Phone Storage कैसे कम करें; Internal Storage कैसे खाली करें

आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन के यूजर है। और, सभी स्मार्टफोन यूजर को एक समस्या होता ही है और वह है phone का Internal Storage फुल हो जाना। क्यों की जब फोन में यह Storage का समस्या दिखाई देता है, तब यूजर्स फोन को अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाते है। फोन बोहोत धीरे काम करने लगता है। कोई भी एप्लीकेशन ओपन होने में बोहोत समय लग जाता है। 

phone ka storage kaise kam kare

इस में यूजर की परेशानी बड़ जाती है। अब इस समस्या का समाधान करने के लिए फोन स्टोरेज को जल्द खाली करना ही एकमात्र उपाय है। तो क्या आप जानते है Phone Storage Kaise Kam Kare; Internal Storage Kaise Khali Kare, यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बोहोत उपियोगी होने वाला है।

Phone Storage कैसे कम करें

वर्तमान समय में सभी स्मार्टफोन यूज करते हैं। और, सभी स्मार्टफोन यूजर को एक समस्या का सामना तो जरूर करना पड़ता है, और, वह है फोन का internal storage फुल हो जाना। ऐसे फोन का स्टोरेज फूल हो जाने का कुछ कारण है जैसे एक स्मार्टफोन के यूजर होने के नाते हम सब जानते है कि हर एक स्मार्टफोन में पहले से ही कुछ एप्लीकेशन इंस्टॉल रहेता है। और, यूजर यानी कि हम बाद में अपने ज़रूरत के हिसाब से प्ले स्टोर के जरिए आसानी से किसी भी ऐप को इंस्टॉल कर लेते है। 

इसके अलावा स्मार्टफोन में हम यूजर्स बोहोत सारे photos, videos, files जैसे PDF file, Documents सेव करके रखते है। सिर्फ यही नहीं, WhatsApp के माध्यम से प्राप्त किए हुए files भी सब के फोन में सेव रहेता है। इन सारे files, डाटा को यदि सही समय में फोन से हटाया नहीं जाए तब phone storage पूरा हो जाता है। शायद, आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या का एकमात्र अनिवार्य हल है फोन का स्टोरेज जल्द ही खाली करना। 

अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि फोन स्टोरेज कम कैसे करे; इंटर्नल स्टोरेज कम कैसे करें? इसके उत्तर में बता दे कि फोन स्टोरेज खाली करने के बोहोत सारे प्रक्रिया है जैसे Google photos, cache clear करना, SD Card में फाइल्स ट्रांसफर करना आदि। और, इन सारे प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे बिस्तार में बताया है। अर्थात, फोन स्टोरेज फूल हो जाने का समस्या के समाधान को हमने इस पोस्ट पर विस्तार से बर्णन किया है। 

1. Google Photos का इस्तेमाल करके

आमतौर पर, phone का storage फूल होने का एक महत्वपूर्ण वजह होता है, फोन के गैलरी में सेव किए हुए photos। क्यों की यह फोटोज की साइज ज़्यादा होता है। यह फोटोज ही फोन स्टोरेज का ज़्यादातर जगह को पूरा कर देता है, और, फोन स्टोरेज भी फुल हो जाता है। अब इस स्थिति में एक यूजर को फोन में सेव किए हुए फोटोज को फोन से डिलीट कर देना पड़ता है। 

परन्तु, किसी पारिवारिक अनुष्ठान या फिर किसी अच्छे दिन को मेमोरेबल करके रखने के लिए मेमोरी के तौर पे हम ऐसे बोहोत सारे फोटोज हमारे फोन में सेव करके रखते है जिसे हम किसी भी स्थिति में फोन से डिलीट नहीं करना चाहते है। इस समस्या का हल के रूप में Google ले आया है एक अनोखा एप्लीकेशन जो है Google Photos यहां यूजर एकदम आसान तरीके से और, सुरक्षित रूप से गैलरी के फोटोज को सेव करके रख सकते है। 

और किसी कारण बश यदि फोन खराब भी हो जाए तो यह फोटोज कभी गूगल से डिलीट नहीं होगा। जब तक यूजर गूगल में सेव किए हुए फोटोज में से किसी फोटो को डिलीट ना करें। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि Google Photos का इस्तेमाल करके स्टोरेज खाली करने के लिए कोन से प्रक्रियाओं का अनुसरण करना पड़ता है? 

