Free Fire किस देश का गेम है मालिक कौन है व किसने बनाया

भारत मे जिस तरह इंटरनेट व स्मार्टफोन यूज़र बढ़ रहे है उसी तरह से मोबाइल गेम का चलन भी बढ़ रहा है, मोबाइल गेम लोगों के लिए कोई नई बात नहीं है ये काफी समय से ही चलते आ रहे है पर फ्री फायर व PUBG जैसे बैटल रॉयल गेम भारत मे एक नई चीज थी और इसी कारण से भारत मे इन गेमों को सबसे ज्यादा खेला जाता है। 

बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई Free Fire गेम को खेलता हुआ मिल जाता है, ये गेम भी किसी नशे से कम नहीं है क्योंकि एक बार किसी को ये गेम खेलने की लत लग जाती है तो फिर वो काफी कोशिशों के बाद भी नहीं छूटती, ऐसे बहुत से उदाहरण है जिनमे बच्चे इन बैटल रॉयल गेम की वजह से खुद के जीवन को खत्म कर लेते है। 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानोगे की Free Fire किस देश का गेम है, इसे किसने बनाया व मालिक कौन है? गेरीना फ्री फायर ग्राफिक्स व फीचर्स के मामले मे अपनी प्रतिस्पर्धी PUBG से पीछे रह जाता है और शायद इसी कारण से वो फ्री फायर मैक्स मोबाईल गेम बनाने पर काम कर रहा है, जो फीचर्स व ग्राफिक्स के मामले मे काफी बेहतरीन होगा। 

Free Fire किस देश का गेम है?

फ्री फायर गेम 111 डॉटस स्टूडियो द्वारा बनाया गया था लेकिन इसे गूगल प्ले स्टोर व ऐप स्टोर पर पब्लिश करने का काम Garena कंपनी के ज़िम्मे सोंपा गया था, Garena एक ऑनलाइन गेम बनाने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय सिंगापुर मे है, इसलिए फ्री फायर भी सिंगापुर देश का गेम हुआ। 

फ्री फायर गेम को लेकर लोगों मे बहुत कन्फ्यूजन है बहुत लोगों को लगता है की ये चाइना का गेम है लेकिन ये बिल्कुल भी सही नहीं है, हालांकि Garena Free Fire के सीईओ Forrest Li है जिनका जन्म चाइना मे हुआ लेकिन बाद मे ये सिंगापुर आ गए थे और अभी ये सिंगापुर देश के नागरिक है। 

चाइना मे ऐसे बहुत से अमीर लोग है जो अपने देश को छोड़कर किसी दूसरे अच्छे देशों मे चले जाते है और फिर कुछ साल वहा रहकर उसी देश की नागरिकता ले लेते है, ज़्यादाकर एंटरप्रेन्योर्स के लिए अमेरिका या सिंगापुर बिज़नेस करने के हिसाब से सबसे सही जगह है। 


Free Fire का मालिक कौन है?

Forrest Li

फ्री फायर मोबाईल बैटल रॉयल गेम के मालिक फोरेस्ट ली है, यहा ये बोलना ज्यादा सही रहेगा की Free Fire गेम का मालिक Sea Limited कंपनी है, इसी कंपनी के अंडर मे Garena कंपनी आती है जिसका मुख्यालय भी सिंगापुर मे है। 

Free Fire एक बहुत बड़ा गेम है जिसके पूरी दुनिया मे करोड़ों यूज़र है, यही नहीं Sea Limited कंपनी मे फ्री फायर के अलावा भी कई अन्य तरह के गेम बनाये है, सी लिमिटेड एक डिजिटल एंटेरटैनमेंट कंपनी है जो इस फील्ड मे कई तरह के काम करती है। 

अक्टूबर 2017 मे Sea Limited प्राइवेट कंपनी न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज मे लिस्ट हो गई थी जिसके बाद अब वो एक पब्लिक कंपनी बन गई है जिसका मतलब है की कोई भी व्यक्ति स्टॉक मार्केट के जरिए उस कंपनी के शेयर खरीद सकता है, और इसी कारण फोर्ब्स ने Forrest Li का नाम सिंगापुर के टॉप 50 लोगों मे शामिल किया है। 


फ्री फायर किसने बनाया? 

Free Fire गेम का निर्माण 111 डॉटस स्टूडियो द्वारा किया गया इसके बाद इसे पब्लिश व देख रेख करने की ज़िम्मेदारी Garena कंपनी की थी, 111 डॉटस स्टूडियो ने गेम का पहला बीटा वर्ज़न बनाया था इसके बाद का गेम पूरी तरह से Garena कंपनी के अंडर मे था। 

Forrest Li फ्री फायर के सीईओ व गेरीना कंपनी के संस्थापक है इनकी उम्र 41 साल है, Li ने खुद की कंपनी बनाने से पहले मोटोरोला कंपनी मे भी काम किया था, Forrest Li ने अमेरिका के Stanford यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई व एमबीए किया है। 


Free Fire गेम कब आया? 

फ्री फायर गेम की गूगल प्ले स्टोर व एप्पल ऐप स्टोर पर ऑफिशियल लॉन्च डेट 30 सितंबर 2017 है, हालांकि गेम का बीटा वर्ज़न पहले ही आ चुका था जिसे अलग से apk डाउनलोड करके खेला जा सकता था। ऐप स्टोर व प्ले स्टोर पर इस गेम को Garena कंपनी द्वारा पब्लिश किया गया। 

फ्री फायर कितने लोग खेलते है? 

Free Fire काफी पॉप्यूलर गेम है जिसे दुनिया भर मे खेला जाता है, रिपोर्ट के अनुसार 2020 मे फ्री फायर के 80 मिलियन ऐक्टिव यूजर है, अगर इसे भारतीय तरीके से जाने तो 1 मिलियन मे 10 लाख होते है इस हिसाब से फ्री फायर के 800 लाख यूजर है। 


Forrest Li के बारे मे रोचक बाते

  1. फॉरेस्ट ली का जन्म चाइना मे हुआ है और जाहीर सी बात है किसी इंसान का नाम भी उस देश के हिसाब से रखा जाता है इसलिए Forrest Li का चाइनीज नाम Xiaodong है। 
  2. Forrest Li ने अपना ये इंग्लिश नाम Forrest Gump मूवी देखने के बाद रखा।
  3. Forrest Li दुनिया के दूसरे व्यक्ति है जो गेमिंग के फील्ड मे बिलेनियर है।
  4. फॉरेस्ट ली अपने जीवन मे सबसे ज्यादा एप्पल के फाउन्डर स्टीव जॉब्स से प्रभावित हुए है, उन्होंने कॉलेज के दौरान स्टीव जॉब्स का स्पीच भी अटेन्ड किया था। 
  5. Garena कंपनी के सिंगापुर मे शुरू होने के पीछे उनकी पत्नी का योगदान है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here