👉Dropshipping Kya Hai; Dropshipping व्यवसाय कैसे शुरू करें (2022)

वर्तमान समय में व्यवसाय का दायरा काफी ज्यादा विकसित हो चुका है। आप सभी को पता होगा की व्यवसाय शुरू करने ने लिए एक दुकान किराए पर लेना पड़ता है और वस्तुएं खरीद कर उसे बेचा जाता तथा इस प्रकार से व्यवसाय किया जाता है। लेकिन वर्तमान में ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से ऑनलाइन खुद की दुकान बनाकर और बिना वस्तुएं खरीद व्यवसाय किया जाता सकता है। लेकिन सवाल यह उठता है की क्या आपको पता की Dropshipping Kya Hai?

Dropshipping Kya Hai

आज के दौर में यदि आप भी कोई ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो तथा आपको समान खरीदने और स्टॉक रखने की कोई किल्लत नही चाहिए तो आपको इस लेख से काफी कुछ सीखने को मिलेगा क्योंकि इस लेख में आपको हम ड्रॉपशिपिंग के बारे में जानकारी देंगे की कैसे आप अपना खुद का एक ऑनलाइन स्टोर या दुकान खोल सकते हो और अपने ग्राहकों को बिना खुद समान खरीदे समान बेच सकते हो।

इसके साथ इस लेख में आपको यह भी जानने को मिलेगा की ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय के फायदे क्या है तथा इस ऑनलाइन व्यवसाय को शुरू करते आपको किन–किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अतः इन सबके बारे में जानने के लिए जरूरी है की आपको पता होना की ड्रॉपशिपिंग क्या है? इसलिए आखिर तक इस लेख में जरूर बने रहिएगा। आइए फिर चलिए जानते है की Drhopping Kya Hai और ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें?

ड्रॉपशिपिंग क्या है?

Dropshipping Kya Hai :– ड्रॉपशिपिंग रिटेल व्यवसाय का एक अंग है जिसके अंतर्गत वस्तु का विक्रेता कस्टमर से वस्तु का ऑर्डर लेता है जबकि उसके पास कोई भी स्टॉक नही होता है। इसे सप्लाई चेन मैनेजमेंट भी कहा जाता है। ड्रॉपशिपिंग की पूरी प्रक्रिया में वस्तु का विक्रेता केवल वस्तु का ऑर्डर लेता है तथा इस ऑर्डर को थोक व्यापारी, किसी दूसरे रिटेलर या फिर वस्तु निर्माता के पास भेज देता है जो ऑर्डर के अनुसार वस्तु को कस्टमर के पते पर सीधा ही भेज देता है।

हालांकि वस्तु का ऑर्डर लेने वाला ही वस्तु की मार्केटिंग और बिक्री के लिए जिम्मेदार होता है लेकिन उसका वस्तु की गुणवत्ता, वस्तु के संग्रहण, वस्तुओं के प्रबंधन और वस्तु की डिलीवरी पर कोई स्वामित्व नही होता है। अतः इसका फायदा यह होता है की ऑर्डर लेने वाले रिटेलर को किसी भी प्रकार से वस्तु खरीदने, उसे डिलीवर करने, संग्रहण करने और दुकान आदि किराए पर लेने से संबंधित कोई खर्चा नही करना पड़ता है।

ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय के अंतर्गत सारा कार्य ऑनलाइन E–Commerce वेबसाइट की मदद से किया जाता है जहां पर विभिन्न वस्तुओं को सम्पूर्ण जानकारी के साथ लिस्ट किया जाता है। इस ई–कॉमर्स वेबसाइट को वस्तु की प्रकृति के अनुसार बनाया जाता है जहां से एक ग्राहक जरूरत की वस्तु आसानी से खरीद सकता है। जैसे ही कोई व्यक्ति वेबसाइट पर जाके वस्तु ऑर्डर करता है तो इसकी जानकारी सप्लायर को मिल जाती और वह ग्राहक को वस्तु भेज देता है।

Dropshipper कौन होता है?

ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में Dropshipper = Supplier होता है यानी की वह व्यक्ति जिसके माध्यम से एक व्यक्ति ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय करता है। ड्रॉपशिपर का काम ऑर्डर के अनुसार ग्राहक को वस्तु डिलीवर करना और माल का संग्रहण करना होता है। ड्रॉपशिपर के बिना ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय करना असंभव है। 

Dropshipping का व्यवसाय शुरू करने के लिए किन–किन चीजों का होना आवश्यक है?