इसके उत्तर में बता दें कि Google photos का इस्तेमाल करके स्टोरेज कैसे खाली किया जाता है, इसके विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Google Photos को ध्यान से पढ़े क्यों की यहां आप google photos से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और यकीन मानिए गूगल फ़ोटोज़ बहुत ही कमाल की चीज है।

2. Apps Cache Clear करके

फोन स्टोरेज खाली करने का एक बोहोत ही प्रचलित प्रक्रिया है Apps Cache Clear करके स्टोरेज खाली करना। इस प्रक्रिया के जरिए आसानी से phone storage खाली करने के लिए नीचे बताएं गए नियाेमों का पालन करना होगा। जैसे,

  1. सबसे पहले, फोन में settings को ओपन करे।
  1. फिर, आपके सामने स्क्रीन पर बोहोत सारे ऑप्शन आयेगा जैसे की आप नीचे दिए गए इमेज में देख पा रहे है। उन मे से आपको सिर्फ Apps and notification में क्लिक करना होगा।
apps and notification settings
  1. Apps and notification में क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ applications के list आयेगा वहां नीचे  आपको All Apps में क्लिक करना होगा। जैसे आप नीचे दी गई इमेज में देख पा रहे है।
all apps cache
  1. इसके बाद, आपके फोन में already डाउनलोड किए हुए सभी एप्लीकेशन आपको यहां देखने को मिल जाएगा। उन में से आपको  एप को क्लिक करके ओपन करना है। जैसे कि हमने नीचे इमेज में एक उदाहरण के तौर पर Calculator app में क्लिक किया है।
Calculator app cache clear
  1. Calculator App को ओपन करने से आपके सामने जो स्क्रीन आयेगा वहां आपको storage में क्लिक करना है।
Calculator app storage setting
  1. इसके बाद, दो ऑप्शन आयेगा Clear Data, और Clear Cache इन दोनों ऑप्शन में से आपको Clear Cache में क्लिक करना होगा।
clear cache calculator app

ऐसे इन clear cache ऑप्शन को सिर्फ क्लिक करने से ही आपका फोन का स्टोरेज खाली हो जाएगा।

“ध्यान दें  ऊपर में प्रक्रिया 4 से लेके 6 तक सिर्फ एक ही एप्लीकेशन के cache को clear करने के बारे में बताया गया है। पल्की, यह प्रक्रिया फोन में इंस्टॉल्ड सभी एप्लीकेशन के लिए प्रयोग्यज्ञ है। आपके फोन में कोई भी एप्लीकेशन का cache आप ऊपर में बताए गए प्रक्रिया के तहत clear कर सकते है।”

3. Data को SD Card मे ट्रांसफर करके

फोन के इंटरनल स्टोरेज पूरा हो जाने पर उसे खाली करने के लिए Data को SD Card में ट्रांसफर करके फोन स्पेस को available रखना भी एक अनोखा प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया का पालन करने के लिए अति आवश्यक रूप में फोन में SD Card (Secure Digital Memory Card) का होना जरूरी है। Data को SD कार्ड में ट्रांसफर करने के लिए नीचे वर्णन किए गए नियमों का पालन करना होगा। तो चलिए जान लेते है उन नियमों के विषय में,

