मोबाइल में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट कैसे करे; इंटरनेट डाटा कैसे बचाये

अगर आपके मोबाइल का डाटा समय से पहले खत्म हो जाता है तो आपको हमारी आज की पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। इसमें आप जानेंगे की फोन में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट कैसे करे और मोबाइल डाटा को कैसे बचाये। 

internet data limit set kaise kare or internet data kaise bachaye

वर्तमान युग में मोबाइल फोन इंसान की एक जरूरत बन गया है जिससे वह अपने सारे काम करता है जैसे – मोबाइल रिचार्ज, Online Payment, ट्रेन टिकट बुक, बिल्स भर सकते है और Online कुछ भी ऑर्डर कर सकते है। 

यँहा तक की आज आप मोबाइल पर ही TV देख सकते है जब आप Online इतने सारे काम करेंगे तो जाहिर सी बात है की आपके मोबाइल का इंटरनेट डाटा खत्म होगा। लेकिन आज कल मोबाइल डाटा का कम इस्तेमाल करने पर भी वह समय से पहले ही खत्म हो जाता है। 

यह एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम है लेकिन आप इस प्रॉब्लम हो सॉल्व कर सकते है अगर आप आज की पोस्ट को लास्ट तक पढ़ते है तो आप इस प्रॉब्लम को काफी हद तक सॉल्व कर पाएंगे। 

इंटरनेट डाटा लिमिट क्या है? 

इंटरनेट डाटा लिमिट आपके मोबाइल में मौजूद एक सेटिंग है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट कर सकते है जिसके बाद आपने जितने डाटा की लिमिट लगाई है वह लिमिट पूरी होने के बाद आपको Warning मिल जायेगी की आप अपने डेली डाटा का इस्तेमाल कर चुके है। 

चलिए हम एक Example से समझने की कोशिश करते है मान लीजिये की आपने अपने मोबाइल में 1GB डाटा की लिमिट सेट की है तो जब आप 1GB डाटा का इस्तेमाल कर लेंगे। तो आपका डाटा अपने आप बंद हो जायेगा और आपको वार्निंग मिल जायेगी 

लेकिन अगर आपको और अधिक डाटा का इस्तेमाल करना है तो आप वार्निंग में Turn On Data पर क्लिक करके और अधिक डाटा का इस्तेमाल कर सकते है।


फोन में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट कैसे करे? 

फोन में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट करना बहुत आसान है आप नीचे बताई Steps को फॉलो करके आसानी से अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट कर सकते है। 

Step 1) फोन में इंटरनेट डाटा लिमिट सेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल में Settings में जाना होगा। 

Step 2) अब आपको Sim Cards & Mobile Networks पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब आपको Set Data Plan का एक Option मिलेगा। उस पर क्लिक करिये। 

data limit lagane ke liye set data plan par click kare

Step 4) Set Data Plan पर क्लिक करने के बाद Data Usage Settings ओपन हो जायेगी। जिसमें सबसे पहले आपको Data Usage को On करना है उसके बाद काफी सारे Options खुल जायेंगे। 

data usage ko on kare

Step 5) अब आपको Data Usage Warning पर क्लिक करना है। 

Step 6) अब आपके सामने Daily Data Usage Limit का एक ऑपसन आयेगा। आपको उस चालू कर देना है। 

daily data usage limit ko on kare

अब आपको दो और ऑप्सन मिलेंगे। 

  1. Size पर क्लिक करने के बाद आपको डाटा लिमिट दी जायेगी। लेकिन अगर आपको अपने हिसाब से लिमिट सेट करना है तो आपको सबसे नीचे Custom पर क्लिक करना है। उसके बाद आप डेली डाटा लिमिट लगा सकते है। फिर आपको OK पर क्लिक करना है।
data limit set kare
  1. When Exceeded  पर क्लिक करने पर आपको दो Option मिलेंगे। अगर आप चाहते है की डाटा लिमिट पूरी होने के बाद आपको Warning मिले और आपका Data ऑफ हो जाए। तो आपको Warn And Turn Off Data पर सेलेक्ट कर देना है लेकिन यदि आप चाहते की ओनली वार्निंग शो हो तब आपको Show Warning पर क्लिक करना है। 

तो इस प्रकार आप अपने मोबाइल मे इंटरनेट डाटा लिमिट सेट कर सकते है

Note: – तो इस प्रकार आप रेडमी के फोन में डाटा लिमिट लगा सकते है, बाकी सभी फोन्स में भी डाटा लिमिट सेट करने की प्रोसेस लगभग Same ही होती है। 


मोबाइल में इंटरनेट डाटा कैसे बचाये

क्या आपका फोन जरूरत से ज्यादा इंटरनेट की खपत कर रहा है और क्या आप अपने डेली डाटा पैक को समय से पहले ही खत्म कर देते है, अगर हाँ। तो आपको इंटरनेट डाटा बचाने के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप नीचे बताई Tips & Tricks को फॉलो करते है तो आप काफी हद तक इंटरनेट डाटा को बचा सकते है। 

1) Internet Data Limit लगाकर नेट डाटा बचाये

इंटरनेट डाटा को बचाने के लिए सबसे पहला तरीका यही की आप अपने मोबाइल में Data लिमिट सेट कर दे की आपको डेली कितने डाटा का इस्तेमाल करना है। जिससे की जब आप उस डाटा लिमिट को क्रॉस करते है तो आपको वार्निंग दी जाती है। 

इंटरनेट डाटा लिमिट सेट करने के लिए आपको Settings >> Sim Cards & Mobile Network >> Set Data Plan पर क्लिक करना है। आप ऊपर बताये तरीके से मोबाइल में डाटा लिमिट सेट कर सकते है.

