Top Hindi Tech Blog; भारत के टॉप हिन्दी टेक ब्लॉगर कोन है

Internet, कमाल की चीज है है ना? आज ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की रोटी कपड़ा और मकान के साथ साथ आज हमे जीने के लिए इंटरनेट की भी जरूरत है। आज इंटरनेट के माध्यम से क्या नहीं हो रहा, शॉपिंग से लेकर बैंकिंग तक, Online पढ़ाई, और भी ना जाने क्या क्या, आज Internet के माध्यम से बहुत से लोगों का घर चलता है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप भारत के सबसे बड़े हिन्दी टेक ब्लॉग के बारे मे जानोगे। 

Top Hindi Tech Blog in India

यहा हम केवल भारत के पोपुलर हिन्दी टेक ब्लॉग के बारे मे बात करेंगे, बहुत सारे लोगों का सपना होता है की वो भी एक सफल हिन्दी टेक ब्लॉगर या फिर एक ब्लॉगर बने, ब्लॉगिंग आज के समय मे बहुत ही अच्छा और क्रिएटिव काम है, हालांकि ब्लॉगिंग मे सफल होना भी उतना ही मुस्किल है, क्यू की जहा पैसा होता है वहा कॉम्पिटिशन तो खूब होता ही है। 

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कई सारी चीजे सिखनी होती है इसके साथ ही Patience भी रखना पड़ता है क्यू की ब्लॉगिंग मे रिजल्ट्स आने मे टाइम लगता ही है। कई बार देखा गया है कुछ लोग सफल ब्लॉगर की केवल कमाई देखकर प्रभावित हो जाते है जो की सही नहीं है। 

ये बिल्कुल सही बात है की ब्लॉगिंग से लोग महीने के लाखों रुपए कमा करे है और कुछ तो करोड़ों भी लेकिन उनकी इस सफलता के पीछे बहुत कुछ छुपा रहता है, जरूर ही उन लोगों ने काफी मेहनत की है और इस फील्ड को अच्छे से समझने के लिए पढ़ाई की है, और अपने कम्फर्ट ज़ोन को छोड़कर उन्होंने काम किया है। 

टॉप हिन्दी टेक ब्लॉगर इन इंडिया

हिन्दी मे ब्लॉगिंग करना ज्यादा पुराना नहीं है, ये साल 2016 के आस पास शुरू हुआ था, हालांकि उससे पहले भी हिन्दी मे ब्लॉगिंग होती थी लेकिन उस समय हिन्दी मे सर्च करने वाले बहुत कम थे, आज समय बदल गया है, आज हर किसी के हाथों मे स्मार्टफोन है और वो लोग जो केवल हिन्दी जानते है Google की मदद से अपने सवालों के जवाब ढूंढ रहे है। 

यदि आप विस्तार से जानना चाहते है की ब्लॉगिंग होता है? ब्लॉगर किसे कहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है जिसमे ब्लॉगिंग के बारे मे आसान भाषा मे समझाया गया है। हर कोई एक सफल ब्लॉगर बन सकता है बशर्ते उसे सीखना पसंद हो। 

नोट – हमने Best Hindi टेक ब्लॉग की लिस्ट मे केवल उन्ही ब्लॉग / वेबसाईट को ऐड किया है जो Tech Niche मे काम कर रही है या फिर उनका ज़्यादकर ट्राफिक टेक रिलेटेड ब्लॉग पोस्ट मे आता है। 

1. TutorialPandit

TutorialPandit एक टेक ब्लॉग है जिसके संथापक  G.P. Gautam है, इस ब्लॉग पर Computer और टेक्नॉलजी से संबंधित जानकारी दी जाती है, यहा Computer Fundamentals, विंडोज़, एमएस ऑफिस, एमएस वर्ड, Excel, पावर पॉइंट आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई है। इस ब्लॉग की कंटेन्ट क्वालिटी अन्य हिन्दी ब्लॉग की तुलना मे काफी बेहतर है। 