  1. सबसे पहले, फोन में Files को ओपन करना है।
google files app open
  1. इसके बाद, प्रदर्शित स्क्रीन के एकदम निचे Browse का  ऑप्शन रहेगा, वहां क्लिक करना होगा।
files app homepage
  1. Browse में क्लिक करते ही स्क्रीन में कुछ विकल्प आयेगा जैसे की आप नीचे इमेज में देख पा रहे है। उन विकल्प यानी की images, videos, downloads आदि में  से उन विकल्प को सेलेक्ट करना है जिसका डाटा SD card में ट्रांसफर होने से फोन का स्टोरेज खाली हो सकता है। जैसे की हमने नीचे उदाहरण के तौर पे इमेजेस में क्लिक किया है।
google files images
  1. फिर, जिन इमेजेस को हम SD card में ट्रांसफर करना चाहते है उन इमेजेस को सेलेक्ट करना है।
images transfer in files app
  1. इमेजेस को सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन के ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक करना होगा। और, थ्री डॉट्स पर क्लिक करने से आपके सामने कुछ विकल्प आयेगा जिन में से आपको Move to SD Card में क्लिक करना है।
move data to sd card

और, Move to SD Card में क्लिक करने से ही आपकी इमेजेस की सिलेक्टेड डाटा SD card में ट्रांसफर हो जाएगा।

“ध्यान दे  

ऊपर में बताए गए प्रक्रिया का प्रयोग सिर्फ images के लिए नहीं पल्कि video, download, audio, app सभी विकल्प के लिए एप्लीकेबल है।”


4. Download की हुई फाइल को डिलीट करके

Phone का स्टोरेज खाली करने का और एक आसान तरीका है फोन में Download की हुई फाइल को फोन से डिलीट कर देना। अर्थात, यदि यूजर के यानी की आपके फोन में स्टोरेज फुल हो गया है, और आप ऊपर में बताए गए प्रक्रियाओं का पालन भी कर चुके है फिर भी आपके फोन का स्टोरेज खाली नहीं हो रहा है तब आपको आपके फोन में डाउनलोड किए हुए फाइल को डिलीट करना पड़ेगा।

 इस विषय में हमने नीचे दो प्रक्रिया के बारे में बताएं है उन में से आपको किसी एक प्रक्रिया का ही पालन करना है। और इसके जरिए आप आसानी से फोन स्टोरेज खाली कर सकते है। तो चलिए उन दोनों प्रक्रिया के बारे में जानते है।

  • एक प्रक्रिया है, जिसके तहत आपको फोन की डाउनलोडर एप में जाके वहा डाउनलोड किए हुए फाइल्स में से जितने फाइल का आपको अब कोई ज़रूरत नहीं अर्थात जो फाइल आपके फोन में यूंही सेव करके रख्चा हुआ है ऐसे लार्ज साइज की फाइल को डिलीट कर देना होगा।
  • या फिर, दूसरा प्रक्रिया है, Files application के तहत डाउनलोड किए हुए फाइल्स को डिलीट करना। इसके लिए कुछ अति साधारण प्रक्रिया का पालन करना है, जैसे।
  1. सबसे पहले, Files application में क्लिक करके उसे ओपन करना है।
  1. फिर, Browse में क्लिक करना होगा।
  1. Browse में क्लिक करने से कुछ ऑप्शन्स आयेंगे उन में से सिर्फ Downloads में क्लिक करना होगा।
files app dashboard
  1. इसके बाद, आपके फोन में जितने भी पुराने लार्ज साइज की फाइल्स है उसे सेलेक्ट करना है। पुराने लार्ज फाइल्स को सेलेक्ट करने के बाद आपको स्क्रीन के ऊपर एक डिलीट का icon देखने को मिलेगा। वहां क्लिक करना होगा।
delete downloaded files
  1. Delete icon पर क्लिक करने से आपके सामने एक पॉप अप बॉक्स आयेगा जहा आपको Delete में क्लिक करना है।
delete files

ऐसे आपका सिलेक्टेड लार्ज फाइल्स डिलीट हो जाएगा।

इस प्रक्रिया के जरिए आप बोहोत आसानी से आपकी फोन की स्टोरेज खाली कर सकते है।

5. Photos, videos को Pen Drive में ट्रांसफर करके

फोन के इंटरनल स्टोरेज खाली करने के जिन सारे प्रक्रियाओं के बारे में ऊपर में बताया गया है, उन सारे प्रक्रिया के अलावा भी एक अनोखा प्रक्रिया है photos, videos को pen drive में ट्रांसफर करके स्टोरेज खाली करना। तो चलिए इसके प्रक्रिया के बारे में बताते है