यदि आप आज के समय में समय में ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो उसके लिए जरूरी है की आपको यह पता होना चाहिए की इस ऑनलाइन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कौन–कौन सी चीजों की जरूरत पड़ेगी? ड्रॉपशिपिंग का व्यसवाय शुरू करने के लिए कुछ आधारभूत चीजों की जरूरत पड़ती है जिनके बारे में नीचे दिया गया है।

1. Computer/Laptop 

ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग के व्यवसाय को संचालित करने के लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत तो होगी ही। लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से ही आप अपना एक ई–कॉमर्स वेबसाइट बना पाओगे तथा अपने व्यवसाय के समस्त लेख जोखे को आप इनमे स्टोर करके रख पाओगे।

2. Internet Connection 

दूसरी चीज है इंटरनेट कनेक्शन जो की आपके ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय को आधार प्रदान करेगा। व्यवसाय को बिना किसी परेशानी तथा सही तरीके से चलाने के लिए इंटरनेट का होना जरूरी है। इंटरनेट की मदद से एक कस्टमर आपकी वेबसाइट से वस्तु ऑर्डर कर पायेगा, ग्राहक क्या खरीद रहा है और उनकी पसंद तथा ना पसंद के बारे मे आप भी जान पाओगे, ऑडर डिटेल्स प्राप्त कर सकोगे और अन्य कई सारी चीजे है जो इंटरनेट के द्वारा ही संभव हो पाएगी।

3. Website

आखरी में आपको जरूरत पड़ेगी एक वेबसाइट की या कह सकते है एक ई–कॉमर्स वेबसाइट की जहां पर आपको अपने व्यवसाय से जुड़े वस्तुओं को लिस्ट करना है ताकि आप ड्रॉपशिपिंग कर सकें। आप चाहे तो किसी वेबसाइट डेवलपर की मदद से एक वेबसाइट बनवा सकते हो या फिर आप वर्डप्रेस के द्वारा ड्रैग & ड्रॉप तरीके से बिना कोडिंग से खुद ही एक वेसबाइट बना सकते हो जिसके लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग लेनी होगी। Godaddy, Hostinger और Hostgator जैसी वेबसाइट की मदद से आप इन सेवाओं को खरीद सकते हो।

Dropshipping का व्यवसाय शुरू कैसे करें?

ड्रॉपशिपिंग क्या है और इसको शुरू करने के लिए कौन सी चीजों की जरूरत होती है यह तो आपने जान लिया। चलिए अब जानते है की कैसे आप ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हो? इसके संदर्भ में हमने निम्नलिखित स्टेप्स आपके साथ शेयर किया है।

1. व्यवसाय का Niche

ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित करना होता है की आप कौन सी Niche पर व्यवसाय शुरू करोगे। Niche का अभिप्राय वस्तु की प्रकृति से हैं की आपको कपड़े का, खाने का, ग्रोसरी का या फिर इलेक्ट्रॉनिक का व्यवसाय शुरू करना है। साथ ही इसके अलावा कई अन्य चीजे भी है। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना है की आप उन्हीं वस्तुओं का व्यवसाय करे जिनकी मांग वर्तमान समय में काफी ज्यादा हो और जिसमे लाभ की संभावना अधिक हो। कुछ Dropshipping Niche के बारे के हमने यहां बताया है।

1. Baby Products
2. Mobile Accessories
3. Men’s Clothing
4. Women’s Clothing
5. Beauty Products
6. Car Accessories
7. Craft Designs
8. Home Made Items
9. Dog Food
10. Clothes Accessories
11. Home Appliances
12. Kitchen Appliances
13. Gifts Items
14. Health Care Products
15. Gaming Accessories
16. Sports Accessories
17. Baby Clothing
18. Artificial Jewellery
19. Kids Clothing
20. Toys
21. Food

