जियो स्विच App क्या है, JioSwitch से डाटा ट्रांसफर कैसे करे (मोबाइल और कंप्यूटर में)

अगर आप भी बड़ी बड़ी Files या मूवी को कुछ सेकेंडो में या यूँ कहे की पलक झपकते ही Transfer करना चाहते है, तो यह पोस्ट केवल और केवल आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की JioSwitch अप्प क्या है, JioSwitch अप्प से Data या File Transfer कैसे करे। 

jioswitch kya hai istemaal kaise kare

पहले के समय में जब भी हमें कोई बड़ी File या बहुत ज्यादा डाटा को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में Transfer करना होता था तो इसका सिर्फ एक ही उपाय था, घंटो Wait करना है। 

लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती गयी इस समस्या का भी उपाय खोजा गया जिसमें Xender और Share it शामिल है जिनकी मदद से आप बहुत जल्दी Data का Transfer कर सकते थे। लेकिन अभी कुछ समय पहले यह Apps भारत सरकार ने बैन कर दिये। क्योंकि यह चीनी Apps थे। 

उसके बाद फिर लोग Xender के Alternative Apps की खोज करने लगे। जिसमें से एक App JioSwitch है जो की रिलायंस कंपनी का App है, आज हम इसी App के बारे में जानेंगे की JioSwitch क्या है, JioSwitch Download कैसे करे, JioSwitch से Data Transfer कैसे करे और JioSwitch कहाँ का App है आदि। 

जियो स्विच App क्या है (What Is JioSwitch App In Hindi) 

जियो स्विच App, Xender और Share It की तरह ही एक Data या File Sharing App है जो Android और iOS दोनो के लिए उपलब्ध है, जियो स्विच App को रिलायंस कंपनी द्वारा बनाया गया है जिसके मालिक मुकेश अंबानी जी है, यह एक Fastest और Secured File Sharing App है जो की एक दम फ्री है। 

इसमें आपको बाकी File Sharing Apps की तरह Ads दिखाई नही देंगे। जियो स्विच App की मदद से आप ब्लूटूथ की तुलना में करीब 100 गुना तेजी से डाटा या फाइल को एक Device से दूसरे Device में Transfer कर सकते है। अगर आप एक Jio Phone User है तब भी आप जियो स्विच App की मदद से जियो फोन मे डाटा Transfer कर सकते है। 


JioSwitch App Download कैसे करे

जियो स्विच एप्प Android और iOS दोनो के लिए उपलब्ध है, Android के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से जियो स्विच App को Download कर सकते है और iOS के लिए आप एप्पल अप्प स्टोर से जिओ स्विच अप्प को डाउनलोड कर सकते है।

Step 1) जियो स्विच App को Download करने से लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है। 

Step 2) अब आपको JioSwitch लिखकर सर्च करना है। 

Step 3) अब आपके सामने जियो स्विच App आ जायेगा। 

Step 4) Install बटन पर क्लिक करने के बाद जियो स्विच App Download हो जायेगा और अपने आप Install भी हो जायेगा या फिर आप Download बटन पर क्लिक करके भी Android और iOS दोनो के लिए जियो स्विच App Download कर सकते है। 


JioSwitch App से Data ट्रांसफर कैसे करे

JioSwitch App से File या Data Transfer करना बहुत आसान है, नीचे बताई गई Steps को फॉलो करके आप आसानी से एक Device से दूसरे Device में डाटा या File ट्रांसफर कर सकते है। 

Step 1) जियो स्विच से डाटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको WI-FI ओपन करना है। यदि आप Data को बंद रखते है तो आप ज्यादा स्पीड से फाइल ट्रांसफर कर सकते है। 

Step 2) अब आपको अपने मोबाइल में जियो स्विच App को ओपन कर लेना है। 

Step 3) अब यह आपको गाइड करेगा की इसका इस्तेमाल कैसे करना। आपको सिलाइड करते जाना है या फिर आप Skip के बटन पर क्लिक करके स्किप कर सकते है। 

Step 4) अब यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको उन्हे पढ़कर Allow कर देना है। 