2) बैकग्राउंड में इस्तेमाल होने वाले Data को बंद करके नेट डाटा सेव करे। 

आपको लगता होगा की हम जितने इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल करते है उतने ही डाटा की खपत होती है। लेकिन असल में ऐसा नही होता है कुछ Apps इस्तेमाल न होने पर भी कहीं न कहीं मोबाइल डाटा की खपत करते रहते है। बैकग्राउंड डाटा, Apps को मॉनिटर और Update रखने की परमिशन देता है। 

लेकिन हर Apps को हर समय बैकग्राउंड डाटा Use करने की जरूरत नही होती है इसलिए आप इसे बंद भी कर सकते है। इसे बंद करने के लिए आपको इन Steps को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले Security App को Open करे और नीचे की ओर स्क्रोल करे। 
  • अब आपको Data Usage का Option मिलेगा। उस पर क्लिक करे। 
  • अब आपको Restrict Data Usage का Option मिलेगा। अब आपको जिन Apps को Restrict करना है उन्हे Uncheck करे। 

3) Auto Update को बंद करके डाटा बचाये

फोन और Apps को समय समय पर Update करना अच्छी बात है लेकिन अगर आप Apps को Auto Update पर सेट रखते है तो यह Apps आपके फोन में Automatically Update होते रहते है और आपके इंटरनेट डाटा की खपत करते है। 

Apps को Auto Update से हटाने के लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा और अपनी Profile पर क्लिक करना होगा वँहा आपको Settings का Option मिलेगा। फिर आपको “Network Preference” पर करना है उसके बाद आप Auto Update को बंद कर सकते है या फिर Over Wi-fi Only पर सेट कर सकते है जिससे Apps तभी Update होंगे जब आप Wi-fi का इस्तेमाल करेंगे।

auto update apps ko band karne ke liye don't auto update apps par click kare

4) Google Chrome पर डाटा बचाकर नेट डाटा बचाये 

क्या आपको पता है की आप Google Chrome को Use करते समय भी इंटरनेट डाटा बचा सकते है यह  क्रोम का Default फीचर होता है इसे On करने के लिए आपको इन Steps को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले क्रोम ओपन करे। 
  • अब आप ऊपर की ओर राइट साइड मे दिये थ्री डॉट्स पर क्लिक करे। 
  • उसके बाद Settings पर क्लिक करे।
  • अब आपको Advance के Option में Lite Mode का Option मिलेगा जिसे आपको On कर देना है। 

तो इस प्रकार आप Lite Mode का इस्तेमाल करके गूगल क्रोम पर डाटा बचा सकते है। 

5) Online गाने व वीडियो देखने से बचें

जब आप कोई चीज Online देखते है या सुनते है तो उसमे बहुत अधिक डाटा का उपयोग होता है अगर आपको कोई Song या वीडियो बहुत पसन्द है और आप रोज उसे Online देखते है या सुनते है तो उसमे आपके बहुत इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल हो जाता है।

 इससे अच्छा है की आप अपने मन पसन्द वीडियो और सोंग को मोबाइल में सेव कर ले। जिससे आप उसे Offline देख या सुन सकेंगें। यह एक सिंपल तरीका है इंटरनेट डाटा को बचाने का। इसके अलावा अगर आप फिर भी Online देखना चाहते है तो क्वालिटी कम पर रखे। 

6)  Auto Media Download को बंद करके Net Data बचाये 

WhatsApp और Telegram जैसे Apps में आपको Auto Media Download का एक फीचर मिलता है जिससे आपके WhatsApp पर जब भी कोई फोटो या वीडियो सेंड करता है तो वह Automatically Download हो जाता है। 

अगर आप किसी WhatsApp ग्रुप से जुड़े है तो उसमे सेंड होने वाली मीडिया भी आपके फोन मे अपने आप Download हो जाती है चाहें फिर आपको उसे Download करने में कोई भी Interest न हो। फिर भी वह Download हो जाती है इससे आपके इंटरनेट डाटा की खपत तो हो ही रही है साथ में आपके फोन की मेमोरी भी फुल हो रही है। इसे रोकना बहुत आसान है। 

  • सबसे पहले WhatsApp ओपन करे। 
  • अब आपको WhatsApp की Settings में जाना है। 
  • अब Storage And Data पर क्लिक करे।
  • अब आपको When Using Mobile Data पर क्लिक करना है। जँहा से आप जिसे Auto Download होने से रोकना चाहते है उसे Uncheck करे और OK पर क्लिक करे। 
auto media download band kare

