Ola से Cab Booking कैसे करें (सम्पूर्ण जानकारी)

क्या आप भी Ola से अपने लिए Cab Book करना चाहते है, लेकिन आपको समझ नही आ रहा है की Ola से Cab Book कैसे करते है तो ये पोस्ट आपको आपको जरूर पढ़नी चाहिए जिसमे हम आपको बतायेंगे की Ola क्या है और Ola से Cab Booking कैसे करे तो आप पोस्ट को End तक जरूर पढ़ना।

ola cab book kaise kare

आज के इस समय में Mobile और Internet एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप अपने कामों को जल्दी और आसान बना सकते है जैसे की आज हम एक ऐसे ही App की बात करने वाले है जिसका नाम है Ola । 

जैसा की सभी को पता है आज के समय में Time की कितनी Value है ऐसे में हर कोई यही चाहता है की उसका काम जल्दी हो जाए और उसका Time बच जाए जो की Ola की वजह से कंही न कंही Possible है। 

जब भी आप अपने आस-पास देखते होंगे तो आपको कुछ ऐसी गाड़ियां देखती होंगी जिन पर Ola Cabs लिखा होता है तो ये सभी टैक्सी Ola कंपनी की ही होती है जो अपनी सर्विस देने में लगी होती है। 

अक्सर हमें कंही जल्दी में बाहार जाना होता है या फिर Office जाना होता है तो हम Taxi को देखते है लेकिन कभी कभी हमें Taxi भी नही मिलती है तो ज्यादातर लोग Ola Cab का ही इस्तेमाल करते है कंही भी जाने के लिए। जो सही समय पर आपको आपकी जगह पहुँचा देती है। 

तो चलिए अब हम जानते है की Ola क्या है, Ola से Cab Booking कैसे करे, Ola से Cab Booking करने के फायदे, Ola से पैसे कैसे कमाए और Ola Ride Cancel कैसे करे। 

Ola क्या है (What Is Ola) 

 Ola एक भारतीय Taxi सर्विस है जो आपको एक जगह से दूसरे जगह तक पहुँचाती है,Ola Cab को  आप घर बैठे बैठे आसानी से Book कर सकते है, Ola Cab को Book करने के लिए आपको Ola की Website या फिर App को Download करना होगा। 

Ola एक बहुत ही बड़ी कंपनी है इस कंपनी के मालिक भाविश अग्रवाल है जो की एक Indian है Ola Cab की Starting 3 December 2010 को मुंबई से हुई थी, Ola आज भारत के 100 से ज्यादा शहारों में अपनी Service दे रही है जिसके अंडर में 4,50,000 से भी ज्यादा गाड़ियां लगी हुई है। 

Ola की Full Form क्या है? (What Is The Full Form Of Ola) 

क्या आपको पता है की Ola की Full Form क्या है, अगर नही पता है तो कोई बात नही हम आपको बताते है की Ola की Full Form क्या है तो Ola की Full Form – Operational Level Agreement  है जिसका हिंदी में मतलब ‘परिचालन स्तर समझौता’ होता है। 

Ola से Cab बुकिंग कैसे करे

Ola से Cab Booking करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गयी Steps को Follow करना होगा। 

Step 1) Ola से Cab Book करने के लिए आपको सबसे पहले Google Play Store से Ola App को Download करना होगा। यँहा क्लिक करके भी आप Ola App को Download कर सकते है। 

Step 2) Ola App को Download करने के बाद अब आपको Ola पर अपना Account बनाना है, Ola पर आप अपना Account तीन तरीके से बना सकते है। लेकिन हम आपको फोन Phone Number से Ola Account बनाना बतायेंगे। 

  • Phone Number 
  • Google
  • Facebook

Phone नंबर से अपना Account बनाने के लिए आपको Continue With Phone Number पर क्लिक करना है और आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है उसके बाद आपके उसी फोन नंबर पर एक चार अंक का OTP आयेगा आपको उसे भी डाल देना है। 

Step 3) अब आपको अपना Full Name और Email ID डालना है जिसके बाद आपका Ola Account बनकर Complete हो जायेगा। 

Step 4) अब  Ola App आपसे कुछ Permissions मांगेगा आपको उन्हे अच्छे से पढ़कर Allow कर देना है। 

