👩🏻‍💻Computer मे किसी Website को Block कैसे करें (तीन तरीके)

जब तक की हम अपने Computer को सुरक्षित नहीं रखना चाहे तब तक इंटरनेट की दुनिया मे कोई सुरक्षित नहीं है। किसी Website को Block करने के रीज़न आपके पास कई सारे हो सकते है। उन्मे से कुछ कारण ये भी हो सकते है: जैसे की आप जब किसी Website को ओपन करते है तो आप दूसरे Website पर Redirect हो जाते है या फिर कुछ वल्गर चीजे दिखाई देने लगते है।

website ko block kaise kare

या फिर किसी Website से आपके Computer मे वायरस आ रहा है और इस खतरे को देखते हुए उसे आप Block करना चाहते हैं या फिर यह भी हो सकता है की कुछ Website आपके Computer से डाटा को चुरा कर किसी और के पास भेज रहे है जिससे आपकी प्राइवसी खत्म हो रही या फिर आपके Computer हैंग हो रहे है इत्यादि।

तो इस आर्टिकल आप जानेंगे की कैसे आप अपने Computer या लैपटॉप मे किसी भी तरह के Website को आसानी से Block कर सकते है। आपको तीन तरीके बताए गए है। आज कल इंटरनेट पर ऐसी बहुत से Website आ गए है जिन्हे आप एक्सेस करना नहीं चाहते है या फिर मान ले की आप एक पेरेंट्स है और आप चाहते है की आपके बच्चे Facebook, इंस्टाग्राम इत्यादि जैसे Website को एक्सेस न करे तो आप उन सभी प्रकार के Website को भी Block कर सकते है। नीचे इसके लिए तीन तरीके दिए गए है।

Website कैसे Block करें?

Computer मे Website Block करने के कई तरीके है लेकिन मैंने आपको नीचे तीन सबसे आसान फ्री तरीके बताये है। 1. आप Computer मे दिए गए Host File के मदद से Website को Block कर सकते है 2. आप क्रोम ब्राउजर मे फ्री इक्स्टेन्शन को डाउनलोड करके भी Website को Block कर सकते है।

और 3. आप क्रोम ब्राउजर मे दिया गया Java Script के फीचर्स के मदद से भी Website को Block कर सकते है। हम इन सभी तरीकों के बारे मे एक-एक कर स्टेप्स के साथ जानेंगे। आप इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है मुझे उम्मीद है कोई एक तरीका आपके लिए जरूर कार्य करेगा।


1. Host File के मदद से Website को Block कैसे करें

इस तरीका मे आपको अपने Computer मे किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं करने पड़ते है। आप अपने Computer मे दिए गए विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम के डिफ़ॉल्ट फीचर का इस्तेमाल करेंगे। Host File और Firewall आपके Computer मे ऐसे प्रोग्राम होते है जो हमेशा आपके Computer नेटवर्क पर नजर रखते है।

इन्हे Computer Network का बैक्बोन भी कहा जाता है। जब तक आप किसी नेटवर्क या Website को पर्मिशन नहीं देते तब तक ये प्रोग्राम उन सभी Websites या नेटवर्क को आपके Computer के साथ कम्यूनिकैट करने की अनुमति नहीं देते है। कुछ सॉफ्टवेयर (जैसे- ब्राउजर) और पर्सनल डिवाइस के कम्यूनिकेशन के लिए नेटवर्क पर्मिशन पहले से ही सेट किए रहते है। जिसे हम अपने अनुसार बदल भी सकते है। नीचे आपको किसी खास Website को Block करने के लिए स्टेप्स दिए गए है।

स्टेप 1) सबसे पहले आप अपने Computer का Notepad ओपन करे आप विंडो सर्च बार मे जाकर जैसे ही Notepad टाइप कीजिएगा तो आपको नोट पैड मिल जाएगा। आप इसपे राइट क्लिक करे और फिर Run As Administrator पर क्लिक करे उसके बाद आपके सामने एक खाली पेज ओपन होता है।

स्टेप 2) उसके बाद आप मेनू बार मे दिए गए File ऑप्शन पर जाए और वहाँ पर एक ऑपसोन दिखाई देता है Open उसपे क्लिक करे।

स्टेप 3) उसके बाद आप अपने Computer फाइल मे C ड्राइव पर क्लिक करे उसके बाद एक ऑप्शन दिखाई देगा Windows का इसपे डबल क्लिक करे उसके बाद उसे स्क्रॉल करके नीचे आना है। वहाँ एक और ऑप्शन होगा System 32 इसपे आपको डबल क्लिक करके खोल लेना है उसके बाद फिर से नीचे स्क्रॉल करके Drivers  ऑप्शन को ढूँढना है फिर आपको etc का ऑप्शन दिखेगा उसपे डबल क्लिक कर लेना है। C:\Windows\System32\drivers\etc

open host file

स्टेप 4) अब आपके सामने उसी के नीचे TEXT Documents नाम का ऑप्शन दिखेगा तो उसपे क्लिक करे फिर वहाँ से All File पर क्लिक करे अब जो फाइल खुल के आपके सामने आएगा उसमे आप Hosts नाम के फाइल पर राइट क्लिक करे उसके बाद Open पर क्लिक कर ओपन करे।