2. Supplier की खोज

जैसे ही आप प्रोडक्ट को सिलेक्ट कर लोगे उसके बाद आपको उस सप्लायर की तलाश करना है जिसके साथ मिलकर आप माल की पूर्ति कर सके और ऑर्डर के अनुसार सही समय पर वस्तुओं की डिलीवरी कस्टमर को करें। सप्लायर ढूंढने से पहले निम्न बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • सप्लायर आपके प्रोडक्ट से संबधित हो।
  • आपके कस्टमर को सही कीमत पर सही वस्तु उपलब्ध करवाए।
  • वतु की गुणवत्ता का ध्यान रखें।
  • अतिरिक्त स्टॉक रखे ताकि समय पर ऑर्डर पूरा किया जा सकें।

3. Website बनाए

अब आपको वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी जिसके माध्यम से आपको ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय शुरू करना है। वेबसाइट के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत होगी। आप वर्डप्रेस की मदद से खुद ही एक ई–कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हो या फिर किसी वेब डेवलपर से आप वेबसाइट बनवा सकते हो। 

4. Website पर Traffic लाए

आखिर में आपको अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होगा। बिना ट्रैफिक लाए न तो वस्तु की बिक्री होगी और न ही आप पैसे कमा पाओगे। अतः ट्रैफिक लाना अति आवश्यक है। जितने ज्यादा लोग आपके वेबसाइट पर विजिट करेंगे उतनी ही ज्यादा लाभ की संभावना होगी। ट्रैफिक लाने निम्नलिखित तरीके हमने बताए है।

  • Social Media Marketing
  • Influencer Marketing
  • E-mail Marketing
  • Facebook Advertisement
  • Google Ads
  • Paid Promotion

Supplier का चयन कैसे करें?

जैसा की हमने पहले भी बताया कि सप्लायर की भूमिका ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में काफी ज्यादा होती हैं। उसके बिना तो व्यवसाय शुरू ही नही किया जा सकता हैं। ऐसे यह सवाल जरूर एक व्यक्ति के मन में उठता है की सप्लायर का चयन आखिर कैसे करें? इसलिए हमने कुछ मापदंड बताए है जिसके आधार पर आपको सप्लायर का चयन करना है।

  • सबसे पहली चीज जो आपको ध्यान में रखना ही वो है की ड्रॉपशिपिंग के लिए आप एक विख्यात और प्रमाणित सप्लायर का चयन करें जो मार्केट में अन्य बड़े–बड़े व्यवसाय को भी माल डिलीवर करता हो। साथ ही यदि सप्लायर खुद एक निर्माता है तो इस बात पर जरूर गौर करें की उसका बड़े–बड़े ब्रांड के साथ संपर्क हो ताकि आपको भी उस पर विश्वास रहें।
  • दूसरी चीज जिसका आपको विशेष ध्यान रखना है की सप्लायर सही कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाली वस्तुएं आपके कस्टमर को उपलब्ध करवाए। ऐसा इसलिए क्योंकि वस्तु का स्वामित्व और उसको डिलीवर करने की जिम्मेदारी सप्लायर की होती है। साथ ही आप भी नहीं चाहोगे की आपके कस्टमर को वस्तुएं पसंद न जिससे आपका मार्केट खराब हो। यदि सही वस्तु उपलब्ध होंगी तो व्यवसाय का पैमाना भी बढ़ेगा।
  • तीसरी चीज जो की किसी भी व्यवसाय के लिए जरूरी है की सप्लायर के साथ व्यवसायी का रिटर्न पॉलिसी का होना। यह इसलिए जरूरी है की कई बारे कस्टमर को वस्तु पसंद नही आती है इसलिए वो वस्तु वापिस करना चाहता है। अतः यह बात सप्लायर और व्यवसायी के बीच स्पष्ट होनी चाहिए।
  • चौथी चीज है की सप्लायर का शिपिंग चार्ज कितना होना चाहिए यह पहले से जरुर तय कर लें। शिपिंग चार्ज इतना होना चाहिए की आपको और सप्लायर दोनो को नुकसान न हो। यदि सप्लायर आपसे ज्यादा  चार्ज मांगता है तो आप ऐसे सप्लायर के साथ व्यवसाय न करें।

Dropshipping के फायदे क्या है?

