फोन पे (PhonePe) कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री (2021)

फोनपे (PhonePe) एक डिजिटल पेमेंट कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर मे है, फोनपे को 2015 मे बनाया गया था और बाद मे 2016 मे PhonePe ही पहली ऐसी ऐप बनी जिसमे UPI इस्तेमाल किया जा सकता था। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप फोनपे कस्टमर केयर नंबर और उनसे संपर्क करने के अन्य तरीके जानोगे। 

PhonePe Customer Care Number

फोनपे की मदद से बहुत सारे काम मिनटों मे किए जा सकते है जिन्हे पहले करने के लिए काफी समय लगता था। जैसे की मोबाईल रिचार्ज करना, पैसों का लेन देन करना, ट्रेन की टिकट बुक करना, बिजली या अन्य बिल भरना, फोन पे और इसके जैसे कुछ अन्य ऐप के आ जाने से लाइफ काफी आसान हो गई है। 

इसी आसान जिंदगी मे कई बार कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है जैसे की आपके अकाउंट या वॉलेट से मोबाइल रिचार्ज के पैसे कट गए लेकिन रिचार्ज नहीं हुआ हो या फिर किसी को पैसे भेजने पर आपके अकाउंट से पैसों का कट जाना पर सामने वाले व्यक्ति के पास पैसे ना पहुँचना आदि। 

फोनपे कस्टमर केयर नंबर

PhonePe अपने कस्टमर को अच्छी सेवा देने के लिए कस्टमर केयर की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है जहा ग्राहक अपनी समस्याओ के समाधान के लिए कॉल कर सकता है, फोनपे मे आपको डिजिटल पेमेंट सुविधा के अलावा भी कई अन्य सुविधाये मिलती है जैसे की म्यूचूअल फंड, इन्श्योरेन्स आप इनके लिए भी फोनपे कस्टमर केयर से बात कर सकते है। 

PhonePe Customer Care Number – 080-68727374 

Phone Pe कस्टमर केयर से बात करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 080-68727374 या 022-68727374 पर कॉल करे, हालांकि आप किसी दूसरे नंबर से भी कॉल कर सकते है लेकिन दूसरे नंबर से कॉल करने पर खुद को वेरफाइ करवाना होगा, इसके लिए फोन पे अधिकारी आपसे कई तरह की जानकारी मांग सकता है। 

कॉल करने पर IVR आपसे कुछ सवाल पूछेगा जैसे की आप अपने फोन पे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से ही कॉल कर रहे है या नहीं, इसके अलावा आपको किसी तरह का सपोर्ट चाहिए जैसे की असफल लेन देन, UPI PIN बनाने मे दिक्कत, या कोई धोखा धड़ी आदि। 

ध्यान दे – Phone Pe या फिर कोई अन्य इस तरह की सेवा देने वाली कंपनी आपसे कभी भी आपकी पर्सनल डीटेल जैसे की कार्ड नंबर, UPI Pin, OTP नहीं मागेगी और ना ही कभी आपको किसी समस्या के समाधान के लिए पैसों का भुगतान करने के लिए बोलेगी, फोन पे के माध्यम से रोज बहुत सारे फ्रॉड हो रहे है जिसमे सामने वाला व्यक्ति PhonePe Customer Care बनकर आपसे बात करता है, हमेशा ध्यान रखे कस्टमर केयर नंबर साधारण नंबर से अलग होता है। इसके अलावा किसी के कहने पर TeamViewer, AnyDesk जैसी ऐप अपने फोन मे इंस्टॉल ना करे।


PhonePe कस्टमर केयर से बात करने के अन्य तरीके

कई बार ऐसा भी होता है की किसी कारण से आप फोनपे कस्टमर केयर से सीधे कॉल पर बात नहीं कर पाते इसलिए यहा आपको फोन पे ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के अन्य तरीके भी बताए जा रहे है। 

PhonePe ऐप को ओपन करने पर ऊपर की तरफ एक Question मार्क का चिन्ह होता है जिसपे क्लिक करने पर आपके सामने काफी सारे ऑप्शन आते है, यहां आप अपनी समस्या के हिसाब से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करे। मान लेते है आपने किसी को पैसे भेजे है पर सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे अभी तक वो पैसे नहीं पहुचे और आपके अकाउंट से पैसे कट गए। 

