💻📱Mobile को Computer कैसे बनाए; Mobile को Computer बनाने वाले एप

अगर आप भी अपने मोबाइल फोन को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल करना चाहते है या फिर अपने मोबाइल को कंप्यूटर बनाना चाहते है तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े इसमें आप जानेंगे की मोबाइल को Computer कैसे बनाये और मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले App कौन से है। 

mobile ko computer kaise banaye

आज के इस टेक्नोलॉजी दौर में Mobile होना मानो एक बहुत छोटी बात है क्योंकि आज हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करना जानता है की कैसे Paytm से पैसे Transfer किये जाते है, Online टिकट बुक कैसे किये जाते है और Online Shopping कैसे की जाती है इनके अलावा भी बहुत से काम है जो लोग फोन की मदद से आसानी से कर लेते है। 

वैसे तो आप बहुत सारे काम अपने फोन से कर सकते है लेकिन कभी कभी ऐसी स्तिथि आ जाती है की आपको कंप्यूटर की जरूरत पड़ती ही है ऐसे में फोन का होना तो नॉर्मली है लेकिन कंप्यूटर सब के पास नही होता है।

जिससे उन्हे बहुत परेशान होना पड़ता है और उनका काम भी अटक जाता है फिर वो इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन YouTube एंड Google पर ढुंढ़ने लगते है की कैसे हम अपने मोबाइल को कंप्यूटर की तरह Use कर सकते है, Mobile को कंप्यूटर कैसे बनाये और मोबाइल को Computer बनाने वाले Apps कौन से है। 

अगर आप भी यही ढुंढ रहे है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इसमे आप जानेंगे की Mobile को  Computer सिस्टम कैसे बनाये, मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले Apps कौन से है और उन्हे कैसे Download करे। 

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

जब आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर बनाएँगे तो आपको कुछ सामान की जरूरत पड़ती है जिसे आप बहुत सस्ते में खरीद सकते है और अपने मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते है मोबाइल से कंप्यूटर बनाने की लिए जरूरी सामान – 

1) Android Mobile

2) OTG Cable

3) Keyboard & Mouse 

1) Android Mobile – जब आप मोबाइल को कंप्यूटर बनाएँगे तो आपके पास एक Android मोबाइल तो होना ही चाहिए तभी तो आप उसे कंप्यूटर बना पाएंगे। 

2) OTG Cable – OTG Cable की Full Form On-The-Go Cable है जिसकी मदद से हम अपने Android फोन को अन्य USB Support Devices के साथ Connect कर सकते है जैसे की Keyboard, Mouse, Pen drive तथा इनके अलावा भी अन्य USB Support Devices के साथ आप इसे Connect कर सकते है। OTG के बारे में सब कुछ विस्तार से जानने के लिए यँहा क्लिक करे। 

आप अपने घर के नजदीक मोबाइल की दुकान से OTG Cable ले सकते है जो आपको 50 से 100 रुपए के बीच में मिल जायेगी। 

3) Keyboard & Mouse – Mobile को कंप्यूटर बनाने के लिए आपके पास कीबोर्ड और Mouse होना चाहिए। अगर आपके पास नही है तो आप इसे बाजार से खरीद सकते है। 

Android Mobile को कंप्यूटर कैसे बनाये

Android Mobile को कंप्यूटर बनाना इतना कठिन काम नही है, गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी Apps है जिनको इंस्टॉल करके आप आराम से अपने Android मोबाइल को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते है। 

लेकिन मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले Apps के बारे में हम बाद में बात करते है पहले हम आपको OTG Cable की मदद से Android मोबाइल को कंप्यूटर में Convert करना बताते है। 

OTG से मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये 

OTG के बारे मे सब कुछ जानने के बाद आप ये तो समझ ही चुके होंगे की OTG क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते है और यह कितने कमाल की चीज है। OTG की मदद से अपने मोबाइल को कंप्यूटर बनाने के लिए आपको Connection करना होता है जो की बहुत सिंपल होता है। 

connect mobile with keyboard

Step 1) सबसे पहले आपको एक OTG लेना है और फिर एक USB Supportable Keyword या Mouse लेना है। 

Step 2) अब आपको अपने फोन की सेटिंग मे जाकर OTG को Enable करना है।

Step 3) उसके बाद आपको OTG के छोटे सिरे को मोबाइल में चार्ज पिन लगाने वाली जगह पर लगाना है। और उसके दूसरे सिरे को कीबोर्ड या माउस मे लगाना है। 

Step 4) ये सेटिंग करने के बाद आपके फोन पर एक Notification आयेगा जिससे आपको पता चल जायेगा की आपके फोन से कीबोर्ड या Mouse Connect हो गया है। 

Note – एक बाद याद रहे की आप एक साथ कीबोर्ड और Mouse दोनो को Connect नही कर सकते है अगर आपको कीबोर्ड और माउस दोनो को एक साथ Use करना है तो आपको दो शौकिट वाली USB Hub की जरूरत होगी जिसमे आप एक साथ Mouse और कीबोर्ड जोड़ सकते है और उनका इस्तेमाल कर सकते है। 

