Firmware क्या है; Firmware कहाँ स्टोर होता है और इसे अपडेट कैसे करे?

अगर आप Firmware शब्द को पहली बार सुन रहे है और जानना चाहते है की Firmware क्या होता है? Firmware को हिंदी में क्या कहते है? और Firmware को Update कैसे करते है? तो यह पोस्ट केवल और केवल आपके लिए है जिसमें आप Firmware के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

firmware kya hai

जैसा की आप जानते है की टेक्नोलॉजी आज बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और ऐसे में हमें दिन प्रतिदिन एक नया वर्ड सुनने को मिलता है और हमारे अंदर उसके बारे में जानने की जिज्ञासा होती है। 

तो आज हम आपको एक ऐसे ही वर्ड Fireware के बारे में बतायेंगे। वैसे तो यह वर्ड काफी पुराना है लेकिन इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते है तो अगर आप आज की हमारी ये पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ते है। 

तो आप जानेंगे की Firmware क्या है, Firmware को हिंदी में क्या कहते है (Firmware Meaning In Hindi), Firmware का इस्तेमाल, Firmware को Update कैसे और क्यों किया जाता है। 

Software और Hardware क्या है?  

Firmware को जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की Software और Hardware क्या होता है उसके बाद आप ज्यादा अच्छे से और जल्दी Firmware के बारे में जान पायेंगे। तो सबसे पहले शॉर्ट में समझ लेते है की सॉफ्टवेयर क्या होते है।

सॉफ्टवेयर क्या है? 

सॉफ्टवेयर, छोटे छोटे Programs का एक समहु होता है जिसे आप आँखो से देख तो सकते है और उस पर काम भी कर सकते है लेकिन आप उन्हे Touch नही कर सकते है और यह कंप्यूटर के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है इसके बिना कंप्यूटर केवल एक बॉक्स जैसा होता है बड़ी बड़ी कंपनिया Users की जरूरतों के हिसाब से सॉफ्टवेयर बनाते है जिनमें से कुछ फ्री होते है और कुछ पैड। Software के बारे में विस्तार से जानने के लिए यंहा क्लिक करे।

जैसे – MS ऑफिस, Photoshop, MS Excel, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि। 


हार्डवेयर क्या है? 

कंप्यूटर के वे सभी Parts जिन्हें हम देख सकते है और Touch भी कर सकते है वो सभी Parts हार्डवेयर कहलाते है जिस प्रकार सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर की कल्पना नही की जा सकती है उसी प्रकार हार्डवेयर के बिना भी कंप्यूटर की कल्पना नही की जा सकते है। 

जैसे – Mouse, कीबोर्ड, मॉनिटर, CPU, प्रिंटर आदि। 


Firmware क्या है? (What Is Firmware) 

ये जानने के बाद की सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्या होते है अब आपके लिए Firmware को समझना आसान होगा। तो अब जानेंगे की Firmware क्या होता है। 

Firmware एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो Hardware के एक पार्ट से एम्बेडेड होता है, Firmware को किसी भी हार्डवेयर को बनाते समय ही स्थापित कर दिया जाता है और यह निर्माता के इरादे के अनुसार काम करता है इसमे हार्डवेयर को “टिक” करने के लिए सॉफ्टवेयर Developers द्वारा दिये गए प्रोग्राम शामिल होते है। 

Firmware सिस्टम में मौजूद सभी Devices को अन्य Devices के साथ Communicate करने और बेसिक Input और Output Tasks को Run करने के लिए Instructions देता है। इसलिए Firmware को आप “हार्डवेयर के लिए सॉफ्टवेयर” भी कह सकते है। 

Firmware कंप्यूटर के अलावा हमारे Daily Use में इस्तेमाल होने वाले Devices में भी होता है जैसे – रिमोट, स्मार्ट वॉच, स्मार्ट TVs, Tablets, वाशिंग मशीन आदि। चलिए अब हम एक Example के द्वारा Firmware को समझने की कोशिश करते है। 