स्टेप 5) जैसे ही आप Host File को Open करते है तो Note Pad मे कुछ इस तरह का दिखता है। वहाँ पर नीचे आपको इस 127.0.0.1 IP Address को सिम्प्ली कॉपी करे और नीचे Paste कर दे।

block instagram website

स्टेप 6) उसके बाद आप जिस Website को Block करना चाहते है उसका यूआरएल दर्ज करे जैसे की मैं Facebook Block करना चाहता हूँ तो https://www.facebook.com दर्ज किया है आप स्क्रीन शॉट मे देख सकते है। उसके बाद आप Save पर क्लिक करके इस फाइल को Save करे इसी तरह आपको जिस Website को Block करना है उसके यूआरएल (URL) यानि एड्रैस को ऐड कर सकते है।

स्टेप 7) सेव पर क्लिक करने के बाद अब आप उस Website को वेरफाइ के लिए विज़िट करे आप देख सकते होंगे की Host File मे ऐड किया गया Website ओपन नहीं हो रहा होगा।

facebook blocked

तो ये थे Host File के मदद से किसी Website को Block करने के तरीके। चलिए अब एक दूसरा तरीका को जानते है।


2. क्रोम ब्राउजर मे फ्री इक्स्टेन्शन के मदद से Website को Block करे

इस तरीका मे आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करके उसमे एक फ्री इक्स्टेन्शन को इंस्टॉल करना होता है। और फिर उसमे आपको उन Website को ऐड करना होता है जिसे आप Block करना चाहते है। तो चलिए इसके बारे मे भी जानते है।

स्टेप 1) सबसे पहले आप अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करे।

स्टेप 2) उसके बाद 3 डॉटस आई बटन पर क्लिक करे और फिर उसके बाद साइट सेटिंग पर क्लिक करे और फिर इक्स्टेन्शन पर क्लिक करे तो आपका इक्स्टेन्शन मेनू खुल जाता है। आप आसानी के लिए स्क्रीन शॉट मे देख सकते है।

chrome extension open kare

स्टेप 3) उसके बाद आप मेनू बार पर सिलेक्ट करके नीचे Chrome Web Store पर क्लिक करे फिर आपके सामने बहूत सारे इक्स्टेन्शन दिखाई देने लगते है। तो आप सर्च बॉक्स मे Block Site को टाइप करे और उसमे से सबसे ऊपर वाला इक्स्टेन्शन को सिलेक्ट कर उसे डाउनलोड करे। इसका नाम Site Blocker है।

web blocker install

स्टेप 4) कुछ देर बाद जब यह इक्स्टेन्शन ब्राउजर मे ऐड हो जाता है तो उसे क्लिक कर ओपन करे। आप इसे Pin भी कर सकते है।

स्टेप 5) ओपन होने के बाद इस तरह का इंटरफेस दिखाई देता है उसके बाद आपके सामने Add Site to Block का भी ऑप्शन दिखाई देता है तो आप सिम्प्ली Add बटन पर क्लिक करे।

add site to block using extension

स्टेप 6) उसके बाद जिस Website को Block करना चाहते है उसका एड्रैस लिखे यानि की URL और फिर Save पर क्लिक करे। आप Add के बटन पर क्लिक करके और भी साइट को ऐड कर सकते है।

स्टेप 6) यदि आप किसी Block किए गए Website को डिलीट करना चाहते है तो फिर आप नीचे Website के लिस्ट मे से – (माइनस) के आइकान पर क्लिक करे तो आपको वह Website फिर से Unblock हो जाता है।

वेरीफिकेशन के लिए आप उस Website को चेक कर सकते है। तो ये रहे सभी स्टेप्स किसी Website को अपने Computer मे कैसे Block कर सकते है। चलिए अब हम एक लास्ट तीसरा तरीका क्रोम इक्स्टेन्शन का इस्तेमाल से Website को Block करने के बारे मे जानते है।


3. ब्राउजर के मदद से Website को Block कैसे करे

आप यदि ऊपर दिए तरीके का इस्तेमाल नहीं करना कहते है तो आप इस तीसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह तरीका सबसे आसान है इसमे आपको किसी भी तरह कुछ लिखने की जरूरत नहीं है। यदि आपके लैपटॉप मे क्रोम ब्राउजर इंस्टॉल नहीं है तो पहले इंस्टॉल कर ले और यदि इंस्टॉल है तो फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फ़ॉलों करे।

स्टेप 1) सबसे पहले क्रोम ब्राउजर को अपने Computer मे ओपन करे।

स्टेप 2) उसके बाद आप जिस Website को Block करना चाहते है उसको ओपन करे। उदाहरण के लिए मैंने Facebook को ओपन किया है।

