Instagram Account Permanently Delete कैसे करें (2021)

आजकल Facebook से ज्यादा Instagram का इस्तेमाल होने लगा है Instagram अपने आप मे Facebook से बहुत अलग है यहां आपके सामने केवल उन्ही लोगों की पोस्ट आती है जिन्हे आप फॉलो करते है पर Facebook पर ऐसा नहीं होता है, इसके अलावा Facebook का इस्तेमाल लगभग सभी उम्र के लोग करते है वही Instagram 15 से 30 साल के लोगों द्वारा ज्यादा यूज की जाती है।

Instagram Account  Delete kaise kare

यदि आपने कभी अपने Instagram Account को Delete करने के बारे में सोचा लेकिन प्रॉपर नॉलेज ना होने के कारण डिलीट नहीं कर पाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहां आप Instagram Account Delete करने के बारे में विस्तार से जानेंगे।

इंस्टाग्राम को 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा बनाया गया था, बाद में फेसबुक ने इसे खरीद लिया। आपके अकाउंट को डिलीट करने कि वजह कुुुुुछ भी हो सकती है। लेकिन यदि आप केवल कुछ समय के लिए अपने अकाउंट को बंद करना चाहते हैं तो आपको अकाउंट को डिलीट करने के बजाए केवल Deactivate करना चाहिए। मतलब कि हाइड

Instagram Account को Delete और Deactivate करने में क्या अंतर है?

जब आप अपने Instagram Account को Deactivate करते हैं तो आपकी प्रोफाइल, फोटोस, कमैंट्स, लाइक, आपके फॉलोअर्स ओर फॉलोइंग दुनिया के सामने नहीं आते मतलब कि हाइड हो जातेे है इसके अलावा आप जब चाहें तब अपने Instagram Account को Active कर सकते हैं इसके लिए आपको केवल लॉगइन करना होता है, आपका इंस्टाग्राम अकाउंट वही पुरानी वाली पोजीशन मैं स्टार्ट हो जाता है।

लेकिन जब आप अपने Instagram Account को Delete करते हैं तो आपका सारा डाटा डिलीट हो जाता है मतलब की डिलीट करने के बाद आप अपने अकाउंट को कभी भी वापस रिस्टोर नहीं कर सकते, इसके अलावा आप उस यूज़रनेम से दोबारा अपना इंस्टाग्राम अकाउंट भी नहीं बना सकते।

Instagram ID Delete कैसे करे (हमेशा की लिए)

  1. Delete My Account लिंक ओपन करें।  
  2. लॉगिन करें ।
  3. डिलीट करने का Reason सेलेक्ट करें।
  4. अपने पासवर्ड इंटर करें।
  5. Pemanently Delete My Account पर क्लिक करें ।
  6. दोबारा से कंफर्म करें।

कोई भी प्लेटफॉर्म ये नहीं चाहता की आप उसका प्लेटफॉर्म ना इस्तेमाल करे, इसलिए शायद Instagram ने Account Delete करने के ऑप्शन को छुपा के रखा है, हालांकि आप इस ब्लॉग पोस्ट मे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Delete करने वाले ऑप्शन तक सीधे पहुच सकते है।

Note – आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मोबाईल ऐप से हमेशा के लिए Delete नहीं कर सकते और ना ही Disable कर सकते, इसके लिए आपको किसी ब्राउजर मे अपने यूजर नेम और पासवर्ड से Instagram.com पर लॉगिन करना है।

स्टेप 1 – सबसे पहले किसी ब्राउजर मे Instagram की Website पर जाए और अपने Username, Mobile Number, या Email ID के साथ पासवर्ड डालकर लॉगिन करे।

इंस्टाग्राम लॉगिन

स्टेप 2 – अब इस स्टेप मे फूटर मे उपलब्ध अपने प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करके Setting के आइकन पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे, यहा आपको Help Center के बटन पर क्लिक करना है, इसके बाद Managing Your Account और फिर Delete Your Account पर क्लिक करे।

आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे Account को Permanently Delete करने वाले ऑप्शन तक पहुच सकते है जो सबसे अच्छा तरीका है।

Instagram प्रोफाइल पेज

स्टेप 3 – ऊपर दी गई Permanent Account Delete करने वाली लिंक पर क्लिक करने के बाद आप Delete वाले पेज पर आ जाएंगे, यहा अकाउंट हमेशा के लिए Delete करने के लिए आपको पहले एक कारण चुनना है की क्यों आप Instagram Id डिलीट करना चाहते हैै, यहां आप कोई भी कारण सेलेक्ट कर सकते है।

Instagram Account Delete

स्टेप 4 – कारण डालने के बाद अपने Password डाले और थोड़ा स्क्रॉल करे नीचे आपको लाल कलर मे Pemanently Delete My Account का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपसे दुबारा कन्फर्म करने के लिए पूछा जाएगा आप Yes पर क्लिक करे जिसके बाद आपका Account Instagram से हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

निष्कर्ष

अगर आप सही स्टेप फॉलो करते है तो Instagram Account को Delete करना काफी आसान है लेकिन डिलीट करने से पहले यह सोच ले की आपको उस अकाउंट को डिलीट करके कोई दिक्क़त तो नहीं होगी, क्योंकी इंस्टाग्राम अकॉउंट को एक बार डिलीट करने के बाद आप उसे वापस रिस्टोर नहीं कर सकते, आपका सारा डाटा डिलीट हो जाता है|

यदि आप चाहे तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने की बजाय Deactivate भी कर सकते है जिसके बाद वह लोगो के सामने नहीं आएगा और आपका डाटा भी डिलीट नहीं होगा। इसके अलावा Deactivate किए हुए अकाउंट को आप जब चाहें तब Activate कर सकते है, आपको अपना अकाउंट उसी पोजीशन में मिलेगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

4 COMMENTS

    • आप ब्लॉग पोस्ट मे बताए तरीके के अनुसार अपने Instagram अकाउंट को डिलीट कर सकते है, इसके अलावा यदि आप केवल अकाउंट को कुछ समय के लिय बंद करना चाहते है तो ये वाला ब्लॉग पोस्ट देखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here