UPI क्या है, Full Form क्या होती है ये कैसे काम करती है व पैसे कैसे भेजे

अभी के समय में अधिकांश लोग पैसे के लेनदेन के लिए नोटों के जगह UPI का उपयोग करते हैं, क्या आप जानते हैं कि UPI क्या है और यह UPI कैसे काम करता है के बारे में, यदि नहीं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं क्योंकि इस पोस्ट पर हम UPI के बारे में विस्तार में बताएंगे।  

UPI Kya Hai

साधारण भाषा में कहा जाए तो मोबाइल का उपयोग करके एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे का लेन देन करने के लिए ही UPI का प्रयोग किया जाता है। UPI आने के बाद लोग पैसे का ट्रांजैक्शन, कहीं पर भी आसानी से कर सकते हैं। तो यदि आप UPI के विषय में सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

UPI क्या है – What Is UPI In Hindi 

UPI का Full Form “Unified Payments Interface” है जिसे हिंदी में एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस कहा जाता है, यह एक ऐसा सिस्टम या फिर सर्विस है जिसके जरिए मोबाइल का प्रयोग करके हम कहीं भी किसी भी वक्त बैंक अकाउंट से पैसे भेज या फिर प्राप्त कर सकते हैं। UPI के जरिए पैसे का भुगतान करने के वक्त, हमें अकाउंट नंबर का कोई जरूरत नहीं पड़ता, बल्कि UPI ID के जरिए आसानी से हम बैंक से पैसे का भुगतान कर सकते हैं।   

यदि हम सरल भाषा में UPI क्या है को परिभाषित करें तो, यह एक Real Time Payment System है जो कि IMPS यानी तत्काल भुगतान सेवा पर आधारित है, यह मोबाइल प्लेटफॉर्म की सहायता से दो बैंक खातों के बीच तत्काल लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है, जिस कारण हम तत्काल किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या फिर किसी से पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं। UPI के जरिए ट्रांजैक्शन बिना बैंक अकाउंट की डिटेल डाले हो जाता है Virtual Payment Address के जरिए।   

UPI की शुरुआत पहले NPCI यानी National Payments Corporation Of India और Reserve Bank Of India ने मिलकर शुरू किया था। जब हम पहली बार UPI ID बनाते हैं, तब हमें एक UPI ID (****@UPI) और 4 अंक का UPI PIN प्राप्त होता है, जिसके जरिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल  करके हम तत्काल किसी को भी पैसे भेज या फिर प्राप्त कर सकते हैं। UPI सर्विस का प्रयोग हम दुकान या फिर किसी भी जगह पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं। 

UPI कैसे काम करता है

जब आप एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजते हैं तब आपको दूसरे बैंक का अकाउंट नंबर, IFSC कोड, ब्रांच नेम के साथ और भी कई जानकारी दर्ज करना होता है, परंतु UPI सर्विस के जरिए आप केवल UPI ID लिखकर ही किसी से पैसे प्राप्त या फिर भेज सकते हैं। UPI को इस्तेमाल करने के वक्त आप सभी को एक Virtual Payment Address मिलता है, जिसके जरिए ही आप केबल पैसे का लेन देन कर पाते हैं। 

UPI सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको UPI ऐप का इस्तेमाल करना होता है, जैसे कि Paytm, Google Pay, PhonePe, BHIM UPI या फिर कोई और अन्य UPI ऐप। सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आखिर UPI कैसे काम करता है, तो UPI, IMPS यानी इमीडिएट पेमेंट सर्विस सिस्टम के जरिए काम करता है, जिस कारण पैसे एक अकाउंट से और एक अकाउंट में तत्काल ट्रांसफर हो जाता है।

UPI को हम UPI ऐप के जरिए UPI ID बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, और जब हम इससे कोई पैसे ट्रांसफर करते हैं तो वह एक बैंक से दूसरे बैंक में तुरंत ट्रांसफर हो जाता है, यह UPI सर्विस साल के 365 दिन किसी भी वक्त काम करता है, तो आप जब चाहे इसका प्रयोग करके पैसे भेज या फिर प्राप्त कर सकते हैं। UPI को रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिस कारण पैसे का लेनदेन सुरक्षित तरीके से होता है। 

