोरीज पसंद आती है तो आपको फॉलो भी करते हैं तथा आप की स्टोरीज को लाइक करते हैं तथा शेयर भी करते हैं। फेसबुक पर शेयर करके आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यूज तो ला ही सकते हैं साथ ही साथ फॉलोअर्स भी बढ़ा सकते हैं।

7. व्हाट्सएप पर शेयर करें

व्हाट्सएप एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो लगभग हर किसी के फोन में उपलब्ध है। क्या आपको पता है कि आप व्हाट्सएप की सहायता से अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यूज ला सकते हैं। व्हाट्सएप की मदद से इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यूज लाने के लिए आपको इंस्टाग्राम स्टोरी बनानी है और उसे अपने  व्हाट्सएप स्टेटस के रूप में शेयर कर देनी है। 

आपके व्हाट्सएप पर जितने भी लोग हैं तथा जितने भी लोग आपकी कांटेक्ट लिस्ट में है तथा व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं उन सभी तक आपकी यह इंस्टाग्राम स्टोरी आपके व्हाट्सएप स्टेटस के रूप में पहुंच जाएगी। अब आपके व्हाट्सएप पर यूजर आपके स्टेटस को देखेंगे तथा लिंक पर क्लिक करके आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर पहुंचेंगे। इस तरह आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी को व्हाट्सएप में शेयर करके ज्यादा View ला सकते हैं।

8. अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स को फॉलो करें

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इंस्टाग्राम स्टोरीज को व्यूज आना फॉलोअर्स पर भी निर्भर करता है। अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोअर्स हैं तो निश्चित रूप से आपकी स्टोरीज पर अच्छे व्यूज आएंगे। अगर आपकी इंस्टाग्राम पर कम फॉलोअर्स है तो आप अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स को फॉलो करें करके फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। 

जब आप अन्य यूजर्स को फॉलो करते हैं तो वह भी आपको फॉलो बैक करते हैं इस तरह आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं। जैसे जैसे आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ते रहेंगे वैसे वैसे आपकी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर views भी बढ़ता रहेगा।

9. Instagram Reels बनाएं

अपनी स्टोरीज पर व्यूज लाने के साथ-साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए आप इंस्टाग्राम Reels बना सकते हैं। Instagram Reels एक ऐसा फीचर है जहां पर आप शॉर्ट वीडियो बना सकते। 

जबसे टिक टॉक जैसे चाइनीस ऐप को प्रतिबंधित किया गयातब से इंस्टाग्राम Reels को लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है। इंस्टाग्राम की इस फीचर की सहायता से आप अपने कंटेंट को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं तथा अपना टैलेंट दिखा सकते हैं। 

अगर इंस्टाग्राम Reels पर आपके द्वारा बनाया गया वीडियो कंटेंट लोगों को पसंद आता है तो निश्चित रूप से आपकी प्रोफाइल में जाएंगे और आप को फॉलो करेंगे। जब आप के फॉलोअर्स बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से आपकी स्टोरीज पर भी ज्यादा व्यूज आएंगे। 

Instagram Reels की सहायता से आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर यूजर इंगेजमेंट बढ़ता है तथा आपको ज्यादा ऑडियंस प्राप्त होती है। इस फ़ीचर की मदद से आप अपने पूरे इंस्टाग्राम अकाउंट को बहुत जल्दी Grow कर सकते हैं।

10. Instagram influencer से प्रमोशन करवाएं

जो लोग इंस्टाग्राम पर बहुत ज्यादा फेमस होते हैं उन्हें इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर कहते हैं। इन इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर के लाखों-करोड़ों फॉलोअर्स होते हैं।अगर आप चाहते हैं कि आपके इंस्टाग्राम स्टोरी पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आए तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस तरह के इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर से प्रमोशन करवा सकते हैं। 

आप जिस इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर से प्रमोशन करवाते हैं, उसके फॉलोअर्स तक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की जानकारी पहुंचती है। इस तरह आपको प्रमोशन करवाकर बहुत अधिक संख्या में फॉलोअर्स मिलते हैं लाइक मिलते हैं तथा शेयर मिलते हैं। 