स्टेप 3) उसके बाद आप Security Lock के आइकान पर क्लिक करे और फिर Site Settings पर क्लिक करे। तो आपके सामने कुछ इस तरह का ऑप्शन आ जाता है।

facebook block using chrome

स्टेप 4) फिर इसमे आप Java Script ऑप्शन को ढूँढे और फिर ड्रॉप डाउन बटन पर क्लिक करे और फिर उसमे से Block ऑप्शन को सिलेक्ट करे तो इस तरह यह साइट Block हो जाता है।

java script site block

तो ये रहे सभी स्टेप्स किसी Website को अपने Computer मे कैसे Block कर सकते है एक तरीका कार्य नहीं करने पर आप अन्य तरीका का इस्तेमाल भी कर सकते है।


Website को Block करने के संबंध मे आपके सवालों के जवाब

1. किसी Website को Block कैसे करते है?

किसी Website को Block करने के लिए बहूत सारे ऑप्शन है। आप ब्राउजर का इस्तेमाल से भी Block कर सकते है या फिर आप Computer मे मौजूद Host फाइल के मदद से भी Block कर सकते है या फिर आप Firewall प्रोग्राम के मदद से भी किसी Website को Block कर सकते है।

2. गूगल पर Website कैसे बंद करें?

गूगल पर Website बंद करने के लिए आपको सबसे पहले किसी ब्राउजर को ओपन करके उसके जावा स्क्रिप्ट को बंद करना होता है या फिर आप Site Blocker इक्स्टेन्शन को इंस्टॉल कर के भी किसी साइट को Block कर सकते है।

3. Website Block होने का मतलब क्या है?

Website Block होने का मतलब यह है की आपके Computer मे वह Website लोड नहीं होता है जिससे की आप उस Website के किसी भी प्रकार के कंटेन्ट को नहीं देख सकते है। यदि वह Website आपके सिस्टम मे कोई प्रोग्राम इंस्टॉल करना चाहे तब भी वह ऐसा नहीं कर सकती है।

4. Host File क्या होता है?

होस्ट फाइल एक प्रकार का लोकल फाइल होता है जो आपके Computer मे सेव रहता है। यह किसी खश प्रकार के नेटवर्क या Website पर नजर रखता है। इसके मदद से किसी Website को Block किया जाता है।

5. Host File Computer मे किस फ़ोल्डर मे रहता है?

यदि आप विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते है तो Host File Computer मे इस फ़ोल्डर मे उपस्थित रहता है जिसे नीचे दिया गया है।
C:\Windows\System32\drivers\etc

6. Firewall क्या कार्य करता है?

Firewall एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जोकि आपके Computer मे Inbound Rules और Outbound Rules को सेट करता है यह सभी आ रहे और जा रहे नेटवर्क ट्राफिक पर नजर रखता है और जरूरत पड़ने पर उसे Block तथा Allow भी करता है। यह लोकल नेटवर्क और पब्लिक नेटवर्क दोनों को मैनेज करता है।

7. Computer Network का बैक्बोन किसे कहा जाता है।

Computer Network का बैक्बोन Firewall (Network & DNS Management) प्रोग्राम को कहा जाता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल मे आपने Computer मे किसी Website को Block कैसे करते है उसके बारे मे जाना। आपने Website Block करने के लिए तीन तरीकों को जाना जिसमे से पहला तरीका है- Host File के मदद से Website को Block कैसे करें।

Host File और Firewall आपके Computer मे ऐसे प्रोग्राम होते है जो हमेशा आपके Computer नेटवर्क पर नजर रखते है। इसमे आपने आपने जाना की Host File को Notepad  मे ओपन करके सबसे नीचे IP Address 127.0.0.1 को ऐड कर उसके सामने उस Website का अड्रेस ऐड करना होता है जिसे आप Block करना चाहते है।

दूसरा तरीका- मे क्रोम ब्राउजर मे फ्री इक्स्टेन्शन के मदद से Website को Block करने के बारे मे जाना की आपको क्रोम Webstore से Site Blocker नाम के इक्स्टेन्शन को पहले अपने ब्राउजर मे ऐड करना होता है फिर आपको जिस साइट को Block करना है उसे ऐड करना होता है फिर आपको सेव करना होता है। तो इस तरह से भी आपका Website Block हो जाता है।

फिर तीसरा तरीका- मे आपने ब्राउजर के मदद से किसी Website को Block करने के बारे मे जाना की  आपको जिस Website को Block करना है आप उसके साइट सेटिंग मे जाकर Java Script को Block कर दे तो वह साइट Block हो जाता है।

उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आपको बेहद ही इन्फॉर्मटिव लगी होगी। किसी भी प्रकार के सुझाव या हेल्प के लिए नीचे कमेन्ट करे हम आपका रिप्लाइ जरूर देंगे।  

आप के काम के अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here