🤔YouTube Channel Kaise Banaye; यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं (2022)

इस ब्लॉग पोस्ट पर हम YouTube Channel Kaise Banaye के बारे में बताएंगे। YouTube क्या है यह आज किसी को बताने की जरूरत नहीं है, आज लगभग हर कोई YouTube का इस्तेमाल Video देखने के लिए करते है और शायद आप भी YouTube का इस्तेमाल करते होंगे। YouTube पर हमें लगभग हर प्रकार के वीडियोस देखने को मिल जाता है।  

Youtube Channel Kaise Banaye

यदि आपके अंदर भी कोई हुनर या फिर कोई ज्ञान है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तब आप अपना खुदका एक YouTube Channel बना सकते हैं, यदि आपको YouTube Channel बनाना नहीं आता है, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम YouTube Channel Kaise Banaye के बारे में बताएंगे।

YouTube Channel कैसे बनाए  

YouTube एक बहुत ही लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका उपयोग एक अरब से भी अधिक लोग करते हैं। अगर आप YouTube के माध्यम से अपना ज्ञान साझा करना चाहते हैं, तो आपको एक YouTube Channel बनाना होगा तभी जाकर आप आपने यूट्यूब चैनल पर Videos Upload कर पाएंगे।

YouTube Channel से आज कई Creator काफी अच्छा पैसे कमा रहे हैं, आप भी अगर YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं, तब आप अपना खुद का एक YouTube Channel बना सकते हैं और यदि आपको YouTube Channel बनाना नहीं आता है, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है।

आप अपना YouTube Channel Mobile या फिर Computer के माध्यम से बहुत ही आसानी से बना सकते है। YouTube Channel बनाने का तरीका बहुत ही सरल है, यदि आपके पास आपका Gmail Id है तब आप बहुत ही कम समय में अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। तो यदि YouTube Channel Kaise Banaye के तरीके के बारे में बताएं तो वह है –

  1. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले Browser में जाकर youtube.com साइट को Open कर लेना होगा।
  1. YouTube Open हो जाने के बाद, आपको ऊपर Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, फिर उसके बाद आपको आपने Email से Sign In कर लेना होगा।
  1. Sign-in कर लेने के बाद, आपको ऊपर Profile Icon पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको Create Channel के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  1. Create Channel के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक Box Open होगा जिसमें आप अपने चैनल का जो नाम रखना चाहते हैं वह आपको दर्ज कर देना होगा फिर उसके बाद आपको Create Channel के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।   
  1. Create Channel ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको customize channel के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Customize Channel के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको आपके Channel का Profile और Banner Image Add कर देना होगा फिर आपको About Page के लिए Description लिखना होगा उसके बाद आपका YouTube Channel पूरी तरीके से बन जाएगा अब आप आसानी से कोई भी वीडियो अपने चैनल पर Upload कर सकते हैं। 


मोबाइल से YouTube Channel कैसे बनाए 

Mobile से YouTube Channel बनाने का तरीका बहुत ही आसान है, आप YouTube ऐप के तहत बहुत ही आसानी से YouTube Channel बना सकते है। तो यदि मोबाइल से YouTube Channel Kaise Banaye के तरीके के बारे में बताएं तो वह है –  

  1. सबसे पहले YouTube App को Open करें। 
  1. Youtube App Open करने के बाद, आपको ऊपर Profile Icon पर क्लिक करना होगा। 
  1. Profile Icon पर क्लिक करने के बाद, आपको Your Channel के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Your Channel Par Click Kare
  1. Your Channel के Option पर क्लिक करने के बाद, आपको Picture पर क्लिक करके Channel का Profile Image Set करना होगा। 
  1. Profile Image सेट कर देने के बाद, आपको Picture के नीचे Name के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आप आपने Youtube Channel पर जो नाम सेट करना चाहते है वह आपको लिख देना होगा। 

Profile Image और Name को सेट कर देने के बाद, आपको नीचे Create Channel के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका YouTube Channel Create हो जाएगा। 


YouTube Channel बनाने के फायदे 

YouTube Channel Kaise Banaye के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, और यदि यूट्यूब चैनल बनाने के फायदे के बारे में बताएं तो यूट्यूब चैनल बनाने के कई फायदे हैं जैसे – 

  • Youtube Channel के अंतर्गत आप अपना ज्ञान या फिर कोई हुनर दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं. 
  • आप आपने Youtube Channel को Adsense के तहत मोनिटाइज करके काफी अच्छा पैसे Youtube से कमा सकते है। 
  • Youtube Channel के जरिए आप अपने व्यापार या फिर कोई Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 
  • अगर आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों तक फैलाना चाहते हैं, तो YouTube चैनल आपके ज्ञान और प्रतिभा को पूरे विश्व भर में फैलाने का सबसे अच्छा साधन

YouTube Channel से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल जवाब

1. क्या Youtube Channel बनाने में पैसे लगते हैं?

बिल्कुल नहीं, यूट्यूब चैनल बनाने मैं किसी भी तरह का पैसे नहीं लगता है यह बिल्कुल मुफ्त है।

2. क्या YouTube Channel से पैसे कमाया जा सकता है?

हां आप बिल्कुल AdSense, Affiliate Marketing और Sponsored Videos के जरिए अपने YouTube Channel से काफी अच्छा पैसे कमा सकत है।

3. YouTube Channel पर Adsense कब Monetize होता है?

जब आपके Channel पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000+ Watch Hour पूरा हो जाता है, तब आपके चैनल पर Adsense Monetize हो जाता है।

4. YouTube Channel के लिए Channel Art कैसे बनाए?

यदि आप Mobile का इस्तेमाल करते है तब आप PixelLab, Canva का उपयोग करके Channel Art बना सकते हैं, और यदि आप Pc का इस्तेमाल करते हैं तब आप PhotoShop का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


अंतिम शब्द – 

इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने YouTube Channel कैसे बनाए के बारे में बताया है, तो यदि आप नहीं जानते थे की YouTube Channel Kaise Banaye तब उम्मीद करते हैं, की यह पोस्ट आपको अपना YouTube Channel बनाने में सहायता किया होगा।  

यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका बहुत ही सरल है, कोई भी ऊपर बताया गया तरीके का पालन करके आसानी से यूट्यूब चैनल बना सकता है। तो यदि आपके मन में YouTube Channel कैसे बनाएं से संबंधित कोई प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

4 COMMENTS

    • मुझे यह जानकर अच्छा लगा की आपको यह पोस्ट पसंद आया है, हमारे इस ब्लॉग को ऐसे ही सपोर्ट करते रहिए।

  1. Thanks for this post. Mene bhi YouTube channel banaya hai investshortsin karke. Kya YouTube shorts se paise kama sakte hai ?

    • हा यदि आप अरिजनल शॉर्ट्स बनाते हो तो कमा सकते हो, यदि औडियो कॉपी किया हुआ है तो नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here