UPI के जरिए पैसे का लेनदेन करने के लिए आपके पास केवल UPI ID का होना जरूरी है जिसे आप UPI App के जरिए बना सकते हैं, मान लीजिए आप अपना UPI Paytm पर बनाना चाहते हैं, तो आपको आपका बैंक डिटेल Paytm UPI पर डालना होगा फिर आपको “9**[email protected]” करके एक UPI ID मिलेगा, उसके बाद आपको 4 अंको का एक UPI PIN सेट करना होगा उसके बाद UPI ID बन जाएगा।  


UPI के फायदे

UPI Kya Hai और UPI कैसे काम करता है, आप अच्छे से जान ही गए होंगे अब हम अगर UPI के फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • यह UPI सर्विस साल के 365 दिन कभी भी काम करता है। 
  • UPI के जरिए हम तत्काल किसी को भी पैसे भेज या फिर किसी से पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 
  • UPI IMPS और Reserve Bank of India द्वारा नियंत्रित होता है, इस कारण UPI के जरिए पैसे का लेनदेन करना बहुत ही सुरक्षित है।  
  • UPI ID ना लेने के बाद हमें एक Virtual Payment Address मिलता है, जहां पर हम पैसे को प्राप्त कर सकते हैं या फिर इसके जरिए किसी को पैसे को भेज सकते हैं। 
  • UPI से किसी को पैसे भेजने के लिए हमें अकाउंट नंबर या फिर IFSC कोड नहीं देना पड़ता बल्कि हम केवल UPI ID के द्वारा ही किसी को पैसे भेज सकते है। 
  • UPI को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान और तेज है। भारत में लगभग सभी बैंक UPI ID को सपोर्ट करते है। 
  • UPI के जरिए हम किसी भी दुकान या फिर ऑनलाइन खरीदारी करते वक्त पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

UPI की सीमाएं 

  • NPCI ने UPI के माध्यम से पैसे लेन देन करने के, कुछ जरूरी सीमाएं तैयार किया है, जैसे दिन का केवल आप ₹1 लाख रुपए तक का ट्रांजेक्शन ही कर सकते हैं, उससे अधिक राशि का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते । 
  • 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा आप केवल 20 UPI के ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं, उससे अधिक के ट्रांजैक्शन आप 10 या फिर 20 ट्रांजैक्शन पूरा हो जाने के बाद नहीं कर सकते।

UPI ID का मतलब क्या होता है

UPI ID हर एक व्यक्ति का अलग अलग होता है, ठीक Email Id की तरह, जिसके पास UPI ID होता है केवल वही UPI के जरिए पैसे भेज या फिर प्राप्त कर पाते हैं, और यदि आप किसी को पैसे भेजना चाहते हैं, तब आप उस व्यक्ति का UPI ID जानकर उसे पैसे भेज सकते हैं, या फिर अपने UPI ID को दूसरे व्यक्ति के पास भेज कर उससे पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 


BHIM UPI App कैसे इस्तेमाल करे; पैसे कैसे भेजे

पुराने समय में जब भी आपको पैसे भेजने होते थे तो बैंक जाना पड़ता था। उसके बाद Net Banking ने कदम रखा जिससे बैंकिंग का काम घर बैठे करने में काफी आसनी हुई। आज के टाइम में आपके पास काफी अच्छे ऑप्शन उपलब्ध है, लेकिन उन सब में ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए UPI सबसे अच्छा साधन है।

BHIM App Kaise Use Kare

यदि आप आज के समय में भी पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपनी ब्राँच जाते है तो आप मॉडर्न युग के अनुसार नहीं चल रहे, चिंता करने की कोई बात नहीं LogicalDost आपका समय बचाने और आपको डिजिटल बनाने में पूरी मदद करेगा।यहां में आपको इसी के बारे में बताउगा की Bhim UPI App Use कैसे करे, और इसकी सहायता से पैसे कैसे भेजे।

जब आप पैसे ट्रांसफर करने अपने बैंक की शाखा में जाते है तो आपको कम से कम 2 घंटे तो लग ही जाते है इसमें आपका टाइम और पैसा दोनों बर्बाद होते है, लेकिन BHIM App के माध्यम से आप केवल 1 मिनट में किसी को भी पैसा भेज सकते है।

BHIM UPI App क्या है?