  1. सबसे पहले OTG केवल के माध्यम से पेन ड्राइव को फोन के साथ जोड़ना होगा।
  1. इसके बाद, आपके फोन में स्टोरेज के स्क्रीन में कनेक्टेड पेन ड्राइव की ऑप्शन देखने को मिलेगी। और, उसके साथ पेन ड्राइव की स्टोरेज कैपेसिटी भी प्रदर्शित होगा।
  1. पेन ड्राइव का कनेक्शन, और, पेन ड्राइव का स्टोरेज कैपेसिटी चैक करने के बाद आपको फोन की गैलरी में जाके वहां से उन सारे photos, videos को सेलेक्ट कर लेना होगा जिसे आप पेन ड्राइव में ट्रांसफर करना चाहते है।
  1. इसके बाद, आपको move ऑप्शन में क्लिक करना होगा।
  1. Move में क्लिक करने के तुरंत बाद, आपको फिर से पेन ड्राइव मेमोरी में जाना होगा। और, वहां Move Here पर क्लिक करना होगा। इससे, आपका सिलेक्टेड डाटा जल्द ही पेन ड्राइव में ट्रांसफर हो जाएगा।

ऐसे, एकदम आसान प्रक्रिया के सहायता से आप आसानी से फोन स्टोरेज खाली कर सकते हे।

6. ज़रूरत नहीं है ऐसे फालतू एप को अनिस्टॉल करें

आमतौर पर, ऐसे बोहोत समय होता है कि यूजर फालतू के कुछ ऐप फोन में इंस्टॉल कर लेते है। अर्थात, जिन एप्लीकेशन का कोई ज़रूरत नहीं रहेता है जैसे बच्चों के लिए gaming app तरह की ऐप को हरवक्त किसी जरूरतमंद काम के लिए यूज नहीं किया जाता है। 

 इस तरह की एप्लीकेशंस को फोन से अनिंस्टॉल कर देना चाहिए, क्यों की फोन से इस तरह की ऐप को उनिंस्टॉल कर देने से स्टोरेज थोड़ा बोहोत खाली हो जाएगा। अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि फोन से ऐप को अनिंस्टल कैसे करें? इसके उत्तर मे बता दें कि यह प्रक्रिया बोहोत ही आसान है। इसके लिए 

  • सबसे पहले आप जिस ऐप को अनिंस्टॉल करना  चाह रहे है उस एप को टैप करे।
  •  फिर स्क्रीन में उस ऐप की ऊपर दो ऑप्शन आयेगा Remove from Home और Uninstall इन दोनों में से आपको uninstall में क्लिक करना होगा।

 ऐसे आसान तरीके से आपके फोन में इंस्टॉल रहने वाले फालतू एप को आप जल्द ही अनिंस्टैल कर सकते हे।

7. फोन को बदलकर

इस पोस्ट में ऊपर में बताए गए सभी प्रक्रिया का अनुसरण करने के वाओजुत भी यूजर यानी कि आपकी फोन का स्पेस अर्थात storage यदि खाली नहीं हो रहा है। और, आपका फोन बोहोत ही धीरे काम कर रहा है। कोई भी ब्राउज़र डाउनलोड नहीं हो पा रहा है तब आपको आपका करेंट फोन बदल कर नया फोन खरीदना होगा। 

क्यों की इस स्थिति में नया फोन खरीदने के अलावा और किसी भी तरीके से आप आपके फोन का storage खाली नहीं कर सकते है। और, यदि आपके फोन का RAM कम है, तब तो आपको स्टोरेज के वजह से परेशानी होगी। इस स्थिति में भी आपको फोन बदलने का प्रक्रिया का ही इस्तेमाल करना होगा।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Phone Storage कैसे कम करें; Internal Storage कैसे खाली करें के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि Phone Storage कैसे कम करते है; Internal Storage कैसे खाली किया जाता है से जुड़ी सभी जानकारी।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Phone Storage कैसे कम करें; Internal Storage कैसे खाली करें से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप LogicalDost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here