Airtel मे Caller Tune कैसे लगाए फ्री मे (2021)

कॉलर ट्यून लगाकर अपने कालर्स को एक अलग अनुभव देने के लिए लोग कॉलर टून का इस्तेमाल करते है, आजकल Caller Tune लगाना फ्री भी हो गया है ऐसे मे कोई कॉलर टून लगाना क्यू नहीं चाहेगा, इस ब्लॉग पोस्ट मे आप फ्री मे Airtel मे Caller Tune कैसे लगाए इस बारे मे जानोगे। 

Airtel Caller Tune Set

अक्सर लोग अपने ईमोशन को बाकी लोगों के साथ शेयर करने के लिए भी कॉलर टून का यूज करते है, इसके आलवा भी Caller Tune Set करने के कई कारण हो सकते है, Jio के आने से पहले तक हर कंपनी कॉलर टून लगाने का हर महीने 30 से 90 रुपये चार्ज करती थी, हालांकि आज स्थिति बदल गई है। 

Airtel भारत मे जिओ के बाद दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिसका इस इंडस्ट्री मे 30% शेयर है, Airtel मे 2019 तक आपको अपने पसंद के गाने की कॉलर लगाने के लिए कुछ रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब आप Free मे कोई भी कॉलर टून लगा सकते हो।

Airtel मे Caller Tune कैसे Set करे फ्री मे 

एयरटेल मे आप फ्री मे किसी भी गाने की कॉलर ट्यून लगा सकते है, इसके लिए आपको Wynk Music मोबाइल एप अपने फोन मे डाउनलोड करनी है, Wynk Music भी JioSaavn की तरह है जो Airtel यूज़र को ऑनलाइन फ्री मे गाने उपलब्ध करवाता है।

Airtel मे Free Caller Tune लगाने के लिए आपके Mobile Number कोई बन्डल प्लान चालू होना चाहिए, यहा बन्डल प्लान का मतलब है कोई असा प्लान जिसमे वॉयस कॉल, डाटा, और SMS तीनों सुविधा एक ही प्लान मे मिलती हो। पॉस्टपेड कस्टमर भी इस सुविधा का लाभ ले सकते है यदि उन्होंने अपने नंबर पर कोई 129 या इससे ज्यादा का प्लान ले रखा है तो। 

Wynk Music App से Airtel मे Caller Tune कैसे लगाए

Wynk Music से आप Free मे किसी भी गाने की कॉलर टून लगा सकते है, हालांकि सभी गाने कॉलर टून लगाने के लिए उपलब्ध नहीं होते क्यू की Airtel को गाने के क्रीऐटर से अनुमति लेनी पड़ती है और इसमे थोड़ा रेविन्यू भी शेयर होता है। नीचे आपको हर स्टेप बताई गई है

1) Airtel मे Caller Tune लगाने के लिए आपको अपने Android या iOS फोन मे Wynk Music एप डाउनलोड करनी है, आप यहा क्लिक करके Android और यहा क्लिक करके iOS के लिए App Download कर सकते हो। 

2) Wynk Music एप डाउनलोड हो जाने के बाद App को ओपन करने पर आपसे कुछ पर्मिशन को Allow करने को बोला जाएगा, अपने पसंद की भाषा के गाने सुनने के लिए भाषा सेलेक्ट करने के बाद आप एप के Home पेज पर आ जाते है। 

3) यदि आप Airtel का ही Internet यूज कर रहे है तो संभवत Wynk Music App आपके नंबर को अपने आप डिटेक्ट कर लेगी और आप Login हो जाओगे, अगर असा नहीं होता है तो आप बाद मे भी लॉगिन कर सकते है, इसके लिए आपको अपना Airtel Mobile नंबर और OTP डालना है। 

4) अब आप App मे दिए गए सर्च बार मे वो गाना सर्च करे जिसे आप अपने Airtel SIM की Caller Tune बनाना चाहते है। यहा आप मूवी के नाम से भी गाने को सर्च कर सकते हो। 

Wynk Music Song Search

5) अपनी पसंद का गाना मिल जाने के बाद उस पर क्लिक करे, जिसके बाद Song कंट्रोल बटन के नीचे आपको कई सारे आइकॉन मिलते है जिनमे Hello Tune सेट करने के आइकॉन पर क्लिक करे। 

Airtel Wynk Music Caller Tune Set

6) अब यदि आपने पहले से लॉगिन नहीं किया होगा तो आपको यहा अपना Mobile Number डालने को बोला जाएगा, Continue के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसको यहा डालकर वेरफाइ करना है।

Wynk Music Caller Tune Set

7) Login हो जाने के बाद आपको उस गाने की कॉलर टून के Example दिखाए जायेगे यहा आपको जो कॉलर टून अच्छी लगे उस पर टिक करके “Activate for Free” के बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आपके नंबर पर वो कॉलर टून 1 महीने के फ्री मे लग जाती है, आप अगले महीने भी फ्री मे कॉलर टून लगा सकते है। 


Airtel मे कॉलर ट्यून लगाने का दूसरा तरीका

आप अपने एयरटेल नंबर से 543211 पर कॉल करके भी कॉलर ट्यून लगा सकते हो हालांकि इस तरीके मे आपको केवल कुछ ही गाने सुनने का मोका मिलता है, क्यू की सभी गाने आपको कॉल पर नहीं सुनाए जा सकते। 

ज्यादा कर देखा गया है की लेटेस्ट रिलीज हुई मूवी के गाने ही इस नंबर पर कॉल करने पर कालेर टून लगाने के लिए मिलते है। इस प्रोसेस मे काफी टाइम लग जाता है और हो सकता है की आपको अपनी पसंद की कॉलर टून मिले ही ना, इसलिए LogicalDost आपको App से एयरटेल मे कॉलर ट्यून लगाने सलाह देता हु। 

Airtel मे SMS के माध्यम से भी कॉलर टून सेट की जा सकती है इसके लिए आपको अपने एयरटेल नंबर से SET <Song Code> लिखकर 543211 पर भेजना होता है। 


Airtel कॉलर ट्यून कैसे हटाए?

एयरटेल मे कॉलर टून बंद करने के आपके पास दो तरीके है जिनमे पहला SMS करके और दूसरा IVR के माध्यम से, SMS से कॉलर टून बंद करने के लिए आपको अपने एयरटेल नंबर से STOP लिखकर 543211 पर भेजना है, जिसके बाद आपके पास एक कन्फर्मैशन का मैसेज आएगा। 

इसके अलावा आप Wynk Music Mobile एप से भी कॉलर टून को Deactivate कर सकते है, इसके लिए आपको एप मे मेनू ओपन करके Hellotunes के बटन पर क्लिक करना है, यहा अगर कोई टून लगी होगी तो आपके सामने उसे Deactivate करने का ऑप्शन आ जाएगा। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपके Airtel मे Caller Tune कैसे लगाए और उसे Deactivate कैसे करे इसके बारे मे जाना उम्मीद है आपके आसानी से समझ आया, फ्री मे कॉलर लगाने के लिए Wynk Music एप सबसे अच्छा ऑप्शन है आप इस पोस्ट को लोगों के साथ शेयर करके हमारे काम को सपोर्ट कर सकते है, हमे बड़ी खुशी होगी। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here