🤔गूगल मेरा जन्मदिन कब है; Mera Birthday Kab Hai; Google Assistant से कैसे पता करें

क्या आप Google में Mera Janam Din Kab Hai लिखकर Search कर रहे है, परन्तु आपको Google के तरफ से किसी भी तरह का कोई उत्तर नहीं मिल रहा है, तब यह पोस्ट आपको Google Assistant में मेरा जन्मदिन कब है यह पता करने में मदद करेगा। 

Google Mera Janam Din Kab Hai

Google एक बहुत ही बढ़ा Search Engine है, ऐसा कोई उत्तर नहीं जो हमें गूगल पर ना मिले गूगल पर हमें सभी तरह के प्रश्न का उत्तर मिल जाता है, परन्तु यदि आपको Google में मेरा जन्मदिन कब है यह Search करने पर किसी भी तरह का उत्तर नहीं मिल रहा है तब यह पोस्ट आपको Google Assistant में मेरा जन्मदिन कब है यह बुलवाने में मदद करेगा। 

मेरा जन्मदिन कब है 

सभी को ही अपना जन्मदिन पता होता है, परंतु यदि आप Mera Janam Din Kab Hai Google से पूछना चाहते है, तब वह भी आप Google से आसानी से पूछ सकते है क्योंकि जब आप Google Account Create करते है, तब Google में आपको आपका Date Of Birth दर्ज करना पड़ता है, तो जब आप Google में मेरा जन्मदिन कब है पूछते हैं तब Google आपको आपका उत्तर बता देता है। 

यदि आप Google में Mera Birthday Kab Hai यह लिखकर Search कर रहे है, परन्तु Google आपको आपका जन्मदिन नहीं बता रहा है, तब आपको बता दे की आपका पूछने का तरीका ही गलत है, क्योंकि Google में Search करने से आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर नहीं मिलेगा क्योंकि Google को कैसे पता होगा की आपका जन्म दिन कब है। 

आप यदि Google से Mera Janam Din Kab Hai यह जानकारी पता करना चाहते हैं, तब आपको यह प्रश्न Google में Search करके नहीं पूछना है क्योंकि इससे आपको इस प्रश्न का उत्तर नहीं मिलेगा अगर आप इस प्रश्न का उत्तर पाना चाहते हैं तब आपको यही प्रश्न Google Assistant में जाकर पूछना होगा तब जाकर आपको इस प्रश्न का उत्तर मिलेगा। 


Google Mera Janmdin Kab Hai 

आप यह तो जान ही गए होंगे की Google में Account Create करते समय हम हमारा Date Of Birth दर्ज करते है, और उसी वजह से Google को हमारा जन्मदिन पता होता है।

आप आपका जन्मदिन Google Assistant से बहुत ही आसानी से पता कर सकते है। तो यदि Google Assistant से अपना जन्म दिन कैसे पता करे के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल के Home Button को कुछ देर तक Press करके रखना होगा, उसके बाद Google Assistant का Pop-up Open हो जाएगा। 
  1. Google Assistant का Pop-up Open हो जाने के बाद, आपको MIC पर क्लिक करना होगा। 
mic par click kare mera janam din kab hai
  1. Google Assistant के Mic पर क्लिक करने के बाद, आपको Open Assistant Setting यह बोलना होगा, फिर Google Assistant का Setting ऑप्शन Open हो जाएगा उसके बाद आपको Language के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  1. Language के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Add Language के ऑप्शन पर क्लिक करके Hindi Language को सेलेक्ट करना होगा। 
  1. Hindi Language को सेलेक्ट करने के बाद, आपको फिर से Home Button के ऊपर कुछ देर तक Press करके Google Assistant को Open करना होगा फिर उसके बाद आपको Mic के ऊपर क्लिक करके “मेरा जन्मदिन कब है” यह बोलना होगा। 
गूगल मेरा जन्मदिन कब है

Google Assistant में मेरा जन्मदिन कब है यह बोलने के बाद, गूगल असिस्टेंट आपको आपका जन्मदिन बता देगा सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आप Google Assistant से यह भी पता कर सकते है, की आपके जन्म दिन को आने में और कितने दिन का वक्त है। तो इस तरीके से आप Google Assistant से मेरा जन्मदिन कब है यह पता कर सकते हैं।


Google का Birthday कब है?

क्या आप Google Ka Janmdin Kab Hai के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तब आपको आपके जानकारी के लिए बता दे की Google का जन्मदिन 27 September को मनाया जाता है क्योंकि Google का नाम इसी दिन रखा गया था।

Google के Founders Larry Page और Sergey Brin ने मिलकर California में 27 सितम्बर 1998 को “BackRub” नाम के Search Engine का शुरुआत किया था जिसका आगे चलकर नाम Google हुआ और तभी से Google आपना Birthday हर साल 27 September को ही मनाता है।


मेरा जन्मदिन कब है पता करने के तरीके   

Google Assistant से Mera Janam Din Kab Hai यह कैसे पता करें के बारे में तो आप जान गए होंगे, परन्तु यदि आप यह ही नहीं जानते की आपका जन्मदिन कब है तब यह प्रश्न आप अपने अभिभावकों से पूछ सकते हैं सिर्फ यह नहीं बल्कि आप अपने आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, मार्कशीट आदि जैसे डॉक्यूमेंट से भी अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं। 


मेरा जन्मदिन कब है से जुड़े कुछ F.A.Q

1) क्या हम Google से पता कर सकते है की मेरा जन्मदिन कब है?


आप Google में Search करके तो नहीं परन्तु Google Assistant में When Is My Birthday यह बोलकर आसानी से अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं।

2) मेरा जन्मदिन कब है?


यदि आपको आपका जन्मदिन नहीं पता है, तब आप मेरा जन्मदिन कब है यह प्रश्न आपके अभिभावकों से जाकर पूछ सकते हैं या फिर आप आपने आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट जैसे आदि डॉक्यूमेंट से भी पता कर सकते हैं।

3) Google का जन्मदिन कब है?


Google का जन्म दिन 27 सितंबर को है, क्योंकि इसी दिन गूगल का नाम रखा गया था।


अन्तिम शब्द –

यदि आप मेरा जन्मदिन कब है Google Assistant से कैसे पता करें के तरीके के बारे में नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए Mera Janam Din Kab Hai कैसे पता करें के में अच्छे से जान गए होंगे परन्तु इस पोस्ट को लेकर आपके मन में यदि कोई प्रश्न है तब आप हमें नीचे पूछ सकते हैं।

आपके काम के अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here