क्या आप जानते है की यदि आपके कंप्यूटर में Firmware नही होगा तो कंप्यूटर मदर बोर्ड यह पता नही लगा पायेगा की आपके कंप्यूटर मे RAM, हार्ड ड्राइव, प्रोसेसेर या ग्राफिक कार्ड लगे है या नही। और लगे है तो कितने Frequency का लगा हुआ है, रैम कितनी लगी है आदि सब कुछ Firmware के बिना पता नही लगाया जा सकता है इन सब के बारे में कंप्यूटर को बताना ही Firmware का काम है। 

आपने अपने कंप्यूटर में BIOS तो देखा होगा। लेकिन अगर नही भी देखा तो कोई बात नही है। दरासल् यही Firmware होता है जो सभी हार्डवेयर के बारे में पता लगता है जैसे – रैम कितने की लगी है, प्रोसेसर कौन सा है, किन Parts को On-Off रखना है, प्रोसेसेर् फैन की गति क्या है आदि सब काम Firmware का ही है। 


Firmware कहाँ स्टोर रहता है

Firmware क्या है? ये जानने के बाद अब सवाल ये आता है की यह कंप्यूटर में Firmware कहाँ स्टोर होता है जैसा की आप जानते है की Firmware को Hardware में लिखा जाता है लेकिन यह Hardware में किस Device पर और कैसे स्टोर किया जाता है यह जानने की बात है तो चलिए अब हम जानते है की Firmware कंप्यूटर में कहाँ स्टोर रहता है। 

Firmware को कंप्यूटर में एक विशेष मेमोरी में स्टोर होता है जिसे हम Flash ROM (Read Only Memory) कहते है तथा इस प्रकार की मेमोरी को केवल एक ही बार लिखा जाना चाहिए, Basically  यह Hardware निर्माता के द्वारा लिखा जाता है। 

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक Device को सही से काम करने के लिए ROM मेमोरी की आवश्यकता होती है अगर आपके Device में ROM नही होगा तो आप Firmware की कल्पना भी नही कर सकते है। क्योकि ROM  डाटा को स्थायी रूप से स्टोर कर लेता है, यह तब भी डाटा को स्टोर रखता है जब आपका Device बंद यानी की पॉवर ऑफ हो। 

चूंकि फ्लैश रोम Rewritable होता है जिसे Hardware बनाते समय Hardware निर्माता लिखता है लेकिन यह Rewritable होता है तो आप इसे दुबारा भी लिख सकते है, कई बार एडवांस टेक्नोलॉजी के द्वारा Manufacturer कंपनियाँ Firmware की कार्यक्षमता को बड़ाने और नये फीचर का आनंद लेने ले लिए इसमें छोटे-मोटे Updates लाती रहती है। 

अगर आप Firmware Update करना चाहते है तो सभी हार्डवेयर Device के लिए स्पेशल Firmware Update Tools बनाये गए है जिनसे आप Firmware को Update कर सकते है लेकिन कुछ ऐसे Devices भी होते है जो बिना किसी टूल के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Update हो जाते है। 


Firmware को Update क्यों करना चाहिए। 

जिस प्रकार सॉफ्टवेयर और Mobiles को Update करना जरूरी होता है उसी प्रकार हमें Firmware को भी Update करना होता है। लेकिन 2013 से पहले आप Firmware को Update नही कर सकते थे यह Hardware बनाते समय ही लिख दिया जाता था और इसे Update नही किया जा सकता है। 

लेकिन जब से हैकर्स ने Firmware को हैक कर लिया तब से Firmware को Update किया जाने लगा। और यह Updated Version में आने लगे। जब Firmware खराब हो जाता है या फिर ठीक से काम नही करता है तो प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी इसे Update करने को कहती है इसके अलावा और कई इलेक्ट्रॉनिक कंपनियाँ एडवांस टेक्नोलॉजी के बेस पर Firmware को Time-Time पर Update करवाते रहते है। 

Firmware को Update करने से Device की कार्यक्षमता बढती है और कुछ नये फीचर्स देखने को मिलते है इसी के साथ साथ आपके Device मे होने वाली Problems जैसे Bugs और Security Holes भी ठीक हो जाता है।

Firmware Update करने के बाद आपका Device नये Device की तरह काम करता है। Device की कार्यक्षमता और नये फीचर्स का आनंद लेने के लिए हमें Firmware को समय समय पर Update करते रहना चाहिए। 


