अपने नाम की Ringtone कैसे बनाए और Download करें (2021)

लोगों के मुँह से खुद के बारे मे अपनी बात कौन सुनना नहीं चाहता, हर किसी को अच्छा लगता है जब लोग उसे महत्व देते है, हर कोई दूसरे लोगों का अटेन्शन पाना चाहता है, इसलिए लोग अपने Phone मे Apne Naam की Ringtone लगाते है, इस पोस्ट मे आपको आसान तरीके से खुद के Naam की Ringtone बनाना बताया गया है। 

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye

सोचो जब आप कही कुछ दोस्तों के साथ खड़े हो और आपके पास कोई कॉल आता है तब उसी पुरानी रिंगटोन की जगह आपके नाम के साथ रिंगटोन बजती है तो आपको कैसा महसूस होता, ऐसी स्थिति मे जरूर आपको अच्छा ही लगेगा। 

आपके फोन मे काफी सारी रिंगटोन आती है, आप चाहे तो उन्हे भी देख सकते है, हो सकता है उन्मे से कोई रिंगटोन आपको अच्छी लगे। अक्सर देखा गया है की लोग एक ही Tune को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से उस Ringtune से बोर हो जाते है। 

यहा आप क्या जानोगे?

आज आप Internet की मदद से केवल कुछ ही मिनटों मे अपनी मन चाही Ringtone बना सकते है, आपको पहले से आपके नाम की रिंगटोन ऑनलाइन मिल जाती है जो कई तरह से बनाई होती है, आप अपने पसंद की टून डाउनलोड करके उसे अपनी Phone की Ringtone बना सकते है। 

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए

अपने नाम की Ringtone या फिर अपने अनुसार कोई भी रिंगटोन बनाना आज के समय मे काफी आसान हो गया है, पहले के समय मे आपको कुछ भी एडिट करने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप मे कोई बड़ा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होता था, पर आज आप ऑनलाइन कुछ वेबसाईट पर विज़िट करके इस काम को बड़ी ही आसानी से कर सकते है। 

Naam की Ringtone बनाने या डाउनलोड करने के लिए FDMR एक अच्छा और सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, ये एक वेबसाइट है जिसका पूरा नाम Free Download Mobile Ringtone है, इस वेबसाइट पर आपको अपने नाम की रिंगटोन बनाकर दी जाती है। 

बहुत से लोग Google पर Make Ringtone of My Name Hindi सर्च टर्म को सर्च करते है जिसके बाद उन्हे जो वेबसाईट मिलती है वो ये है, यहा भी आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है लेकिन यहा बनाई हुई टोन मे रियल आवाज़ नहीं होती और वो अच्छी भी नहीं लगती। 

एक बार आप इस वेबसाइट को भी चेक कर सकते है यदि आपको अच्छी लगे तो हमे कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताए, नीचे मैंने आपको FDMR वेबसाइट पर खुद के नाम की रिंगटोन कैसे बनाए इस बारे मे बताया है। 

FDMR की Ringtune मे आपको कभी ऐसा नहीं लगता की ये किसी रोबोट की आवाज़ है, इस वेबसाइट पर आपको रियल लड़की की आवाज़ मे ही सभी Ringtune मिलती है, इसके अलावा इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध है जो फ्री मे Apne Naam Ki Ringtune बनाने का फीचर देती है लेकिन उनमे आवाज़ रोबोट की होती है। 

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको FDMR वेबसाइट अपने फोन या कंप्यूटर मे ओपन करनी है इसके लिए आप Google पर FDMR सर्च भी कर सकते है या फिर डायरेक्ट विज़िट करने के लिए यहा क्लिक करे

मैं आपको इसके लिए Chrome ब्राउजर यूज करने की सलाह दूँगा क्योंकि अन्य ब्राउजर मे कई बार ये वेबसाइट सही से काम नहीं करती। 

स्टेप 2 – FDMR रिंगटोन वेबसाइट पर पहले से ही बहुत सारे नामों की रिंग टोन उपलब्ध है, आप इस वेबसाईट के Search Box मे अपना नाम सर्च करे, जैसे मेरा नाम Pradeep है तो मैं यहा इसको सर्च कर रहा हु, आपको नाम इंग्लिश भाषा मे लिखना है। 

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye

स्टेप 3 – नाम लिखने के बाद सर्च के आइकॉन पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जायेगे, जैसे की मेरे केस मे पहला रिजल्ट Pradeep Ji Aapki Jaan Aapko Yaad Kar Rahi Hai, और दूसरा Mr. Pradeep Pick Up The Phone, तीसरा Pradeep Ji Aapka Phone Baj Raha Hai Kisine Aapko Yaad Kiya Hai इस तरह से आपको यह काफी सारे रिंगटोन के ऑप्शन मिलते है। 

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye

स्टेप 4 – आपको जो रिंगटोन अच्छी लगे उस पर क्लिक करे फिर थोड़ा स्क्रॉल करने के बाद आपको उस रिंगटोन को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप उस रिंगटोन को सुन सकते है। 

स्टेप 5 – अब यदि उस रिंगटोन को सुनने के बाद आपको वह अच्छी लगती है तो प्लेयर के लास्ट मे आपको 3 डॉट पर क्लिक करना है, डॉट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Download का बटन आ जाएगा और इस बटन पर क्लिक करते ही आपके नाम की रिंगटोन आपके फोन मे डाउनलोड हो जाएगी। 

