किसी Mobile Number की डीटेल कैसे निकाले; 2 तरीके (2021)

कई बार लोग कॉल उठाने से पहले ही कॉल किसने किया है उसके बारे मे जानना चाहते है अब चाहे इसका कारण कुछ भी हो, इसके अलावा किसी दूसरे मोबाइल नंबर की डीटेल इसलिए भी निकालनी पड़ती है क्योंकि सामने वाला इंसान हमे परेशान कर रहा होता है। इस पोस्ट मे आप किसी Mobile Number की डीटेल कैसे निकाले इसके बारे मे जानोगे।

Mobile Number की डीटेल कैसे निकाले

आजकल टेक्नॉलजी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है हर रोज कुछ नया हो रहा है और हमारी लाइफ को आसान बना रहा है, हालांकि कुछ ऐसे भी लोग होते है जो Technology का गलत फायदा उठाते है, उसे गलत कामों के लिए इस्तेमाल करते है। 

कई बार लोग किसी Mobile Number की डीटेल जानने के लिए कंपनी के कस्टमर केयर पर कॉल करते है, लेकिन हर कंपनी के कुछ नियम होते है और अगर वो कंपनी उन नियम को तोड़ती है तो उन्हे उसकी एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। इसलिए कंपनी आपको कोई नंबर किसके नाम है कभी नहीं बताएगी। 

किसी Mobile Number की Detail कैसे निकले

अगर देखा जाए तो केवल पुलिस और गवर्नमेंट के पास ही ये अथॉरिटी होती है की वो किसी नंबर को ट्रैक कर पाए और जान पाए की नंबर किसके नाम है, इसमे इनफार्मेशन 100% सही होती है क्योंकि जिस Identity प्रूफ के साथ सिम ली जाती है उसकी इनफार्मेशन कंपनी के सर्वर पर सेव रहती है। 

लेकिन फिर भी आज के समय मे कई ऐसे तरीके है जिनसे आप जान सकते है की कोई नंबर किसका और कहा का है, हालांकि कई बार ये जानकारी 100% सही नहीं होती लेकिन आपको एक अंदाजा लग जाता है, जिसके आधार पर आप सामने वाले इंसान के बारे मे जान सकते है। 

Truecaller से किसी नंबर की डीटेल कैसे निकाले

Truecaller एक Mobile App है जिसके पास कॉल करने वाले इंसान की आइडेंटिटी पता लगाने का फीचर होता है, Truecaller की मदद से आप दुनिया मे किसी भी नंबर की जानकारी निकाल सकते है, हालांकि ये जरूरी नहीं है की सभी नंबर की जानकारी आपको सही मिले, Truecaller कैसे काम करता है आप जान सकते है। 

1) सबसे पहले आपको Google Play Store या फिर App Store से Truecaller App को अपने फोन मे इंस्टॉल करना है, आप चाहे तो इनकी वेबसाइट Truecaller.com से भी किसी नंबर के बारे मे जान सकते है। Mobile ऐप मे आपको जब कोई कॉल करता है तो कॉल उठाने से पहले ही कौन कॉल कर रहा है पता चल जाता है। 

2) अब ऐप को ओपन करके इसमे अपना अकाउंट बनाना होता है इसके लिए आपको केवल अपना नाम और Mobile नंबर डालने होते है जिसके बाद आपका नंबर वेरीफाई करने के लिए आपके पास Truecaller की तरफ से कॉल आता है जो नंबर वेरीफाई होने के बाद अपने आप कट जाता है। 

3) Account वेरीफाई होने के बाद आप उस नंबर को ऐप के होम पेज पर ऊपर की तरफ सर्च बॉक्स मे सर्च कर सकते है, जिसके बाद यदि Truecaller के पास उस नंबर की जानकारी होगी तो वो आपको बता दी जाएगी। 

Truecaller Number Search

कई बार मोबाईल नंबर नया होने के कारण Truecaller के डेटाबेस मे उस नंबर की कोई जानकारी नहीं होती ऐसें मे आप कुछ दिनों का इंतजार कर सकते है। 

ध्यान रखे Truecaller आपको किसी नंबर के बारे मे जानकारी वो नंबर किसके नाम से लिया गया है इस आधार पर नहीं देता, बल्कि इस आधार पर देता है की ज़्यादाकर लोग उस नंबर को अपने फोन मे किस नाम से सेव कर रहे है। 

जैसे किसी नंबर को 10 लोग प्रदीप सिंह के नाम से सेव करते है और 20 लोग प्रिया के नाम से सेव करते है और वो सभी Truecaller को Use कर रहे हो तो इसके बहुत ज्यादा चांस है की Truecaller आपको उस नंबर के मालिक का नाम प्रिया बताए। 


WhatsApp से किसी नंबर की डीटेल कैसे निकाले

WhatsApp के माध्यम से भी किसी नंबर की डीटेल पता की जा सकती है लेकिन उस नंबर से WhatsApp अकाउंट होना चाहिए। इस तरीके मे आपको सामने वाले इंसान की प्रोफाइल फोटो भी दिख जाती है, और आपको नंबर सेव करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। 

1) WhatsApp मे किसी भी सेव कीये हुए नंबर पर आपको कुछ इस तरह का मैसेज टाइप करना है wa.me/+9180xxxx4092, यहा मैंने बीच के कुछ नंबर को छुपा दिया है लेकिन आपको नंबर पूरा टाइप करना है। 

Kisi Number ki Detail Kaise Nikale WhatsApp

2) टाइप करके सेंड करने के बाद ये नंबर एक लिंक बन जाता है जिस पर क्लिक करके आप उस नंबर पर लगाई गई फोटो और नाम देख सकते है। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने किसी Mobile Number की डीटेल कैसे निकाले इसके बारे मे 2 तरीके जाने, जिनमे पहला तरीका Truecaller के माध्यम से और दूसरा WhatsApp से, उम्मीद है इस ब्लॉग पोस्ट मे आपकी कुछ मदद हो पाई। आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here