  • ड्रॉपशिप्पिंग व्यवसाय शुरू करने का पहला फायदा है की इसको शुरू करने में ज्यादा पैसा निवेश नहीं करना पड़ता है। आप बहुत ही कम पैसे में इसकी शुरुआत सकते हो क्योंकि आपको न तो माल खरीदना है और न ही उसको रखने के लिए कोई गोदान या फिर दुकान।
  • ड्रॉपशिपिंग का सारा कार्य ऑनलाइन ही किया जाता है जिसे आप खुद ही कर सकते हो। आपको बस अपने वेबसाइट पर समान की लिस्टिंग करनी है जो की कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा से किया जा सकता है।
  • शिपिंग और पैकेजिंग का सारा कार्य सप्लायर का होता है जबकि आपको बस कस्टमर की मांग के हिसाब से ऑर्डर देना है।
  • ड्रॉपशिप्पिंग आपको एक साथ कई सारे प्रोडक्ट के साथ व्यापार करने का विकल्प देता है।
  • इसको शुरू करने के लिए किसी भी तरह की क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नही होती।
  • ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में आपको कोई भी वर्कर रखने की जरूरत नही है क्योंकि सारा कार्य आप स्वयं ही कर सकते हो।

Dropshipping के नुकसान क्या है?

  • यदि आप ऐसी वस्तुओ के साथ व्यवसाय शुरू करते हो जिनकी मार्केट में मांग ही नही है तो आपको काफी नुकसान हो सकता है।
  • यदि सप्लायर द्वारा डिलीवर की जाने वाली वस्तुओं की गुणवत्ता में कमी होती है तो आपका कस्टमर बेस प्रभावित होने लगता है।
  • यदि आपको वेबसाइट बनाना नही आता है और अगर फिर भी आप खुद ही वेबसाइट बनाकर ड्रॉपशिपिंग करते तो और कही वेबसाइट का डिजाइन आपके व्यवसाय के हिसाब नही होगी तो कस्टमर आपके वेबसाइट की तरफ आकर्षित नही होंगे।
  • यदि एक सप्लायर का ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय अन्य लोगों के साथ भी चलता है तो ऐसे में बहुत ही कम संभावना है की वो आपके माल पर ठीक से ध्यान देगा।
  • सप्लायर सदैव शिपिंग चार्ज के जरिए ज्यादा लाभ कमाने के बारे में सोचते है जिससे आपको नुकसान हो सकता हैं।

Dropshipping से जुड़े आपके सवाल और हमारे जवाब

1. ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय क्या है?

ड्रॉपशिपिंग एक ऑनलाइन बिजनेस का प्रकार है जिसके माध्यम से व्यवसायी एक ऑनलाइन ई–कॉमर्स वेबसाइट बनाकर वस्तुएं बेचता है। व्यवसायी स्वयं कोई माल का स्टॉक नही रखता है बल्कि वह सप्लायर के साथ संपर्क करता है जो ग्राहक को वस्तुएं उनके ऑर्डर के अनुसार डिलीवर करता है।

2. ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए :– 1) वस्तु की प्रकृति का चयन करें 2) सप्लायर की खोज 3) वेबसाइट का निर्माण 4) वेबसाइट पर ट्रैफिक लाए

3. ड्रॉपशिपिंग वेबसाइट क्या है?

ड्रॉपशिपिंग वेबसाइट उस वेबसाइट को कहते है जहां पर व्यवसायी द्वारा विभिन्न प्रकार की वस्तुएं लिस्ट की जाती है ड्रॉपशिपिंग के उद्देश्य से बेचने के लिए।

4. ड्रॉपशिपिंग शुरू करने के लिए किन–किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

ड्रॉपशिपिंग शुरू करने के लिए आपको जरूरत पड़ती है :– 1) कंप्यूटर/लैपटॉप 2) इंटरनेट कनेक्शन 3) वेबसाइट

सारांश

आखिरकार आप समझ ही गए होंगे की Dropshipping Kya Hai और ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें? इस लेख के माध्यम से आज हमने सम्पूर्ण रूप से ड्रॉपशिपिंग की जानकारी दी है और बताया है की ड्रॉपशिपिंग क्या है? ड्रॉपशिपिंग शुरू करने ने लिए कौन–कौन सी जरूरी चीजें चाहिए? ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू कैसे करते है? सप्लायर का चयन कैसे किया जाता है?

साथ ही ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय के फायदे और नुकसान क्या है? यह भी इस लेख में बखूबी रूप से समझाया गया है। हम उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां पसंद आती है तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करिएगा। साथ ही आपके कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट करके जरूर पूछें।

आपके काम की अन्य पोस्ट:–

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here