आप पहले ही जान चुके हैं कि जितने ज्यादा फॉलोअर्स आपके इंस्टाग्राम पर होंगे उतना ही ज्यादा व्यूज आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर आएंगे, क्योंकि प्रमोशन करवाकर अब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाएंगे तो इस तरह आप की स्टोरी पर भी अच्छे खासे व्यू आने शुरू हो जाएंगे। 

किसी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर से अपने अकाउंट का प्रमोशन करवाना एक paid तरीका हो सकता है।

11. Instagram Ads की मदद से

अगर आपके पास बजट है तो आप इंस्टाग्राम ऐड की मदद से अपने फॉलोअर्स बना सकते हैं तथा स्टोरीज पर व्यूज ला सकते हैं। इसके लिए आपको एक इंस्टाग्राम ads campaign बनाना है और उसे अपने अनुसार सिलेक्टेड ऑडियंस तक पहुंचाना है। 

Ads Campaign के लिए आपको कुछ पैसे देने होते हैं। यह तरीका बहुत ज्यादा प्रभावी होता है क्योंकि यह सिर्फ उन्हीं लोगों तक पहुंचता है जिन लोगों को आप ads campaign दिखाना चाहते हैं। जब आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी, इंस्टाग्राम ऐड कैंपेन के द्वारा लोगों तक पहुंचेगी तो आपको निश्चित रूप से ज्यादा व्यूज मिलेंगे।


Instagram Story के बारे में आपके प्रश्न

1. इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यूज बढ़ाने के लिए कौन से ऐप होते हैं?

इंस्टाग्राम स्टोरीज पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मार्केट में मिल जाएंगे। इस तरह के एप्लीकेशन परमानेंट नहीं होते हैं तथा इनकी विश्वसनीयता पर भी सवाल खड़े होते हैं। इस तरह के एप्लीकेशंस की सहायता से इंस्टाग्राम स्टोरीज पर व्यूज बढ़ाना तथा फॉलोअर्स बढ़ाना एक गलत तरीका माना जाता है।

2. इंस्टाग्राम स्टोरीज पर 1000 व्यूज कैसे लाएं?

इंस्टाग्राम स्टोरीज पर 1000 व्यूज पाने के लिए आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप आदि में शेयर कर सकते हैं। अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में अपने दोस्तों के नाम मेंशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम पर Reels बनाकर भी अपनी Instagram स्टोरीज पर 1000 व्यूज ला सकते हैं। इंस्टाग्राम स्टोरी पर ज्यादा व्यूज पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

3. इंस्टाग्राम स्टोरी पर जल्दी से जल्दी कैसे व्यूज बढ़ा सकते है?

अगर आप चाहते हैं कि आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर जल्दी से जल्दी व्यूज आए तो आप इसे सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं, इंस्टाग्राम एड्स कैंपेन चला सकते हैं तथा किसी इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन भी करवा सकते हैं।

4. इंस्टाग्राम स्टोरी पर प्रतिदिन कितने व्यूज पा सकते हैं?

Instagram स्टोरी पर प्रतिदिन व्यूज आपके फॉलोवर्स की संख्या पर निर्भर करता है। अगर आपके इंस्टाग्राम पर कोई भी Follower नहीं है तो आपको स्टोरी पर कुछ व्यूज नहीं आएगा। अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत अधिक फॉलोअर्स हैं तो आप यहां से हजारों की संख्या में अपनी स्टोरीज पर प्रतिदिन व्यूज पा सकते हैं।

सारांश

दोस्तों इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यूज कैसे बढ़ाए के बारे में हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आप लोगों को कैसा लगा संदेश बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आप इस  बताए गए आर्टिकल में सभी तरीकों को सही ढंग से फॉलो करते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर बहुत अच्छे व्यूज पा सकते हैं। 

जो भी लोग इंस्टाग्राम स्टोरी पर व्यू कैसे बढ़ाए के बारे में सर्च कर रहे हैं उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं, ताकि उनकी भी मदद हो सके।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

1 COMMENT

  1. Bhai mai views story per Kam aate hai or video reel viral ho jaati per ab nhi ho pa Rahi hai please help me please 😭😭😭😭😭

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here