गूगल पे (Google Pay) कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री (2021)

गूगल पे जो की बहुत ही कम समय मे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सबकी पहली पसंद बन गया, भारत मे Google Pay को Tez के नाम से सितंबर 2017 मे लॉन्च किया गया था उस समय भी ये ऐप आज की तरह केवल UPI पर आधारित थी, 28 अगस्त 2018 मे इसका नाम बदल कर Google Pay रख दिया। यहां आप गूगल पे कस्टमर केयर नंबर और सपोर्ट के कुछ अन्य तरीके जानोगे। 

एक स्टडी के अनुसार साल 2020 मे गूगल पे का UPI आधारित पेमेंट मे 60% मार्केट शेयर है, Paytm और PhonePe जैसे बड़े दिग्गज इस मार्केट मे पहले से ही पैर जमाए हुए थे लेकिन फिर भी गूगल पे का इतना सफल होने के पीछे मुख्य कारण है कि लोगों का Google पर भरोसा और ऐप मे ऑफर के तोर पर  दिए जाने वाले स्क्रैच कार्ड। 

गूगल पे अन्य पेमेंट ऐप से अलग है क्योंकि इसमे आपको पेमेंट करने के लिए केवल एक ऑप्शन मिलता है, आप यहा केवल UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकते है वही अन्य पेमेंट ऐप जैसे की PhonePe और Paytm मे आप UPI के साथ डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और वॉलेट के माध्यम से भी भुगतान कर सकते है। 

गूगल पे की मदद से आप किसी को भी पैसे भेज सकते है मोबाईल रिचार्ज कर सकते है, बिजली का बिल भर सकते है, अपने कॉलेज की फीस भर सकते है, FasTag Recharge कर सकते है यहा आपको इन्श्योरेन्स और लोन का भुगतान करने का भी ऑप्शन मिलता है। 

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर

गूगल पे से पैसे भेजना और रिचार्ज करना तो बहुत आसान है लेकिन कई बार कुछ लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है, जैसे रिचार्ज करने पर अकाउंट से पैसे कट जाना पर रिचार्ज नहीं होना इसी तरह बिल भरने पर पैसे कट जाना पर बिल सफलतापूर्वक नहीं भरा जाना या फिर किसी व्यक्ति के अकाउंट मे पैसे भेजने पर उसके अकाउंट मे ना जाना पर आपके अकाउंट से कट जाना आदि। 

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर – 1800 4190 157

जब भी ऐसा कुछ होता है तो हर कोई परेशान हो जाता है और पैसों का मामला होने के वजह से बेचेनी सी होने लगती है और आप Google Pay Customer Care Number या इनसे बात करने का कोई तरीका खोजने लगते है। 

हालांकि हर बार आपको गूगल पे कस्टमर केयर से बात करने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इस तरह की समस्याओं मे देखा गया है की कुछ देर बाद या फिर 3-7 दिन के अंदर आपके पैसे आपके अकाउंट मे अपने आप आ जाते है। गूगल पे कस्टमर केयर से बात करने पर भी आपको यही जवाब मिलता है। 

बैंक के सर्वर पर ज्यादा लोड होने से इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, Google Pay का खुद का कोई पेमेंट सिस्टम नहीं है ये आपके बैंक के साथ पार्टनरशिप करके काम करता है, जब भी आप पेमेंट या बैलेंस चेक करते है तो नीचे लिखा रहता है Powered By UPI इसके बाद बैंक का नाम।


ध्यान दे Google Pay या फिर कोई अन्य इस तरह की सेवा देने वाली कंपनी आपसे कभी भी आपकी पर्सनल डीटेल जैसे की कार्ड नंबर, UPI Pin, OTP नहीं मांगेगी और ना ही कभी आपको किसी समस्या के समाधान के लिए पैसों का भुगतान करने के लिए बोलेगी, गूगल पे के माध्यम से रोज बहुत सारे फ्रॉड हो रहे है जिसमे सामने वाला व्यक्ति Google Pay Customer Care बनकर आपसे बात करता है, हमेशा ध्यान रखे कस्टमर केयर नंबर साधारण नंबर से अलग होता है। 

Google Pay कस्टमर केयर से कैसे बात करे (3 तरीके)

गूगल पे अपने कस्टमर को अच्छी सेवा देने के लिए कस्टमर केयर की सुविधा भी देता है, हालांकि ऐप मे आपको बहुत सी प्रॉब्लम का सोल्यूशंन बताया गया है जैसे आपने किसी को पैसे भेजे लेकिन सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे नहीं पहुचे और आपके अकाउंट से कट गए, इस स्थिति के लिए गूगल पे बोलता है की आप थोड़ा इंतजार करे थोड़े समय मे या तो आपके पैसे उस व्यक्ति के अकाउंट मे चले जायेंगे या फिर आपके अकाउंट मे वापिस आ जायेंगे। 

यहा आप Google Pay Customer Care से बात करने के 3 तरीके जानोगे जिसमे पहला कॉल करके दूसरा गूगल पे ऐप मे ऑनलाइन चैट करके और तीसरा ईमेल के द्वारा। गूगल पे की कस्टमर सपोर्ट सेवा हफ्ते में सातों दिन हर समय उपलब्ध रहती है। 

