फ्लाइट मोड क्या है? Flight मोड़ On कैसे करें

0

अगर आप काफी समय से Smartphone का Use कर रहे है तो आपने Flight Mode का Option तो देखा ही होगा, क्या आप जानते है कि फ्लाइट मोड़ को किस लिए Use किया जाता है और इसे क्यों On किया जाता है, अगर नही तो यह Post आपके बहुत काम आने वाली है इस Post में हम जानेंगे कि Flight Mode क्या है? फ्लाइट मोड़ On कैसे करें तथा इसका Use क्या है?

काफी नए Smartphone Users Mobile के बहुत सारे Feature के बारे में नही जानते है, फ्लाइट मोड़ ऐसा ही एक फीचर है, जो किसी के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है तो किसी के लिए बहुत कम।

flight mode kya hai

Flight Mode को Airplane Mode भी कहते है, लेकिन इस बारे में जानकारी न होने की वजह से हम इसका सही से वा सही जगह उपयोग नहीं कर पाते है, Airplane Mode को लेकर बहुत सारे Myth भी है जिनके बारे में हम बात करेगे। 

Flight Mode क्या है 

Flight या Airplane Mode एक ऐसा Feature होता है, जो आपके Mobile की सभी वायरलेस सेवाओं को बंद कर देता है। इसे On करने के बाद आपके Mobile का Network, Data, WIFI, Bluetooth आदि वायरल फीचर्स बंद हो जाते है। 

Flight Mode का क्या उपयोग है?

बहुत सारे Users के मन में यह सवाल होता है कि Flight Mode का Use क्यों किया जाता है, चूंकि इसका नाम Airplane Mode भी है, तो आप समझ ही गए होगे यह Airplane से रिलेटेड कोई फीचर होगा। 

हमारा Mobile हमेशा नेटवर्क टावर से Communicate करते रहता है, जिससे आपको बेहतर नेटवर्क मिल सके, जब आप हवाई जहाज में बैठते है और टेक ऑफ करते है तो Mobile Network Week होने लगते है, जिससे मोबाईल अपने Network के स्पीड को और बूस्ट करता है जिससे वह टावर से Communicate कर सके। 

ऐसे में Airplane के Navigation और Transmissions में प्रोब्लम आ सकती है, इसलिए जब भी आप हवाई सफर करते है तो आपको Mobile Phone बंद करने को कहा जाता है या Airplane Mode On करने को कहा जाता है। 

Airplane Mode On करने से क्या क्या बंद हो जाता है।

1. Bluetooth

Flight Mode On करने से Bluetooth बंद हो जाता है। वैसे तो ज्यादता लोग अभी इसका यूज नहीं करते है पहले इसका बहुत ज्यादा उसे हुआ करता था। अभी लोग इसका ज्यादातर Use Wireless Music सुनने के लिए करते है। चूंकि इसमें भी वायरलेस टेक उपयोग होता है तो यह भी Airplane Mode On करने पर बंद हो जाता है। 

2. Wifi

जब भी Wifi On रह जाता है तो वह अपने आस पास के Network से Connect करने की कोशिश करता रहता है, आपको पता भी नही चलता है और यह सब Background में चलता रहता है। अगर आपकी Wifi किसी Network से कनेक्ट है तो आप जैसे ही Flight Mode On करेगे यह Disconnect होकर बंद हो जाती है। 

3. Network

Flight Mode On करने पर आपके Mobile का Data बंद होता जाता है तथा Call Services भी बंद हो जाती है अर्थात आप न तो इन्टरनेट चला पाएंगे और न ही Call कर पाएंगे। यहां तक कि आपके Mobile पर किसी की Call आयेगी भी नहीं यह पूरी तरह से Wireless Services को बंद कर देती है।


Flight Mode कैसे On करे 

Flight Mode On करना काफी आसान ही फिर भी बहुत से लोगो को पता नही होता है कि फ्लाइट मोड़ कैसे On करे। Flight Mode On करने के दो तरीके है। 

एक आप अपने नोटिफिकेशन बार में देख सकते है जहा से आप अपना Data On करते है उसी के आस पास आपको Airplane का एक Icon दिखेगा जिसके नीचे Flight Mode या Airplane Mode लिखा होगा, उस पर क्लिक करके उसे On कर दे। 

1.अगर आपको Flight Mode का Icon Notification Window में नही मिल रहा है तो आप Mobile के Settings Open करे।

2.Settings में आपको Airplane Mode Search करना है, Search Result में आपको यह दिख जायेगा। इसके बाद आप उसे On कर सकते हैं।


Flight Mode On करने के फायदे 

  • अगर आप Busy है और कुछ समय के लिए डिस्टर्ब नहीं होना चाहते तो Flight Mode On कर सकते हैं।
  • Flight Mode On करने से Wifi बंद हो जाता है लेकिन आप इसे फिर से क्लिक करके Connect कर सकते हैं जबकि Flight Mode On ही रहेगी।
  • Flight Mode होने पर आप Bluetooth का Use कर सकते हैं और अपने Headset को Connect कर सकते है। 
  • Flight Mode On करने से Background में चलने वाले लगभग सभी Wireless Services बंद हो जाती है जिससे Battery की खपत कम होती है और अधिक समय तक बैटरी चलती है।
  • अगर आप हवाई यात्रा कर रहे है तो आपको Flight Mode On करके रखनी चाहिए, जिससे एरोप्लेन के नेविगेशन में प्रोब्लम आने का चांस बहुत ही कम रह जाता है। 

Flight Mode On करने के नुकसान

  • Flight Mode On करने से आपके Mobile में Calling Service बंद हो जाती है।
  • Flight Mode On करने के बाद आप इंटरनेट का Use नही कर सकते है। 
  • Flight Mode में किसी किसी Mobile की WIFI और Bluetooth भी बंद हो जात है हालाकि आप इसे बाद में On सकते है। 

Flight Mode के बारे में आपके कुछ सवाल 

1. क्या Flight Mode में मेसेज किए जा सकते है?

जब आप Flight Mode On करते है तो आप आपका फोन किसी भी तरह की वायरलेस Communication नही करता है। Flight Mode के दौरान न तो आप मेसेज कर सकते है और न ही Call।

2. क्या होगा अगर मैं Flight Mode का उपयोग न करू?

अगर आप एरोप्लेन में Fly करते समय Flight Mode को On नही करते है तो, Pilots को Communicate करने में Problem आ सकती है।

3. क्या Flight Mode में Miscall का अलर्ट आता है?

जी नहीं, अगर आपने Flight Mode On करके रखी है, तो आपको मिसकॉल के बारे में पता नही चलता है, लेकिन Flight Mode Off करने के बाद आपको Miscall का नोटिफिकेशन आ जाता है।

4. क्या मैं Flight Mode On करने के बाद ब्लूटूथ का Use कर सकता हूं?

जी हां, आप Flight Mode On करने के बाद भी ब्लूटूथ का Use कर सकते हैं।


सारांश

इस आर्टिकल में हमने Flight Mode के बारे में जाना कि Flight Mode को क्यों Use किया जाता है। Flight Mode On करने से Call, Massages, Data आदि का Use आप नही कर सकते है। कभी अगर आपके Mobile में बैटरी कम है तो भी आप Flight Mode On कर सकते हैं, इससे बैटरी की खपत कम होती है। आपकी यह जानकारी कैसी लगी और अगर आपका इससे रिलेटेड कोई सवाल ही तो हम हमे Comment में बता सकते हैं। फ्लाइट मोड़ के बारे में यह जानकारी आपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here