BHIM UPI एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका पूरा नाम भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी है, यह नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा बनाई गई है, भीम यूपीआई भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिमोनेटाइजेशन (2016) के दौरान लांच की गई थी।

भीम यूपीआई की मदद से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं, भीम यूपीआई में केवल अपने बैंक को लिंक करना होता है, UPI App की सुविधा सभी बैंकों के लिए उपलब्ध है।

BHIM UPI App को इस्तेमाल करने का कोई भी चार्ज नहीं है यह बिल्कुल फ्री है, भीम ऐप की सहायता से आप ₹1 से लेकर ₹40000 1 दिन के अंदर किसी भी व्यक्ति को भेज सकते हैं, यदि आप 40 हजार से ज्यादा भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अगली कैलेंडर डेट तक इंतजार करना पड़ेगा| भीम ऐप हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है।


BHIM UPI App Use कैसे करे (भीम एप कैसे चलाये)

BHIM UPI को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे Google Play Store या फिर ऐप स्टोर से डाउनलोड करना है, भीम ऐप Windows फोन के लिए उपलब्ध नहीं है। आप यहा क्लिक करके एप को Play Store से डाउनलोड कर सकते हो।

स्टेप 1 – ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आप जब उसे ओपन करोगे तो आपको पहले भाषा सेलेक्ट करनी है इसके बाद एक Passcode डालना है, जब भी आप भीम ऐप को ओपन करोगे आपको वह पासवर्ड लगाने की जरूरत पड़ेगी, सिक्योरिटी के हिसाब से यह काफी अच्छा है|

स्टेप 2 – अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा यहां आपको अपना वह मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। ध्यान रहे आप जो मोबाइल नंबर सेलेक्ट कर रहे है वो आपके इसी फोन मे हो और उसमे रिचार्ज भी हो।

BHIM App SIM Card Select

Next पर क्लिक करने के बाद भीम यूपीआई सिस्टम मोबाइल नंबर को वेरीफाई करेगा। जिसमें आपके मोबाइल नंबर से कुछ ₹1 का अमाउंट कटता है। यहा यदि आपने बन्डल वाला प्लान लिया है तो कुछ भी नहीं कटेगा।

स्टेप 3 – इस स्टेप में आपको अपना बैंक अकाउंट सिलेक्ट करना है, हालांकि BHIM App ऑटोमेटिकली आपका बैंक अकाउंट डिटेक्ट कर लेता है, लेकिन 1 से ज्यादा अकाउंट होने या नया अकाउंट होने की स्थिति मे आपको खुद से सेलेक्ट करना होता है।

यहा सभी बैंक मिल जाते है, यदि आपका अकाउंट किसी ग्रामीण बैंक मे है तो पता करे की उस ग्रामीण बैंक के ऊपर कोनसा बैंक है क्यू की ग्रामीण बैंक किसी बड़े बैंक के द्वारा ही चलाए जाते है।

BHIM App Banks List

स्टेप 4 – बैंक सेलेक्ट करने के बाद आपको यूपीआई पिन (UPI PIN) बनाना होता है, जिसके लिए आपको Debit या ATM कार्ड की जरूरत पड़ती है, यहां आपको सबसे पहली लाइन मैं अपने डेबिट कार्ड के लास्ट 6 अंक डालने हैं, उसके बाद दूसरी लाइन में आपको अपने कार्ड की वैलिडिटी डेट डालनी है यह सारी डिटेल आपके atm कार्ड पर उपलब्ध होती है।

BHIM Ap New UPI PIN

इसको Expiry Date भी बोला जाता है जो की ठीक कार्ड नंबर के नीचे होती है, इसमे केवल महिना और साल होते है। इतना सब हो जाने के बाद आपको राइट के साइन पर क्लिक करना है।

स्टेप 5 – अब आपका बैंक आपको एक ओटीपी कोड भेजेगा जो आपको यहां इंटर करना है, BHIM UPI App OTP Code को अपने आप डिटेक्ट कर लेती है, यदि नहीं करती है तो आप खुद से कोड डाले। दूसरी लाइन में आपको यूपीआई कोड (UPI PIN) डालना है आप यहां कोई भी कोड डाल सकते हैं लेकिन याद रखें इसी कोड के माध्यम से आप पैसे भेज पाएंगे, आप UPI PIN को बाद में बदल भी सकते हैं।

BHIM App UPI PIN Generate

यूपीआई पिन आपको दो बार डालना होता है, इतना सब हो जाने के बाद आप BHIM UPI आपके खाते से जुड़ जाता है।अब आपके खाते मे कितना बैलन्स है यह चेक करने के साथ साथ Online Payment, और किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट मे पैसे भी भेज सकते है। पैसे भेजने के बारे मे आपको नीचे अच्छे से बताया गया है।