1) गूगल पे कस्टमर केयर मोबाइल नंबर 

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 1800 4190 157 पर कॉल करके अपनी समस्या के बारे मे गूगल पे ग्राहक सेवा अधिकारी को बता सकते है, उससे पहले आपको खुद को वेरीफाई कराने के लिए खुद का नाम और रजिस्टर्ड ईमेल आइडी बतानी पड़ सकती है, इसके अलावा आपसे UPI PIN या कार्ड डीटेल गूगल पे कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा नहीं पूछी जाती। 

ज्यादा ग्राहकों द्वारा गूगल पे कस्टमर केयर पर कॉल किए जाने पर कभी कभी हो सकता है की आपको कॉल करने के बाद गूगल पे अधिकारी से बात करने मे ज्यादा समय लगे, आमतोर पर 3-5 मिनट मे आपकी कॉल को ग्राहक सेवा अधिकारी से जोड़ दिया जाता है यदि ऐसा नहीं हो तो आप थोड़ा इंतजार करे या फिर नीचे दिए गए अन्य तरीकों का इस्तेमाल करके गूगल पे अधिकारी से बात कर सकते है।

2) गूगल पे ऑनलाइन चैट हेल्प

यदि आप किसी कारण से गूगल पे कस्टमर केयर से कॉल पर बात नहीं कर पा रहे है तो आप Online Chat के माध्यम से Google Pay Customer Care से बात कर सकते है, चैट पर गूगल पे ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से जुडने के लिए कॉल के मुकाबले कम समय लगता है। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप को फॉलो करना है जो नीचे बताई गई है। 

1) सबसे पहले गूगल पे मोबाईल ऐप ओपन करे और ऊपर की तरफ उपलब्ध अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे। 

2) अब आपके सामने एक Help & Feedback का बटन आएगा इस पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने कुछ विडिओ आएगी। 

Google Pay Support Help

 इन विडिओ मे कुछ आम समस्याओं के बारे मे बताया गया है जैसे की पैसे भेजने पर आने वाली कुछ सामान्य समस्याएँ, बैंक अकाउंट कैसे जोड़ा जाए आदि, आपको इन विडिओ को भी देखना चाहिए, हो सकता है आपकी समस्या का समाधान यही हो जाए। 

3) थोड़ा स्क्रॉल करने पर सबसे नीचे आपको Still Searching for Answers का ऑप्शन मिलेगा यहा आप Get Help के बटन पर क्लिक करके Contact Us के बटन पर क्लिक करे। 

Google Pay Get Help

4) अब आपसे Chat को शुरू करने के लिए पूछा जाएगा की आपको किस तरह की समस्या का समाधान चाहिए, यहा आप अपनी समस्या की केटेगरी या पूरी समस्या लिखे, आप यहा हिन्दी मे भी लिख सकते है। 

Google Pay Support Via Chat

5) समस्या लिखकर Next के बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने गूगल पे कस्टमर केयर अधिकारी से कान्टैक्ट करने के ऑप्शन दिखाए जायेगे, यहा आप Chat के ऑप्शन पर क्लिक करके गूगल पे अधिकारी से बात कर सकते है और अपनी समस्या उन्हे बताकर समाधान पा सकते है। 

यहा आप गूगल पे अधिकारी से जुडने का समय भी देख सकते है। 

3) Email के माध्यम से

Email के द्वारा भी आप गूगल पे कस्टमर केयर से बात कर सकते है हालांकि ईमेल से बात करने पर रिप्लाइ तुरंत नहीं आता इसके लिए आपको 12 से 24 घंटों का इंतजार करना पड़ता है। ईमेल से कान्टैक्ट करने के लिए भी ऊपर दिए गए तरीके को इस्तेमाल करना है और Contact Option मे Email पर क्लिक करना है। 

यहा जिस ईमेल आइडी से आपका Google Pay अकाउंट बना है वो अपने आप ही इंटर हो जाएगी, यदि आप किसी दूसरे Google Pay अकाउंट के लिए सपोर्ट चाहते है तो वह Email ID डाल सकते है, इसके बाद नीचे आपको किस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है वो सेलेक्ट करे और Submit के बटन पर क्लिक करे। 


सारांश

यहा आपने गूगल पे कस्टमर केयर नंबर के साथ साथ गूगल पे सपोर्ट से बात करने के कुछ अन्य तरीके जाने, मुझे पूरी उम्मीद है की आप जो जानकारी लेने आए थे वह आपको मिल गई, आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से मुझ तक पहुँचा सकते है। 

हमेशा ध्यान रखे की Google Pay सपोर्ट टीम आपसे कभी भी डेबिट कार्ड नंबर, CVV, UPI Pin, OTP जैसी जानकारी नहीं पूछती, इसके अलावा कभी भी आपको Google Pay के अलावा किसी भी अन्य ऐप जैसे की AnyDesk या TeamViewer को डाउनलोड करने के लिए नहीं बोलती अगर आपसे कोई भी ऐसा बोलता है तो वो पक्का फ्रॉड कॉलर है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here