Step 5) सभी Permission देने के बाद अब आप Ola के होम पेज पर आ जाओगे । 

Step 6) अब आप जिस भी शहर में Ola का इस्तेमाल करते है तो Ola आपको वँहा के सभी Railway Stations, Bus Stations और Population Place की Location जरूर दिखाता है जैसा की आप Screenshots में देख पा रहे है। अगर आपको Stations के अलावा कंही और जाना है तो आपको Search Destination पर क्लिक करना होगा।

ola cab search destination

Step 7) Search Destination पर क्लिक करने के बाद अब आपको Enter Destination में वो जगह डालनी है जँहा पर आपको जाना है। 

ola cab choose pickup

Step 8) अब आपको Ola Mini, Ola Bike, Ola Auto और Ola Sedan में से Select करना है की आप किसमे Ride करना चाहते है। 

ola cab bookig

Step 9) गाड़ी सेलेक्ट करने के बाद आपको Setup Payment पर क्लिक करना है। 

ola cab bookig 2

Step 10) अब आपको Payment Method सेलेक्ट करना है, Ola में आप Ola Money Wallet, Cash, Credit/Debit Card, Google Pay और UPI ID के द्वारा Payment कर सकते है और अगर आपके पास  कोई Coupon है तो आप Apply Coupon पर क्लिक करके उस Coupon को Use कर सकते है और फिर आपको Confirm पर क्लिक कर देना है। 

ola cab booking confirm

Step 11) Confirm पर क्लिक करने के बाद आपकी Ride Confirm हो जायेगी। उसके बाद Ola आपसे एक बार और आपकी Current Location Confirm करने की बोलेगा आपको Confirm कर देना है। 

Step 12) ये सब करने के बाद अब आपको Ola Driver का नाम, Phone Number और Location Ola Map पर दिखने लगेगी। अगर Ola Driver Late होता है तो आप Call करके उससे बात कर सकते है। 


Ola से Cab Book करने के फायदे 

तो चलिए अब हम जान लेते है की Ola से Cab बुक करने के क्या क्या फायदे है

1 ) Cab बुक करने के लिए आपको कंही भी जाने की जरूरत नही है आप अपने घर से ही Ola से Cab Book कर सकते है। 

2) Ola से आप कंही भी कभी भी अपने लिए Cab बुक कर सकते है। 

3) Cab ढुंढने के लिए आपको इधर उधर नही जाना होता है जिससे आपका काफी Time सेव होता है। 

4) Ola मे आप Fast और Secure तरीके से Ride कर सकते है। 

5) Ola की Ride Pocket Friendly होती है।

Ola Ride Cancel कैसे करे

कई बार हमारे साथ ऐसा भी हो जाता है की हमें किसी कारण से अपनी Ola Ride Cancel करनी पड़ती है लेकिन कुछ लोगों को Ola Ride Cancel करनी नही आती है जिससे उन्हे काफी प्रॉब्लम होती है। तो चलिए अब हम आपको Ola Ride Cancel करना बताते है 

तो Ola Ride को Cancel करने के लिए आपको Ola Driver की Profile पर जाना होगा जँहा से आप Driver को Call कर सकते है। उसी के Side में आपको Cancel Ride का Option मिल जायेगा जँहा से आप अपनी Ride Cancel कर सकते है। या फिर आप Ola Driver को Call करके भी अपनी Ride Cancel कर सकते है। 

Ola से पैसे कैसे कमाए

क्या आपको पता है की आप Ola से पैसे भी कमा सकते है, Ola के Refer And Earn System से। 

Ola से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने के जरूरत नही है बस आपको किसी भी व्यक्ति को Ola Download कराना है अगर वो व्यक्ति Ola को Download कर लेता है और आपके बताये Code का Use कर लेता है तो आपको 50 रुपए मिलेंगे। 

अब बात आती है की ये सब कैसे होता है तो चलिए अब इसे हम Steps द्वारा समझते है। 

Step 1) सबसे पहले आपको Ola को ओपन करना है अब आपको ऊपर की और Left में Three Lines दिख रही होंगी आपको उन पर क्लिक करना है। 

Step 2) उसके बाद My Profile का पेज ओपन होगा जिसमे आपको नीचे की ओर Refer & Earn का Option मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब आपको अपना Code दिखाई देगा जिसे आपको अपने Friend को Share करना है। 

जब आपका Friend Ola को Download कर लेगा तो उसे आपके द्वारा दिये गये Code को Apply Now पर क्लिक करके Use करना होगा जिसके बाद आपको 50 मिल जायेंगे। 


Ola Cabs से जुड़े कुछ सवाल (FAQS) 

1) Ola को कब बनाया गया? 

Ola को आज से 11 साल पहले 3 December 2010 को बनाया गया था। 

2) Ola का मालिक कौन है? 

Ola को दो लोंगो ने मिलकर बनाया था इसलिए भविष अग्रवाल Ola कंपनी के CEO है और अंकित भाटी Ola कंपनी के CTO है। 

3) Ola कंपनी कौन से देश की है ? 

Ola कंपनी भारत देश की कंपनी है। 

4) Ola का नंबर क्या है? 

Ola से बात करने के लिए आप Ola के Customer Care नंबर 080-67350900 पर Call कर सकते है। 


सारांस –

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की Ola क्या है, Ola का Full Form, Ola से Cab Booking कैसे करे, Ola से Cab बुक करने जी फायदे, Ola Ride Cancel कैसे करे और Ola से पैसे कैसे कमाए। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट Ola से Cab Booking कैसे करे काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से Ola से अपने लिए Cab बुक कर सकते है लेकिन अगर आपको Ola से Cab करने में अभी भी प्रॉब्लम ही रही है तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here