OTG Hub
OTG Hub

मोबाइल को Computer बनाने वाले Apps

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने का ये दूसरा तरीका है जिसमें आप अपने फोन में मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले Launcher Apps Download करके अपने मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते है।

Google Play Store पर जब आप मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले Apps सर्च करेंगे तो आपको बहुत Apps मिल जायेगी जो आपके मोबाइल को Computer बना सकती है। 

लेकिन उनमे से कुछ Apps एक दम बेकार होती है जिन्हे Download करने से आपका Data और Time दोनो खराब होता है तो चलिए हम आप जानेंगे की Mobile को Computer बनाने वाले Best Apps कौन से है। 

1) Computer Launcher

Mobile को PC बनाने के लिए Computer Launcher App One Of The Best App है जिसकी मदद से आप अपने Android फोन को PC बना सकते है।

Google Play Store पर इस App को 4.6 Starts की बेहतरीन रेटिंग मिली है और 10M+ से ज्यादा लोग इस App को Download भी कर चुके है इस App का Size सिर्फ 11MB है जिससे ये App आपके फोन में  ज्यादा स्पेस नही लेती है और अच्छे से काम भी करती है, Computer Launcher App को 249K लोगो ने बहुत अच्छे अच्छे Reviews दिये है। 

Computer Launcher App को इस्तेमाल कैसे करे

Computer Launcher App को Download कैसे करे, इसका इस्तेमाल कैसे करे और Computer Launcher App की मदद से मोबाइल को PC कैसे बनाये। तो अब आप जानेंगे की Computer Launcher App का इस्तेमाल कैसे करे।

Step 1) मोबाइल को Computer बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Computer Launcher App को Download करना है। या फिर आप यँहा क्लिक करके डायरेक्ट Computer Launcher App को Download कर सकते है। 

Step 2) App Download होने के बाद यह अपने आप इंस्टॉल हो जायेगी। 

Step 3) App के इंस्टॉल होने के बाद यह आपके फोन स्क्रीन पर शो होने लगेगी। 

Step 4) अब आपको Computer Launcher App को ओपन करना होगा। ये App Automatic ही सभी Normal सेटिंग्स कर लेती है।

Step 5) अब ये App आपसे कुछ परमिशन मांगेगी आपको उन्हे पढ़कर Allow कर देना है, App ओपन होने के बाद अब आप देखेंगे की आपके फोन की स्क्रीन बिल्कुल Computer की तरह दिखने लगी है। 

फीचर्स – 

Computer Launcher App में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है। 

1) Computer Launcher में आपको File Explorer का Support मिलता है। 

2) इसमे आप फोल्डर बना सकते है इसके अलावा आप इसमे Copy, Paste, Cut, Move, Share आदि काम कर सकते है। 

3) इस App में आप Press And Hold फीचर्स द्वारा फोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Apps के Shortcuts बना सकते है। 

4) इसमे आपको Application को Hide और Unhide करने का Option मिलता है। 

5) इस App मे आप Desktop Grid Size सेटिंग्स कर सकते है। 

इसके अलावा भी आपको इसमे और अधिक फीचर्स देखने को मिलेंगे। लेकिन हम आपको सारे फीचर्स नही बता सकते है। इसलिए जब आप इस App को Use करेंगे तो आपको पता चल जायेगा की यह कितने काम की App है। 

2) Winner Computer Launcher 

Winner Computer Launcher भी Best Launcher में से एक है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते है इस Application को 1M से ज्यादा लोग अपने फोन में इंस्टॉल कर चुके है और इसके अलावा इस App को 4.1 Stars की रेटिंग मिली है। यँहा क्लिक करके इसे Download करे। 

इस App की सबसे अच्छी बात ये है की इसका Size बहुत कम महज 9.14MB है। जिससे की ये Application आपके फोन में ज्यादा जगह नही लेती है और आपके फोन पर लोड नही डालती है। 

फीचर्स – 

1) इस App के द्वारा आप अपने फोन को Window 10 में बदल सकते है। 

2) इस App में आपको 200+ Themes देखने को मिलेगी। 

3) Winner Computer Launcher में आप Icons का साइज चेंज करके अपने Desktop को Customize कर सकते है। 

4) इसमे आपको Transpirante Taskbar, Icon Label Shadow, Quick Setting और Hide Apps आदि फीचर्स देखने को मिलेंगे। 

5) इस Application में आपको 50 से ज्यादा Cool Live Wallpapers मिलेंगे। 

3) Sentio Desktop

Sentio Desktop भी एक Launcher App है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते है इस App को गूगल प्ले स्टोर पर 500K+ Downloads प्राप्त है और 4.3 Stars की अच्छी खासी रेटिंग प्राप्त है। Download करने के लिए यँहा क्लिक करें। 

इस App को इस्तेमाल करना बहुत सिंपल है सबसे पहले आपको बस App को Download करना है,फिर Permission देना है उसके बाद यह सीधा Desktop View (Landscape) में ही खुलेगा। 

अगर आप App को पहली बार Use कर रहे है तो ये आपको Guide करेगी की कहाँ से क्या खुलता है इसमे आपको अपने फोन की सभी Apps मिल जायेगी उसके बाद आप Desktop View का मजा ले सकते है। 