Step 5) परमिशन देने के बाद आप जियो स्विच App के होम पेज पर आ जायेंगे। जंहा आपको ‘SEND’ और ‘RECEIVE’ नाम के दो बटन दिखाई देंगे। 

jioswitch se data send karne ke liye send par click kare

 यदि आप अपने Phone में किसी दूसरे मोबाइल से डाटा या फाइल ले रहे है तो आपको ‘RECEIVE’ पर क्लिक करना है और यदि आप File किसी और को सेंड कर रहे है तो आपको ‘SEND’ पर क्लिक करना है। यदि आप ‘SEND’ पर क्लिक कर रहे है तो आपको अपने दोस्त या फिर जिसे भी आप फाइल Share कर रहे है उसे ‘RECEIVE’ पर क्लिक करने को कहे। 

Step 6) अब आपको जो फाइल, वीडियो, इमेज, Music या किसी भी प्रकार का डाटा ट्रांसफर करना है तो उसके लिए आपको समाने VIEW ALL पर क्लिक करना है उसके बाद आपको जो भी Transfer करना चाहते है उसे सेलेक्ट कीजिये और फिर नीचे दिये ‘SEND’ बटन पर क्लिक कीजिये। 

data select kare or fir send par click kare

Step 7) यदि आपने स्टार्डिंग में WI-FI ओपन नही किया है तो इस स्टेप मे आपके सामने एक पॉप अप आयेगा। जिसमें वह आपसे WI-FI चालू करने की कहेगा। तो आप यँहा से भी WI-FI ओपन कर सकते है। 

Step 8) Wi-Fi चालू होने के बाद यह Receiver Device को खोजेगा। अब जिसने ‘RECEIVE’ पर क्लिक किया होगा या फिर जिसे आप फाइल भेज रहे है उसके फोन का नाम या मॉडल नंबर आपके फोन पर शो होने लगेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

receiver phone ko select kare

Step 9) Receiver Phone पर क्लिक करते ही Receiver (जिसे आप फाइल भेज रहे है) के फोन पर एक Invitation मेसेज आता है आप उसे Allow पर क्लिक करने को कहें।

Step 10) Congratulation इतना सब करने के बाद आपकी फाइल ट्रांसफर होना शुरू हो जायेगी और कुछ सेकंड्स बाद फाइल ट्रांसफर हो जायेगी।


जियो स्विच के द्वारा Mobile से Computer में डाटा ट्रांसफर कैसे करे

जियो स्विच की मदद से आप मोबाइल से कंप्यूटर मे तथा कंप्यूटर से मोबाइल से Data ट्रांसफर कर सकते है, जियो स्विच के द्वारा मोबाइल से कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर करने के लिए आपको नीचे बताई Steps को Follow करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले अपने मोबाइल में जियो स्विच App ओपन करे। 

Step 2) अब आपको Left साइड में थ्री लाइंस पर क्लिक करना है जिसके बाद एक Menu ओपन होगा उसमे आपको “Share Files With PC” पर क्लिक करना है। 

jio switch ke dvara mobile se pc mein data transfer karne ke liye share files with pc par click kare

Step 3) अब यदि आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर में फाइल सेंड करना चाहते है तो “Send Files To Computer” पर क्लिक करे और यदि आप कंप्यूटर द्वारा फाइल Receive करना चाहते है  तो “Receive Files From Computer” पर क्लिक करे। 

data send karne ke liye send files to computer par click kare

Step 4) मोबाइल से कंप्यूटर मे फाइल Share करने के लिए “Send Files To Computer”  पर क्लिक करे और फिर आप क्या Send करना चाहते है वो सेलेक्ट करे। जैसे – फोटो, वीडियो, Applications, Music, Files आदि और फिर “Share Selected Files” पर क्लिक करे। 