यहा आप Transactions Related Issue के बटन पर क्लिक करेंगे, अब आपको वो लेन देन सेलेक्ट करना है जिसके बारे मे आपको जानकारी चाहिए। क्लिक करने के बाद आपसे कुछ सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जिसके बाद आपकी टिकट आइडी क्रीऐट हो जाएगी और 24 घंटों के अंदर PhonePe कस्टमर केयर की तरफ से आपके पास फोन आ जाएगा। 

जब भी आप फोन पे कस्टमर केयर पर कॉल करते है तो आपका एक टिकट आइडी बनता है जिसमे आपकी प्रॉब्लम के बारे मे पूरी जानकारी होती है। 

आप इस टिकट आइडी की मदद से जान सकते है की आपकी प्रॉब्लम का हल निकला या नहीं या फिर आपके केस पर काम किया जा रहा है या नहीं। 

अन्य  समस्याएं

यदि आपकी लेन देन से जुड़ी समस्या नहीं है तो आपको Help सेक्शन के बाकी टॉपिक मे अपनी समस्या का समाधान खोजना होगा, इसमे आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे स्टेप बाइ स्टेप चलने पर आप सही समस्या तक पहुँच जाओगे, यहा ज़्यादाकर आपको समस्या के बारे मे पढ़ने से जानकारी मिलती है। 


फोन पे कस्टमर केयर ईमेल अड्रेस

ऐसा भी संभव है की कॉल पर आपकी समस्या का समाधान ना निकले या फिर कस्टमर केयर से कॉन्टेक्ट करने का केवल यही एक मात्र तरीका हो, ईमेल पर फोन पे के बड़े अधिकारियों द्वारा आपकी समस्या का हल निकल जाता है इसलिए हो सकता है की यदि कॉल पर आपकी समस्या का हल नहीं निकलता है तो यहा निकल सके। 

आपको अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आइडी से [email protected] पर ईमेल भेजना है जिसमे आपको अपनी समस्या के बारे मे विस्तार से बताना है साथ ही आपको अपनी पुरानी शिकायत के टिकट नंबर भी डालने है जिसमे फोन पे अधिकारी को आपकी समस्या समझने मे आसानी हो। आप ये ईमेल हिन्दी भाषा मे भी लिख सकते है। 

ईमेल मे अपना नाम और रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर लिखना ना भूले, वही अगर आप किसी धोखा धड़ी या फ्रॉड के शिकार हो गए है तो अपनी समस्या इस ईमेल आइडी पर लिखकर भेजे [email protected], हालांकि फ्रॉड के मामले मे पैसे वापिस आना बहुत मुश्किल होता है पर आपको प्रयास हमेशा करना चाहिए। 


यदि फोन पे केयर आपकी समस्या का हल नहीं निकाल पाया

कई बार ऐसा भी होता है की फोन पे कस्टमर केयर आपकी समस्या का उचित हल नहीं निकाल पाता या फिर आप उस हल से संतुष्ट नहीं है, इस स्थिति मे आप फोनपे के लेवल 3 अधिकारी से बात कर सकते है जिसे नोडल ऑफिसर बोला जाता है। 

आपको अपना नाम, मोबाईल नंबर पुराना टिकट नंबर और आप क्यों संतुष्ट नहीं है इसका कारण लिखकर [email protected] पर ईमेल करना है जिसके बाद 24 घंटे के अंदर आपको रिप्लाइ मिल जाएगा और फोन पे ये भी कहता है की 3 दिन मे समस्या का हल भी मिल जाएगा। इसके अलावा आप इस नंबर पर नोडल ऑफिसर से बात भी कर सकते है 080-6872737, पर ध्यान रहे आपके पास टिकट नंबर पहले से होना चाहिए।  


फोन पे कस्टमर केयर से बात करने की जरूरत क्यों होती है? 