फीचर्स – 

1) Sentio Desktop Launcher में आपको Multi Windows App की सुविधा मिलती है। 

2) इसमें आप सेटिंग्स में जाकर Home Button को Disable कर सकते है

3) यह आपको Full Keyboard एंड Mouse Support देता है। 

4) इसमे आपको Simple और Beautiful Landscape View देखने को मिलता है। 

4) Microsoft Launcher

 Microsoft Corporation द्वारा बनाया गया Launcher भी एक अच्छा App है जिससे आप अपने फोन को PC बना सकते है इस App को 4.6 Stars की रेटिंग मिली है और 10M+ से ज्यादा लोगों द्वारा Download किया जा चुका है। 

Microsoft Launcher App को इस्तेमाल कैसे करे

Step 1) सबसे पहले आपको Microsoft App को गूगल प्ले स्टोर से Download करना होगा। यँहा क्लिक करके Download करें।

Step 2) App Download होने के बाद आपको Microsoft Account Sign-In करना होगा और अगर आपका Microsoft Account नही बना तो आपको Sign-Up करना होगा। 

Step 3) एकाउंट बनाने के बाद यह आपसे पूछेगा की आपको कौन सी Apps होम स्क्रीन पर रखना है। आपको अपनी मनपसंद Apps को सेलेक्ट कर लेना है जो आप ज्यादा इस्तेमाल करते है। 

Step 4) फोन को Rotate करते ही Desktop View आ जाता है। 

फीचर्स – 

1) यह App Fast एंड Smooth है। 

2) इसमे आपको एक New Look देखने को मिलेगा। 

3) इसमे आप Dark Theme के साथ साथ Light Theme का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

4) इसमे आप एक क्लिक से Wallpaper Change कर सकते है। 

5) Microsoft Launcher में आप Icons को Customize कर सकते है। 

5) Launcher 10

यह Launcher भी एक बढ़िया App है जिसकी मदद से आप अपने फोन को कंप्यूटर बना सकते है, Google Play Store पर इस App को 4.0 Stars की रेटिंग मिली है और 1M+ से ज्यादा लोग इस Application को Use भी कर रहे है। हालाँकि इस  App में थोड़ी बहुत Bugs और Issues है। यहाँ क्लिक करके Launcher 10 को Download कीजिये। 

फीचर्स – 

1) इसमे आप Search वार से अपने फोन में Installed Apps को ढुंढ सकते है। 

2) इसमे आपको Apps Hide करने का Option मिलता है। 

3) इसमे आप Scrolling Wallpaper को Enable और Disable कर सकते है। 

4) इसमे आप Light और Dark Theme का इस्तेमाल कर सकते है। 

Note – मोबाइल को कंप्यूटर बनाने के बाद भी आप पूरी तरह से अपने मोबाइल को कंप्यूटर नही बना सकते है लेकिन हाँ, आप कीबोर्ड और Mouse का Use करना सीख सकते है इसके अलावा भी आप छोटे मोटे काम कर सकते है और कंप्यूटर चलाने जैसा Feel कर सकते है। 


Chrome Browser को Desktop Site की तरह कैसे चलाये मोबाइल में 

क्या आपको पता है की आप अपने फोन में क्रोम ब्राउसर् को Desktop View में Use कर सकते हैइसके लिए आपको न कोई App की जरूरत होती है और न ही OTG की। 

ये फीचर क्रोम में पहले से ही होता है जिससे आप अपने फोन में क्रोम को Desktop की तरह इस्तेमाल कर सकते है इसे ओपन करना बहुत सिंपल है। 

Step 1) सबसे पहले आपको Google Chrome Browser को ओपन करना है। 

Step 2) अब आपको ऊपर की ओर थ्री डॉट्स पर क्लिक करना उसमे आपको Desktop Site के बगल में बने बॉक्स पर क्लिक करना है। 

turn on desktop mode in google chrome

Step 3) अब आप जो भी सर्च करेंगे तो उसका Result आपको Desktop View में ही दिखेगा। 


Mobile को कंप्यूटर बनाने से Related कुछ सवाल 

1) क्या हम मोबाइल को पूरी कंप्यूटर से कंप्यूटर बना सकते है

जी, नही आप मोबाइल से सिर्फ ऐसा कंप्यूटर बना सकते है जिसमें आप टाइपिंग, Mouse की प्रैक्टिस जैसे कुछ ही छोटे छोटे काम कर सकते है। कंप्यूटर पर होने वाले सभी काम आप अपने फोन वाले कंप्यूटर पर नही कर सकते है। 

2) OTG का Full Form क्या है 

OTG का Full Form On-The-Go है। 

3) मोबाइल को Laptop कैसे बनाये

ऊपर बताये गए तरीके से आप मोबाइल को Laptop बना सकते है। 

सारांस –  तो आज की पोस्ट में आपने जाना की मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये, OTG की मदद से मोबाइल को PC कैसे बनाये और मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले Apps Download । 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी। लेकिन अगर आपको मोबाइल को कंप्यूटर बनाने फिर भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here