WhoIs Data के अनुसार TutorialPandit.com डोमेन नेम 5 सितंबर 2016 को रजिस्टर्डकिया गया था, इस ब्लॉग की भारत मे Alexa Rank 15,992 है वही ग्लोबल रैंक की बात की जाए तो वो 1,54,000 के आस पास है। Alexa रैंक के अनुसार यदि हम इस ब्लॉग के डेली इंकम का अंदाज लगाए तो कुछ $50 से $100 के आस पास हो सकती है। इस वेबसाईट पर कंप्युटर से संबंधित कई तरह के Online कोर्स भी उपलब्ध है।  

URLTutorialPandit.com
FounderG.P Gautam
Domain Authority (MOZ)20 (As of 13 Dec 2021)
Alexa Rank1,54,976 (As of 13 Dec 2021)
Earning SourceAdSense, Courses
Estimated Earning from AdSense$2000/month

2. LogicalDost

LogicalDost यही ब्लॉग जहा आप ये ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे है, इस ब्लॉग के बनने के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचसब है, इस ब्लॉग के फाउन्डर प्रदीप है जो चुरू राजस्थान के रहने वाले है। प्रदीप को वेबसाईट बनाने और अपनी बात इंटरनेट के माध्यम से लोगों के साथ शेयर करना बहुत अच्छा लगता था। 

LogicalDost.in ब्लॉग पर Computer, Tech Tutorial, How to Guide, टेक टिप्स व ट्रिक्स, Banking आदि के बारे मे जानकारी मिलती है, LogicalDost का एक मोबाईल एप भी उपलब्ध है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो। LogicalDost पर कई लोग काम करते है। 

LogicalDost ब्लॉग का कंटेन्ट समझने मे आसान और यूजर फ़्रेंडली होता है, यहा हर ब्लॉग पोस्ट को विस्तार से पूरी रिसर्च के साथ लिखा जाता है। इस ब्लॉग पर हर महीने 4 लाख से भी अधिक ट्राफिक आता है जो समय के साथ साथ तेजी से बढ़ रहा है। 

Alexa के अनुसार LogicalDost की ग्लोबल रैंक 1,80,000 है व भारत मे 16,374 है, LogicalDost डोमेन नेम 9 October 2017 को रजिस्टर किया गया था लेकिन इस पर एक विज़न के साथ काम शुरू 18 जनवरी 2018 मे हुआ और इसी दिन को प्रदीप LogicalDost.in के जन्म दिन के रूप मे भी बनाते है। 

LogicalDost पर हर महीने 4 लाख से भी अधिक ट्राफिक आता है जो समय के साथ साथ तेजी से बढ़ रहा है। LogicalDost के बारे मे और विस्तार से जानने के लिए आप अबाउट पेज पढ़ सकते है।  

URLLogicalDost.in
FounderPradeep Singh
Domain Authority (MOZ)23 (As of 13 Dec 2021)
Alexa Rank1,80,000 (As of 13 Dec 2021)
Earning SourceAdSense, Sponsorship
Monthly TrafficAround 4 Lac
Estimated Earning from AdSense$1500/Month

3. Catchhow

इस ब्लॉग पोस्ट फाउन्डर Manoj Saru है जो की एक पोपुलर टेक YouTuber भी है, इस ब्लॉग पोस्ट आपको मुख्यत How to, Tips & Tricks, Technology आदि के बारे मे जानकारी मिलती है। हालांकि इन दिनों इस ब्लॉग पर काम नहीं हो रहा है। 

Catchhow ब्लॉग पर काफी सारा ट्रैफिक सोशल मीडिया से आता है जिसमे YouTube की सबसे ज्यादा भागेदारी है, Manoj Saru के पर्सनल ब्रांड व YouTube Channel से इस वेबसाईट की काफी ग्रोथ हुई है। 

WhoIs के अनुसार Catchhow.com डोमेन नेम को 21 सितंबर 2016 मे रजिस्टर्डकिया गया था, इस वेबसाईट पर अच्छे ट्राफिक का होना ये भी एक कारण है। Alexa के अनुसार इस ब्लॉग की ग्लोबल रैंक 1,30,751 है वही भारत मे इसकी रैंक 18,349 है। 