7)  Automatically Sync होने से रोके

आपके फोन में Sync सेटिंग By Default Auto Sync पर सेट होती है जिससे आपके फोन में Automatically Syncing होती रहती है और आपके डाटा का इस्तेमाल होता रहता है जो आपके मोबाइल की बैटरी और इंटरनेट डाटा दोनो के लिए दुख दायी होता है। 

गूगल और फेसबुक जैसे Apps डाटा के बहुत अधिक भूखे होते है और यह फोटो, वीडियो और Files को सिंक करने के लिए बहुत अधिक डाटा का इस्तेमाल करते हुए Sync सेवाओं का इस्तेमाल करते है। 

जब भी आप गूगल एकाउंट में कुछ चेंज करते है तो गूगल आपके डाटा को लगातार सिंक करता है लेकिन इनमें से कुछ Apps ऐसे भी होते है जिन्हे सिंक सेवा की जरूरत नही होती है लेकिन फिर भी वह सिंक करते रहते है। 

इन्हे आप ऑटो Sync होने से रोक सकते है इसके लिए आपको मोबाइल Settings में जाना होगा। वँहा आपको Accounts & Sync पर क्लिक करना है वँहा से आप उन Apps या Options की सिंक सेवाओं को बंद कर दे जिनकी आपको जरूरत नही है। 

8) Auto Play फीचर को बंद करके नेट डाटा बचाये 

आप सोशल मीडिया Apps फेसबुक और Twitter का तो इस्तेमाल करते ही होंगे। जब आप फेसबुक और Twitter का Use करते है तो उसमे Videos Auto Play हो जाती है जिससे आपके डाटा का बहुत नुकशान होता है। 

लेकिन आप इसे बंद कर सकते है इसके लिए आपको फेसबुक की सेटिंग्स में जाना होगा। जँहा आपको Videos के Option में Auto Play का Option मिल जायेगा जिसे आप ऑफ कर सकते है। 

9) ब्राउसर् Cache क्लीयर न करे

जब आप ब्राउसर पर किसी वेबसाइट को ओपन करते है तो उस वेबसाइट के Cache और Cookies आपके क्रोम में सेव हो जाते है जिससे जब आप दुबारा उस वेबसाइट पर विजिट करते है तो वह बहुत फास्ट ओपन होती है और बहुत कम डाटा की खपत करती है। 

लेकिन अगर आप  Cache को क्लीयर कर देते है तो फिर से उसे ओपन होने मे उतना ही समय और डाटा लगता है जो स्टार्डिंग में ओपन करते वक्त लगा था। तो इस प्रकार आप Cache क्लीयर न करके नेट डाटा सेव कर सकते है। 

10) इंटरनेट इस्तेमाल न करने पर Data ऑफ रखे 

ये इंटरनेट डाटा बचाने का लास्ट और सबसे मददगार तरीका है। इंटरनेट का इस्तेमाल सब करते है लेकिन कुछ लोग इंटरनेट डाटा को Use करने के बाद भी ऑफ नही करते है जिससे बैकग्राउंड में Syncing, Update जैसी प्रोसेस लगातार चलती रहती है और आपके डाटा को खत्म करती रहती है। 

इससे आपका डाटा भी खत्म होता है और आपके फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होती है इसलिए जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर ले तो उसके बाद आप उसे ऑफ कर दे। ऐसा करने के आप इंटरनेट डाटा का एक बहुत बड़ा हिस्सा बचा सकते है। 


मोबाइल डाटा बचाने से रिलेटेड कुछ सवाल

1) मोबाइल डाटा जल्दी क्यों खत्म होता है?

मोबाइल डाटा जल्दी खत्म होने के बहुत कारण है जैसे हमेशा डाटा चालू रखना, Apps का Auto Update होना, Auto Sync होना, Videos का Auto Play होना आदि। मोबाइल डाटा को जल्दी खत्म होने से रोकने के लिए आपको ऊपर बताई टिप्स को फॉलो करना होगा। 

2) 1GB नेट कितने घंटे चलता है? 

यह आपके डाटा इस्तेमाल करने पर निर्भर करता है अगर आप बहुत ज्यादा नेट का इस्तेमाल करते है तो आप 1GB नेट को 1 या 2 घण्टे में खत्म कर सकते है और अगर आप नेट का कम इस्तेमाल करते है तो आप इसे पूरे दिन चला सकते है। 

3) डेटा सेवर क्या है? 

डेटा सेवर फोन का एक फीचर होता है जो आपके मोबाइल में नेट की अत्यधिक खपत को कम  करता है और आपके नेट डाटा को बचाता है। 

4) 1.5GB में कितने MB डाटा होता है

1.5GB मे लगभग 1536MB डाटा होता है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की इंटरनेट डाटा लिमिट का है, मोबाइल में इंटरनेट लिमिट सेट कैसे करे और मोबाइल में इंटरनेट डाटा कैसे बचाये। मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी अपने मोबाइल में डाटा लिमिट लगा सकते है और इंटरनेट डाटा को बचा सकते है लेकिन अगर आपको अभी भी कोई Doubt हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here