Instagram पर रिपोर्ट कैसे करें

0

आज के जमाने में इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इंस्टाग्राम ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिस पर आप फोटो शेयर कर सकते हैं, वीडियो शेयर कर सकते हैं तथा अपने यार दोस्तों से बातचीत कर सकते हैं। वर्तमान समय में आपने इंस्टाग्राम पर बहुत सारी ऐसी पोस्ट वगैरह को देखा होगा जो इल्लीगल है या फिर Fake है। 

instagram par report kaisekare

इन Fake पोस्ट या फिर Fake अकाउंट को आप इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट कर के रिमूव कर सकते हैं। अगर आप यह नहीं जानते इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट कैसे करते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप किस तरह से इंस्टाग्राम पर अकाउंट तथा पोस्ट के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं। 

इसके अलावा इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे की इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करने की जरूरत क्यों होती है तथा किन किन कारणों की वजह से इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट की जा सकती है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।


इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करने की जरूरत क्यों होती है

जिस तरह फेसबुक पर लड़कियों के नाम से बहुत सारे फर्जी अकाउंट होते हैं उसी तरह इंस्टाग्राम पर भी इसी तरह के फर्जी अकाउंट होते हैं। इस तरह के अकाउंट को चलाने वाले लोग अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने जाल में फंसाते हैं तथा उनसे गलत तरीके से पैसा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर कोई इंस्टाग्राम यूजर इंस्टाग्राम की पॉलिसी का Violation कर रहा है, अभद्र टिप्पणी कर रहा है, स्पैमिंग कर रहा है या फिर कुछ इसी तरह के भड़काऊ पोस्ट डाल रहा है तो आप उसे इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट कर सकते हैं। 

आप इंस्टाग्राम पर किसी अकाउंट के साथ-साथ किसी पर्टिकुलर पोस्ट या फोटो को भी रिपोर्ट कर सकते हैं।


रिपोर्ट करने के लिए इंस्टाग्राम के मापदंड

यहां हम आपको बताएंगे कि अगर कोई इंस्टाग्राम यूजर नीचे दिए गए कंटेंट से संबंधित पोस्ट डाल रहा है और इंस्टाग्राम की पॉलिसी तोड रहा है तो आप उस यूजर के अकाउंट या पोस्ट के विरुद्ध रिपोर्ट कर सकते हैं।

1. चोरी किया हुआ कंटेंट

अगर कोई यूजर अपने इंस्टाग्राम पर चोरी किया हुआ कंटेंट पोस्ट कर रहा है तो आप उसे यहां पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

2. Spamming कंटेंट

अगर कोई यूजर आपकी पोस्ट या इंस्टाग्राम पर अपने आप को प्रमोट करने के लिए गलत तरह से कमेंट कर रहा है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं।

3. Nudity

अगर कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम पर अश्लीलता फैलाने से संबंधित पोस्ट कर रहा है तो आप उसे न्यूडिटी फैलाने के लिए रिपोर्ट कर सकते हैं।

4. Harassment

अगर कोई यूजर इस तरह की भड़काऊ सामग्री यहां पोस्ट कर रहा है  जिससे हिंसा भड़क सकती है या आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है तो आप उसे इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

5. गैर कानूनी गतिविधि

अगर कोई यूजर इंस्टाग्राम पर हथियार, ड्रग, नशे से संबंधित तथा तस्करी से संबंधित पोस्ट कर रहा है तो आप उसे इलीगल एक्टिविटी के तहत रिपोर्ट कर सकते हैं।

6. पहचान छुपाना

अगर कोई उसे अपनी अपनी वास्तविक पहचान छुपाकर आपकी पोस्ट या इंस्टाग्राम की अन्य पोस्ट पर कमेंट आदि कर रहा है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट कैसे करें

इंस्टाग्राम पर आप किसी भी अकाउंट या किसी भी पोस्ट जो इंस्टाग्राम की पॉलिसी को तोड़ रही है के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं। यहां हम आपको एक-एक करके बताएंगे कि आप किस तरह से किसी इंस्टाग्राम अकाउंट को रिपोर्ट कर सकते हैं तथा आप किस तरह से किसी इंस्टाग्राम पोस्ट को रिपोर्ट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर आप जिस भी पोस्ट को रिपोर्ट करना चाहते हैं उसके लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे.

  • इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को रिपोर्ट करने के लिए सबसे पहले आप संबंधित पोस्ट पर जाएं।
  • अब आप उस पोस्ट के सबसे ऊपर दाहिनी तरफ 3 लाइन जो पीली रंग की लाइन से गिरी हुई है देख रहे होंगे उस पर क्लिक करें। कुछ इस तरह
instagram post option
  • जैसे ही आप इन तीन बिंदुओं पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस सामने आता है।
instagram post report option
  • यहां आपको सबसे दाहिनी तरफ रिपोर्ट का ऑप्शन दिख रहा है आप रिपोर्ट करने के लिए किस ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसी आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया इंटरफेस आता है कुछ इस तरह।
instagram report section
  • अब आप यहां पर दिख रहे हैं किसी भी कारण को  सेलेक्ट करके अगले इंटरफेस में पहुंच सकते हैं। अगले इंटरफेस में यह आपसे पूछेगा कि संबंधित पोस्ट से कौन व्यक्ति परेशान हो रहा है। आप उसे चुनकर इंस्टाग्राम पर इस तरह किसी पोस्ट को रिपोर्ट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर किसी अकाउंट को कैसे रिपोर्ट करें

Instagram पर किसी अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आप जिस भी इंस्टाग्राम अकाउंट को रिपोर्ट करना चाहते हैं उस इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाएं।
  • जैसे ही आप उस इंस्टाग्राम अकाउंट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको उस अकाउंट के होम पेज पर सबसे ऊपर तीन बिंदु दिखाई देंगे। कुछ इस तरह
instagram profile section
  • अब आप इन तीन बिंदुओं पर क्लिक करेंगे। जैसे ही आप इन तीन बिंदुओं पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ नया इंटरफ़ेस इस तरह ओपन होगा।
instagram account report
  • अब आप इस वाले इंटरफेस में सबसे ऊपर दिखाई दे रहे रिपोर्ट वाले बटन पर क्लिक करेंगे। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया इंटरफेस दिखाई देगा।
  • आप यहां पर नीचे वाले विकल्प रिपोर्ट अकाउंट पर Click करेंगे। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं यह आपको एक नए इंटरफेस में ले जाएगा। इंटरफेस में यह आपसे कुछ कारण पूछेगा कि आप किस वजह से संबंधित अकाउंट को रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • अब हम यहां पर किसी भी कारण को सेलेक्ट करके अगले इंटरफ़ेस में बढे। इस इंटरफ़ेस में यह आप से पूछेगा कि संबंधित अकाउंट किसे परेशान कर रहा है।अब आप यहा उसे नीचे दिख रहे Options में से अपने अनुसार Option चुन सकते हैं।
instagram account report kaise kare
  • अब आप नीचे दिख रहे सबमिट रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके संबंधित अकाउंट की रिपोर्ट कर सकते हैं।

Instagram पर Report करने से संबंधित प्रश्न

1. इंस्टाग्राम पर वीडियो को  रिपोर्ट करने का क्या तरीका है?

जिस  तरीके से आप इंस्टाग्राम पर Post तथा अकाउंट को रिपोर्ट कर सकते हैं उसी तरीके से आप इंस्टाग्राम वीडियो को रिपोर्ट कर सकते हैं। सबसे पहले संबंधित वीडियो के ऊपर दिखाई दे रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। उसके बाद वहां पर रिपोर्ट वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब यह आपसे आपसे रीजन पूछेगा, आप यहां पर किसी भी रीजन को सेलेक्ट करके संबंधित वीडियो के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।

2. इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करने से क्या होता है?

इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करने से, आप अपने अकाउंट को स्पैमर, ऑनलाइन ठगी करने वाले तथा सांप्रदायिक मतभेद फैलाने वाले लोगों से बचा सकते हैं। इसके साथ-साथ आप इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करके गैर कानूनी एक्टिविटीज को कम करने में भी इंस्टाग्राम की सहायता कर सकते हैं।

3. इंस्टाग्राम पर हमें किसके द्वारा रिपोर्ट किया गया है यह कैसे चेक करें?

इंस्टाग्राम पर आपको किसके द्वारा रिपोर्ट किया गया है यह चेक करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है। इसके बारे में जानने के लिए आप अपनी पोस्ट एक कमेंट सेक्शन को ध्यान से देखें तथा अपनी चैट सेक्शन पर नजर रखें।

सारांश

दोस्तों इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करने से संबंधित हमारे इस आर्टिकल के बारे में आपकी क्या प्रतिक्रिया हैं कमेंट बॉक्स में जरूर जाहिर करें। अगर आप भी किसी ऐसे इंस्टाग्राम अकाउंट या पोस्ट से परेशान हैं तो हमारे आर्टिकल में बताए गए तरीके को फॉलो करके उसे इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट कर सकते हैं। 

जो भी लोग इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट करने के बारे में जानना चाहते हैं या सर्च कर रहे हैं उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं ताकि जल्द से जल्द उनकी मदद हो सके और वह भी इंस्टाग्राम पर जालसाजी का शिकार होने से बच जाए।

आपके काम की अन्य पोस्ट: –

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here