Firmware Update कैसे करते है

 Firmware  को Update करने के लिए पहले यह सुनिश्चित करे की आपके Device को Update की जरूरत है उसके बाद ही Firmware को Update करे। इनमें से कुछ Firmware, सॉफ्टवेयर के Update करने पर ही Update हो जाते है लेकिन कुछ Firmware को Update करने में थोड़ा Time लगता है। 

इस प्रकार के Firmware को Update करने के लिए आपको प्रोडक्ट के Manufacturer वेबसाइड से Updated Firmware को Download करना होता है या फिर आप सीडी या डीवीडी की मदद से भी Firmware को Update कर सकते है। 

जब आपके Device को Firmware Update करने की जरूरत होगी तो यह आपको Firmware को Update करने की बोलेगा। फिर आपको Firmware की वेबसाइट से Firmware को Update करने वाले सॉफ्टवेयर को Download करके Run करना होता है तो इस प्रकार आप  Firmware Update कर सकते है। 


Firmware Update करते समय इन बातों का रखे ध्यान

वैसे Firmware को Update करना उतना मुश्किल काम नही है लेकिन यह थोड़ा सेंसटिव काम है अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नही रखा तो आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। इसलिए आपको सब अच्छे से और ध्यान से Firmware को Update करना होगा। यह रहे कुछ जरूरी पॉइंट्स जिन्हे आपको समझना होगा। 

  1. सबसे पहले यह सुनिश्चित करे की आपके Device को Firmware Update की जरूरत है। 
  2. अब आपको Firmware Download करने से पहले देखना है की हार्डवेयर का मॉडल नंबर Firmware से मैच कर रहा है या नही। अगर यह मैच नही होते है तो आपको उसे Download नही करना है। 
  3. इसके साथ ही आपको याद रखना है की Firmware आपको कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ही Download करना है आपको किसी भी Third Party सॉफ्टवेयर की मदद नही लेना है। 
  4. जब आप Firmware Update करने वाले सॉफ्टवेयर को Run करते है तो उस दौरान आपके Device को बंद नही होने देना है और  उसमे Complete  प्रोसेस होने देना है। अगर सॉफ्टवेयर Run करते समय आपका कंप्यूटर बंद हो जाता है तो इससे आपका कंप्यूटर खराब भी हो सकता है। 
  5. Firmware Update करते समय आपको Device के मैनुअल् को पढ़ना चाहिए। क्योंकि हर Device के Firmware को Update करने और Reset करने का तरीका अलग अलग होता है। 

Firmware से रिलेटेड आपके सवाल

1 ) क्या Firmware Update करना सुरक्षित है

जी हाँ, अगर आप सभी शर्तों के साथ Firmware को Update करते है तो यह सुरक्षित है और इसके साथ साथ आपके कंप्यूटर में एक Antivirus होना भी जरूरी है जो आपकी कंप्यूटर को Safe रख सके। 

2) क्या हम Firmware को हटा सकते है

जी नही, जिस प्रकार कंप्यूटर के लिए Hardware और सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है उसी प्रकार Firmware की भी जरूरत होती है अगर आपके कंप्यूटर में Firmware नही होगा तो आपका कंप्यूटर वर्क नही करेगा। तो आप इसे हटा नही सकते है। 

3) क्या Firmware को Update करना जरूरी है। 

हाँ, Firmware को Update करना जरूरी है क्योंकि Firmware को Update करने से आपके Device में आ रहे Bugs, Security Holes और छोटी मोटी Problems सॉल्व हो जाती है और इसी के साथ साथ आपको नये फीचर्स भी देखने को मिलते है। 


सारांश –

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Firmware क्या है, Firmware कितने प्रकार के होते है, Firmware कहाँ Store होता है, Firmware Update करना जरूरी है या नही, Firmware Update कैसे करे और Firmware को Update करते समय सावधानियाँ। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज जी हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी Firmware के बारे में संपूर्ण जानकारी ले चुके होंगे। लेकिन फिर भी अगर आपको Firmware को लेकर कोई और सवाल हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here