Step 5) अब यह आपसे Wi-Fi चालू करने की परमिशन मांगेगा आपको Allow कर देना है। 

Step 6) Wi-Fi चालू होने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा Interface ओपन होगा। 

jio switch mein mobile ko pc se connect karne ke liye password

Step 7) अब आपको अपने कंप्यूटर में Wi-Fi चालू करना है, Wi-Fi चालू होने के बाद आपको अपने Device का नाम मिल जायेगा। अब आपको जो पासवर्ड दिया है उसे डालने के बाद आपका मोबाइल कंप्यूटर से Connect हो जायेगा। 

jioswitch mein diya password dale or next par click kare

Step 8) अब आपको क्रोम ब्राउसर् ओपन करना है और जो URL (http://192.168.49.1:9999) ऊपर दिया गया है उसे ब्राउजर में टाइप कीजिये। 

Step 9) अब आप देखेंगे की आपने जो फाइल, फोटो या वीडियो Share किया था वह वँहा शो होगा। Download Icon पर क्लिक करने पर वह आपके कंप्यूटर में सेव हो जायेगा। लेकिन आप देखेंगे की यह पूरी प्रोसेस Without इंटरनेट के Complete हुई है। 

download icon par click karke file download kare

Note – यदि आपके कंप्यूटर में Wi-Fi नही है तो आप इसका इस्तेमाल नही कर सकते है। 


JioSwitch App के फीचर्स

जियो स्विच App के कुछ बेहतरीन फीचर्स है जो जियो स्विच App को बाकी File Sharing Apps से अलग बनाता है, चलिए अब हम जानते है जियो स्विच App के फीचर्स के बारे में। 

  1. No Limit – जियो स्विच App में आप बिना किसी साइज लिमिट के Photos, Videos, Music और फाइल Share कर सकते है। 
  2. No Ads – यह App पूरी तरह से फ्री App है इसका इस्तेमाल करते समय आपको इसमे एक भी Ad दिखाई नही देगी। जिससे आप बिना किसी Disturbances के फाइल ट्रांसफर कर सकते है। 
  3. No Internet – इसमें आप बिना इंटरनेट के उपयोग किये डाटा ट्रांसफर कर सकते है और अपने Internet Data को बचा सकते है। 
  4. Cross Platform – इस App मे आपको Cross Platform की सुविधा मिलती है जिसकी मदद से आप Android और IOS Mobiles के बीच फाइल ट्रांसफर कर सकते है। 
  5. Fast – जियो स्विच की मदद से आप बहुत फास्ट डाटा ट्रांसफर कर सकते है यह Bluetooth की तुलना में 100 गुना तेजी से डाटा को ट्रांसफर करता है। 
  6. Any File – जियो स्विच App की मदद से आप किसी भी तरह की फाइल जैसे – फोटो, Videos, Images, Audio Files और Office Files Formats आदि को ट्रांसफर कर सकते है। 

JioSwitch App से रिलेटेड कुछ सवाल 

1) JioSwitch कहाँ का App है 

जियो स्विच को रिलाइंस कंपनी ने बनाया है जो की भारत की कंपनी है इस प्रकार जियो स्विच App भारत का App है। 

2) क्या जियो स्विच App सुरक्षित है 

जियो स्विच App को रिलाइंस कंपनी द्वारा बनाया गया है जो की भारत की एक मशहूर कंपनी है और जियो स्विच App आपको प्ले स्टोर पर भी मिल जायेगा। तो इस प्रकार कहा जा सकता है की जियो स्विच App एक दम Safe और Secure है। 

3) क्या JioSwitch App में डाटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। 

जी नही, जियो स्विच App मे आप बिना इंटरनेट के डाटा ट्रांसफर कर सकते है। 

4) क्या JioSwitch App Paid App है

जी नही, JioSwitch App एक दम फ्री App है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट मे आपने जाना की JioSwitch क्या है, मोबाइल में JioSwitch App से डाटा ट्रांसफर कैसे करे, कंप्यूटर में जियो स्विच App की मदद से डाटा ट्रांसफर कैसे करे और जियो स्विच के फीचर्स क्या क्या है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी जियो स्विच की मदद से आसानी से डाटा ट्रांसफर कर सकते है लेकिन अगर आपको डाटा ट्रांसफर करने में अभी भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप कॉमेंट से जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here