URLcatchhow.com
FounderManoj Saru
Domain Authority (MOZ)24 (As of 13 Dec 2021)
Alexa Rank1,30,751 (As of 13 Dec 2021)
Earning SourceAdSense, Sponsorship
Monthly TrafficAround 3 Lac
Estimated Earning from AdSense$2100/Month

4. HindiMe.net

HindiMe ब्लॉग पर इंटरनेट और टेक्नॉलजी के साथ साथ बैंकिंग, कंप्युटर, Movie Website आदि विषय पर जानकारी मिलती है, HindiMe.net भारत का एक पोपुलर हिन्दी ब्लॉग है जिसके फाउन्डर Chandan Prasad Sahoo व Prabhanjan Sahoo है, Chandan एक YouTube चैनल भी चलाते है जिस पर वो ब्लॉगिंग और Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे मे बात करते है। 

HindiMe.net ब्लॉग की शुरुआत फरवरी 2016 मे हुई, Whois के अनुसार इस डोमेन को 3 फरवरी 2016 मे रजिस्टर्डकिया गया था। वही अगर SImilar Web की माने तो इस वेबसाईट पर monthly 1 मिलियन के आस पास ट्राफीक आता है। 

Hindime वेबसाईट पर हजारों ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किए गए है जो की विभिन्न टॉपिक पर है। इस ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी 31 है। 

URLHindime.net
FounderChandan Prasad Sahoo व Prabhanjan Sahoo
Domain Authority (MOZ)31
Alexa Rank8770 (As of 13 Dec 2021)
Earning SourceAdSense, Sponsorship
Monthly TrafficAround 1 Million
Estimated Earning from AdSense$9000/Month

5. HindiMeHelp 

HindiMeHelp ब्लॉग पर आपको Internet, How to guides, Online पैसे कमाने के तरीके आदि के बारे मे जानकारी मिलती है, ये ब्लॉग Hinglish भाषा मे है इसके फाउन्डर Rohit Mewada है जो Bhopal Raipura के रहने वाले है। 

HindiMeHelp ब्लॉग की शुरुआत 2015 मे हुई हालांकि रोहित ब्लॉगिंग 2012 से ही कर रहे थे, WhoIs के अनुसार HindiMeHelp.com डोमेन को 20 सितंबर 2014 को Registered किया गया था। इस ब्लॉग की डोमेन Authority 26 है व Alexa के अनुसार ग्लोबल रैंक 54,000 है। 

HindiMeHelp पर Internet और Technology से संबंधित विषयों पर हजारों ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किए गए है, इसके अलावा इस ब्लॉग पर सेकड़ों गेस्ट पोस्ट भी देखे जा सकते है। 

HindiMeHelp, हिन्दी भाषा मे सबसे पहले शुरू हुई कुछ वेबसाईट मे से एक है, और ये कहना भी गलत नहीं होगा की भारत मे बहुत सारे लोगों मे इसी ब्लॉग से प्रभावित होकर अपनी हिन्दी ब्लॉगिंग की Journey शुरू की थी। 

URLHindiMeHelp.com
FounderRohit Mewada
Domain Authority (MOZ)26 (As of 13 Dec 2021)
Alexa Rank54000  (As of 13 Dec 2021)
Earning SourceAdSense, Sponsorship
Monthly TrafficAround 6 Lac
Estimated Earning from AdSense$3000/Month

नोट- यदि आप अपना ब्लॉग Top Hindi Tech Blog की लिस्ट मे ऐड करवाना चाहते है तो हमे मेल कर सकते है, यदि आपका ब्लॉग इस लिस्ट मे ऐड होने के लिए Eligible होगा तो उसे जरूर ही इस लिस्ट मे ऐड किया जाएगा, ध्यान रहे आपका ब्लॉग Tech Niche मे होना जरूरी है। 

अंतिम शब्द

ये थे भारत के Top Hindi Tech Blog, जिन्हे हमने इनकी कंटेन्ट क्वालिटी,  ट्राफिक और Consistency देखकर लिस्ट किया है, ब्लॉगिंग एक स्लो प्रोसेस है जिसमे रिजल्ट धीरे धीरे आते है लेकिन अगर मन लगाकर मेहनत की जाए तो टाइम से सात बहुत ही बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here