BHIM UPI App के फायदे

  1. भीम यूपीआई के माध्यम से आप अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं
  2. आप पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं, भीम यूपीआई में आप 3 तरीकों से पैसे भेज सकते हैं, पहला अकाउंट नंबर + IFSC कोड द्वारा, दूसरा यूपीआई एड्रेस द्वारा और तीसरा मोबाइल नंबर द्वारा|
  3. भीम ऐप के माध्यम से आप अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों को पैसे के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं|
  4. भीम ऐप के माध्यम से आप फ्लाइट टिकट, ट्रेन टिकट बुक और मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं|
  5. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भी भीम ऐप के माध्यम से आप पेमेंट कर सकते हैं|
  6. QR कोड के माध्यम से भी आप पैसों का लेनदेन कर सकते हैं|
  7. भीम ऐप पर बार अकाउंट बनाने के बाद आप *99# डायल करके भी पैसों का आदान-प्रदान और अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं मतलब कि आप इसे बिना इंटरनेट के भी यूज़ कर सकते हैं।
  8. भीम ऐप में आप एक से ज्यादा अकाउंट भी लिंक कर सकते हैं|
  9. आप किसी पेमेंट का रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं|
  10. गवर्नमेंट की पॉलिसी के अनुसार भीम ऐप में आपको कैशबैक भी मिलता है|

BHIM UPI App कितना Secure है?

इंडियन गवर्नमेंट के अनुसार भीम ऐप सौ परसेंट सिक्योर है। मतलब की भीम ऐप में ऐसी कोई भी कमी नहीं जिसकी वजह से वह हैक हो पाए| भीम ऐप में आपको 3 फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी गई है| जिसमें पहला आपका पास कोड, दूसरा आपका यूपीआई पिन और तीसरा आपका बैंक अकाउंट है|

भीम ऐप एक मोबाइल नंबर से एक ही फोन में काम करती है यह आपके आईएमईआई नंबर से लिंक हो जाती है|


BHIM App से Paise Transfer कैसे करे

BHIM UPI App मे किसी व्यक्ति को पैसे Transfer करने के 3 तरीके है जिनमे 2 तरीके ऐसे है जिनमे यदि सामने वाला व्यक्ति भी BHIM या कोई अन्य UPI App जैसे की गूगल पे, फोन पे का इस्तेमाल कर रहा है तो ये काम आते है।और 1 तरीका ऐसा है जो हमेशा ही हर किसी के लिए काम आ सकता है।

यदि सामने वाला व्यक्ति भी BHIM UPI का इस्तेमाल करता है तो आप उसे Contacts के ऑप्शन से पैसे भेज सकते है, अगर सामने वाला व्यक्ति कोई दूसरी UPI एप यूज करता है तो आप उसको उसकी UPI ID के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हो।

UPI अड्रेस सभी एप का अलग अलग होता है जैसे की BHIM एप का मोबाईल नंबर के साथ @UPI होता है PhonePe का मोबाईल नंबर के साथ @ybl होता है, इसी तरह Paytm @paytm होता है।

UPI एड्रेस के माध्यम से पैसे भेजना सबसे आसान और सरल तरीका है लेकिन यह सभी के लिए लागू नहीं होता क्योंकि बहुत से यूजर्स ऐसे भी हैं जो भीम यूपीआई का इस्तेमाल नहीं करते, या फिर उन्हे अपना UPI address नहीं पता होता।

ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन Account Number + IFSC कोड द्वारा पैसे भेजना, हर किसी के पास अपने बैंक अकाउंट की Passbook होती है जिसपे अकाउंट नंबर और IFSC Code लिखे रहते है।

यहा मैं आपको Account Number + IFSC Code के माध्यम से पैसे भेजना बता रहा हु, अन्य दो तरीके इससे भी सरल है, और इसको समझने के बाद आपको वो भी बड़ी ही आसानी से समज आ जाएंगे।

स्टेप 1 – भीम यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको अपना भीम ऐप ओपन करके सेंड के बटन पर क्लिक करना है, ये बटन आपको होम पेज पर ही मिल जाता है।

Bhim App Home Page

स्टेप 2 – अब आपके सामने पैसे भेजने के 3 ऑप्शन आ जाएंगे, जिनके बारे मे ऊपर बताया गया है, यहा एक Favourites का ऑप्शन भी है जिसमे यदि आपको किसी व्यक्ति को बार बार पैसे भेजने होते है तो आप उसे इस ऑप्शन मे सेव कर सकते हो जिससे आपको दुबारा उसकी डीटेल नहीं डालनी पड़ती।