Apne Naam Ki Ringtone Download

स्टेप 6 – अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड हो जाने के बाद आप इसको अपने फोन की गॅलेरी या फाइल मैनेजर या फिर फोन के म्यूजिक प्लेयर ऐप मे देख सकते है और फोन की रिंगटोन भी सेट कर सकते है। 

Apne Naam Ki Ringtone Download

इस तरह से आप पहले से उपलब्ध रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते है और अपने फोन की नई रिंगटोन सेट कर सकते है। पर कई बार किसी का नाम इस वेबसाइट पर नहीं मिलता, नीचे आपको बताया गया है की यदि आपका नाम नहीं मिलता है तो क्या करे। 


यदि आपके नाम की रिंगटोन नहीं है तो क्या करे

ये दुनिया बहुत बड़ी है और लोगों के बहुत सारे नाम भी है तो ऐसे मे कई बार किसी का नाम इस वेबसाइट पर नहीं मिलता, यहा आपको वही नाम मिलते है जो या तो पहले से सर्च कीये जा चुके है या फिर वो नाम जो बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते है। 

यदि आपका नाम भी इस वेबसाइट पर नहीं है तो आपको मायूस होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, आप FDMR की टीम को मैसेज करके अपने नाम की रिंगटोन बनवा सकते है, इसके लिए आपको उनके Facebook पेज को लाइक करना है और फिर उन्हे मैसेज करना है। 

आप मैसेज मे उन्हे बताए की मेने आपकी वेबसाइट पर अपने नाम की रिंगटोन सर्च की थी लेकिन मुझे मेरा नाम नहीं मिला इसलिए आप मेरे नाम की रिंगटोन बनाए, नीचे अपना नाम लिखकर उन्हे मैसेज भेज दे, जिसके बाद आपके नाम की Ringtone बनने के बाद वो आपको मैसेज कर देंगे। 


Jio Phone मे अपने नाम की Ringtone कैसे बनाए

आप अपने जिओ फोन मे भी अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है, इसके लिए भी काफी सरल तरीका है, ऊपर मेने आपको Smartphone रिंगटोन डाउनलोड करना बताया है, ठीक उसी तरीके से आप Jio Phone मे भी अपने नाम की Ringtone डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने Jio Phone के ब्राउजर मे जाकर FDMR टाइप करके सर्च करे, जिसके बाद पहला ही रिजल्ट आपके सामने इसी वेबसाइट का होगा, इस पर क्लिक करे, या फिर यहा क्लिक करके उस वेबसाईट को ओपन करे। 

स्टेप 2 – अब आपके सामने इस वेबसाइट मे ऊपर की तरफ एक सर्च करने का ऑप्शन आएगा, जिसमे आपको अपना नाम लिखना है और सर्च के बटन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 3 – सर्च के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके नाम की रिंगटोन आ जाएगी, हो सकता है कई बार सर्च रिजल्ट दिखने मे थोड़ा टाइम लगे। यहा आपको जो रिंगटोन अच्छी लगे उस पर क्लिक करे। 

स्टेप 4 – Ringtone पर क्लिक करके के बाद थोड़ा स्क्रॉल करे आपको डाउनलोड का बटन दिख जाएगा। 

स्टेप 5 – डाउनलोड के बटन पर क्लिक करने के बाद भी यदि रिंगटोन डाउनलोड होना स्टार्ट नहीं होती है तो आपके सामने एक प्लेयर ओपन हो जाएगा, यहा आपको 3 डॉट पर क्लिक करना है और दुबारा डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है, अब आपकी डाउनलोडिंग स्टार्ट हो जाएगी। 


अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए Mobile App

खुद के नाम की रिंगटोन बनाने के लिए Google Play Store पर काफी सारी ऐप उपलब्ध है, हालांकि मैं आपसे वेबसाइट के माध्यम से ही रिंगटोन बनाने की सलाह देता हूं , क्योंकि उन ऐप मे भी वही दिक्कत है जो की FDMR के अलावा अन्य वेबसाइट पर होती है, आपको रियल आवाज़ नहीं मिलती, रोबोट द्वारा आपके नाम की रिंगटोन बनाई जाती है। 

साथ ही आपको इन Apps मे रिंगटोन के बैकग्राउंड मे कोई म्यूजिक नहीं मिलता जिससे रिंगटोन अच्छी नहीं लगती। कई मोबाईल ऐप में आप अपने अनुसार कुछ भी लिख सकते है, और ये App केवल उनको बोलकर बताती है, इनमे रिंगटोन जैसे कोई फीलिंग नहीं है। 

नीचे आपको रिंगटोन बनाने वाली कुछ अच्छी ऐप की लिस्ट दी गई है, आप इन पर क्लिक करके Google Play Store से Download कर सकते है। 


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने अपने नाम की रिंगटोन बनाना सीखा, जिसमे FDMR वेबसाईट सबसे अच्छा तरीका है, वहा आपको पहले से ही एक नाम की कई रिंगटोन मिलती है, उम्मीद है आप इस ब्लॉग पोस्ट को आसानी से समझ गए, यदि कोई सवाल हो तो कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here