RTGS क्या है, RTGS की Full Form क्या होती है

वर्तमान समय में इंटरनेट के जरिए बहुत सारे कार्य संपन्न किया जा सकता है। और इन सारे कार्य में से Internet Banking प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। शायद आप में से ज्यादातर लोग इंटरनेट बैंकिंग से जुड़े हुए भी है। अब बैंक में जाकर लंबी लाइन में खड़े होकर पैसा ट्रांसफर करने की चिंता नहीं है। अभी ये काम हम घर बैठे इंटरनेट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

RTGS Kya Hai

RTGS, NEFT, IMPSUPI के जरिए पैसे स्थानांतरण कीये जा सकते है। इनमे से सबसे महत्वपूर्ण और आसान प्रक्रिया है RTGS। तो फिर क्या आप जानते हैं RTGS क्या है? RTGS का फुल फॉर्म क्या है? यह कैसे काम करता है? यदि नहीं तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आप को  RTGS  के विषय में पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

RTGS क्या है?

RTGS है नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करने की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया। RTGS के जरिए बहुत ही जल्द और आसान तरीके से बिना किसी परेशानी के लाभार्थी (Beneficiary) के पास पैसे को ट्रांसफर किया जा सकता है। RTGS High Level कि Interbank Transaction के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Interbank Transaction का अर्थ है, एक Bank Account से दूसरे Bank Account में पैसा Transfer करना। RTGS Reserve Bank of India के द्वारा संचालित होता है। अगर साधारण भाषा में RTGS को परिभाषित करें, तो यह एक तरह का Net Banking Payment System है, जिसके माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे तत्काल ट्रांसफर किया जाता है। 

RTGS Full Form In Hindi

RTGS का Full Form “Real Time Gross Settlement” है। RTGS को RBI द्वारा introduce किया गया था March 2004 में। RTGS के अंतर्गत पैसा रियल टाइम में Order By Order Basis में व्यक्तिगत रूप से एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजा जा सकता है। RTGS प्रक्रिया का प्रयोग ज्यादातर व्यापारी लोग करते हैं। वर्तमान समय में लगभग 96 बैंक और 14 primary Dealer RBI की इस Scheme के अंतर्गत है।

RTGS कैसे करें

आप लोगों के मन में जरूरी यह सवाल आया होगा कि RTGS क्या सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन mode में ही किया जा सकता है? इस विषय में पूरी जानकारी के लिए आप लोगों को बता दे कि यह RTGS सिर्फ Online mode में ही नहीं Offline Mode पर भी की जा सकती हैं। तो चलिए अब Online और Offline Mode के जरिए RTGS कैसे करें के बारे में जानते हैं।

 Online RTGS से पैसे कैसे भेजे

 1.Online में RTGS करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग के जरिए या फिर इंटरनेट बैंकिंग को इस्तेमाल करके RTGS कर सकते हैं। इसमें आप जिस व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उस व्यक्ति को payee या फिर Beneficiary Customer के रूप में अपने अकाउंट में add करना होगा। और इस प्रक्रिया में Beneficiary  की पूरी जानकारी अर्थात बैंक डिटेल प्रदान करनी पड़ेगी।

2. इसके बाद बैंक उस जानकारी को चेक करती है जिसमें 12 से 24 घंटे तक समय लगता है। चेकिंग प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद बैंक Beneficiary Customer को एक्टिवेट करता है।

3. Beneficiary को ऐड कर देने के बाद आप अपने अकाउंट से Beneficiary को RTGS के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आपके पास आवश्यक रूप में  बेनिफिशियरी की बैंक डिटेल होनी जरूरी है। Beneficiary Customer की जो Details प्रदान करनी पड़ती है, वह है Bank Name, Branch Name, Account Number, IFSC Code।

Offline RTGS से पैसे कैसे भेजे

यदि आपको Online RTGS apply करना नहीं आता है। तो फिर आप offline के माध्यम से भी RTGS कर सकते हैं।  