यदि आपको सामने वाले व्यक्ति की UPI ID पता है तो ऊपर वाले बॉक्स मे उसे लिखे और फिर Verify के बटन पर क्लिक करे जिसके बाद उसका पूरा नाम आ जाएगा।

Account Number और IFSC से पैसे भेजने के लिए इस ऑप्शन पर क्लिक करके सामने वाले व्यक्ति का बैंक चुने, यहा आप बैंक का नाम सर्च भी कर सकते है।

Paytm Payments Bank BHIM UPI

अब आपको यहा सबसे पहले IFSC Code डालना है जो की आधा पहले से ही डाला हुआ आता है, इस कोड को आप अपनी बैंक Passbook पर देख सकते हो इसके अलावा App मे भी बताया जाता है।

दूसरे बॉक्स मे जिसको पैसे भेज रहे हो उसका नाम और तीसरे बॉक्स मे Account Number डाल कर नीचे वाले बॉक्स मे कन्फर्म करने के लिए दुबारा से अकाउंट नंबर डालकर Verify बटन पर क्लिक करे।

Money Transfer In BHIM UPI

स्टेप 3 – यहां आपको वह अमाउंट डालना है जो आप भेजना चाहते हैं, ध्यान रखें यहां आपको एक ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करने के बाद आपको भविष्य में जब कभी उसी व्यक्ति को पैसे भेजने होंगे तो आपको उसका अकाउंट नंबर IFSC कोड डालने की जरूरत नहीं होगी आपको केवल अमाउंट डालकर पे पर क्लिक करना होगा।

Amount in BHIM UPI Money Transfer

अगर आप इसे आगे के लिए सेव करके रखना चाहते है मतलब की जब आप दुबारा इस व्यक्ति को पैसे भेजे तो आपको सभी जानकारी ना डालनी पड़े इसके लिए नीचे Add to favourites पर क्लिक कर दे और फिर Confirm के बटन पर।

स्टेप 4 – Send के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको UPI Pin डालना है और नीचे बड़े से सही के चिह्न पर क्लिक करना है, यदि आपने UPI Pin सही डाला होगा तो पैसा तुरंत सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे चला जाएगा और आपको एक रसीद मिलेगी।

Money Send Receipt In BHIM UPI

पैसे भेजने पर यदि कभी पेमेंट पूरा नहीं हो पता है और आपके अकाउंट से पैसे कट जाते है पर सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे नहीं जाते तो इस स्थिति मे आप 3-5 दिनों का इंतजार करे, अमूमन पैसे कुछ ही मिनटों मे आपके अकाउंट मे वापस आ जाते है।


सारांश

BHIM App में आपको पैसे ट्रांसफर करने के आलावा और भी कई फीचर मिलते है, आज कल यदि आप  इंडिया में ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आपको वहा UPI से पेमेंट करने का ऑप्शन भी मिलता है, वहा आपको अपना UPI एड्रेस डालना होता है|

BHIM UPI को यूज़ करना काफी आसान है, एक बार जब आप इसे यूज़ करना सिख जाओगे तब आप हमेसा ही ऑनलाइन पैसे का लेन-देन करोगे, और अच्छी बात यह है की यहाँ आप चाहे 1 रुपया भेजो या फिर 1 लाख आपको अलग से कुछ भी देने की जरुरत नहीं है, यह बिलकुल फ्री है|

यदि आप चाहे तो Phone Pe UPI App को भी इस्तेमाल कर सकते है वहा आप UPI की मदद से काफी सारे काम कर पाओगे जैसे की बिजली का बिल भरना, रिचार्ज करना, बिमा की किस्त जमा करना आदि| यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें मैं आपकी सहायता करके खुशी महसूस करुगा|

आज के इस पोस्ट पर हमने UPI क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि UPI क्या है? UPI कैसे काम करता है? और UPI का फुल फॉर्म क्या है। 

यदि आपके मन में UPI से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, अगर आपको लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

20 COMMENTS

  1. Sir bhim upi see aour phone pay se nisi ke account me agr hum rupees bhejte he to extra charge leti he KO nhi. Plz email me bhi reply kijiyega sir.

    • हैलो संदीप,
      हमारा हर रिप्लाइ ईमेल पर भी हमारे यूजर को मिलता है, नहीं Bhim UPI और PhonePe UPI से पैसे भजने पर किसी भी प्रकार को कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता, अभी तक तो ये सेवा फ्री है।

  2. Sir aapne bahut achha article likha hai. Aapke iss article se meze bahut help hui hai. Aapke har ek bat ko samzaneka tarika bhut achha hai. Aap aise hi article hamare liye likhte rahe taki hamri help ho sake.