फोनपे कस्टमर केयर से आपको कई कारणों के चलते बात करनी पड़ सकती है, जैसे की लेन की समस्या, बिल का भुगतान करने पर भी भुगतान ना होना और पैसे कट जाना आदि। ऐसी ही कुछ समस्या और उनका समाधान आप यहा जानेंगे ताकि आपको कस्टमर केयर को कॉल करने की जरूरत ना पड़े। 

1) बिजली या कोई अन्य बिल का भुगतान किया पर नहीं हुआ और पैसे कट गए

ये समस्या आजकल काफी आम हो गई है हालांकि इसमे फोन पे की गलती बहुत कम और बिजली बोर्ड की गलती ज्यादा होती है, क्योंकी कई बार आप बिल भरने के लिए जो नंबर इस्तेमाल करते है वो बदल जाता है, इस नंबर को अलग अलग राज्यों मे अलग नाम से बोला जाता है, राजस्थान मे इसे K Number के नाम से जाना जाता है। 

यदि आपने कोई बिल भरा है और वो नहीं भरा गया साथ ही आपके अकाउंट से पैसे भी कट गए तो आप 3 दिन का इंतजार करे जिसमे आपके पूरे पैसे आपके अकाउंट मे वापस आ जायेंगे, यदि ऐसा नहीं होता है तो आप कस्टमर केयर से बात करें, क्योंकि अगर आप पहले कॉल करोगे तो कस्टमर केयर भी आपको यही बात बोलेगा।

2) मोबाईल रिचार्ज करने पर रिचार्ज नहीं हुआ पर पैसे कट गए

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है की रिचार्ज करने पर रिचार्ज नहीं होता और पैसे कट जाते है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करे क्योंकि यदि आपने किसी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म पर पेमेंट किया है तो वो कही नहीं जाने वाला आपके पैसे या तो कुछ देर बाद या फिर 3 दिन मे आपके अकाउंट या वॉलेट मे वापस आ जायेंगे। 

3) गलती से पैसे कही और भेज दिए

कई बार गलती से पैसे किसी और जगह भेज दिए जाते है, यदि आप अकाउंट नंबर और IFSC कोड से पैसे भेज रहे है तो ज़्यादाकर देखा गया है की वो किसी दूसरे के अकाउंट मे जाते ही नहीं क्योंकि इस स्थिति मे अकाउंट नंबर और IFSC कोड दोनों सही होना जरूरी है, हालांकि इस तरीके मे आपके अकाउंट से पैसे कट तो जाते है लेकिन आगे किसी और के अकाउंट मे नहीं जाते और 7 दिन के भीतर आपके पास वापस आ जाते है। 

यदि पैसे UPI ID या किसी और तरीके से भेजे गए है तो गलती हो सकती है पर इसमे फोन पे कुछ नहीं कर सकता आपको अपने बैंक मे ही बात करनी होती है, बैंक आपने गलती से पैसा किसको भेजा है इसके बारे मे बता सकता है जिसके बाद आप उस व्यक्ति से पैसा वापस करने की रीक्वेस्ट कर सकते है, अगर फिर भी वो ना माने तो आप उस व्यक्ति पर केस कर सकते है जिसमे आपका पैसा आपको वापस मिल जाता है। 

4) सामने वाले व्यक्ति के पास पैसे नहीं पहुचे पर मेरे अकाउंट से कट गए

कई बार ऐसा भी होता है की आपने किसी को पैसे भेजे और वो उसके अकाउंट मे नहीं गए पर आपके अकाउंट से उतने पैसे कट गए, यदि आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो घबराए नहीं आपके पैसे आपको वापिस मिल जायेंगे। ज़्यादाकर देखा गया है की यदि ऐसा कुछ होता है तो तुरंत आपके अकाउंट मे पैसे वापिस आ जाते है, लेकिन कई बार इसमे 3 से 7 दिन तक का समय लग सकता है।


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने फोन पे कस्टमर केयर नंबर और कुछ अन्य तरीकों से फोन पे अधिकारी से संपर्क करने के तरीके जाने, लेन देन संबंधित या फोनपे की सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप फोन पे कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है। 

आपका कोई सवाल है तो कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से मुझ तक जरूर पहुँचाए, रिप्लाइ आपको अपनी ईमेल आइडी पर मिल जाएगा। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here