  • यदि आप Offline प्रक्रिया के माध्यम से RTGS करना चाहते हैं, तब आपको बैंक में जाना पड़ेगा, फिर RTGS का स्लिप लेकर उसे भरना होगा। 
  • स्लिप को अच्छे से भर देने के बाद उसे बैंक में डिपॉजिट कर देना होगा, उसके बाद बैंक उस Slip में दिए गए इंस्ट्रक्शन को अपनी Central Processing System में प्रोसेस करता है, फिर उस इंस्ट्रक्शन को RBI के पास भेज देता है। 
  • उसके पश्चात RBI सभी Transaction की प्रोसेस को पूरा करती है। और Sender Bank अकाउंट से पैसे को डेबिट करके लाभार्थी  बैंक अकाउंट में पैसे को क्रेडिट करता है। 
  • इसके बाद Unique Transaction Number generate होने के कुछ ही देर बाद receiver के अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जाते है। 

ऊपर बताए गए तरीके से इस प्रक्रिया को संपन्न होने में कम से कम 30 मिनिट तक की समय लगती है। और फिर Transaction Complete हो जाता है। 


RTGS व NEFT में  अंतर 

विषयRTGSNEFT
सम्पूर्ण नामReal Time Gross SettlementNational Electronic Fund Transfer
क्या है?RTGS  है Real Time Mode के ज़रिए  पैसा individually सही समय में  ट्रांसफर करने की प्रक्रिया।NEFT  है Batch  based fund transfer process जिसके  द्वारा पैसा electronically  कई batches मैं transfer की जाती है।
लेनदेन कि समयसिमाRTGS 24/7 काम करती है।  RTGS के  ज़रिए लेनदेन करने में 30 मिनट का समय लगता है।NEFT  के द्वारा पैसा ट्रांसफर करने में 1 से 2 घंटे तक का समय लगता है। यह भी 24/7 काम करती है।
लेनदेन की सीमाएंRTGS  के द्वारा अमाउंट  ट्रांसफर करने की सबसे minimum amount  है ₹200000 और सबसे ज्यादा जितने भी  चाहे आप अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।NEFT के द्वारा फंड ट्रांसफर करने की minimum amount  है ₹1 और सबसे ज्यादा जितने भी चाहे आप अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।और अगर देखा जाए तो HDFC  बैंक की नियम के अनुसार NEFT  के दौरान customer ID  के जरिए 1 दिन में सबसे ज्यादा ₹ 25 लाख तक ट्रांसफर की जा सकती है।
मूल्यHigher value transaction  के लिए इस्तेमाल किया जाता है।Lower से लेकर  medium value  transaction के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
Chargesफ्री फ्री

 RTGS के फायदे

  • RTGS के जरिए पैसा real time में process हो कर beneficiary के account में transfer हो जाती है।
  •  पहले सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक RTGS  की सुविधा उपलब्ध थी। वर्तमान समय में RTGS 24×7 काम करती है। RTGS online और ऑफलाइन दोनों mode में ही की जा सकती है।
  • RTGS के द्वारा  सबसे कम ₹200000 और सब से ज्यादा जितने भी चाहे अमाउंट transfer की जा सकती है।

RTGS के नुक़सान

  • RTGS प्रक्रिया के द्वारा आप केवल ₹2,00,000 से अधिक के ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं उससे कम राशि के ट्रांजेक्शन आप RTGS के द्वारा नहीं कर सकते हैं। 
  • और RTGS के द्वारा एक बार पैसा ट्रांसफर करने में अगर कोई गलती हो जाए तो फिर वह गलती को सुधार के दूसरी बार transaction नहीं की जा सकती है। यानी कि RTGS की ट्रांजैक्शन irrevocable है।

सारांश

आज की इस पोस्ट पर हमने RTGS के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज की इस पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि RTGS क्या है? RTGS का full form क्या है? RTGS  कैसे काम करता है? 

आज के इस पोस्ट को पढ़कर अगर आपके मन में RTGS संबंधित कोई सवाल आए तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। और यदि आपको लगे की आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी है तब आप हमारे ब्लॉग के दूसरे पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here