  3. टाजैक्शन की समस्या गलत खाते मे पैसा जमा हो गया आगे वाले का नाम सही नही था फिर भी पैसा चला गया पैसा वापस आयेगा क्या
    आपकी ईमेल आईडी भेजो

    • Hello Omprakash,

      नाम गलत होने से कोई फर्क नहीं पड़ता पैसे सेंड हो जाते है, अगर पैसे किसी दूसरे के अकाउंट में सेंड हो गए है तो वापस तो आ जायेगे लेकिन आपको अपने बैंक के कांटेक्ट करना पड़ेगा, आप मैनेजर को ये सभी बाते बता देना फिर वो लोग उस व्यक्ति के ब्राँच मैनेजर से बात करेंगे और फिर वो ब्राँच वाला उससे बात करेगा जीसके अकाउंट के पैसा गलती से गया है। अगर सामने वाला इंसान पैसे वापिस करने के लिए मना करता है तो आप उस पर Case कर सकते है।

      आप इसका रिप्लाई करोगे तो मेरे मेल पर ही आएगा।

  4. ok sir thanku hama jo chaye tha wo option mil gaya hai address save ho gaya hai—–ye hi chaye tha hamko —–okk—sir thanku,

  5. sir, hamko ek hi account per dobara paisa bhajne me problems aa rahi hai matlab us account ki dobara detail bharni padti hai ek bar paisa bhaj kar detail kha per save hote hai hame samaj nahi aa raha hai?

    • Hello Umar,

      Jab aap sari account detail dal dete hai to aapko niche chota sa option milta hai “Save For Future” aapko is par tik karke Pay par click karna hai

    • Mishra ji,
      Bilkul simple hai, aapko jise paise send karne hai uske bank account number aur IFSC Code chahiye hote hai jo ki Sabki Passbook par likhe hote hai, aap jab money send karne hai to niche “Add a Bank Account ka option aata hai, vaha click kare.

  6. Hello sir Mujhse 1 wrong transaction ho gayi hai matlab Kisi Aur Ke bank account mein Paisa galti se chala gaya hai kya usse refund additon karne ka koi Tarika hai please sir mujhe Bataye Mein Woh Paisa Kaise Wapas aa sakta Hon.

    • Hello Amarnath,
      Agar aapne galti se paise kisi aur ke account me trasnfer kar diya hai toh koi baat nhi aapko apka paisa vapas mil jayega.
      aapko paisa vapas lene ke liye apne bank me contact karna padega uske baad branch vale us person ki branch se contact karge jisme aapne paisa send kar diya hai aur iske baad ye log us person se jisko aapne galti se paisa send kar diya hai.
      yadi vo person aapko mana kare toh aap use Case karne ke damki de skte hai aur yadi vo na mane toh aap case bhi kar skte hai, aapko aapka paisa mil jayega.
      Thanks

  7. भीम ऐप में सेव ट्रांजैक्शन कैसे डीलेट करें?

  8. यदि सर sbi bhim app se galat trajakashan kisi adar account me ho jata hai to paise wapsi kaise honge.

    • हेलो सर,
      कोई बात नहीं है यदि आपने गलत जगह रूपये सेंड कर दिए है तोह, आपको रूपए वापिस लेने के लिए अपनी ब्रांच से कांटेक्ट करना होता है, ब्रांच से आपको हेल्प मिल जाएगी, वो लोग उस बैंक में कोन्टक्ट करेंगे जहा आपने गलती से पैसे भेज दिए है| उसके बाद उस ब्राँच वाले लोग उस इंसान से जिसके पास आपने पैसे भेजे है|
      अगर आपने गलती से पैसे भेज दिए और सामने वाला इंसान आपको पैसे वापिस सेंड करने के लिए मना कर रहा है तोह पहले आप इसे केस करने की दमकी दे और न माने तोह केस कर दे|
      धन्यवाद

  9. डेबिट कार्ड नं. न हो तो दुसरा कोई तरिका
    भिम ऐप पर खाता ऐक्टिव करने का बताऐ

    • हेलो,
      सॉरी सर लेकिन अभी डेबिट कार्ड के बिना तोह आप UPI को इस्तेमाल नहीं कर पाओगे, आप नया डेबिट कार्ड के ले ले उसके बात ही UPI को यूज़ कर पाओगे|
      धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here